Paytm Payments Bank में Account Open कैसे करे: Paytm Bank क्या है

Paytm वॉलेट के बारे में तो आप जानते ही होंगे और आपने अपने जीवन में कम से कम एक बार तोह Paytm को अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया ही होगा| लेकिन कुछ ही दिनों पहले Paytm में अपना Paytm Payments Bank भी लांच किया था। जिसमें कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपना अकाउंट ओपन करवा सकता है। 

Paytm Payments Bank भी बाकी बैंकों, जैसे कि SBI, PNB आदि के जैसा है लेकिन यहां सबसे बड़ा अंतर यही है कि बाकी बैंकों कि हमें ब्रांच मिलती है और वही से हमारा पूरा अकाउंट कंट्रोल होता है। लेकिन पेटीएम पेमेंट बैंक एक वर्चुअल बैंक है, यहाँ आप जानोगे की Paytm Bank क्या है? और Paytm Payments Bank मे अकाउंट ओपन कैसे करे।

Paytm Bank को आपको आप अपने मोबाइल से ही कंट्रोल करेंगे। मतलब कि आप अपने मोबाइल के द्वारा ही अपना अकाउंट Paytm Payments Bank में ओपन करेंगे और उसी की मदद से ही पूरे अकाउंट को कंट्रोल कर पाएंगे। Paytm Payments Bank की पूरे देश में आपको केवल एक ही ब्रांच मिलेगी जो की अभी नोएडा में है|

आप Paytm Payments Bank को पूरी तरह अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। इस बैंक में आपको वह सारी सुविधा मिलेगी जो आपको दूसरे बैंकों में मिलती है। ध्यान रहे पेटीएम पेमेंट बैंक में आप केवल ₹100000 तक की राशि को सेव करके रख सकते हैं।

 Paytm Payments Bank क्या है?

Paytm Payments Bank भी बाकी बैंकों की तरह एक बैंक है जिसकी कोई ब्रांच नही है, यह एक वर्चुअल बैंक है जो कि आपके मोबाइल की मदद से कंट्रोल किया जाता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती।इसके आलावा यह बैंक भी आपको डेबिट कार्ड, चेक बुक, पासबुक आदि उपलब्ध करवाता है।

Paytm Payments Bank में आप अधिकतम ₹100000 तक की राशि को जमा कर सकते हैं, इसके अलावा आपको इस बैंक में क्रेडिट कार्ड लेने की सुविधा नहीं दी जाती। इस बैंक में आप 0 रूपए मिनिमम बलनस मेन्टेन करकर रख सकते है, यह आपसे SBI Aur PNB बैंक की तरह मिनिमम बलनस मेन्टेन न रखने पर अलग से चार्ज नही लिया जायेगा|

Paytm Payments Bank में आपको क्या-क्या सुविधा दी जाती है?

Paytm Payments Bank में आपको लगभग वह सारी सुविधा दी जाती है जो बाकी बैंकों में मिलती है। जैसे कि

आपको Paytm Payments Bank एक डेबिट कार्ड उपलब्ध करवाता है जिसकी मदद से आप किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो 1 महीने में आप 3 बार फ्री में किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं और अगर आप नॉन मेट्रो सिटी में रहते हैं तो आप 6 बार तक किसी भी बैंक के एटीएम से फ्री में पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी।

जो डेबिट कार्ड आपको दिया जाएगा वह रूपए डेबिट कार्ड होगा जिसका उपयोग आप पूरे भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए भी कर सकते हैं। Paytm Payments Bank आपको हर साल 4% ब्याज देगा। आजकल बड़े बैंक जैसे कि SBI भी आपको 4% ब्याज नहीं दे रहा।

Paytm Payments Bank में भी आप बाकी बैंकों की तरह सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं। हलाकि paytm द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि जल्द ही वह करंट अकाउंट की सुविधा भी उपलब्ध करवाएंगे।

चेक बुकपेटीएम पेमेंट्स बैंक में आपको चेक बुक भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

पासबुक– जैसा कि आप जान ही चुके हैं कि Paytm Payments Bank एक वर्चुअल बैंक है इसी कारण इस बैंक की पासबुक भी वर्चुअल होगी मतलब कि आप अपने मोबाइल में ही पूरा लेन-देन देख पाएंगे।

Paytm Payments Bank Me Account Open Kaise Kare

सीखें  – SBI में  Online Saving Account कैसे खोले  (10 मिनटों में)

Paytm Payments Bank मे Account Open कैसे करे

Paytm Payments Bank में अकाउंट ओपन करने के लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के नंबर के साथ मोबाइल नंबर  चाहिए होते हैं। अगर आपके पास यह चीजें हैं तो आप बड़ी आसानी से अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक ओपन कर पाओगे।

यदि आप तुरंत Paytm Payments Bank में अपना अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो आपको किसी भी Paytm एजेंट से पहले अपना ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना होगा। paytm एजेंट भी आप अपनी Paytm अप्प की मदद से सर्च कर सकते है| ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाने के लिए आपको केवल अपना आधार कार्ड जरूरी होगा।

और यदि आप घर पर रहकर ही अपना अकाउंट ओपन करने के बारे में सोच रहे है तोह आपको थोरा इंतजार करना पड़ेगा| मातलब की आपको पहले अपनी Paytm अप्प से Paytm Payments Bank के लिए अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको e-kyc verification के लिए अप्लाई करना होगा| अप्लाई करने के बाद Paytm का कोई एजेंट आपके घर आएगा और आपका e-KYC वेरिफिकेशन करकर आपका अकाउंट ओपन कर देगा| पर छोटे शहरो में एजेंट काफी समय बाद घर आते है

आपको अपना आधार कार्ड और वह मोबाइल नंबर जिस पर आप अपना Paytm Payments Bank ओपन करवाना चाहते हैं वह लेकर किसी Paytm एजेंट के पास जाना होगा और वह आपका बायोमेट्रिक आधार वेरिफिकेशन कर देगा।

ध्यान रहे paytm द्वारा यह सर्विस अभी तक फ्री में दी जा रही है मतलब कि आपको अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक ओपन करवाने के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

Paytm Payments Bank Me Account Open Kaise Kare
Paytm Payments Bank Me Account Open Kaise Kare

ई-केवाईसी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन में आपको केवल 5 मिनट का समय लगेगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आ जाएग। जिसके बाद अगर आपने अपना अकाउंट Paytm अप्प में नही बनाया है तोह आपको Paytm ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। ध्यान रहे अकाउंट उसी नंबर से बनाएं जिस नंबर को आपने Paytm Payments Bank के लिए वेरिफाइड करवाया है।

Paytm एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद में जैसे ही आप उसे ओपन करोगे तो आपको आपका पैन कार्ड नंबर डालने के लिए बोला जाएगा जिसको डालने के बाद आपका Paytm Payments Bank का अकाउंट पूरी तरह से ओपन हो जाएगा।

इतना सब हो जाने के बाद आप Debit card के लिए अप्लाई कर सकते हो| इसके लिए आपसे 120 लिए जायेगे जो आपको  ऑनलाइन ही भुगतान करने होंगे| अगर आपने अपने Paytm wallet में पहले से 120 या इससे ज्यादा ऐड करके रखे है तोह आप यह भुगतान अपने Paytm Wallet से भी कर सकते है| साथ ही यह भुगतान करने का सबसे सरल तरीका होगा|  अगर आप चाहे तोह आप BHIM UPI या फिर Debit या Credit Card की मदद से भी यह भुगतान कर सकते है|

सारांश

Paytm Payments Bank स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है, इसके आलावा आपको Paytmmall ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी तभी कैशबैक का लाभ मिलता है जब आपकी KYC करवाई हुई होती है, मतलब की Paytm Payments Bank में आपका अकाउंट होता है।

Paytm Bank में अकाउंटओपन करवाने की कोई फीस नहीं है यह बिलकुल फ्री है, साथ ही यह अकाउंट 0 बैलेंस पर ओपन होता है आपको इस बैंक में कोई भी मैंटीनैंस या फिर एनुअल फ़ीस देने की जरुरत नहीं होती|

यदि आपका कोई भी सवाल हो तोह कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछ ले मैं आपको जल्द ही रिप्लाई करुगा| इसके आलावा यदि आपका कोई सुझाव हो तोह कांटेक्ट फॉर्म के माध्य्म से हम तक जरूर पहुचाये|

सीखें 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

35 COMMENTS

  1. Sir mera pytm no.block dikhata h kese unblock karu plz helf me mene customer se bhi bat karli uske bavjood bhi ni hua

    • क्या आप मुझे बता सकते हो किस कारण से आपका अकाउंट ब्लॉक हुआ, आपको मेल आया होगा या कस्टमर केयर अधिकारी ने आपको बताया होगा

  2. Dear Sir kya hme PAYTM payment bank ki Kyc ki ID mil sakti hai Mene kai bar apply kiya hai lekin kuch nhi ho rha h

    • हैलो राजीव सॉरी क्यू की मैं आपका सवाल समझ नहीं पा रहा हु, आप किस KYC ID की बात कर रहे है मुझे विस्तार से बताए।

    • हैलो आकाश,
      मैं आपको ऑनलाईन पैसे कमाने का क्या तरीका बताऊ क्यू की मुझे केवल वो तरीके पता है जिनमे पहले केवल सीखा जाता है और कुछ समय सीखने के बाद पैसे के बारे मे सोचा जाता है, आप देखो आपको क्या काम करना अच्छा लगता है, जो काम आपको अच्छा लगता है और उससे पैसे भी कमाए जा सकते है वो काम आप करना शुरू कर दो।
      आपको मैं एक वेबसाईट बताता हु इस वेबसाईट पर लोग कई तरह के काम करते है आप भी देख लो यदि आपके लायक कोई काम यहा मिले तो।
      आप Fiverr.com के बारे मे गूगल पर सर्च करके इसके बारे मे अच्छे से जानकारी ले सकते हो।

  3. Sir mene ek mobile number pe paytm payment bank account open karvaya hai or mere pass ek or mobile number hai to kya me us number se bhi paytm payment bank account open karva sakta hu

    • हैलो आकाश,
      आप खुद के नाम से Paytm मे केवल एक ही बैंक अकाउंट ओपन कर सकते है, बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए Pan Card जरूरी है जिसका इस्तेमाल आप एक बैंक मे एक बार ही अकाउंट ओपन करने के लिए कर सकते हो।

  4. 1. sir paytm me cheque kese jama kare kha kare
    2. cash rupay jama krte waqt paytm retailer hmse extra charge mange to kya kre

    • हैलो उदित,
      Paytm की ब्रांच केवल नोएडा मे है और ये एक पेमेंट बैंक है, आपका दूसरा सवाल है की रीटैलर हमेशा एक्स्ट्रा चार्ज लेता है जब भी आप पैसे जमा कराते है तो, तो देखो Paytm की तरह से ये बिल्कुल फ्री है पर कुछ लोग ग्राहक से पैसे लेते है जिनकी आप शिकायत कर सकते है।

      यदि आपका कोई दोस्त है तो आप उससे भी पैसे अपने अकाउंट मे डलवा सकते हो और बदले मे आप उसे कैश दे दो।

      इसके अलावा आप आज SBI मे ऑनलाइन ज़ीरो बैलन्स का अकाउंट खुलवा सकते हो LogicalDost पर इसके बारे मे आपको अच्छे से जानकारी दी गई है।

  5. Hii sir muze paytm ki mini kyc aur paytm back account open krna hai lekin Jo required documents hai vo mere pass nhi hai voter ID and driving license to aadhar card or pan card send kaise kar sakte hai

    • हैलो रेखा,
      आपको Paytm Payments Bank मे अकाउंट ओपन करने के लिए केवल आधार कार्ड और पेन कार्ड की जरूरत पड़ती है, बिना Pan Card आप बैंक अकाउंट ओपन नहीं कर सकते।
      आप आधार कार्ड से Pan Card खुद ही अप्लाइ कर सकते है, हा लेकिन आपका आधार कार्ड आपके मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए क्यू की आपको OTP कोड डालकर वेरफाइ करना होता है।
      आपका अकाउंट अनलाइन ही ओपन होगा विडिओ KYC होगी जिसमे बस आपको डाक्यमेन्ट दिखाने है।

  6. Sir apka bataya hua baat bahut hi achha aur samajh me aa gaya…
    Lekin abhi iska charge,yani issue charge-250₹hain
    Annual charge-150₹…august-september-2018 me sayad badhaya gaya hai…SIR..

    • हेलो,
      हालांकि आपका सवाल अधूरा है लेकिन जितना मैं समज पाया हु आप BHIM UPI से अकाउंट लिंक करने की बात कर रहे हो, आप Paytm में एक ही बैंक के 2 अकाउंट लिंक नहीं कर सकते, आप अलग से BHIM या फिर Phone Pe UPI यूज़ करे

  7. Really me Paytm Ek Bahut Hi Best Apps Hai. jiske Madhyam se Ham Online Payment Aur Kharidaari Aasani se Kar Sakte hain.
    Sabse Best paytm Ke Features to Aapne Is Lekh Me Bataya ki Paytm Me Ab Log Apna Bank Account Bhi Open kar sakta hai. Saath hi Paytm ke Virtual ATM Bhi prapt kar sakta hai.
    Thanks For sharing this useful information..

  8. Hello Sir Ji Me aur aage batanaa chahungaa ki paytm mall se shopping karte hai jab apn cashback ke liye promocode dete hai to apne paas order pahunchane ke baad cashback kab milta hai, maine 1 october, 2018 ko shopping kiya tha to cashback abhi mila, to ye baat jaroor-2 comment box me type karke batanaa, OK.

    • बिलकुल राजेश जी,
      Paytmmall पर ज्यादाकर हमें आर्डर ship होने के तुरंत बाद (24 Hours) कैशबैक मिल जाता है, कई बार हो सकता है इसमें देरी हो आपने अपना फीडबैक शेयर किया अच्छा लगा
      धन्यवाद

  9. Hello Sir Ji Mai meri baat bataa raha hu ki paytm bank se debit card, check book milti hai to iski pass book milti ya nahi hai, aap mujhe comment box me type karke bataa denaa, OK.

    • Hello Rajesh,
      Paytm Payments Bank me aapko Passbook Nhi Milti, YE ek Virtual Bank Hai Jo aapke mobile se contro hota hai.
      Thanks

  10. Paytm bank open nhi hua Abhi tak KYC complete hai, marchent a/c hai fir Paytm bank pending hai 2month se
    +918318658680

    • Hello Sandeep,
      Aapko KYC Biometric KYC Karvani Hoti Hai, Iske Liye Aapko Kisi Paytm Retailer Ke Paas Jana Hota Hai.
      Thanks

  11. Sir Mera khata abhi asap axis Bank mein hai main isme physical ATM card Magbaya ths aur kisi men pin Banaya to Mera online Bala ATM card deactivate Ho Gaya tha or

    Sir Kuch Aisa upay batao Jis Se ki mera online wala ATM card phir se activate Ho Jaye
    Sir abhi tak main ATM card ka upyog nahi kya hai sir ATM card ka Kitna charge ho gaya Hua Abhi Tak 3 march 2018 se

    • Hello Diraj,
      Main Aapki Baat Ko tik se Smj Nahi Pa Raha, Aap Axis Bank Ke Customer Care me Call Karo apko vaha se Jarur Help Hogi
      Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here