SBI Internet Banking के लिए Online Registration कैसे करे

बैंक से संबंधित कामों के लिए आपको कई बार ब्रांच में जाना पड़ जाता है पर ब्रांच में जाने के कारण आपका बहुत ज्यादा समय यूं ही बर्बाद हो जाता है, जिस काम को आप अपने घर पर बैठकर कुछ ही सेकंड में कर सकते हो वही काम ब्रांच के माध्यम से करवाने पर कुछ दिन या फिर हफ्ते भी लग सकते हैं।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

अगर आप एक स्मार्ट यूजर हो तो SBI Internet Banking का इस्तेमाल जरूर करना चाहोगे। SBI इंटरनेट बैंकिंग सर्विस के माध्यम से आप वह सारे 90% काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको ब्रांच के चक्कर काटने पड़ते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको SBI Internet Banking Online Activate कैसे करे विस्तार से बताऊंगा।

मैं ये दावे के साथ कह सकता हु की जब आप SBI Net Banking Activate कर लोगे और उसे अच्छे से यूज़ करना सिख जाओगे तब आप मुश्किल से ही कभी SBI Branch जाओगे, हालांकि पैसे जमा (Deposit) कराने के लिए आप ब्रांच जा सकते है लेकिन यह काम आप SBI की Cash Depositer Machine से भी कर सकते है|

SBI Internet Banking Online Activate कैसे करे

SBI Net Banking Online Activate करने के लिए आपको 3 चीजों की विशेष जरूरत पड़ती है जिसमें पहला आपका SBI ATM / Debit Card दूसरा आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और तीसरा आपकी बैंक पासबुक|

स्टेप 1 –  SBI नेट बेंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट करने के लिए पहले आपको इस वेबसाइट https://www.onlinesbi.com को ओपन कर लेना है। यहां आपको लॉगिन और रजिस्टर का ऑप्शन मिलता है। आपको यहां New User Registration पर क्लिक करना है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

स्टेप 2 – अब आपके सामने कुछ इस तरह का डैशबोर्ड ओपन होगा जैसा की फोटो में दिखाया गया है। यहां आपको अपने SBI Bank Account की सभी डिटेल्स डालनी होंगी। यह सारी डिटेल आपकी एसबीआई पासबुक में मौजूद है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Account Number – यहां आपको अपने SBI बैंक अकाउंट नंबर डालने हैं जो आपको आपकी पासबुक में मिल जाएंगे।

CIF Number – सीआईएफ नंबर भी आपकी पासबुक में अकाउंट नंबर के पास ही होते हैं।

Branch Code –  ब्रांच कोड भी आपकी SBI बैंक अकाउंट पासबुक में लिखा होता है लेकिन अगर आप उसे नहीं खोज पा रहे या फिर आपकी बैंक पासबुक बहुत ज्यादा पुरानी है तो आपको यहां एक Get Branch Name का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपने ब्रांच का कोड ढूंढ सकते हैं यहां आपको अपना राज्य और डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करके अपनी ब्रांच सेलेक्ट करनी होती है।

Country – आपका बैंक अकाउंट जहां जिस देश में है वह देश सेलेक्ट करना है।

Registered Mobile Number – यहां आपको अपने वह मोबाइल नंबर डालने हैं जो आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है। इन्हीं मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी कोड मिलेगा जिसकी मदद से आप SBI इंटरनेट बेंकिंग एक्टिवेट कर पाओगे।

Facility Required – यहां आपको अपना अधिकार सिलेक्ट करना है अगर आसान भाषा में कहें तो आप अपना SBI बैंक अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कितना कंट्रोल कर सकते हैं वही सेलेक्ट करना है। आपको हमेशा यहां full transaction rights सिलेक्ट करना चाहिए।

Enter the text as shown in the image – यहां आपको जो केपचा दिख रहा है वह डाल देना है।

सारी डिटेल्स को सही-सही भर देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step – 3 अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी आपको यहां डालकर कंफर्म पर क्लिक करना है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Step 4 – यहां आपको SBI Net Banking Registration करने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला ऑप्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का है जिसमें आपको अपने डेबिट कार्ड की जरूरत होती है। दूसरा ऑप्शन आपकी ब्रांच के द्वारा इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने का है। यहां आपको Online Registration पर क्लिक करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Step 5 – अब आपको अपने ATM / Debit card की इंफॉर्मेशन यहां पर डालनी है। यहां पूछी गई सारी इनफार्मेशन आपके डेबिट कार्ड के ऊपर लिखी होती है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Card number – कार्ड नंबर आपके ATM / डेबिट कार्ड के ऊपर लिखा होता है जो कि 16 अक्षर का होता है।

Valid Thru/ expiry date – एक्सपायरी डेट आपके ATM कार्ड नंबर के नीचे लिखी होती है जहां पहले महीना और बाद में साल होता है।

ATM Pin – यहां आपको अपना एटीएम पिन डालना है। जिसको आप ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए यूज में लेते हैं।

Card holder name – जिस व्यक्ति के नाम यह  ATM / Account कार्ड है उसका नाम यहां लिखना होता

इन सबके बाद आपको केपचा फील करके प्रोसीड पर क्लिक करना होता है जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

इतना सब हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक टेंप्रेरी यूजर नेम और पासवर्ड भेज दिया जाता है। आपको यह पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है और अपना यूजर नेम और पासवर्ड सिलेक्ट करना है।

Step 6 – लोगिन करने के बाद आपसे यहां अपना नया पासवर्ड बनाने के लिए बोला जाएगा जिसमें आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना होता है। पासवर्ड बनाने के लिए आपको एक कैपिटल लेटर, स्पेशल कैरेक्टर और अंक का यूज़ करना है जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

Step 7 – यहां आपको अपना यूज़रनेम सिलेक्ट करना है। इस यूज़रनेम की जरूरत आपको अपने SBI Internet Banking में लॉगिन करते समय पड़ेगी। आप जिस भी नाम से यूज़रनेम रखना चाहते हैं रख सकते हैं लेकिन वह यूज़रनेम पहले किसी ने भी यूज़ में ना लिया हो।

आप जो यूजर नेम सेलेक्ट करना चाहते हो उसको एक बार चेक कर लें कि वह यूज़रनेम अवेलेबल है या नहीं। यूज़रनेम सिलेक्ट हो जाने के बाद आपको आई एक्सेप्ट दी टर्म्स एंड कंडीशन पर क्लिक करके सबमिट पर क्लिक करना है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

अब यदि आप से दोबारा ट्रांजेक्शन के अधिकार पूछे तो आपको फुल ट्रांजेक्शन राइट सिलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक कर देना है अब आपका SBI Net Banking पूरी तरह से एक्टिवेट हो जाएगा।


सारांश

SBI Net Banking अपना कीमती टाइम बचाने और इस बदलती हुई टेक्नोलॉजी की दुनिया के साथ चलने के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट है, वो समय अब दूर नहीं है जब बैंकिंग से रेलेटेड सारे काम यूजर खुद ही ऑनलाइन कर पायेगा और उसे केवल कुछ ही काम के लिए ब्रांच जाना पड़ेगा।

SBI Net Banking Activate करने के लिए आपको अपने एक्टिव ATM / Debit Card, रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर और अपनी बैंक पासबुक की जरुरत होती है| SBI नेट बैंकिंग को यूज़ करके बैंकिंग के बारे में आपका नॉलेज काफी बढ़ जायेगा, Net Banking से आप क्या क्या कर सकते है इसके बारे में निचे आपको पोस्ट की लिंक मिल जाएगी वहा से आप सिख सकते है।

उम्मीद करता हूं कि SBI Internet Banking Online Activate कैसे करे आपको अच्छे से समझ में आ गया। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके पूछ ले। मैं आपकी Help करके खुशी महसूस करूंगा।

SBI के बारे में – 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

77 COMMENTS

  1. भाई आपने जो बताया है वो बात सही है हमने Yono Sbi सेविग अकाउंट एप ओपन किया है उस पर बहुत सारे समझ तो आ रहा है लेकिन मुश्किल में हूँ आप बताओ मेरी आईडी जल्दी बन जाय

  2. Hello Sir,
    मै अपना saving Account YONO SBI से ओपेन किया।Account ओपेन करते समय बहुत सारे Option पुछे गए जिसको fill up करके मै अपना ओपेन तो कर लिया लेकिन उसमें एक user name और password भी fill करने को कहा गया था जो मैंने किया था। उस user name और password का use किस जगह किया जाता है। जैसे कि मैं उस user name और password से YONO SBI open करते हैं तो नहीं होता है। मेरे पास YONO open करने के लिए M- PIN है लेकिन अगर User name और password से करना होगा तो कैसे करेंगे।

    • हैलो Abid,
      आप Yono मे अपने मोबाईल नंबर या ईमेल आइडी के द्वारा लॉगिन करे, यदि पासवर्ड नहीं बनाया है तो आपको इसे बनाने का ऑप्शन मिलेगा, यदि आपके पास अकाउंट की डीटेल है तो भी आप Internet Banking के माध्यम से Username और Password बना सकते है, SBI Internet Banking और Yono दोनों एक ही बात है।
      आप उसी यूजरनेम से आप लॉगिन कर सकते हो जिससे नेट बैंकिंग मे करते हो।

  3. सर् आपने Internet Banking पर बहुत अच्छे से समझाया है। आपकी इस पोस्ट ने मेरी बहुत मदद की है।

    सुक्रिया आपका !

    • हां जॉइंट अकाउंट में भी SBI Internet Banking ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जायेगा

  4. Sir mera Jan dhan account hai aur mujhe apna account general seving account me convort karna hai please help me

    • हेलो मानक
      आप अपने अकाउंट को जन धन से सेविंग अकाउंट में कन्वर्ट नहीं करा सकते, इसके लिए आपको नया अकाउंट ही ओपन करना पड़ेगा जिसमे आपका पुराना अकाउंट बंद हो जायेगा।

  5. सर yono sbi यूज़ करने से मेरे सारे detail जैसे जहां मेरा fd में दूसरे नंबर पर नाम है वह भी आने लगा है।दूसरे नंबर पर जिन fd में नाम है उनका तो इनकम टैक्स देना मेरे लिए संभव नही वह मेरे पिता को या किसी का भी हो सकता है।तो ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए।क्या yono sbi न यूज़ करूँ।

    • हेलो
      Yono SBI यूज़ करने या ना करने से बैंक के डाटा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, आपकी ये जो इनफार्मेशन है वो बैंक के सर्वर में रहेगी चाहे आप Yono यूज़ करो या मत करो। बैंक आपको दी गई सभी सर्विस को आपके अकाउंट से लिंक करके रखता है।

  6. हेल्लो सर नमस्ते मैं जब भी एटीएम कार्ड द्वारा इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड होना चाहता हूं तो सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद (you are allredy registered for internet banking please contact your branch) लिख के आता है, ब्रांच से सम्पर्क करने पर ब्राँच वाले बोल रहे हैं कि इन्टरनेट बैंकिंग से संबंधित कोई भी detail Aapka यहाँ शो नही कर रहा है ताकि उसे ब्लाक‌‌ कर फिर से नया युजरनेम दे सकू अब मै क्या करू सर please help me.

    • हेलो मनीश

      आप एक बार Yono App से इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्टर करने की कोसिस करे, और यदि आपको ऐसा मैसेज आ रहा है की आप नेट बैंकिंग के लिए पहले से ही रजिस्टर्ड है तो आप Forget Username feature के मदद से इस प्रॉब्लम को सोल्वे कर सकते हो।
      फिर भी यदि आपकी प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होती है तो आप मुझे रिप्लाई में स्क्रीनशॉट सेंड करे मैं कोसिस करुगा आपकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने की

  7. Sir mera name Krishan Kant he , sir mein net banking account banaya he jis par me no change nhi kar pa Raha ho no change karne par yeh show karh rha he ki Jo apka username he usher se apka koi account nhi he .

    Sir AAP mujhe username change karna Bata dejiye

    • बिना इंटरनेट बैंकिंग के आप नया ATM अप्लाई नहीं कर पाओगे, आपको ब्रांच ही जाना होगा

  8. सर मै न्यू रजिस्ट्रेशन पर न करके लाग इन पे कर दिया मेरा एकाउट सो नही कर रहा है क्या करे

    • आप New registration पर क्लिक कर सकते है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता

  9. Sir I have selected options 2 because I have no ATM card .what I will visit in my branch for activation online banking????

  10. सर् प्लीज़ हेल्प मेरा सर एटीएम का सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद मेरे रिजिस्टर मोबाइल नंबर पर कोई sms नही आ रहा है एटीएम का सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद एक usernameऔर passwordबनाने को बोल रहा है और एक confirm passwordका आप्सन आ रहा है और सर मैं username और स्ट्रांग passward डाल रहा हूं तो लिख रहा है already access your username

    • सायद आप जो यूजरनाम डाल रहे हो वो पहले से किसी ने लिया हुआ है, जैसे की इंस्टाग्राम पर होता है, आपको कोई ऐसा नाम डालना है जो पहले उसे नहीं किया गया हो, जैसे की Ratnakar3434

  11. Sir muje apne number SBI bank se jodne hai kaise jode Ghar baithe or agr sir debit card ki expiyar date nikal gai ho to Kiya Kare

    • हेलो
      आप इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हो, अगर आपका कोई भी मोबाइल नंबर अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो आप SBI ATM से भी मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हो, अगर आपके डेबिट कार्ड की वैलिडिटी पूरी हो चुकी है तो आप नया ATM अप्लाई कर दो, आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से घर बैठे कर सकते हो।

    • आप ऑनलाइन अकाउंट ओपन कर सकते है, Yono App के माध्यम से

  12. Sir mujhe bank dwara net banking kit mili hai…inter karne par invalid bata raha hai.kya kare plz help me……

  13. सर मेरा एसबीआई नेट बैंकिंग फर्स्ट बार रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है जबकि मैंने सारा डिटेल से सही भरा है लिख रहा है मॉड आफ ऑपरेशन इस नॉट सेट फॉर योर अकाउंट कृपया अपने शाखा से संपर्क करें

    • Afzal Ji

      आप कोई एक ऑप्शन को भरना भूल रहे है, आप Yono App के माध्यम से SBI Net Banking को एक्टिवेट करने की कोसिस करे, या फिर एक बार दुबारा आराम से TRY करे

  14. sir maine sbi net banking ka user id &passward bana liya hu .but kisi ko payment karta hu to in valid user id bata raha hai.jabki sbi netbanking khul jata hai. to iske liye kirpa karke bataiye.

    • Hello Mohanji,

      मैं आपकी बात और आपका सवाल अच्छे से समज गया हु की क्यों आपके साथ ऐसा हो रहा है, आपकी इस समस्या का समाधान भी आसानी से कर पाएंगे, जब हम SBI Net Banking का अकाउंट बनाते है तो हमें Password और Username बदलने होते है, यदि आपने ऐसा भी कर लिया है तो आपको Rights बदलने होंगे, सायद आपने अकाउंट बनाते समय केवल Full Transaction Rights Select नहीं किया होगा जिसकी वजह से आप केवल अपने अकाउंट की डिटेल्स देख पा रहे हो, पैसे नहीं भेज पा रहे

      आपको Full Transaction Rights के लिए ये Steps यूज़ करने है Login to online SBI ->Go to e-services ->Upgrade Access Level->Select Full Transaction Right. इसमें थोड़ा टाइम लग सकता है ज्यादा से ज्यादा 1-2 दिन

      निचे आपको एक वीडियो के माध्यम से बताया गया है

      Thanks

  15. Sir Maine sbi net banking me apna user ID banaya pr bas user ID hi bana pasword le hi nahi raha iska koie solution hai to thora jald hi batayega sir likh raha hai try again keya kare sir

  16. Sir maine online banking registration kar liya but jab main log in karti hoo too likha aata hain ki complete your one time registration or jab main registration karti hoo too likha aata hain ki invalid user

    • Mam यदि आपका SBI Net Banking के लिए अकाउंट बन गया है और आपको Invalid user error आ रहा है तो आप एक बार Forget Password या User ID पर क्लिक करके प्रोसेस पूरा करे, यहाँ ये भी हो सकता है की आपका अकॉउंट पूरी तरह से बना ही नहीं है

  17. Hi sir mana new atm card issue karya ha or apna phone ma google pay use kar raha hu to koi bhi payment nahi ho rahi ha to us ka liya ka karna hogya

    • Hello Prashant,
      Aaap Google Pay use kar re ho jo ki UPI ki help se chalta hai, yadi aapne pahle se UPI ID bana rakhi hai to aap log in kar skte ho, yadi aap UPI PIN change karte ho toh aapko Debit Card ki detail dalni hoti hai.

  18. Jab New Account banana Chahta Hoo To Mobile all Ready active Hai Bolta Hai
    Main Samajh Nahi Pa Raha Hoo
    Please Help Mee

  19. Jo mere account Mobile number registered tha vah Mobile number kho gaya h to mai net banking se mobile number kaise chenj karu

    • Agar aapka mobile number kho gaya hai to aap SBI Internet Banking se apna Mobile Number change nhi kar skte appko branch jana hoga, Kyu ki Net Banking se Password change karte time OTP New and Old Dono mobile par aata hai.

    • Sorry,
      Main aapka mobile number change nhi kar skte because mere pas rights nhi hai, Mian keval aapko ye bata skta hu ki aap kaise apna sbi mobile number kaise change kar skte ho

        • Hello Chitra,
          Aap Net Banking se LIC ko Payment Kar skte ho Lekin Iske Liye aapko LICIndia ki website par jana hota hai, Aap Paytm Se bhi LIC ki instalment Pay kar skte ho aur ye sabse acha tarika hai, Yadi aapko mobile app me koi dikkat aaye to aap Paytm.com website se iss kam ko pura kar skte ho. Paytm account kaise banana hai iski jankari aapko Logicaldost.in par mil jayegi

  20. ATM card ke Bana pinke Main net banking Kaise register kare new ATM card pin generator bhi nahi kiya isliye Ye koi help

    • हालांकि मैं आपके सवाल को ठीक से समज तो नहीं पाया पर जिंतना भी समजा हु उसके अनुसार आप ये ही पूछ रहे है की बिना बिना ATM Card के SBI Net Banking कैसे एक्टिवेट करे? बिना ATM Card के नेट बैंकिंग ओपन करने के लिए आपको अपनी ब्रांच से कांटेक्ट करना होता है, ब्रांच के द्वारा Net Banking ओपन करने में कई बार टाइम भी लग जाता है बेहतर ये ही होगा की आप पहले ब्रांच के द्वारा नया ATM कार्ड ले ले और बाद में इस प्रोसेस को फॉलो करके इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कर ले।

  21. Sir maine abhi apana banck account me mobile or aadhar link kiya hai or ab debit card mangwana chahta hu bu net banking active karne ke liye debit card nhi hai kaise active kare plz batayiye q ki aap debit card ke through active karne ke bare me bataye hai

    • Sir, Bina Debit Card ke SBI Internet Banking Activate Karne Ke liye aapko apni Branch Jana Hoga, Branch Se aapka Net Banking Activate to ho jayega par ussme bhi time Lagta Hai, Isse Jayada acha ye hoga ki aap Branch Ke Help se Naya ATM Card Banava Lo aur Baad me SBI Net Banking Activate Karo.

    • Aap Kis Sofware ki baat kar rahe ho, SBI Internet Banking Activate Karne ke liye aapko kisi sofrware ki jarurt nhi hoti, aap ye kaam apne mobile ke browser ya fir computer me kar skte ho. Yadi aur koi doubt ho to comment jarur karna.

    • Dear Mam,
      aapko vaha keval username dalna hai jiske bal availability check karni hai, Article me Detail se Bataya Gaya Hai
      Thanks

    • Hello Anuj,
      Yadi aapke pas Debit Card Hai toh ussme Expiry date jarur hoti hai aap dhayan se dekhiye. Ho skta hai ki aapka Expiry date mit gaya ho

    • Dear Mantosh,
      Actually SBI Net Banking Use karne ka Aapse Koi Charge Nhi Liya Jayega, Aapse Charge Tab Liya Ja Skta Hai Jab Aap Koi Bahut Bada Amount Kisi Bank Account Me Send Karoge.
      Feel Free to Creare SBI Net Banking Account It’s Free.
      Yadi Aap Net Banking Use Karte ho toh Isse SBI Ko Bhi Benifit Hai.
      Thanks

    • Hello Vijay,
      SBI Net Banking Activate Karne Ke liye Aapko Debit Card Chahiye Hota Hai, Aap Branch Ke Sahayaata Se Bhi Net Banking Activate Kar Skte Hai But Vaha Aapka Bahut Time Lag Jayega.
      Better Yahi Hoga ki Aap Pahle SBI Branch Se Naya ATM Card Apply Kar aur Baad Me SBI Net Bankig Activate Karo.
      Thanks

    • Hello Mohit,
      You Have to go to any SBI Branch and Update your Mobile Number, there is an only option. If your mobile number is already registered then you can change it via Internet Banking or any SBI ATM machine.
      THanks

  22. SBI Net Banking Open Karne Ka Aapka Tarika Bilkul Aasani Se Smaj Aa Gya Aur Ab Main Bade Aaram se Aapna SBI Net Banking Active Kar Pauga, Branch jane Me Sach Me Bahut Jayada Time Lag Jata Hai Aur Kaam Bhi Pura Nahi Hota. Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here