SBI Account में Mobile नंबर Register कैसे करे (2021)

अपने SBI अकाउंट का Registered Mobile Number ब्रांच में जाकर बदलवाने में काफी समय लग जाता है। SBI Internet Banking या फिर SBI ATM मशीन की सहायता से आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में आपको SBI Mobile Number Registration के बारे में बताया जाएगा।

SBI Mobile Number Registration

अपने SBI Account के साथ मोबाइल नंबर बदलने या फिर रजिस्टर करने के लिए SBI शाखा में जाकर करवाने के आलावा आपके पास 2 तरीके है, पहला तरीका SBI Internet Banking के माध्यम से और दूसरा SBI ATM Machine के माध्यम से|

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर बदलते है तो आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है, आप यह काम घर बैठे कर सकते है, यदि आपका SBI Net Banking Activate नहीं है तो आप निचे दी गई पोस्ट की मदद से इसे केवल 10 मिनटों में एक्टिवेट कर सकते है|

यहाँ आप SBI में नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के 2 तरिके जानोगे,जिनमे पहला SBI ATM मशीन और दूसरा SBI Net Banking है|

SBI Mobile Number Registration कैसे करे (एटीएम से)

जैसा की मैंने बताया कि आप SBI ATM मशीन की सहायता से भी अपना Mobile Number Change या Register कर सकते है,  जिनके पास SBI ATM Card होता है उन सभी के लिए यह ऑप्शन उपलब्ध है, हालांकि बाद का प्रोसेस दोनों ही ऑप्शन में बिलकुल एक जैसा है जिस तरह आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए Internet Banking के ऑप्शन में अपने नए और पुराने नंबर से मैसेज करना होता है उसी तरह इस तरीके में भी करना होता है|

स्टेप 1. अपना Debit/ATM Card SBI की किसी भी ATM मशीन में डालने के बाद आपके सामने काफी सारे ऑप्शन आते हैंं जैसे कि Banking, Balance Inquiry, Transfer, Pin Generation, Registration आदि यहाँ आपको Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. Registration के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दोबारा कुछ ऑप्शन आते है जैसे की Aadhaar Registration, Mobile number registration आदि, यहाँ आपको Mobile Number Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. इस स्टेप में आपकी स्क्रीन पर 2 ऑप्शन आएंगे जिनमे एक New Registration और दूसरा Mobile Number का होगा, यदि आपका कोई मोबाइल नंबर आपके खाते में पहले से लिंक है तो आपको यहाँ Mobile Number वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है, और यदि आपके खाते से कोई भी नंबर रजिस्टर नहीं है तो New Registration सेलेक्ट करना है

स्टेप 4. Mobile Number के ऑप्शन के अनुसार इस स्टेप में आपको वो मोबाइल नंबर डालने है जिनको आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते है, इसके बाद आपको Correct पर क्लिक करना है

स्टेप 5. इतना सब हो जाने के बाद आपके नए और पुराने मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा जिसमे आपका OTP कोड और Reference नंबर होगा, इस मैसेज को आपको 567676 पर नीचे बताए गए तरीके के अनुसार भेजना है।

जैसे की – ACTIVATE 8 अंक का, OTP CODE आपका 13 अंक का और Reference Number डालने है

कुछ इस तरह से – ACTIVATE 23658974 UM98236412369

यह मेसेज सफलता पूर्वक भेज देने के बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन का मेसेज आ जायेगा और आपका नया मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जायेगा।


Net Banking से SBI मे Mobile Number Registration

नोट:- एसबीआई मे mobile number रजिस्टर करने के लिए आपको Internet Banking पर ही लॉगिन करना होता है, मोबाईल नंबर बदलने का ऑप्शन अब Yono App या Yono Lite मे उपलब्ध नहीं है। यदि आपने पहले से Yono या Yono Lite मे अकाउंट बनाया है तो आप उसी username और password से यहा लॉगिन कर सकते हो।

स्टेप 1.  SBI इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का डैशबोर्ड नजर आएगा। यहां आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना है। प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने काफी सारे ऑप्शंस ओपन हो जाएंगे। यहा आपको पर्सनल डिटेल / मोबाइल पर क्लिक करना है| Onlinesbi.com

SBI Mobile Number Registration

स्टेप 2. यहां आपसे आपका प्रोफाइल पासवर्ड डालने के लिए बोला जाएगा। प्रोफाइल पासवर्ड डालकर submit बटन पर क्लिक करें।

SBI Mobile Number Registration

स्टेप 3.अब आपके सामने कुछ इस तरह का डेसबोर्ड ओपन हो जाएगा जिसमें आपका डिस्प्ले नेम, ईमेल ID और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सेट करने का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको चेंज मोबाइल नंबर डोमेस्टिक ओन्ली पर क्लिक करना है।

SBI Mobile Number Registration

स्टेप 4. अब आपको यहां अपने वह मोबाइल नंबर डालने हैं जो आप अपने बैंक से रजिस्टर्ड करना चाहते है। यह मोबाइल नंबर आपको दो बार डालना है। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।

SBI Mobile Number Registration

स्टेप 5. यहां आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए 3 ऑप्शन मिलते हैं। जिनमें

SBI Mobile Number Registration

By OTP on Both Mobile number: इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आप तुरंत अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदल पाओगे। इसमें आपके पुराने और नए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड सेंड किया जाएगा जिसको वेरीफाई करने के बाद आपका नया मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से रजिस्टर्ड हो जाएगा।

Internet banking request approval through ATM: इस ऑप्शन में मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको अपने किसी SBI ग्रुप के ATM में जाकर वेरीफाई करना होगा।

Approval through contact center: इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर कस्टमर केयर की तरफ से आपके पास कॉल आएगा और उसमें आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा।

यहां आपको ओटीपी ऑन द बूट मोबाइल नंबर पर सिलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करना है।

स्टेप 6 – अब आपको अपने ATM डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन डालनी है।

SBI Mobile Number Registration
  • Card number – कार्ड नंबर आपके ATM/ डेबिट कार्ड के ऊपर लिखा होता है जो कि 16 अक्षर का होता है।
  • Valid Thru/ expiry date – एक्सपायरी डेट आपके ATM कार्ड नंबर के नीचे लिखी होती है जहां पहले महीना और बाद में साल होता है।
  • ATM Pin – यहां आपको अपना एटीएम पिन डालना है। जिसको आप ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए यूज में लेते हैं।
  • Card holder name – जिस व्यक्ति के नाम यह  ATM/ Account  है

इतना सब हो जाने के बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना है।

स्टेप 7 – आपके पुराने और नए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड आया होगा जिसमें आपको रेफरेंस नंबर भी दिए गए है।

वह ओटीपी कोड आपको अपने दोनों नए और पुराने  मोबाइल नंबर से कुछ इस तरह से 567676 पर  भेजना है।

जैसे की – ACTIVATE 8 अंक का, OTP CODE आपका 13 अंक का और Reference Number डालने है

कुछ इस तरह से – ACTIVATE 23658974 UM98236412369

यह मेसेज सफलता पूर्वक भेज देने के बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन का मेसेज आ जायेगा और आपका नया मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जायेगा।


सारांश

यहाँ आपने सिखा की आप कैसे बिना ब्राँच जाये Internet Banking या SBI ATM Machine की सहायता से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर या बदल सकते है, अगर आप एक SBI Internet Banking यूजर है तो आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपना मोबाइल नंबर बदल पाएंगे।

SBI ATM मशीन से मोबाइल नंबर बदलना भी आसान है पर इसके लिए आपको SBI के किसी एटीएम पर जाना होता है| उमीद करता हूं की आपको SBI Mobile Number Registration का प्रोसेस अच्छे से समझ आया होगा अगर कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछे।

SBI के बारे में – 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

58 COMMENTS

  1. मैं पहले तरीके से अपना मोबाइल नंबर सक्सेसफुल चेंज किया ।लेकिन ट्रांजैक्शन के समय otp पुराने नंबर मैं ही आता है ।जबकि योनो एप एवं आन-लाइन sbi स्टेट्स में नया नंबर दिखाता है ।

    • हैलो प्रवीन,
      आप जो प्रॉब्लम बता रहे है वो कई यूजर के साथ होती है और इसमे आपकी कोई गलती नहीं है, ये गलती SBI के सिस्टम की है, मेरे साथ भी यही प्रॉब्लम हुई थी तब मेने दुबारा से नंबर बदले फिर वही नंबर दुबारा अपडेट किए जो मैं लिंक करना चाहता था उसके बाद मेरी ये समस्या सॉल्व हो गई।
      आप भी Try करके देखे मुझे उम्मीद है प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

  2. Atm se net banking dwara register kiya hua no. Khate me update hai or branch mein purana hi show kar rha hai

    • हेलो प्रवीन,

      हो सकता है की ब्रांच के लोकल सर्वर पर अपडेट ना हुआ हो, अगर आपके नेट बैंकिंग में नया नंबर रजिस्टर्ड दिखा रहा है तो ब्रांच में भी जायेगा

  3. सर जी,नमस्कार।।
    सर मेरा वो नंबर गुम गया जो मेरे अकाउंट में दर्ज था नया नंबर दर्ज करवाने के लिए मैं एसबीआई की होम ब्रांच में जाकर एसएमएस अलर्ट का फॉर्म भी भर दिया है,उसमे मैंने दूसरा नंबर भी डाल दिया था इसके बाद भी मेरे उस नए नंबर पर कोई एसबीआई की तरफ से एसएमएस नहीं आया पुराना एटीएम कार्ड खराब हो गया था नया एटीएम कार्ड के लिए मैंने फॉर्म भर कर जमा कर दिया था वो आ गया लेकिन अभी तक मेरा नया मोबाइल नंबर मेरे अकाउंट में दर्ज नहीं किए होम ब्रांच वाले एसएमएस अलर्ट फॉर्म भरकर जमा करने के बाद भी इस लॉक डाउन की स्थिति में एटीएम कैसे यूज करू।। कुछ सुझाव देने की कृपा करें।।

    • हेलो शशि,
      में समज सकता हु आपकी प्रॉब्लम, आप एक बार UPI ID बनाने की कोसिस करो यदि मैसेज आता है तो आपके ATM Card और OTP की हेल्प से UPI ID बन जाएगी, फिर आप किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे डाल कर ATM से पैसे निकाल सकते हो, और अगर डिजिटल पेमेंट करना है तो वो भी UPI के मदद से हो जायेगा

  4. Sir mera no kho gaya tha to maine branch m ja kr no change karaya tha or ho bhi gaya tha. sms aane lge h new no pr but otp purane no pr jati h. Plz. Help me

    • Hello Yogendra,
      आपकी जो प्रॉब्लम है वो कई SBI ग्राहकों के साथ है और यहाँ तक की मेने भी इस समस्या को फेस किया है पता नहीं SBI में ऐसा क्यों होता है, इसके समाधान के लिए मेने SBI Net Banking से अपने मोबाइल नंबर को चेंज किया आप भी ऐसा कर सकते हो। अगर आपके पास Net Banking नहीं है तो आप SBI ATM से भी ऐसा कर सकते हो। आपको एक बार दूसरा नंबर रजिस्टर करना है फिर दुबारा वही नंबर जो आप चाहते है वो रजिस्टर करना है। 99% आपकी इस समस्या का समाधान हो जायेगा। LogicalDost.in से ऐसे ही सीखते रहे।

    • हेलो अरुन,
      इस केस में आपको ब्रांच से ही कांटेक्ट करना पड़ेगा, बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाए आप खुद से पिन नहीं बदल सकते

  5. Dear, sir, Roshan Banse Panse. Dist. Amravati. sir my ne sbi bank account mobile nuber register. Please.

    • Hello Roshan

      LogicalDost.in आपको केवल ये बता सकता है की आप कैसे अपना मोबाइल नंबर SBI Account के साथ लिंक कर सकते हो, प्रोसेस आपको खुद को ही करना पड़ेगा।

  6. Mera sbi me jo mobile number registered tha wo kho gya bad me maine change kraya bank se wo to ho gaya n jb koyi transaction hota hai to sms bhi aata hai isme but jb main online payment k liye krti hu to oto usi purane number pe jata hai kya kru?

    • Hello Priya

      आप जो प्रॉब्लम बता रहे है वो बहुत से SBI कस्टमर्स को है, मेने भी इसको फेस किया था, इसके हल के लिए आपके पास 2 तरीके है पहला आप ब्रांच में जाये और उन्हें अपनी प्रॉब्लम बताये, दूसरा आप Net Banking से एक बार अपना नंबर अपडेट करे, फिर वापस से जो नंबर आप लिंक करना चाहते हो उसी को लिंक कर दे।
      आप इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते है की SBI नेट बैंकिंग ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करे

    • आप ब्रांच जाकर उसे अनब्लॉक करा सकते है। और इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट है तो उससे भी कर सकते है।

  7. sir online net banking registration karne par mobile number does not match bata ra hain to kya karu

    • Ho Skta Hai aapka mobile unmber update nhi hua ho ya fir 2 mobile number ek hi account ke sath link ho.

  8. Hii sir sbi me branch se or net banking se number change kiya bt profile me new number hai or personal details profile me old number hai….or otp v old mobile no. Pe aata hai mai kya karu….. Please response me

  9. Hiii sir mera sbi net banking me new number change kiya hu but old mobile number me hi otp aata hai mai kya karu…. Please response me

    • Hello Jeetendra,
      Ye problem kafi logo ke sath ho rahi hai mere sath bhi hui thi to mene dubara number cahnge kiya aap bhi vahi kariye I think problem solve ho jayegi,
      aap apna purane vala number dubara update karo fir dubara se naye vala number jo app link karna chahte ho vo link karo. SBI ke servers me pata nhi kyu kai bar mobile number update nhi ho pata.

  10. Mera naya account open Kiya hai lekin sir pahele se hi Mara number galat hai naya number kyase registration kaise karu please bataiye

    • Vijay Ji Aapko apne SBI account ke sath naya mobile number register karvane ke liye Branch hi jana hoga. Ek Bar mobile number register ho jane ke baad aap apna SBI Net Banking account open kar lena jisse Banking ke kafi sare kaam aap khud ghar bete hi kar paoge. Logicaldost.in par aapko is bare me jankri mil jayegi.

    • Agar Purana Mobile number kho gaya hai to aap online naya number update nhi kar skte, aapko branch jana hi hoga

      • Sir aap apni personal details yaha share mat karo, ham keval aapo bata skte hai ki kaise aap apna mobile number register kar skte ho, hamare pas koi authority nhi aapke mobile number ko account se link karne ki

    • Please Aap logo apni personal Information Comments me Share Na Kare, Ham Keval Aapko Ye Bata Skte Hai ki aap apna mobile number SBI account ke sath kaise link kar skte hai.

    • सर मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे रजिस्टर नहीं बता रहा है

      • blog me yahi bataya gaya hai, aapko sahi tarike se process follow Karo, agar koi number account ke sath link nhi hai to aap SBI ATM machine ki help se register kar skte ho

  11. सर मेरा रजिस्तर नोम्बर खोग्या हे दुस्रा केय्से रज करे

    • Suraj,
      aapko naya mobile number registere karane ke liye apni branch me jana hoga, vaha aapko bas ek chota sa form bharna hai aur 2-3 dino me aapka mobile number register ho jayega

  12. बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना है अकाउंट नंबर 34893607719

    • Dear Sir
      Ham aapka mobile number aapke bank account ke sath link nhi kar skte, iske liye aapko branch hi jana hoga

  13. sir ji mera sbi ragistar mobile numbar kho gaya he to muje naya numbar ragistar karna he to kaise kare

      • Mera mobile no. Miss ho gya h…..mujhe new no. Add krna h…..PR aapne up kaha h ki…..OTP dono no. Pr aayega…..but new no. He hmare pass h purana Wala nhi h…..to fir Kya Kiya jaye

        • Aapko Branch Jana Hoga, Vaha Aapko ek Chota Sa Form Fill Karna Hai aur Manager Ko Dena Hai, Branch Jatee Time Apni Bank Passbook Sath Le Jaye.

    • Hello Vikash,
      Ji Ha aapko Apne dono number naye aur purane se message bejana hota hai, agar aapne koi bhi number register nhi karvaya hai to aapko keval New Number se message bejna hai.
      Thanks

    • Dear Mehboob,
      2 SBI Account me aap Same Mobile Number Register Karava SKte Hai, Par Isse Future Me Aapko Todi Presani Hogi, Main Aapko Same Mobile Number 2 SBI Account Me Register Karvane Ke liye Recommend Nhi Karta, Because Main Nnhi Chahta Ki LogicalDost Ke Koi Bhi User Ko Paresani Ho
      Thanks

    • Hello Kishan,
      आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पता कई तरीको से कर सकते हो जिनमे –

      1) आप SBI Customer Care में फ़ोन कर सकते हो, हलाकि वो लोग आपको पूरा मोबाइल नंबर तो नहीं बतायेगे लेकिन लास्ट के कुछ अंक बता सकते है|

      2) आप अपने डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने की कोसिस करो जहा OTP भेजने का ऑप्शन आएगा वह आपके मोबाइल नंबर के लास्ट कुछ अंक के बारे में बताया जायेगा, इससे आप अंदाजा लगा सकते हो की कोनसा मोबाइल नंबर रजिस्टर किया था। यदि आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में सीखना है तो आप यहाँ क्लिक करके सिख सकते हो|

      3) इन सब के बाद आपके पास ब्रांच का ही ऑप्शन बचता है 🙂

    • Hello Nasir,
      Yadi aapka purana number kho gaya hai toh ek Bar SBI ATM Machine me par jakr try kare. Agar Vaha bhi nhi hota hai toh aapko apni branch se naya mobile number register karana padega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here