Savings Account व Current Account क्या होता है इनमे क्या अंतर है

जब पैसों की बात आती है तो आज के समय मे बैंक ही सबसे ज्यादा सुरक्षित जगह है उसे सेव करके रखने की आजकल ज़्यादकर लोगों के बैंक अकाउंट है और धीरे धीरे खुद का बैंक अकाउंट होना आज जिस तरह एक स्मार्टफोन होना जरूरी है उसी तरह हो जाएगा। इस ब्लॉग पोस्ट मे सेविंग क्या होता है? सेविंग अकाउंट व करंट अकाउंट मे क्या अंतर है इसके बारे मे अच्छे से बताया गया है। 

saving account vs current account

अमूमन आप जब भी अपना नया खाता खुलवाने बैंक जाते हो तो आपसे ये नहीं पूछा जाता की आपको किस तरह का अकाउंट खुलवाना है पर बैंक अकाउंट कई तरह के होते है जैसे की सैविंग अकाउंट, सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट आदि, ज़्यादकर लोगों के लिए सैविंग अकाउंट ही सबसे अच्छा बैंक अकाउंट का प्रकार है। 

ऑनलाइन खाता ओपन करते समय आप किस तरह का अकाउंट खोलना चाहते हो इसके बारे मे पूछा जाता है, इसके अलावा जब भी आप बैंक मे जाकर पैसे जमा करने का निकालने की पर्ची भरते हो तो वहा भी इसके बारे मे जानकारी मांगी जाती है। 

Savings बैंक अकाउंट (बचत खाता) क्या होता है? 

सेविंग बैंक अकाउंट सभी प्रकार के बैंक अकाउंट मे सबसे बेसिक प्रकार का अकाउंट होता है जिसे हर कोई ओपन कर सकता है, जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की ये एक सेविंग अकाउंट है और इसमें आप अपना बचाया हुआ पैसा रख सकते है। ज़्यादकर बैंक अपने ग्राहकों का यही अकाउंट ओपन करती है। 

एक Saving अकाउंट मे ग्राहक को सभी जरूरी सुविधाएं दी जाती है इसके अलावा सेविंग अकाउंट पर 3 से 4% का सालाना ब्याज भी मिलता है, यदि आप एक कोई बिजनेस नहीं करते है तो आपके लिए सेविंग अकाउंट ही सबसे बेहतर अकाउंट है। एक आम आदमी के लिए सेविंग अकाउंट के केवल फायदे ही है वही अगर आप बिजनेस के लिए कोई अकाउंट खोलना चाहते है तो करंट अकाउंट सबसे बेहतर है। 


Current Account (चालू खाता) क्या होता है? 

करंट बैंक अकाउंट यानि की चालू खाता इस प्रकार का अकाउंट होता है जिसे मुख्यतः बिजनेस करने वाले इस्तेमाल करते है, इस अकाउंट मे लेन देन करने की कोई लिमिट नहीं होती यहा 1 दिन मे कितने भी रुपयों का ट्रैन्सैक्शन किया जा सकता है। इसके अलावा इस अकाउंट पर बैंक ग्राहक को उसके खाते मे पड़े पैसे पर ब्याज नहीं देती। 

Current Bank Account किसी व्यक्ति के नाम पर नहीं बल्कि उस संस्था या कंपनी के नाम पर खुलता है, इसमें 1 से ज्यादा लोगों को अकाउंट को कंट्रोल करने के लिए जोड़ा जा सकता है। करंट अकाउंट मे Monthly मिनमम बैलन्स भी सैविंग के मुकाबले काफी ज्यादा रखना पड़ता है। 


Savings अकाउंट व Current अकाउंट मे अंतर

करंट अकाउंट (चालू खाता) व सेविंग अकाउंट मे कई तरह के अंतर होते है, सेविंग और करंट अकाउंट अलग अलग जरूरतों को पूरा करते है, कुछ चीजों मे सेविंग अकाउंट अच्छा है और कुछ 1 आध चीजों मे करंट अकाउंट बेस्ट है, नीचे बताए अंतर से आपको इनके फायदे व नुकसान भी समझ आ जाएंगे।

  1. Savings Bank Account एक बेसिक अकाउंट होता है जिसे हर कोई ओपन करवा सकता है वही करंट अकाउंट खुलवाने के लिए आपका कोई बिजनेस होना जरूरी है, करंट अकाउंट बिना बिजनेस के नहीं खुलवाया जा सकता। 
  2. सैविंग अकाउंट मे एक दिन मे एक निर्धारित अमाउन्ट का लेन देन किया जा सकता है जबकि करंट अकाउंट मे कितने भी ट्रैन्सैक्शन किये जा सकते है। 
  3. एक सेविंग अकाउंट उन सभी लोगों के लिए सबसे उपयोगी अकाउंट है जिनकी हर महीने सैलरी आती है या फिर वो खुद का कोई काम करते है वही करंट अकाउंट बिजनेस के लिए काम आता है
  4. Savings Account मे आपको 3 से 4% तक अकाउंट मे पड़े पैसे पर सालाना ब्याज मिलता है जबकि करंट अकाउंट मे आपको कोई ब्याज नहीं मिलता। 
  5. एक सेविंग अकाउंट से आप उतना ही पैसा निकलवा सकते है जितना आपके खाते मे बचा हुआ है जबकि करंट अकाउंट मे आप खाते मे बची हुई राशि से ज्यादा पैसे भी निकाल सकते है। बैंक द्वारा दी गई इस सेवा को ओवरड्रॉइंग कहते है। 
  6. सेविंग अकाउंट मे आपको बहुत कम या कोई भी Monthly Average Balance रखना होता है जबकि एक करंट अकाउंट मे सेविंग अकाउंट से काफी ज्यादा बैलेंस हर महीने रखना होता है। 
  7. एक करंट अकाउंट खुलवाने के लिए सैविंग अकाउंट के मुकाबले आपको अधिक डाक्यमेन्ट जमा करने पड़ते है व इसे खोलने मे समय भी ज्यादा लगता है। 

सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की सेविंग अकाउंट व करंट अकाउंट मे क्या फर्क होता है, यदि आप कोई बिजनेस नहीं कर रहे हो तो आपके लिए सेविंग अकाउंट ही सबसे बेहतर अकाउंट है। सेविंग अकाउंट मे आपको पैसों पर ब्याज मिलता है पर करंट अकाउंट मे ऐसा नहीं होता। आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here