पीएनबी (PNB) बैलेंस इन्क्वारी व मिनी स्टेटमेंट नंबर (2021)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंकों में से एक है, जिसके लगभग 80 मिलियन ग्राहक हैं। आजकल तकनीक दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और स्मार्टफोन 21 वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण अविष्कार माना गया है। इस ब्लॉग पोस्ट में आपको PNB Balance Check Number और Mini Statement के बारे में बताया जायेगा।

PNB Balance Check Number

आजकल आपके पास पीएनबी बैलेंस चैक करने के लिए कई तरीके हैं, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आपको मिस्ड कॉल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, PNB ई-स्टेटमेंट, PNB MobiEase mPassbook जैसी कई अच्छी ई-सेवाएं प्रदान करता है।

PNB Balance Check Number

पीएनबी यह सेवा उन सभी ग्राहकों को प्रदान करता है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर एसएमएस अलर्ट प्राप्त करने के लिए खाते के साथ रजिस्टर किया है। यदि आप पहले से ही नकदी निकासी और क्रेडिट के बारे में एसएमएस अलर्ट प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको इस सेवा के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है।

पीएनबी बैलेंस चेक नंबर – 1800 180 2223 / 0120-2303090

मुझे लगता है कि अधिकांश ग्राहक पहले से ही पीएनबी एसएमएस अलर्ट सेवा का लाभ उठा रहे हैं।

आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1800 180 2223 (टोल-फ्री) या 01202303090 पर कॉल करना होगा; कॉल 1 या 2 रिंग के बाद स्वचालित रूप से डिस्कनेक्ट हो जाएगी। यह सेवा मुफ्त है क्योंकि आप पहले से ही भुगतान कर रहे हैं। एसएमएस अलर्ट सेवा के लिए 15 + जीएसटी चार्ज किया जाता है।

यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते के साथ पंजीकृत नहीं है, तो आपको शाखा में जाकर पहले इसे पंजीकृत करना होगा।

PNB Mini Statement Number

अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तरह, पीएनबी भी एसएमएस के माध्यम से खाते के अंतिम पांच लेनदेन विवरण की जांच करने के लिए सेवा प्रदान करता है। आपको पीएनबी एसएमएस बैंकिंग के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा, और यह काफी सीधी प्रक्रिया है।

इस सेवा के लिए रजिस्टर करने के लिए, आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजना होगा, टाइप करें “PNB PROD” सेंड 5607040

अब आपको इस तरह से मिनी स्टेटमेंट इंक्वायरी के लिए फिर से एक मैसेज भेजना होगा: – MINSTMT 16 डिजिट अकाउंट नंबर टाइप करें और 5607040 पर भेजें।

उदाहरण – MINSTMT 0157456784567545 to 5607040

अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से Message करने के बाद, आपको अपने खाते के अंतिम पांच लेनदेन के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको पीएनबी बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट की प्रक्रिया के बारे में जवाब मिल जाएगा। यह प्रौद्योगिकी का युग है, इसलिए आपको इसके साथ चलते रहना चाहिए, इसलिए मैं आपको UPI का उपयोग करने की सलाह देता हूं, जहां आप अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, भारत में दूसरे खाते में पैसे भेज सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

अन्य बैंक: –

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here