WhatsApp Number कैसे चेंज करें या बदले बिना Chat Delete कीये

हैलो दोस्तों क्या आप जानते है, कि WhatsApp का नंबर Change कैसे करे, अगर नहीं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे, कि WhatsApp पर नंबर Change कैसे करे। जैसा की आप जानते ही होगे, कि WhatsApp को 2014 में Facebook ने $19 बिलियन डॉलर (भारतीय रूपयो में 1.5 लाख करोड़) में खरीद लिया था। 

WhatsApp par number change kaise kare

उस समय Facebook बहुत पॉपुलर था, जैसे ही Facebook ने WhatsApp को खरीदा WhatsApp के यूजर्स बढ़ने लगे, WhatsApp के यूजर्स के बढ़ने का बहुत बड़ा कारण यह भी है कि यह बिल्कुल फ्री था और उसमे आसानी से आप मैसेज कर सकते थे, फोटो, वीडियो, ऑडियो भी Send कर सकते थे। समय – समय पर WhatsApp में बहुत सारे फीचर्स भी Add किए गए जिससे यूजर्स को कोई भी Problem न हो। 

ऐसा ही एक फीचर्स है WhatsApp नंबर Change करने का जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करेगे। WhatsApp के प्ले स्टोर पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड है तथा मिलियन में इसके Active यूजर्स है। 

कभी न कभी सभी यूजर्स को ये प्रोब्लम आती ही है, पहले जब यूजर्स नई सिम लेते थे और उस सिम के नंबर से अपना WhatsApp बनाना चाहते थे तो वह अपने पुराने नंबर से बने WhatsApp को डिलीट कर देते है और नए नंबर से नया व्हाट्सएप अकाउंट बना लेते थे। इससे बहुत सी Problem होती थी, सभी लोगो के पास आपका नया WhatsApp नंबर नही पहुंचता था। 

आपको खुद सभी को अपना WhatsApp नंबर देना पड़ता था, और पुराने WhatsApp में आपका जो भी Data जैसे: चैट्स, Groups, आदि डिलीट हो जाता था, जिससे नए नंबर को फिर से ग्रुप में एड करवाना पड़ता था। नए नंबर से बने WhatsApp पर आप अपने पुराने नंबर से बने WhatsApp का बैकअप भी नही ले पाते थे। इन्ही सारी प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखते हुए WhatsApp ने Change Number का फीचर् इंट्रोड्यूज किया।

WhatsApp के इस Feature से आप जैसे ही नंबर चेंज करेगे तो आपको मैसेज सेंड का ऑप्शन भी मिलता है जिसे ऑन करने पर आपके कॉन्टेक्ट को पता चल जाता है की अपने अपना WhatsApp नंबर बदल लिया है, साथ ही आपका सारा Data भी सुरक्षित रहता है।

WhatsApp पर नंबर Change कैसे करें

 WhatsApp में नंबर Change करने के लिए आपको कही और जाने की जरूरत नहीं है। WhatsApp की सेटिंग्स में ही आपको यह Option मिल जाता है। इसकी मदद से बहुत ही आसानी से आप अपने WhatsApp नंबर को Change कर सकते हैं। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि WhatsApp पर नंबर Change कैसे करे।

1.सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर Search Bar में WhatsApp Search करना है, और अपडेट कर लेना है। जिससे WhatsApp Update हो जायेगा और नंबर Change करने में आसानी होगी।

2.अब आपको WhatsApp Open करना है, आपको Right Side में थ्री Dots दिख रहे होगे उन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिख जायेगे आपको सबसे लास्ट ऑप्शन Setting पर क्लिक करना है।

WhatsApp par number change kaise kare

3.सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आप  WhatsApp की सेटिंग्स में पहुंच जायेंगे। जहां आपको आपकी WhatsApp Profile भी दिख रही होगी। यहां आपको WhatsApp की सभी सेटिंग्स देखने को मिल जायेगी। आपको सबसे पहले नंबर पर दिख रहे Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WhatsApp par number change kaise kare setting

4.Account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको  Change Number का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दे।

WhatsApp par number change kaise kare setting

5.क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा उसके नीचे आपको Next का Icon दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर दे।

6.Next पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा, यहां आपको सबसे ऊपर वाले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालना है, और नीचे वाले बॉक्स में नया नंबर डालना है। दोनो बॉक्स में नंबर डालने के बाद आपको नीचे दिख रहे Next के Icon पर क्लिक करना है।

7.Next पर क्लिक करते ही WhatsApp आपसे पूछेगा की आप अपने कॉन्टेक्ट को नोटिफिकेशन सेंड करना चाहते है की अपने अपना नंबर Change कर लिया है, उसके लिए आपको दिख रहे ऑप्शन को On कर देना है। On करते ही आपको तीन ऑप्शन और दिखेंगे 

  • All Contact
  • Contact I Have Chat With 
  • Custom

पहले ऑप्शन पर अगर आप क्लिक करेगे तो आपके सभी Contact को नोटिफिकेशन सेंड किया जाएगा, दूसरे पर क्लिक करने पर उन्ही कॉन्टेक्ट को नोटिफिकेशन सेंड किया जाएगा जिनसे आप Chat करते है तथा तीसरे Custom पर क्लिक करके आप चुन सकते है की किन-किन लोगो को नोटिफाई किया जाए।

जैसे ही आप Custom पर क्लिक करेगे आपके सारे कॉन्टेक्ट आपको दिखने लगेंगे जिन्हे भी आप सेंड करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर ले, और Done पर क्लिक कर दे। मैने पहले आप्शन All Contact को चुना है जिससे मेरे सभी Contact को पता चल जायेगा की मैंने अपना WhatsApp नंबर Change किया है।

change whatsapp number

8.Done करने के बाद WhatsApp आपको OTP Send करेगा, तथा OTP Fill करने के लिए कहेगा। अब जो भी आपका नया नंबर था उस पर एक 6 डिजिट का OTP आएगा जिसे आपको WhatsApp पर Fill करना होगा। OTP Fill करते ही आपका WhatsApp Number Change हो जायेगा। Number Change होते ही आपको WhatsApp की तरफ से एक Pop Up आयेगा जिसमे आपको कन्फर्म कर दिया जायेगा की आपका WhatsApp Number Change हो चुका है।


Jio Phone में WhatsApp Number कैसे Change करे

ऊपर हमने बात की थी, कि Android में WhatsApp Number कैसे Change करे। अब हम आपको बताते है कि Jio Phone में WhatsApp Number कैसे Change करे। Jio Phone एक Keypad 4G Phone है जिसमे आप WhatsApp, Facebook तथा अन्य Apps को यूज कर सकते है।

बहुत से लोग Jio Phone का भी यूज करते है। अगर आप Jio Phone में WhatsApp का Number Change करना चाहते है तो जो भी स्टेप हमने ऊपर बताए है, Same उसी प्रकार आप Jio Phone में भी WhatsApp Number Change कर सकते हैं। सबसे पहले थ्री डॉट पर क्लिक करके सेटिंग में जाए फिर Account पर क्लिक करके Number Change पर क्लिक करें।

अपना पुराना Number डाले, और नया नंबर जिस पर आप WhatsApp बनाना चाहते है वह नंबर डाल कर OTP Fill कर दे। इस प्रकार आप अपने Jio Phone में WhatsApp का Number Change कर सकते हैं।


सारांश- अगर आपकी दोनो सिम एक ही मोबाइल में डाली है तो Number Change करने में आसानी होगी। वैसे तो हमने सारी बातों को आपको बता दिया है, लेकिन फिर भी अगर आपको WhatsApp पर नंबर Change करने में कोई प्रोब्लम है कॉमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही आपको यह Post कैसी लगी यह भी कॉमेंट में बताए। ऐसी ही जानकारी रोज जानने के लिए हमारे Blog की नोटिफिकेशन को On कर ले जिससे रोज आपको नई नॉलेज मिलेगी।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here