Jio Phone Next कैसे बुक करें; प्राइस फीचर्स (सम्पूर्ण जानकारी)

0

Jio के अपकमिंग फोन Jio Phone Next के बारे में अगर आप पूरी इंफॉर्मेशन लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिएगा।

इस आर्टिकल में सबसे पहले हम देखेंगे कि आप Jio Phone Next को ऑनलाइन कैसे बुक कर सकते हैं, इसके बाद हम इस मोबाइल के बारे में अधिक जानेंगे, जहां पर हम स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की बात करेंगे।

आर्टिकल के आखिर में हम इस फोन को लेने की लाभ और हानियों के बारे में भी बात करेंगे और देखेंगे कि आपको यह फोन क्यों लेना चाहिए और क्यों नहीं लेना चाहिए।

Jio Phone Next Launch / Release Date

दोस्तों Jio Phone Next इंडिया में लॉन्च कर दिया गया है, यह फोन आपको आपके नियरेस्ट रिटेलर शॉप पर मिल जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको पहले ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी आप चाहे तो नियर बाय रिटेलर शॉप पर जाकर भी बुकिंग कर सकते हैं।

जियो फोन की लॉन्चिंग डेट को बहुत बार बदला गया, इस डेट को बार-बार आगे बढ़ाया जा रहा था, लेकिन आख़िरकार 4 नवंबर से इसे भारत के अलग अलग जिओ स्टोर्स पर लांच कर दिया गया था।

अगर आपके एरिया में Jio Phone Next अभी तक नहीं पहुंचा है, तो आप कुछ समय इंतजार कर सकते हैं, क्योंकि Jio Phone Next की बढ़ती मांग की वजह से भारत की बहुत सी जगहों पर अभी भी जियो फोन की पहुंच नहीं है।

कंपनी ने यह सोचा भी नहीं था कि जिओ फोन नेक्स्ट की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी, इसलिए फिलहाल कंपनी के पास जिओ फोन नेक्स्ट की भारी कमी है, लेकिन नया स्टॉक बहुत ही जल्द आएगा और इस कमी को जल्दी ही पूरा किया जाएगा।

दोस्तों रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी एनुअल जनरल मीटिंग जो कि 24 जून को हुई थी, उसमें कहा था की Jio Phone Next को 10 सितंबर को लांच कर दिया जाएगा।

अंबानी ने कहा था कि जिओ फोन नेक्स्ट को 10 सितंबर गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर लांच किया जाएगा, लेकिन उस समय लॉन्चिंग की कोई तैयारी ना होने की वजह से यह मोबाइल 10 सितंबर को लॉन्च ना होकर इसकी डेट आगे बढ़ाई गई और 4 नवंबर कर दी गई।

अभी 4 नवंबर से जिओ फोन देश के अलग-अलग स्थानों पर उपलब्ध हो गया है, व बहुत जल्द ही इसकी पहुंच देश के कोने कोने में हो जाएगी, आप चाहें तो अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिसका प्रोसेस हमने आगे बताया है।

Jio Phone Next की Online Booking कैसे करें?

दोस्तों जियो फोन नेक्स्ट की ऑनलाइन बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है, और आप इसे जिओ फोन की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं, अगर आप नजदीक के रिटेलर शॉप पर भी जाएंगे तो भी आपको पहले ऑनलाइन एंट्री करनी होगी, ताकि आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो सके, आइए दोस्तों स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस देख लेते हैं की आप जिओ फोन नेक्स्ट की बुकिंग कैसे करेंगे।

Step 1) सबसे पहले आपको गूगल पर “Jio Phone Next” सर्च करना है, या आप चाहे तो आगे क्लिक करके सीधे ही jio.com/next वेबसाईट पर जा सकते हैं.

Step 2) इसके बाद आपके सामने जिओ की आधिकारिक वेबसाइट खुलेगी, यह पेज स्पेशल जिओ फोन नेक्स्ट मोबाइल के लिए ही है, नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाइए अनुसार पेज जब आपके सामने खुल जाएगा तो वहां पर जिओ फोन के बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन होगी, आपको राइट साइड में आई एम इंटरेस्टेड के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसा कि नीचे के स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

jio phone next booking

Step 3) अगर आप जियो फोन लेने में इंटरेस्टेड है, तो नीचे के स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, यहां पर आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर सही-सही भरना है, आप यहां पर जो भी मोबाइल नंबर भरेंगे, उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा, इसलिए अपना ओरिजिनल मोबाइल नंबर ही भरना है, घबराने की कोई जरूरत नहीं है यह एक जैनवन वेबसाइट है, जहां पर आप अपनी कोई भी डिटेल दे सकते हैं, आपके साथ कोई भी फ्रॉड या स्पैमिंग नहीं होगी, अपना नाम और मोबाइल नंबर भर कर नीचे के “Generate OTP” के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

jio phone next booking

Step 4) इसके बाद आपके नंबर पर जो भी OTP आएगा, उसे इस डायलॉग बॉक्स के अंदर भरना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, ओटीपी दर्ज करके वैलिडेट के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

jio phone next booking OTP verificatoin

Step 5) इसके बाद आपके सामने जो स्क्रीन दिखाई गई है, उसमें आपको अपनी एड्रेस डिटेल भरनी है, यहाँ एड्रेस डिटेल के रूप में आपको अपने शहर का प्रॉपर एड्रेस भरना है, अगर आप गांव में रहते हैं तो आपके लोकल एरिया का प्रॉपर ऐड्रेस भरना है, और यहां पर आपको अपना पिन कोड भी भरना है, और आखिर में आपको हाउस या फ्लैट नंबर भरना है, पिन कोड आप गूगल से निकाल सकते हैं। इस फॉर्म को कंप्लीट भरने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

jio phone next booking personal details

Step 6) बधाई हो! आपका काम पूरा हो चुका है, अब आपके सामने एक स्क्रीन दिखाई देगी, जिसके अंदर Thank You For Expressing Interest For Jio Phone Next लिखा आएगा, इसका मतलब है कि जब भी आपके शहर में जिओ फोन अवेलेबल हो जाएगा तो आपको उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।

jio phone next booking message

अगर आपके नियर बाय रिटेलर शॉप पर पहले से जियो फोन अवेलेबल है तो आपके पास कॉल आ जाएगा, आप मीटिंग तय करके जिओ फोन ले सकते हैं।


Jio Phone Next Plan & Validity

दोस्तों वैसे तो जिओ फोन आपको ₹1999 रुपए में मिल जाएगा, लेकिन इसके साथ बहुत सारी टर्म्स एंड कंडीशन है, इसकी एक्चुअल प्राइस कंपनी ने ₹6499 रखी है, लेकिन अगर आप चाहे तो इस फोन को ₹1999 रुपए भरकर भी खरीद सकते हैं, जो कि एक ईएमआई बेस्ड प्लान है।

यानी कि आपको किस्त के रूप में पैसे देने होंगे, इन किस्तों में आप अपने मन मुताबिक प्लान यूज कर सकते हैं, कंपनी ने अपनी तरफ से कुछ प्लान दिए हैं, जिनमें से आप कोई भी प्लान चूज कर सकते हैं, आइए उनके बारे में देख लेते हैं।

Always-on Plan

दोस्तों Always-on plan के अंदर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, आप चाहे तो 24 महीने ईएमआई का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं, या 18 महीने वाला प्लान ले सकते हैं, 24 महीने वाले प्लान में आपको ₹300 हर महीने देने होंगे और 18 महीने वाले प्लान में आपको ₹350 हर महीने देने होंगे, इस प्लान के साथ आपको 5gb महीने का इंटरनेट और 100 मिनट पूरे महीने के लिए मिलेगी, ध्यान रखिए यहां पर इंटरनेट केवल 5gb ही है जो कि पूरे महीने के लिए है, Per Day कोई भी इंटरनेट आपको नहीं मिलेगा, और 100 मिनट मिलेगी पूरे महीने के लिए अगर आप कुछ दिनों में ही 100 मिनटों का इस्तेमाल कर लेते हैं तो बाद में आपको अलग से रिचार्ज करवाना होगा।

Large Plan

Large plan के अंदर भी आपको दो Sub-Plan मिलते हैं, एक 18 महीने का, और दूसरा 24 महीने का, अगर आप 18 महीने वाला प्लान लेते हैं तो आपको ₹500 हर महीने देने होंगे, और अगर आप 24 महीने वाला प्लान लेते हैं तो आपको ₹450 हर महीने देने होंगे, इस प्लान के साथ आपको 1.5GB  इंटरनेट रोज मिलेगा और वॉइस कॉल अनलिमिटेड होगी।

XL Plan

दोस्तों इसके बाद extra-large प्लान आता है, जिसमें आपको कर्म के अनुसार ₹50 फालतू देने होंगे, यानी कि यहां भी 18 और 24 महीने वाले प्लान ही है, अगर आप 18 महीने का प्लान लेते हैं, तो आपको हर महीने ₹550 देने होंगे और अगर आप 24 महीने का प्लान लेते हैं तो हर महीने ₹500 देने होंगे, आपको हर महीने अनलिमिटेड वॉइस कॉल और रोज का 2GB इंटरनेट डाटा मिलता रहेगा।

XXL Plan

दोस्तों XXL plan के रूप में आपको सबसे बड़ा प्लान मिलता है, जहां पर आपको 18 महीने वाले प्लान में ₹600 महीने के देने होंगे और 24 महीने वाले प्लान में ₹550 महीने के देने होंगे, यहां पर आपको 2.5GB इंटरनेट रोज मिलेगा और वॉइस कॉल अनलिमिटेड रहेगी, यानी कि आप पूरे महीने कितनी भी बात कीजिए कोई रोक-टोक नहीं होगी।

Upfront Plan

दोस्तों आप अगर कोई भी प्लान ना लेकर डायरेक्ट मोबाइल परचेस करना चाहते हैं तो कंपनी ने फोन की कीमत ₹6499 रखी है, यानी कि आपको 6499 रुपए देने होंगे और मोबाइल आपका होगा, यहां पर कोई भी प्लान शामिल नहीं है आपको सिम कार्ड के अलग पैसे देने होंगे और अपना रिचार्ज महीने के महीने खुद-ब-खुद करवाना होगा, आर्टिकल को आगे पढ़िए और जानिए कि आपके लिए कौन सा प्लान सही रहेगा।

दोस्तों अगर आप कोई भी इएमआई बेस्ड प्लान लेंगे तो आपको प्रोसेसिंग फीस के रूप में ₹501 अलग से देने होंगे, यानी कि 1999 रुपए भरकर आपको फोन मिलेगा उसी के साथ आपको ₹501 भी देने होंगे, यानी कि आपको मोबाइल ढाई हजार रुपए में पड़ेगा उसके बाद इएमआई अलग रहेगी।


Jio Phone Next Specifications

यह मोबाइल पूरी तरह से भारत में बना है, और भारतीयों द्वारा ही डिजाइन किया गया है, दोस्तों जियो फोन नेक्स्ट कंपलीटली प्रगति ओएस पर चलता है, यानी कि इसका ऑपरेटिंग सिस्टम स्पेशलि इसी मॉडल के लिए बनाया गया है, यह गूगल द्वारा सपोर्टेड है, इसलिए सिक्योरिटी के मामले में यह मोबाइल खाता बेहतर रहेगा, प्रगति ओएस के साथ-साथ इस मोबाइल में और क्या-क्या स्पेसिफिकेशंस है आइए डिटेल में जानते हैं।

Display

दोस्तों इस मोबाइल में आपको 5.45” HD+ Screen with Multi Touch डिस्प्ले मिलती है, जिसका साइज 5.45 inches और Resolution 720 x 1440 है, जो 60 Hz के Refresh rate पर काम करती है, इसी के साथ साथ प्रोटेक्शन के लिए भी इस मोबाइल में खासा इंतजाम किया गया है यहां आपको Corning Gorilla Glass 3 with anti-fingerprint coating मिलता है।

Camera

यहाँ आपको Rear कैमरा 13MP और Front कैमरा 8MP का मिलता है जो Rear Auto focus f-1/3”(13MP) के साथ आता है, Front Auto focus f -1/4”(8MP) का है, Rear में LED flash light मिलती है, और Front साइड में display flash है, और इस मोबाइल में आपको HDR Mode, Night Mode, Portrait Mode, Photo, Video, Translate, Timer settings वगैरा सभी जरुरी मोड्स मिल जाते है।

अगर आप वीडियो बनाने के सौकीन है तो इस फ़ोन में 1080p @30fps (for both front & rear camera) है।

Battery

यहाँ आपको Li – Polymer की Removable बैटरी मिलती है, इस बैटरी की Typical value 3500 mAh और Rated value – 3400 mAh है, इसका चार्जिंग स्पोर्ट Charging – 5V/1.5A है।

Processor 

इस मोबाइल में आपको Qualcomm Snapdragon QM215 का CPU मिलता है, जिसकी स्पीड 1.3GHz तक है,इस CPU में आपको 4 cores मिलते है, इस फ़ोन में Adreno 308 GPU (465Mhz) है।

Memory

इस मोबाइल में आपको LPDDR3 2GB RAM और 32 GB Inbuilt storage मिलती है, यहां आपको मेमोरी कार्ड लगाने का ऑप्शन भी मिलता है, यानिकि आप अलग से कार्ड लगाकर इस मोबाइल की स्टोरेज को 512GB तक बढ़ा सकते है।

Network

  • Cellular: 4G – LTE FDD B3(1800), B5(850),
  • LTE TDD B40(2300)
  • 2G – B2, B3, B5 and B8(850/900/1800/1900)
  • Speed – LTE Cat4
  • Dual antenna for receiver diversity
  • SIM Card
  • Dual SIM (4G SIM1 + 2G + 4G on SIM2)
  • SIM Size – Dual SIM-Nano
  • One SIM is PLMN Locked to Jio

इंटरनेट कनेक्टिविटी केवल जिओ सिम के लिए है, यानी कि आप चाहे तो दूसरी सिम लगा भी सकते हैं, लेकिन आपको इंटरनेट चलाने के लिए जिओ की सिम का ही प्रयोग करना होगा।

Connectivity

  • WLAN – 802.11 b/g/n AGPS (indoor positioning), 1×1 2.4GHZ
  • Bluetooth – Bluetooth v4.1
  • Connectivity Bluetooth Audio Codec – DTS-HD M6/DTS-HD
  • M8/AAC
  • Micro USB
  • 3.5mm Audio Jack
  • OTG Support

Sensors

इस मोबाइल में आपको सभी जरूरी सेंसर से भी मिलते हैं जैसे :- Accelerometer (G Sensor), Light Sensor, Proximity Sensor

Audio

  • 1511 Speaker and Receiver
  • Mic: Dual MEMS Digital mic

Jio Phone Next Additional Features

दोस्तों इस मोबाइल में आपको कोई फिंगरप्रिंट जैसे फीचर्स तो नहीं देखने मिलेंगे, लेकिन जो लोग कीपैड मोबाइल से इस स्मार्टफोन पर शिफ्ट हो रहे हैं, उनके लिए बहुत ही बेहतरीन फीचर्स रहने वाले हैं।

फीचर्स वही हैं जो कि एक आम से एंड्रॉयड मोबाइल में होते हैं, लेकिन जो लोग फीचर फोन से एंड्रॉयड में शिफ्ट करना चाहते हैं, उनके लिए इस फोन को चलाना बहुत ही आसान बना दिया गया है।

प्रगति ओएस को स्पेशली उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो कि टच मोबाइल को चलाने के बारे में अधिक नहीं जानते, इसलिए इसमें जितने भी फीचर्स हैं वह वही हैं जिनसे मोबाइल को चलाना आसान बनाया जा सके, तो चलिए एक-एक करके इस मोबाइल के सभी जरूरी फीचर्स के बारे में जानते हैं जिनको कंपनी ने हाइलाइट किया है।

Voice first capabilities

दोस्तों कंपनी ने वॉइस फर्स्ट कैपेबिलिटी नाम से फीचर अनाउंस किया है यह और कुछ नहीं बल्कि गूगल वॉइस असिस्टेंट ही है, इस मोबाइल में यह थोड़ा लाइटवेट में काम करेगा और सभी भाषाओं में काम करेगा, इसमें भारत की सभी भाषाओं को शामिल किया गया है यानी कि एक अनपढ़ आदमी भी इस मोबाइल के साथ बात करके आसानी से समझा सकेगा कि उसे मोबाइल के साथ क्या कार्य करना है।

गूगल वॉइस असिस्टेंट की मदद से आप किसी के पास कॉल या मैसेज भी आसानी से कर सकते हैं, आपको बस फोन को बोलकर कहना होता है कि फला बंदे को कॉल की जाए।

Read Aloud

इस मोबाइल में आपको रीड अलाउड नाम से बहुत ही जबरदस्त फीचर मिलता है, जब आप किसी वेबसाइट पर जाकर इस फीचर को ऑन करेंगे तो आपको सारा कंटेंट पढ़कर बताया जाएगा।

अगर आपके पास कोई मैसेज आता है तो उसे भी आप रीड अलाउड करके सुन पाएंगे, यानी कि आपके स्क्रीन पर जो भी टेक्स्ट लिखा आएगा उसे मोबाइल बोलकर आपको बताएगा। 

यह फीचर अनपढ़ लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है, क्योंकि अगर वह गूगल से कोई भी जानकारी लेना चाहता है तो गूगल असिस्टेंट से प्रश्न पूछ सकता है, और अगर गूगल असिस्टेंट उसे किसी वेबसाइट पर रेडीरेक्ट करती है, जहां पर जानकारी एक आर्टिकल के रूप में है, तो यूजर रीड अलाउड फीचर की मदद से आर्टिकल को सुन सकता है, कि वहां पर क्या लिखा गया है। 

Translate Now

दोस्तों इस मोबाइल में आपको गूगल ट्रांसलेट का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर मिलता है, यहां पर आप पिक्चर ट्रांसलेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यानी कि आप कोई भी फोटो लोड करके उसके ऊपर जो टेक्स्ट लिखा गया है उसे अपनी भाषा में ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं, या आप लाइव ट्रांसलेशन भी कर सकते हैं यानी कि अगर सामने बोर्ड पर कुछ लिखा गया है तो आप उसकी तरफ कैमरा करेंगे आपको कैमरे के अंदर अपनी भाषा के अनुसार अक्षर दिखाई देंगे।

यह फीचर लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहने वाला है, यहां आप टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हैं, उसे सुन सकते हैं, यानी कि यह ट्रांसलेटर एजइटइज वैसे ही काम करेगा जैसे दूसरे स्मार्टफोन और कंप्यूटर में करता है।

Night mode

दोस्तों नाइट मॉड एक ऐसा फीचर है जोकि कुछ समय पहले तक प्रीमियम स्मार्टफोंस में ही आता था, लेकिन अब यह बजट स्मार्टफोन में भी आने लगा है, आपको जिओ फोन नेक्स्ट में भी नाइट मॉड का ऑप्शन मिलेगा।

आप जिओ की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं कि लो लाइट और नाइट मोड में कैमरा कैसा काम करेगा, यहां पर आपको मोबाइल के इंटरनल कैमरा एप्लीकेशन में ही नाइट मोड फोटोस लेने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Fun filters

दोस्तो टिक टोक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर फिल्टर्स के बारे में तो आपने देखा ही होगा, यहां पर बहुत सारे फन फिल्टर्स भी होते हैं, फन फिल्टर से मतलब होता है वो वाले फिल्टर्स जिनमें कैमरे के सामने आपके सिर पर टोपी मुंह पर दाढ़ी जैसी चीजें लगा पाएंगे, यहां पर डेली फिल्टर्स अपडेट होते रहेंगे, जैसे कि स्नैपचैट में होते हैं।

Jio and Google Apps

दोस्तों यहां पर आपको जियो और गूगल एप्स भी दिखाई देंगी यानी कि इस मोबाइल में यूट्यूब जिओ सिनेमा जिओटीवी जैसी एप्लीकेशंस दिखाई भी होंगे, रिचार्ज प्लान के हिसाब से इनका सब्सक्रिप्शन भी फ्री होगा।


Jio Phone Next लेना चाहिए या नहीं?

दोस्तों अब मुद्दे की बात पर आते हैं कि आपको जिओ फोन लेना चाहिए या नहीं, आप इस प्रश्न का उत्तर खुद ब खुद ढूंढ सकते हैं, हम इस प्रश्न का हां और ना दोनों उत्तर देंगे, क्योंकि यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार के यूजर हैं, और आपकी बुद्धि का सतर क्या है, यह आपकी फाइनेंसियल कंडीशन पर भी डिपेंडेंट है कि आप किस प्रकार का स्मार्टफोन अफ़्फोर्ड कर सकते हैं।

अगर आप पहले फीचर फ़ोन इस्तेमाल करते थे और जस्ट स्क्रीन टच स्मार्टफोन पर शिफ्ट होना चाहते हैं तो यह मोबाइल entry-level लोगों के लिए बहुत ही बेस्ट है, क्योंकि यह पूरी तरह से ऐसे लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जिनको स्क्रीन टच स्मार्टफोन के बारे में अधिक इंफॉर्मेशन या कहें तो जानकारी नहीं है।

लेकिन वहीं अगर आपने पहले कोई अच्छा खासा एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल किया है तो आपको इस मोबाइल के साथ बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

यह मोबाइल आपको कुछ खास हजम नहीं होगा, क्योंकि इसका मुख्य कारण यही रहेगा कि यह स्मार्टफोन मोबाइल की अच्छी नॉलेज रखने वालों के लिए नहीं है, आप इसमें मल्टीटास्किंग वगैरह उतने बेहतर नहीं कर पाएंगे जितनी आप दूसरे Mid-range स्मार्टफोन में कर लेते हैं।

दोस्तों आपको यह फोन लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए यह आपकी पॉकेट पर भी डिपेंड करता है, अगर आप चाहते हैं कि बहुत थोड़े से पैसे और आसान किस्तों के साथ एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन मिल जाए तो जिओ फोन नेक्स्ट आपके लिए ही बना है।

यहां पर आपको सिर्फ दो ढाई हजार रुपए देने हैं और मोबाइल आपके हाथ में होगा, जितने रुपए की स्मार्टफोन की इएमआई है, उतना तो एक स्मार्टफोन में मंथली रिचार्ज ही हो जाता है, तो यह इएमआई का फंडा कुछ खास मैटर भी नहीं करेगा, इस मोबाइल को जन-जन तक स्मार्टफोन की पहुंचे करवाने के लिए डिजाइन किया गया है, क्योंकि अगर किसी के पास पहले से ही पंद्रह बीस हज़ार का कैश है तो उसके पास और भी ऑप्शंस अवेलेबल है।


जिओ फोन नेक्स्ट से संबंधित सवाल जवाब

यह सवाल अलग-अलग लोगों ने पिछले कुछ दिनों में पूछे हैं। हमने यह सवाल यूट्यूब वीडियोस के कमेंट सेक्शन और फेसबुक टि्वटर से लिए हैं, और जवाब देने की कोशिश की है। शायद इन सवालों में से आपका भी कोई सवाल हो सकता है।

1. क्या इस मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग होती है?

जी नहीं, मोबाइल के UI को बिल्कुल क्लीन बनाया गया है, इसलिए इस लाइटवेट मोबाइल के साथ कोई भी रिकॉर्डर नहीं मिलता, हां आगे के अपडेट्स में मिल सकता है।

2. Jio Phone Next कब से बिकना शुरू होगा?

अभी आप केवल वेबसाइट पर बुकिंग करके इंटरेस्ट दिखा सकते हैं, यह कब से लोगों के हाथ में आएगा इसका अभी तक कोई जिक्र नहीं है, लेकिन हां बहुत ही जल्द यह मार्केट में आ जाएगा।

3. Progress OS चलने में कैसा है?

यह देखने में कुछ हद तक एंड्रॉयड स्टॉक ओएस जैसा दिखता है, लेकिन इसमें जियो की एप्लीकेशन बहुत ज्यादा मिलेगी, और कुछ एंड्राइड एप्लीकेशंस को हटा भी दिया है, कुल मिलाकर इस ऑपरेटिंग सिस्टम को बहुत ही क्लीन और स्मूथ रखा गया है। 

4. क्या Jio Phone Next में हॉटस्पॉट का ऑप्शन मिलेगा?

जी हां दोस्तों, इस मोबाइल में हॉटस्पॉट और वाईफाई दोनों है, पहले के जियो फोन में आपको वाईफाई तो मिलता था, लेकिन हॉटस्पॉट का कोई ऑप्शन नहीं था, लेकिन इस मोबाइल में आपको हॉटस्पॉट भी मिलेगा, इसलिए आप डाटा शेयरिंग भी बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

5. क्या Jio Phone Next वाटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ है?

नहीं! दोस्तों, यह मोबाइल वाटरप्रूफ नहीं है, क्योंकि इस मोबाइल में रिमूवेबल बैटरी है इसलिए इसको वाटरप्रूफ बनाना संभव ही नहीं था, यह मोबाइल बाकी mid-range Smartphones कि तरह डस्ट प्रूफ भी नहीं है, इसलिए आपको थोड़ा संभाल कर रखना होगा, वरना इसके अंदर मिट्टी पानी जा सकता है।

6. क्या Jio Phone Next में जिओ के अलावा कोई और सिम चलेगी?

सिम कार्ड तो चल जाएगा, लेकिन आपको डाटा केवल जिओ सिम में ही प्रयोग करना होगा, यानी कि दूसरी सिम में आपको 4G का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

7. Jio Phone का Antutu Score क्या है?

57454

8. क्या Jio Phone Next हैंग होता है?

इस सवाल का जवाब हां और ना दोनों हैं, क्योंकि यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इस मोबाइल को कैसे प्रयोग करते हैं, इस मोबाइल में बहुत सारी लाइटवेट एप्लीकेशंस है, जो कि हैंग नहीं होती, लेकिन अगर आप कोई हैवी टास्क या मल्टीटास्किंग करने की कोशिश करेंगे तो यह मोबाइल जरूर हैंग हो जाएगा।

9. क्या हम Jio Phone Next में BGMI या Free Fire खेल सकते हैं?

आप अगर हाई ग्राफिक्स पर खेलने की कोशिश करेंगे तो यह मोबाइल हैंग हो जाएगा, हां! आप लो-सेटिंग्स और लो-ग्राफिक्स के साथ है इस मोबाइल में पब्जी या फ्री फायर जैसे गेम्स को इंजॉय कर सकते हैं,, लेकिन इनकी परफॉरमेंस थोड़ी वीक ही रहेगी।

10. क्या इस मोबाइल में फेस अनलॉक या फिंगरप्रिंट है?

जी नहीं! इस मोबाइल में आपको कोई फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक का फीचर नहीं मिलता, आप पैटर्न लॉक या पिन लॉक ही लगा सकते हैं।

11. Jio Phone Next की बैटरी कितनी चलती है?

अगर आप इस मोबाइल को नार्मल इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी ठीक-ठाक ही चल जाएगी, स्टैंड बाय मोड पर पूरे दिन बैटरी चल जाती है, लेकिन अगर आप इस मोबाइल में कोई हैवी टास्क करेंगे तो बैटरी बहुत जल्दी ड्रेन होने लगेगी, क्योंकि बैटरी बहुत छोटी है जोकि प्रोसेसर को संभाल नहीं पाएगी।

12. क्या पुराने जियोफोन वाला सिम कार्ड Jio Phone Next में चलेगा?

जी हां! दोस्तों, आप कोई भी जिओ सिम इस्तेमाल कर पाएंगे आप चाहे नई लीजिए या पुरानी वाली ही इस्तेमाल कीजिए, अगर जियो की सिम होगी तो आप डाटा इस्तेमाल कर पाएंगे।

13. क्या Jio Phone Next में नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन मिलेगा?

जी हां, दोस्तों आपको पीछे कैमरे से थोड़ा ऊपर नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन मिलता है।


सारांश

इस आर्टिकल में हमने जिओ फोन  नेक्स्ट के बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन देखी है, जियो फोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग डेट क्या होगी और हमने इसके स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के रिगार्डिंग भी जानकारी ली है।

अगर आपको कोई और जानकारी लेनी है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, मिलते है किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here