Jio Phone मे Play Store Download कैसे करे (2021)

आज के समय मे इंटरनेट के बिना रहना उतना ही मुश्किल है जितना 2 दिन खाना खाने के बिना रहना है, हर कोई इंटरनेट को समझना और Use करना चाहता है, ऐसे मे Mobile Apps से Internet इस्तेमाल करने मे काफी आसानी रहती है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Jio Phone मे Play Store Download कैसे करे इस बारे मे जानोगे। 

Jio Phone me Store se App Kaise Download Kare

Jio Phone एक फीचर फोन है जो सबसे सस्ता होने के साथ साथ काफी सुविधाओं के साथ आता है जैसे की आप इसमे 4G इंटरनेट चला सकते हो, इस फोन मे आपको 2 कैमरा मिलते है जिसमे आगे के कैमरा से आप विडिओ कॉल कर सकते हो। 

Jio Phone भारत मे उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया था जिन्होंने पहले कभी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया हो, इस फोन मे माध्यम से मुकेश अंबानी ऐसे लोगों को इंटरनेट से जोड़ना चाहते थे और असा हुआ भी, आज बहुत सारे लोग जिओ फोन से Online Google पर कुछ सर्च करते है और अपनी पसंद की मूवी या विडिओ देखते है।

Jio Phone मे Play Store Download कैसे करे

Jio Phone मे Google Play Store Use करने से पहले बात ये आती है की क्या हम Jio Phone मे Play Store Download कर सकते है? अगर इसका सीधा जवाब हो तो हा आप डाउनलोड तो कर सकते हो पर वो Jio Phone मे Install नहीं होगा। बहुत से लोग Play Store Download for Jio Phone टर्म को YouTube पर सर्च करते है। 

YouTube पर एसी सैकड़ों विडिओ मिल जाएगी जिसमे आपको बताया गया है की किस तरह से आप अपने Jio Phone मे Play Store Download कर सकते हो लेकिन वो सब विडिओ झूठी है और आपका समय बर्बाद कर रही है। 

Google Play Store Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है और वो केवल इसी ऑपरेटिंग सिस्टम मे चलेगा, मेरे कहने का मतलब है की अगर आप Google Play Store को Apple के फोन मे चलाने की कोसिस करोगे तो वो नहीं चलेगा, यहा तक की Install भी नहीं होगा। 

ठीक इसी तरह Jio Phone मे भी आप Google Play Store की apk फाइल डाउनलोड तो कर सकते हो लेकिन इंस्टॉल नहीं कर सकते क्यू की Jio Phone KaiOS पर चलता है, और जिओ फोन मे किसी अप को चलाने के लिए उसे KaiOS के अनुकूल बनाना पड़ेगा। 

नीचे आपको ये भी बताया गया है की Jio Phone मे App कैसे Download करे, इसका भी एक ऑफिसियल तरीका जो की Jio Store है। आप यहा क्लिक करके किसी भी सिम का खुद से नंबर कैसे जाने सिख सकते है।

शायद आपको कुछ एसी भी विडिओ देखी होगी जिसमे लोगों मे Google Play Store को अपने Jio Phone मे ओपन कर रखा था, असल मे उन्होंने अपने फोन मे कुछ भी Install नहीं किया था वो Jio Phone के ब्राउजर मे Google Play Store की वेबसाइट play.google.com आपको दिखा रहे थे। 

ये तो आप भी जानते हो की किसी वेबसाइट को चलाने के लिए किसी एप की जरूरत नहीं पड़ती, आप केवल ब्राउजर मे ही दुनिया की सभी वेबसाईटो को Use कर सकते हो। यदि आप TikTok अपने Jio Phone मे चलना चाहते हो तो अपने Jio Phone के ब्राउजर मे tiktok.com विज़िट कर सकते हो। 


Jio Phone मे App कैसे Download करे – Jio Store से

उम्मीद है अब आप अच्छे से समझ गए है की Jio Phone मे Play Store नहीं चलाया जा सकता, Jio ने Jio Phone के लिए एक अलग स्टोर बनाया है और इसे नाम दिया है Jio Store, ये एप सभी जिओ फोन मे पहले से ही Install रहती है आपको केवल इसे Use करना है। 

हालांकि Jio Store पर Google Play Store के मुकाबले बहुत की कम एप है, लेकिन आपके फूल एंटेरटेन्मेंट या न्यूज़ जानने के लिए काफी है, यहा आपको कई तरह के गेम भी मिलते है और समय समय पर नई App स्टोर मे आती रहती है। 

यदि डाउनलोड की हुई किसी एप मे अपडेट आता है तो आपको Jio Store मे बता दिया जाता है। नीचे आपको सरल स्टेप मे Jio Store से App Download करना बताया गया है। 

  1. सबसे पहले अपने Jio Phone मे मोबाईल Data या फिर WiFi को चालू करिए। 
  2. अब आपको मेनू बटन दबाना है जिसके बाद आपको अपने Jio Phone मे Install सभी Apps दिखेगी। 
  3. Jio Store एप को खोजकर उसे ओपन करना है। 
  4. अब आपके सामने काफी सारी App और कुछ गेम होंगे, यहा आपको जो भी अच्छा लगे उस पर क्लिक करना है। 
  5. App या गेम पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ आपके सामने Install का बटन आएगा आपको वहा क्लिक करना है।  
  6. कुछ 1-2 मिनट बाद एप आपके फोन मे इंस्टॉल हो जाएगी और आप इसे मैन मेनू से ओपन कर सकते है। 

Jio Store मे कम ही एप उपलब्ध है लेकिन केवल इसी तरीके से आप अपने Jio Phone मे अन्य एप डाउनलोड कर सकते हो इसके अलावा कोई और तरीका नहीं है। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की क्या आप Jio Phone मे Play Store Download कर सकते हो या नहीं, और अगर नहीं तो किस तरह Jio Phone मे App Download की जा सकती है, जिओ फोन KaiOS पर चलता है इसलिए केवल Jio Store के माध्यम से ही आप किसी अन्य एप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हो। 

जाने:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here