💡Apna App क्या है; अपना App का इस्तेमाल कैसे करे।

यदि आप भी जानना चाहते है की Apna App क्या है, Apna App का इस्तेमाल कैसे करते है और कैसे हम Apna App की मदद से एक अच्छी सैलरी वाली Job ढुंढ सकते है। तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की Apna App क्या है? Apna App का इस्तेमाल कैसे करते है, Apna App से नौकरी कैसे ढुंढे और अपना अप्प से पैसे कैसे कमाए।

apna app kya hai. apna app ka use kaise kare

जैसा की आपको पता है बेरोजगारी की समस्या समय के साथ साथ कितनी तेजी से बढ़ रही है भले ही आपकी Qualifications अच्छी हो लेकिन फिर भी आपको जॉब ढुंढ़ने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है और अगर आपको एक अच्छी खासी जॉब मिल भी जाती है। 

तो उसकी सैलरी बहुत कम होती है। जिससे आप काफी निराश हो जाते है आपको जॉब ढुंढ़ने के लिए इधर उधर न भटकना पड़े। इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए Apna App बनाया गया है।

अब यदि आप Apna App के बारे में विस्तार से जानना चाहते है की Apna App क्या है, इस्तेमाल कैसे करते है, Apna App पर एकाउंट कैसे बनाये, Apna App पर जॉब कार्ड कैसे बनाये। तो इसके लिए आपको आज की हमारी ये पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ना होगा। 

Apna App क्या है? (What is Apna App In Hindi) 

Apna App एक फ्री Online Job Search Application है जिसमें आप अपनी Location, Interest, सैलरी और स्किलस के हिसाब से जॉब ढुंढ सकते है और Apply कर सकते है।

उसके बाद कंपनी आपका इंटरव्यू लेती है यदि आप पास हो जाते है तो कंपनी आपको Hire कर लेती है और आपको अच्छी खासी सैलरी भी देती है, Apna App की मदद से आप अपनी ड्रीम जॉब आसानी से पा सकते है। 

इसके अलावा Apna की मदद से आप अपनी English Improve कर सकते है और Government Exams की Preparation भी कर सकते है। 

Apna App पर 2 करोड़ से भी ज्यादा Users है एवं 2 लाख से ज्यादा बड़ी बड़ी Companies को अपना App पर भरोसा है और इस पर 50 लाख से ज्यादा जॉब्स Available है जिसमें आप Full Time Jobs, Part Time Jobs और Work From Home जॉब्स Search कर सकते है। 


Apna App Download कैसे करे 

Apna App को Download करना बहुत आसान है आप गूगल प्ले स्टोर से अपना अप्प को फ्री में और आसानी से Download कर सकते है। Apna App को गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 Stars की बेहतरीन रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा लोग इसे Download भी कर चुके है। 

Apna App का साइज सिर्फ 23 MB है जिससे यह आपके फोन में कम स्पेस लेता है। Apna App को Download करने के लिए आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) Apna App को Download करने के सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करना होगा। 

Step 2) अब आपको ऊपर बने सर्च वार मे Apna App लिखकर सर्च करना है। 

Step 3) उसके बाद अपना अप्प आपके सामने आ जायेगी। अब आपको Green कलर के Install बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद यह आपके मोबाइल में Download हो जायेगा और अपने आप इंस्टॉल भी हो जाएगा। या फिर आप नीचे बने Download बटन पर क्लिक करके भी अपना ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 


Apna App पर एकाउंट कैसे बनाये? 

अपना ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना ऐप पर अकाउंट बनाना होगा। अपना ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) अपना ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Apna ऐप को डाउनलोड करना है और उसे ओपन करना। 

Step 2) अब आपको अपना 10 अंको का चालू मोबाइल नंबर डालना है और Arrow पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब जो मोबाइल नंबर आपने डाला था उस पर एक OTP आया होगा। आपको उसे भी डाल देना है। 

Step 4) अब आपके सामने Language सेलेक्ट करने के लिए एक पेज ओपन होगा। जिसमें बहुत सारी लैंग्वेज होंगी आपको अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है। 

Step 5) अब आपकी स्क्रीन पर एक ID कार्ड जैसा कार्ड देखने को मिलेगा जिसे विजिटिंग कार्ड बोलते है। आपको उसमे कुछ नही करना होता है। आपको बस नीचे बने Let’s Go बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। 

Step 6) अब आपको अपना विस्टिंग कार्ड बनाना होता है जिसके लिए आपको तीन Options मिलते है। 

  1. Name – Name में आपको अपना नाम डालना होता है। 
  2. Shehar – इसमे आपको अपने शहर (City) का नाम डालना है। उसके बाद आपको एक और Option मिलेगा उसमे आपको Area डालना है की आप सिटी में किस जगह रहते है। 
  3. Gender – लास्ट में आपकी अपना Gender डालना है की आप पुरुष है या स्त्री। अगर आप पुरुष है तो पुरुष पर क्लिक कीजिये और यदि स्त्री है तो स्त्री को सेलेक्ट करिये। 
apna visiting card banaye

आपने जो कुछ भी इन Options में भरा है वह सब आपके विजिटिंग कार्ड पर लिखता जायेगा। ये Option भरने के बाद आपको Aage बटन पर क्लिक करना है।

Step 7) अब आपसे पूछा जायेगा की क्या आपको वर्क Experience है। अगर आपने पहले कभी कहीं जॉब की है और आपको वर्क Experience है तो आपको Yes पर क्लिक कर देना है और अगर आपको Experience नही है तो आपको No पर क्लिक करके Aage वाले बटन पर क्लिक करना है। 

अगर आपको Experience है तो आपको पहले Option में बताना होगा की आपको कितना वर्क Experience है, दूसरे में आपको बताना होगा की आपका जॉब Title क्या था या फिर आपने किस टाइप की जॉब की है, तीसरे Option में आपको Company का नाम बताना है की आपने किस कंपनी में जॉब की है एंड लास्ट में आपको बताना है की आपकी Current Salary कितनी है और फिर Aage पर क्लिक कर देना है। 

agar apko work experience hai to yaha share kare

Step 8) अब आपको अपनी Highest या Current Education सेलेक्ट करनी है की आपने कहाँ तक पढाई की है या फिर कर रहे है जैसे – 10th, 12th, ITI, Diploma, Graduate या Post Graduate। आपको अपनी Education सेलेक्ट कर लेनी है और नीचे बने Aage बटन पर क्लिक करना है। 

Step 9) इसके बाद आपको डिसाइड करना होगा कि आप किस किस टाइप की जॉब ढुंढ रहे है आपको जो काम अच्छे से आता है आपको उन उनको सेलेक्ट करते जाना है जैसे – Content Writing, Tailor/Cutting Master, Video Editor, ग्राफिक्स डिजाइनर, सॉफ्टवेयर या वेब डेवलपर्स आदि और फिर Done पर क्लिक कर देना है। यँहा आप अधिकतम 8 प्रकार के Jobs कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते है। 

Step 10) अब यह आपसे विजिटिंग कार्ड पर फोटो लगाने की बोलेंगे। आप यँहा पर गैलरी से फोटो Upload कर सकते है और कैमरा से तुरंत फोटो खींच कर भी Upload कर सकते है। अगर आपको फोटो नही लगाना है तो आपको Baad mein Kare/Skip पर क्लिक कर देना है। 

visiting card mein apna photo lagaye

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका विजिटिंग कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। अब आपको कंटिन्यू  बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका अपना एप पर अकाउंट बन जाएगा। 


Apna App का इस्तेमाल कैसे करे 

Apna App पर एकाउंट बनाने के बाद अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते है तथा इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते है जिनके बारे में हमें पता होना चाहिए। तो अब आप जानेंगे की Apna App को इस्तेमाल कैसे करे.

Apna App पर जॉब सर्च कैसे करे 

अपना ऐप पर जॉब ढूंढना बहुत आसान है आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से अपने लिए एक अच्छी जॉब ढूंढ सकते हैं या सर्च कर सकते है। 

Step 1) Apna पर जॉब सर्च करने के लिए सबसे आपको Apna एप्प पर एकाउंट बनाना होगा। 

Step 2) उसके बाद जब आप Apna App Open करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का Interface देखने को मिलेगा। 

apna app par search baar ki madad se job search kare
  1. सबसे पहले आपको Jobs वाले Option पर क्लिक करना है। वँहा आपको जो आपने 8 Types Job सेलेक्ट किये थे उन्ही से रिलेटेड बहुत सारी जॉब्स आपको वँहा देखने को मिलेंगी। जिनमें फुल टाइम, पार्ट टाइम सारी जॉब्स होती है। 
  2. अगर आपको Work From Home, Part Time या फिर फुल टाइम जॉब करनी है तो आप यँहा से सेलेक्ट कर सकते है। 
  3. इसके अलावा आप ऊपर सर्च वार की मदद से जॉब्स Titles डालकर भी जॉब्स ढुंढ सकते है। जैसे – Content Writer Jobs, Video Editor Jobs आदि। 

Apna App पर जॉब के लिए Apply कैसे करे

अगर आपको कोई जॉब पसंद आती है तो आप उसके लिए Apply कर सकते है लेकिन आपको Direct Apply नही करना है सबसे पहले आपको उस जॉब्स की सारी डिटेल्स जैसे – Terms And Conditions, Timing, Salary, Documents क्या लग रहे है के बारे में सब जान लेना है। 

Step 1) ये जानने के लिए आपको Apply बटन पर क्लिक नही करना है बल्कि जॉब बॉक्स में जँहा सैलरी लिखी होती है वँहा क्लिक करना है उसके बाद उस जॉब के बारे में सारी डिटेल्स निकल आयेंगी। 

job ki saari details nikale or fir job ke liye apply kare

Step 2) सभी डिटेल्स जानने के बाद आपको Apply For Job पर क्लिक कर देना है। 

Step 3) अब Apna App आपसे पूछेगा की जॉब में बताये गए सभी Documents में से आपके पास क्या क्या है। आपको हाँ या न में जबाब देना है। 

Step 4) अगर आपके पास जॉब में बताये गए सभी Documents होते है तब आप कंपनी के HR को Call करके अपना इंटरव्यू फिक्स कर सकते है। 

Step 5) अगर आपका इंटरव्यू अच्छा होता है तब कंपनी आपको जॉब दे देगी और आप आराम से जॉब कर सकते है। 


Apna App पर Resume कैसे डाले

Apna App पर अपना विस्टिंग कार्ड के अलावा अपना खुद का Resume भी डाल सकते है जिसमें आप अपनी सभी डिटेल्स दे सकते है। तो चलिए अब हम जानेंगे कि Apna App पर रिज्यूम कैसे डालें। 

Step 1) अपना ऐप पर रिज्यूम डालने के लिए आपको राइट साइड में नीचे की ओर बने “Card” के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 2) कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर अपना विजिटिंग कार्ड दिखाई देगा और उसी के ठीक नीचे आपको रिज्यूम अपलोड करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा। अब आपको Upload के बटन पर क्लिक करना है। 

apna app par resume dale

Step 3) उसके बाद आपके सामने Upload बॉक्स ओपन हो जायेगा। आपको उस पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी गैलरी ओपन हो जायेगी। अब आपको अपना Resume सेलेक्ट करके Upload कर देना है। 


Apna App के कुछ बेहतरिन फीचर्स 

Apna App में आपको कुछ बेहतरीन फीचर्स मिलते है जो इस App को बाकि Apps से अलग बनाता है तो चलिए अब हम जानते है Apna Apps के फीचर्स के बारे में। 

  1. Jobs – Apna App पर आपको अपनी Location के अनुसार जॉब्स देखने को मिलती है जिसमें पार्ट टाइम जॉब्स, फुल टाइम जॉब्स आदि शामिल है। 
  1. Groups – इस App में आपको ग्रुप का फीचर मिलता है जिसमें आप अपनी Job कैटेगरी के हिसाब से बने Groups में Join हो सकते है और अपनी स्किल्स को और Improve कर सकते है और इसमें आपको Learning English का भी ग्रुप मिलता है जिससे आप अपनी इंग्लिश और बेहतर कर सकते है इसके अलावा अगर आप Government Exams की Preparation कर रहे है तो आपको इस का भी ग्रुप मिल जायेगा। जँहा से आप Government Exams की तैयारी कर सकते है।
  1. Connect – Connect वाले Options पर क्लिक करके आप अपने फ्रेंड्स बना सकते है और अपनी फील्ड के Experienced  लोगों से बात कर सकते है। 
  1. Card – Card  के Options मे आपको अपना विस्टिंग कार्ड दिखाई देगा और इसी के साथ साथ कितने लोगों ने आपके विस्टिंग कार्ड को देखा है और आपके कितने लोगों से Connections है ये सब देख सकते है इसके अलावा आप अपने फ्रेंड्स को विस्टिंग कार्ड Share भी कर सकते है। 
  1. Call HR – इसमें आपको एक बहुत अच्छा फीचर देखने को मिलता है जिसमें आप Direct कंपनी के HR से WhatsApp और Call पर बात कर सकते है। जिससे आपके साथ स्कैम होने का खतरा नही रहता है।
  1. Free App – यह App पूरी तरह से फ्री है इसे आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में Download कर सकते है। 
  1. Job Alert – यह App में आपको Job अलर्ट का फीचर मिलता है जिससे जब भी कोई कंपनी जॉब पब्लिश करती है तो यह App आपको अलर्ट कर देता है।
  1. कंपनियाँ – इस App में आपको बहुत बड़ी बड़ी कंपनियाँ में जॉब करने का मौका मिल सकता है जिसमें Zomato, BYJU’S, Urban, DELHIVERY जैसे और भी बड़ी Companies शामिल है। 

Apna App से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको कोई एक Skills अच्छे से आती है तो आप Apna App पर एकाउंट बनाये। फिर आप Job टाइप मे अपनी Skill सेलेक्ट करे। उसके बाद आपको कई जॉब्स देखने को मिलेगी जिसमें कुछ जॉब्स ऐसी भी होंगी। 

जिसमें Fresher भी Apply कर सकते है तो अगर आप Fresher है तब भी आप Apna App पर जॉब के लिए Apply कर सकते है, Apply करने के बाद आपको HR से बात करके अपना इंटरव्यू फिक्स कर लेना है। और फिर अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते है तो आपको जॉब मिल जायेगी। तो इस प्रकार आप Apna App से आसानी से पैसे कमा सकते है। 


Apna App पर आसानी से जॉब पाने के  लिए कुछ Tips

अगर आप भी बहुत पहले से Apna App पर जॉब ढुंढ रहे है लेकिन आपको अभी तक कोई भी जॉब नही मिली है तो आपको नीचे बताई इन टिप्स को फॉलो करना है जिससे आपको जॉब पाने में काफी मदद मिलेगी। 

  1. Visiting Card – सबसे पहले तो आपको अपनी Profile जिसे हम  विजिटिंग कार्ड बोल सकते है को एक दम प्रोफारेशनल की तरह बनाना है जिसमे सही से सभी इंफोर्मेशन दी गयी हो और एक बढ़िया सा प्रोफारेशनल टाइप फोटो लगा हो। और एक अच्छा का Resume बना कर Upload कर दे। इससे लोगों पर काफी अच्छा Impression पड़ता है और ये तो आपने सुना ही होगा की First Impression Is The Last Impression। 
  1. जल्दी Apply करे – जब आप अपना एक अच्छा सा विजिटिंग कार्ड बना ले तो अब आपको जॉब के लिए Apply करना है। चूंकि Apna App आपको जॉब अलर्ट देता है तो आपको जब भी जॉब अलर्ट मिले तो आपको तुरंत ही जॉब के लिए Apply कर देना है जिससे  आपके सेलेक्ट होने के चांसेस ज्यादा रहेंगे। 
  1. Groups Join करे – अब आपको अपनी जॉब कैटेगरी के हिसाब से ग्रुप को Join कर लेना है और उनमें पोस्ट डालना है और अपनी फील्ड के लोगों से दोस्ती करनी है, ऐसा करने से आप अपनी स्किल्स को Improve कर सकते है और इससे आपको ये भी पता चलता है की Industry में कैसे काम किया जाता है किस चीज की डिमांड ज्यादा है। और अगर आपकी English कमजोर है तो आप Learning English ग्रुप को Join करके उसे स्ट्रांग बना सकते है। 
  1. Friends बनाये – आपको अपनी फील्ड के लोगों को फ्रेंड बनाना है जितने ज्यादा लोगों से आपके Connections होंगे। उतना ही फायदा आपको होगा। क्योंकि आपके विस्टिंग कार्ड पर ये लिखा होता है की आपसे कितने लोग कनेक्ट है। अगर आपके ज्यादा Friends होंगे तो आपकी Profile और अच्छी लगेगी। 
  1. Claps ले – जिस प्रकार आप सोशल मीडिया पर जब कोई पोस्ट डालते है और आपको उस पर Likes मिलते है उसी प्रकार Apna App पर जब आप अपने वर्क फील्ड के ग्रुप में कोई Business Idea या फिर Working Tips डालते है और अगर वो लोगों को पसंद आ जाती है तो वह आपको Claps देते है यह क्लैप्स जितने ज्यादा होंगे आपको उतने ही अच्छे लेवल का मेडल मिलेगा। जिससे आपकी Profile और भी प्रोफारेशनल लगेगी।  

Apna App से रिलेटेड कुछ सवाल

1 ) Apna App किस देश का App है 

Apna App भारत का App है। 

2) Apna App को किसने बनाया है? 

Apna App को Nirmit Parikh ने बनाया है और यह Apna App के Founder होने के साथ साथ CEO भी है।

3) Apna App Real है या Fake? 

Apna App एक भारतीय App है जिस पर  Zomato, BYJU’S,Urban जैसी बड़ी बड़ी कंपनियाँ जॉब के लिए Advertisement करती है और इसमें आपको जॉब में Apply करने के लिए एक भी रुपए नही लिया जाता है इससे कह सकते है की Apna App रियल App है। 

4) Apna App Safe है या नही? 

Apna App एक दम Safe है क्योंकि इसमें बड़ी बड़ी Companies Jobs के एड्स चलाती है और यह App जॉब के लिए Apply करने के लिए भी चार्ज नही लेती है और इसमें आपका Data भी Safe रहता है इसके अलावा अभी तक कोई ऐसा केस नही हुआ है जिससे यह कह सके की यह Safe नही है तो इस प्रकार हम कह सकते है Apna App Safe है। 


सारांश –  तो आज की पोस्ट मे आपने जाना की Apna App क्या है, किस देश का App है, Apna App Download कैसे करे, Apna App पर एकाउंट कैसे बनाये, Apna App पर जॉब के लिए Apply कैसे करे, Apna App पर जॉब पाने के लिए कुछ टिप्स और Apna App से पैसे कैसे कमाए। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी  और अब आप भी Apna App की मदद से अपने लिए एक अच्छी सी जॉब ढुंढ सकते है लेकिन अगर आपको फिर भी Apna App से रिलेटेड कोई समस्या हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here