Mobile Format कैसे करें; Phone को Reset कैसे करें (दो तरीके)

0

क्या आप जानना चाहते है कि Mobile Format कैसे करे? Mobile Format करने से क्या क्या हट जाता है? तथा Mobile Format करते समय क्या बाते ध्यान रखनी चाहिए। आज की पोस्ट में Mobile Format कैसे करें इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। 

mobile format kaise kare

हम कई बार अपने फोन में बहुत सारा Data Store कर लेते है जिससे फोन हैंग होने लगता है, Slow चलता है इसे ठीक करने के लिए हमे Phone को Reset करना पड़ता है जिससे Unnecessary Data डिलीट हो जाता है और हमारा Phone अच्छे से काम करने लगता है और Speed भी बढ़ जाती है।

कई बार हम Mod APK Download करने से या अन्य कारणो से हमारे Phone में Virus आ जाता है जिससे Phone में बहुत सी Problems होने लगती है, तथा Phone Slow चलने लगता है। जिसके चलते हमे अपने Phone को Reset करना पड़ता है। 

बहुत से लोगो को Phone को Reset कैसे करे? पता नही होता है, और जब वह Reset करते है तो उनका Data भी डिलीट हो जाता है वह Backup नही ले पाते है, लेकिन आपको हम आपको इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी देगे जिससे आप आसानी से अपने Phone को Reset या Format कर पाएंगे। 


Mobile Reset कैसे करें

Mobile Reset करने के दो तरीके है। एक आप Mobile की Settings में जाकर Phone को Reset कर सकते हैं दूसरा जब आपका Mobile Switch Off हो तब भी आप उसे Format कर सकते हैं।

दोनों तरीको को जानने से पहले आप अपने Mobile के सभी Data को जैसे: Contacts, Images, Video, Messages का Backup को अपने Computer मे Backup ले। आप Data के Backup के लिए Google Drive का Use भी कर सकते हैं। 

अपने WhatsApp के Data को भी आप अपने Drive पर Save कर ले। जिससे आपको बाद में कोई भी परेशानी नहीं होगी, और Reset के बाद अपना Data फिर से Mobile में डाल पाएंगे। ध्यान रहे आपको पूरे Mobile का Data का Backup न लेकर अपने काम के Data का ही Backup लेना है।

Mobile Reset करने के दो तरीके है 

  • Factory Data Reset
  • Recovery Mode

दोनों ही तरीको के बारे में नीचे विस्तार से आपको बताया गया है। 


1. Factory Data Reset 

अगर आप अपने Mobile को Fast करना चाहते है तथा Virus या Unnecessary Files को हटाना चाहते है तो आप Factory Data Reset का Use कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है आपको अपने Mobile की Settings में जाकर बस कुछ Steps को Follow करना है, चलिए अब Step By Step Process को समझ लेते है।

1) सबसे पहले आपको Mobile की Settings को Open करना है और Reset को Search Bar में Search करना है, अगर आपके पास Oppo का Mobile है तो आप Additional Settings में जाए।

phone reset setting kaisa nikale

2) Additional Settings में आपको Back Up And Reset का Option दिखेगा इस पर क्लिक करें।

mobile back up and reset settings

3) Backup And Reset में आपको Reset To Factory Settings पर क्लिक करना है। 

phone reset settings

4) क्लिक करते ही आपको Reset करने की सभी Settings दिख जायेगी। 

5) चूंकि हम यहां पर पूरा Data Reset करने जा रहे है और Mobile को नए जैसा बनाने जा रहे है तो आपको Erase All Content And Settings पर क्लिक करना है। 

factory data reset settings

Click करते ही आपका आपका Mobile Switch Off हो जायेगा और Reset होने की Process Start हो जायेगी। इसमें कुछ समय लग सकता है इसलिए इसे अपना Time लेने दे।

Reset होने के बाद आपका Mobile अपने आप Restart हो जायेगा। Restart होने के बाद Mobile का सभी Data Delete हो चुका होगा और Mobile की सभी Settings New Mobile जैसी हो चुकी होगी। 


2. Recovery Mode

अगर आपका Mobile Lock है और आप Password भूल चुके है तो यह तरीका आपके बहुत काम आ सकता है। बहुत से लोगो का Question रहता है कि Phone का Password कैसे तोड़े? इसके लिए आप Recovery Mode का Use कर सकते है। इसके Use से आपके मोबाइल का सारा Data Delete हो जायेगा तथा Mobile का Lock भी खुल जायेगा। चलिए अब Step By Step समझते हैं कि Lock Phone को Reset कैसे करें?

1) सबसे पहले आपको अपने Mobile को Switch Off कर देना है। 

2) अब अपने Mobile के Volume Up बटन, Volume Down बटन तथा Power Button को एक साथ Press करे। 

3) कुछ Second तक बटन को Press करने के बाद आपको स्क्रीन पर कुछ Options दिखेंगे।

4) आप Volume Up और Volume Down बटन से किसी भी ऑप्शन पर जा सकते है और OK के लिए Power बटन को Press करे।

5) तीनों बटन की मदद से आपको Reset के Option पर जाना है और Power बटन को Press करके OK कर देना है।

6) Click करते ही आपका Mobile Reset होने लगेगा। 


Mobile Reset करने के फायदे

  1. Mobile से Junk Files और Virus हट जाएंगे
  2. Mobile Reset करने से आपके Mobile की Speed बढ़ जाएगी।
  3. Mobile Reset करने से Mobile का पूरा Storage खाली हो जाता है और Unnecessary Files हट जाती है। 

Mobile Reset करने के नुकसान

  1. Mobile Reset करने से आपका सारा Data Delete हो जाता है।
  2. Contact, Gmail ID भी हट जाती है।
  3. आपको फिर से अपने Mobile की Settings करनी पढ़ती है। 

Mobile Reset के बारे में आपके सवाल 

1.मोबाइल रिसेट करने से क्या होता है?

Mobile Reset करने से आपके Mobile का सारा Data Delete हो जाता है और Mobile की Settings नए Mobile की तरह हो जाती है। Reset करने से Mobile की Speed बढ़ जाती है और वायरस डिलीट हो जाते है।

2.फ़ोन रिसेट करने के बाद कांटेक्ट वापस कैसे लाये?

Contact वापिस लाने के लिए आपको अपना Google Account Open करना होगा जिस पर आपके नंबर Save है।

3.फ़ोन रिसेट करने के बाद कांटेक्ट वापस कैसे लाये?

Phone Reset करने के बाद आपको दूसरी Gmail ID बनाने की आवश्यकता नही है, आपको पुरानी Gmail ID Open करनी है जिससे आपकी Gmail पर Save पूरा Data फिर से Restore हो जायेगा।


सारांश

इस Post में हमने जाना कि Mobile को Reset कैसे करें। Recovery Mode का Use करके आप अपने Mobile का पासवर्ड भी तोड़ सकते है, लेकिन इससे आपके Mobile का सारा Data Delete हो जायेगा। 

Factory Data Reset करने से पहले अपने Mobile के सारे Data को आपको अपने Laptop में या Drive पर स्टोर कर लेना है, जिससे बाद में आप अपने Data को फिर से Mobile में डाल सके।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और Mobile को Reset करने से Related आपका कोई सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट :-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here