Phone की बैटरी ज्यादा से ज्यादा कैसे बचाए तरीके, बैटरी खराब क्यों होती है

अगर आपके Phone की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है और आप जानना चाहते है की Phone की बैटरी ज्यादा से ज्यादा कैसे बचाये और कैसे हम अपनी बैटरी को लंबे समय तक चलाये। तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी जिसमें आप जानेंगे की Phone की बैटरी को कैसे बचाये और बैटरी बचाने वाले Apps कौन से है।

phone ki battery jayda se jayda kaise bachaye tarike

टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्षेत्र में फोन एक महत्वपुर्ण भूमिका निभाते है कितना ही छोटा या बड़ा काम हो हम सभी काम Phone से ही करते है चाहे वो काम Business से Related हो या फिर Student Project से। सभी काम हम फोन से ही कर लेते है इसलिए Phone हमारी आदत बन चुका है। 

लेकिन Phone में कुछ ऐसी समस्याएं आती है जो हर इंसान को फेस करनी पड़ती है जिनमें से एक समस्या है बैटरी का जल्दी खत्म होना। वैसे तो ये प्रॉब्लम नॉर्मल है जो सब के साथ होती है।

आजकल ज्यादातर लोग उसी फोन को लेना पसंद करते है जिसकी बैटरी अधिक चले। इसी के कारण अब कंपनियां भी अधिक से अधिक mAh की Provide कराती है ताकि लोग उनके Phone को ही पसंद करे। 

अगर आपके Phone में कैमरा, प्रोसेसेर्, RAM और बाकी सभी चीज़े बढ़िया है लेकिन अगर उसकी बैटरी कमजोर हो गयी है तो उस फोन को कोई पसन्द नही करेगा। इसलिए आपको भी अपने Phone की बैटरी को अच्छे से चलाना है ताकि वो खराब न हो। हम आपको इस पोस्ट में कुछ कारण भी बतायेंगे जिनके कारण बैटरी खराब हो होती है। 

तो  अगर आप आज की पोस्ट को अच्छे से और End तक पढ़ते है तो आप अपनी बैटरी को काफी समय तक ज्यादा से ज्यादा चला सकते है। और आप अपनी बैटरी को जल्दी खराब होने से भी बचा सकते है 

आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Phone की बैटरी कैसे बचाये, फोन बैटरी बचाने वाले Apps कौन से है और Phone की बैटरी कैसे खराब होती है तो चलिए पोस्ट को स्टार्ट करते है। 

Phone की बैटरी कैसे बचाये

जब आप Phone को न्यू न्यू खरीदते है तब तो वह सही काम करता है लेकिन अगर आप फोन को सही तरीके से इस्तेमाल नही करते है तो 3 से 4 साल के बाद आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। 

अब हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिनको अगर अगर आप फॉलो करते है तो आपको अपनी बैटरी को ज्यादा से ज्यादा चलाने में काफी हेल्प मिलेगी और आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खराब नही होगी। 

1) फोन का लगातार इस्तेमाल न करना

सबसे पहला तरीका तो यही है की आपको अपने फोन को तभी इस्तेमाल करना है जब आपको जरूरत हो। अगर आप  फोन को लगातार 3 से 4 घंटे तक चलाते है तो आपके फोन की बैटरी खराब होनी ही है। 

फोन ही क्यों आप कोई भी चीज ले लो। अगर आप उसका लिमिट से ज्यादा उपयोग करोगे तो वो खराब ही होना है इसलिए बैटरी बचाने का सबसे पहला तरीका तो यही है की आपको अपने फोन को कम इस्तेमाल करना है। या फिर आप अपने फोन को Rest दे दे कर इस्तेमाल कर सकते है। 

2) Brightness को कम रखना 

अगर आप अपने फोन की Brightness को फुल रखते है तो आपकी बैटरी की ज्यादा पॉवर लगती है जिससे  चार्ज जल्दी खत्म होने लगता है और आपका फोन गर्म भी हो जाता है। 

इसलिए अगर आपको अपने Phone की बैटरी को बचाना है तो हमे हमेशा अपने फोन की Brightness को कम ही रखना है और आपको फोन की Brightness को Auto पर नही करना है। 

3) Live Wallpaper नही लगाये

अगर आप नही समझते है की Live वॉल्पपेर क्या होते है तो Live Wallpaper वो Wallpaper होते है जो की Screen Touch करने पर Move करते है और ये दिखने में एक दम असली जैसे लगते है। 

हाँलाकि ये आपके फोन को सुंदर बनाते है अगर आपको अपने फोन की बैटरी को बचाना है तो आपको इन Wallpaper को अपनी होम स्क्रीन पर नही लगाना है क्योंकि ये आपके फोन की बैटरी को बहुत जल्दी खत्म करते है। 

4) Bluetooth और WiFi बंद रखे 

लगभग सभी लोग Bluetooth और WiFi का इस्तेमाल करते है जो की सही है लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है की आपको Bluetooth और Wi Fi को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत बंद कर देना है 

क्योंकि अगर आप इन्हें On छोड़ देते है तो ये मोबाइल के बैकग्राउंड में चलते रहते है और आपकी बैटरी खत्म करते है। 

5) Mobile Data को बंद रखे 

आपको अपने फोन में बैटरी बचाने के लिए Mobile Data को Use करने के बाद तुरंत बंद कर देना चाहिए 

यदि आप मोबाइल डाटा को बंद नही करते है तो Facebook, Instagram, WhatsApp और अन्य Apps के Notification आते रहते है जिससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। 

6) GPS और Location को बंद रखे

कुछ ऐसी Apps होती है जो Location Tracking Services देती है जैसे की फेसबुक को आपको ज्यादा देर तक चालू नही रखना है कुछ एक्सपर्टर का कहना है की फेसबुक आपके बैटरी को जल्दी खत्म करता है क्योकि जब आप इसे Use करते है तो फेसबुक आपकी Location का बार बार पता करता रहता है। 

अगर आपको अपने फोन को बैटरी को बचाये रखना है तो आपको GPS और Location को बंद रखना होगा क्योकि अगर आप इन्हें On रखते है तो ये लगातार काम आपके फोन में वर्क करते रहते है जिससे आपकी बैटरी खत्म होती रहती है। 

7) Phone और Apps को हमेशा Updated रखना

क्या आपको पता है की Phone Update न होने का थोड़ा बहुत असर फोन की बैटरी पर भी पड़ता है अगर आप फोन को Update नही करते है तो आप उन फीचर का मज़ा नही ले पाते जो Update के बाद देखने को मिलते है। 

इसके अलावा फोन को Update करने पर आपके फोन की बहुत सी Problems सॉल्व हो जाती है और आपके फोन की बैटरी भी बचने लगती है। 

8) Airplane Mode का Use करे 

अगर आप एक ऐसी जगह पर है जँहा आपको चार्ज करने की व्यवस्ता नही हो और आपके फोन की बैटरी लगातार खत्म हो रही है तब आप अपने फोन को Airplane Mode पर डाल सकते है। 

Airplane Mode On करने के बाद फोन के बैकग्राउंड में चल रही सभी Apps चलना बंद हो जाती है और आपके पास कोई Call And Messages नही आते है जिससे आपके Phone की बैटरी बच जाती है और लंबे समय तक चलती है। 

9) फालतू Apps को Delete कर दे

जो Apps आप इस्तेमाल नही करते है उन फालतू Apps को आप Uninstall कर दे क्योंकि ऐसा हो सकता है की वो Apps आपके फोन के बैकग्राउंड में Run करके बैटरी को खर्च करते हो। 

अगर आप Apps को Uninstall नही कर सकते है तो आप उन Apps को Force Mode में डाल सकते है। 

Digital Wellbeing के द्वारा आप Force Mode On कर सकते है। 

10) Low Theme का इस्तेमाल करना 

आपको भी अच्छी अच्छी Themes लगाने का शॉक होगा ही। भले ही Themes आपकी फोन स्क्रीन को एक अच्छा Look देती है लेकिन अगर आप बहुत हाई Themes को इस्तेमाल करते है तो आपका चार्ज भी जल्दी खत्म होता है अगर आपको अपनी बैटरी को लम्बा समय तक चलाये रखना है तो आपको Low Themes को ही लगाना चाहिए। 


Phone की बैटरी बचाने वाले Best Apps 

फोन की बैटरी को बचाये रखने का एक तरीका ये भी है की आप फोन की बैटरी बचाने वाले Apps Download कर ले लेकिन अगर आप Google Play Store पर इन Apps को खोजेंगे तो आपको बहुत सारी Apps देखने को मिलेंगे। 

जिनमें से कुछ तो एक दम बेकार होंगी और कुछ वास्तव में आपकी बैटरी को काफी हद तक बचा सकती है तो अब हम जानेंगे की Phone की बैटरी बचाने वाले Best Apps कौन से है। 

1) Accu Battery 

यह एक बेस्ट बैटरी Saver App है जिसकी मदद से आप अपनी फोन की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते है। यह App Free और Paid दोनो में Available है अगर आप फ्री में इसका उपयोग करते है तो आपको इसमे Ads देखने पड़ते है। और अगर आप इसका प्रीमियम प्लान लेते है तो आपको इसमे Ads नही देखने पड़ेगे और कुछ Extra फीचर्स का भी आप मजा ले सकते है।

Google Play Store पर इस App को 4.5 की रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा Downloads प्राप्त है इस App का Size 7.8 MB है जो बाकी बैटरी Saver से कम है लेकिन फिर भी इसमे आपको बैटरी बचाने के साथ साथ अन्य फीचर्स देखने को मिलते है। यँहा क्लिक करके Accu Battery को Download करे। 

फीचर्स – 

1) अगर आप फोन को चार्ज पर लगाकर भूल जाते है और आपकी बैटरी Over चार्ज होने लगती है तो ये App एक अलार्म के जरिये आपको अलर्ट करता है की अपना फोन चार्ज से हटा लिजिये। 

2) इसमे आप बैटरी की Health देख सकते है। की उसका Performance क्या है, Capacity कितनी है और यह काम कैसा कर रही है। 

3) इसमें आपको Dark Mode के द्वारा Power Save कर सकते है। 

4) इस App की मदद से आप पता कर सकते है की कौन से App में कितनी बैटरी Use हुई है। 

5) इसमे आप चार्ज स्पीड के साथ साथ अन्य Stats देख सकते है। 

2) 2 Battery – Battery Saver

यह App भी  बेस्ट बैटरी Saver Apps में से एक  है जो आपकी बैटरी को बचाये रखने में आपकी बहुत मदद करता है गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 3.9 स्टार्स की रेटिंग मिली है और 10M+ से ज्यादा लोगोँ ने इस App को Download किया है। Download करने के लिए यँहा क्लिक करें। 

फीचर्स – 

1) जब आप Data का इस्तेमाल नही करते है तो ये आप आपके Data को ऑफ कर देता है जिससे आपकी बैटरी और Data दोनो बचता है। इसके अलावा इस App की एक खाश बात है की ये App पृष्टभूमि Data ( ट्विटेर, कलेंडर, एमेल आदि) को सिंक्रनाइज करने के लिए समय समय पर डाटा On कर देता है।

2 ) इस App की मदद से आप देख सकते है के आपके फोन की बैटरी लाइफ कितना Increased  हुई है। 

3) इसमें आप अपनी बैटरी की हिस्ट्री देख सकते है की वह 8 AM पर कितनी चार्ज थी और फिर 10AM पर उसमे कितना चार्ज बचा। ऐसे आप पूरे 24 घंटे की बैटरी हिस्ट्री देख सकते है। 

4) इसमें आपको बैटरी Notification द्वारा Alert किया जाता है। 

5) इसमे आप अपने फोन की लॉक स्क्रीन पर ही बैटरी Widgets देख सकते है। 

3) Battery Guru: Battery Saver 

Battery Guru एक जबरदस्त Battery Saver है गूगल स्टोर पर इस App को 4.2 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग मिली है और 100K+ से ज्यादा लोग इस App का इस्तेमाल कर रहे है। Battery Guru App को यँहा क्लिक करके Download करें। 

फीचर्स – 

1) बैटरी गुरु App की मदद से आप अपने फाने की चार्जिंग हिस्ट्री से देख सकते है की आपने पूरे दिन में कितनी बार और कितने समय तक अपने फोन को चार्ज किया है। 

2) इस App की मदद से आप डिस्चर्जिंग हिस्ट्री भी देख सकते है वो भी Detailed में। 

3) इसमे आप लास्ट 24 Hour का बैटरी Tempreture देख सकते है। 

4) इस App में आप सेट कर सकते है की आपको Minimum और Maximum कितना चार्ज और Tempreture सेट करना है जिसके बाद एक निश्चित लिमिट के बाद आपको अलर्ट कर दिया जाएगा। 

5) इस App की मदद से आप Battery की Health देख सकते है। 

6) इसमें आपको एक Advance Powerful Battery Saver फीचर मिलेगा जिसकी मदद से आप ज्यादा बैटरी बचा पाएंगे। 


फोन की बैटरी कैसे खराब होती है 

अब आप जानेंगे की वो कौन कौन से कारण है जिसके वजह से आपके फोन की बैटरी खराब होती है अगर आप इन बातों का ध्यान रखते है तो आप अपने फोन की बैटरी को जल्दी खराब होने से रोक सकते है। 

1) बैटरी को कभी 100% चार्ज न करे

कुछ लोग सोचते है की Phone की बैटरी को फुल चार्ज करने से आप उसका ज्यादा समय तक Use कर सकते है जो की सही भी है आप इसका ज्यादा इस्तेमाल तो कर सकते है। 

लेकिन कुछ एक्सपर्ट का मानना है की आपको कभी भी अपने फोन की बैटरी को फुल चार्ज नही करना चाहिए इससे आपकी बैटरी बहुत जल्दी खराब होने लगती है और उसकी बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है इसलिए आपको बैटरी को कभी भी 100% चार्ज नही करना है। 

2) ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करे

आपको अपने फोन को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना है जब आप किसी लोकल चार्जर से फोन को चार्ज करते है तो आपका फोन बहुत Slow चार्ज होता है और चार्ज गर्म भी होने लगता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी फोन की बैटरी कैपिसिटी अलग अलग होती है जब आप उन्हे अलग चार्जर से चार्ज करते है तब उन्हे पूरी पॉवर नही मिल पाती है जिससे की वो चार्ज हो पाए। और परिणाम ये होता है की आपके फोन की बैटरी खराब हो जाती है। 

3) चार्ज होते समय फोन Use न करे

कुछ लोगों की ये आदत होती है की वो अपने फोन को चार्ज पर लगा देते है और उसे चलाते भी रहते है जो की उनकी सबसे बड़ी गलती होती है ऐसा करने से एक तरफ तो आप फोन को चार्ज कर रहे है और दूसरी तरफ आप उसे Waste भी कर रहे है और ये प्रक्रिया Light की उपस्तिथि में हो रही है जिससे आपका फोन गर्म हो जाता है और आपकी बैटरी भी खराब होने लगती है। 

4) फोन Temperature का ध्यान रखना 

फोन की बैटरी को खराब होने का एक कारण फोन का Temperature भी है अगर आप फोन को लगातार इस्तेमाल करते रहते है तो इससे आपका फोन गर्म होने लगता है जिससे आपकी बैटरी पर बहुत बुरा प्रभाब पड़ता है। फोन गर्म क्यों होता है और उसे ठंडा कैसे करे ये जानने के लिए यँहा क्लिक करे।   

5) बैटरी को बार बार चार्ज न करे

कुछ लोग अपने फोन को दिनभर में 5 से 6 बार चार्ज पर लगा देते है जिसके कारण उनके फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है अगर आपको अपने फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है।

तो आपको अपने फोन को एक दिन में 1 या 2 बार ही चार्ज करना और आपको अपनी बैटरी को 20% से कम नही होने देना है। 


Phone की बैटरी से जुड़े कुछ सवाल

1) फोन की बैटरी फूल जाने पर क्या करे

अगर आपके फोन की बैटरी फूल गयी है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है और आप जितनी जल्दी हो सके उसे बदल लीजिये क्योकि बैटरी के फूल जाने पर ब्लास्ट होने का खतरा रहता है जो आपके और फोन दोनो के लिए बहुत खतरनाक होता है। 

2) बैटरी कितनी चार्ज करनी चाहिए

आपको अपने फोन की बैटरी को 20% से कम और 80% से ज्यादा चार्ज नही करनी चाहिए। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Phone की बैटरी कैसे बचाये, Phone की बैटरी बचाने वाले Apps और फोन की बैटरी कैसे खराब होती है। मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी। लेकिन अगर आपको फिर भी फोन की बैटरी से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here