Twitter Account कैसे बनाए (आसान भाषा मे सम्पूर्ण जानकारी)

सोशल मीडिया आज काफी चर्चा का विषय है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमें पूरे विश्व भर के लोगों के साथ जुड़ने में मदद करता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Instagram, Snapchat आदि की तरह Twitter भी एक बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। 

twitter account kaise banaye

Twitter के बारे में बताएं तो यह एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है, जिसका मूल उद्देश्य लोगों की राय को पूरे विश्व भर में फैलाना होता है। Twitter को आज हर दिन करोड़ों से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं, और Twitter वेबसाइट के साथ ऐप के रूप में भी इंटरनेट पर उपलब्ध है। 

Twitter हमें दुनिया भर के तमाम लोगों के साथ जुड़ने में सहायता करता है, सिर्फ यही नहीं बल्कि Twitter के तहत हम हमारे राय को किसी भी पॉलिटिकल पार्टी से लेकर सेलेब्रिटी तक पहुंचा सकते हैं। क्या आपका Twitter पर अकाउंट है, यदि नहीं तब यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Twitter Account Kaise Banaye के के बारे में विस्तार में बताएंगे। 

Twitter क्या है? 

Twitter की बात करें तो यह एक Social Media प्लेटफॉर्म है, जैसे Facebook और Instagram के तहत हम लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं, ठीक उसी तरह Twitter के माध्यम से भी हम पूरे विश्व भर के लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। Twitter का इस्तेमाल करके आप आपने विचारधारा को पूरे विश्व भर के लोगों के पास पहुंचा सकते हैं। 

Twitter पर जब कोई कुछ पोस्ट करता है, तो उस पोस्ट को Tweet कहां जाता है। Twitter पर हमें Retweet यानी किसी के पोस्ट को शेयर करने का ऑप्शन से लेकर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह Like और Comment का ऑप्शन भी देखने को मिल जाता है। Twitter को आज के समय में एक अरब से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। 

साल 2006 के 21 मार्च को Twitter Jack Dorsey, Noah Glass, Evan Williams और Biz Stone के द्वारा बनाया गया था। Twitter हमें हमारे राय को पूरे विश्वभर के लोगों के पास पहुंचाने में मदद करने के साथ-साथ विश्व भर में क्या चल रहा है इसे जानने में भी मदद करता है। इस कारण आपके पास आज Twitter अकाउंट होना जरूरी है। तो चलिए Twitter Account Kaise Banaye के बारे जानते है। Twitter के बारे मे विस्तार से आप इस ब्लॉग पोस्ट मे जान सकते है।

Twitter Account कैसे बनाए 

Twitter Account आज लगभग हर किसी के पास होना जरूरी है, क्योंकि Twitter हमें विश्व भर में क्या चल रहा है यह जानने में मदद करता है। क्या आप Twitter का इस्तेमाल करना चाहते है, परंतु आपको नहीं पता की Twitter Account Kaise Banaye तब जानकारी के लिए बता दें की Twitter पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है। आप नीचे बताए गए मुख्य बिंदुओं का पालन करके Twitter पर आसानी से अकाउंट बना सकते हैं। यदि Twitter Account कैसे बनाएं के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले Play Store में जाकर Twitter App को Search करके Install कर लीजिएगा। चाहें तो नीचे डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके भी आप Twitter App को डाउनलोड कर सकते हैं।  

Download

  1. Twitter ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद, आपको Twitter ऐप को Open कर लेना होगा, उसके बाद Twitter पर नया अकाउंट बनाने के लिए Create Account के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
twitter login page
  1. Create Account के विकल्प पर क्लिक कर देने के बाद, आप दूसरे पेज में चले जाएंगे जहां आपको आपका Name, Email Id और Date Of Birth दर्ज करना होगा, सभी जरूरी डिटेल को दर्ज कर देने के बाद आपको Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
twitter account create
  1. Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
twitter sign up page
  1. Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपके Email या Phone Number पर एक Verification Code प्राप्त होगा, जिसे आपको Verify Code के ऑप्शन पर दर्ज कर देना होगा। उसके बाद फिर से Next के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
twitter verification code
  1. Verification Code लिखकर दर्ज कर देने के बाद, आपको 8 अंकों या शब्दों का एक पासवर्ड दर्ज करना होगा। पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको फिर से Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 
password for twitter account
  1. पासवर्ड दर्ज करके Next ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आपको Upload के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना Profile Picture Upload कर देना होगा। 
  1. Profile Picture अपलोड कर देने बाद, आपको Bio के ऑप्शन पर अपने बारे में कुछ शब्दों में लिख देना होगा उसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

Bio लिखकर Next के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे ठीक वैसे ही आपका Twitter Account Create हो जाएगा, अब आप Twitter के माध्यम से  अपनी राय दुनिया भर के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप App की जगह Twitter के वेबसाइट से अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो भी आप ऊपर बताया गया तरीके का पालन कर सकते हैं।  


सारांश – 

आज के इस पोस्ट पर हमने Twitter Account Kaise Banaye में बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Twitter Account कैसे बनाए और Twitter Kya Hai के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। 

Twitter एक Social Media Platform है, जिसके माध्यम से आप विश्व भर के लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। यदि आपके मन में Twitter Account Kaise Banaye से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here