Telegram Account Delete और Deactivate कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी

टेलीग्राम अकाउंट बनाना जितना आसान है उतना ही कठिन उस टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करना है किसी कारण  से  अगर आपको भी अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना है लेकिन आपको नहीं पता है की टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करते है तो आज की पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है  जिसमे आज हम आपको बिलकुल सिंपल तरीके से टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना बताएंगे। 

telegram account delete kaise kare

इंटरनेट जो आज इंसान की जरूरत बन चुका है उसी प्रकार अब सोशल मीडिया भी हमारी जरूरत बन चुका है आज आप भी  एक न एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर होंगे चाहे वो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टेलीग्राम या यूट्यूब आदि हो इनमे से आप एक न एक का तो इस्तेमाल करते ही होंगे। 

तो आज  हम एक ऐसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के बारे में बात करने वाले है, टेलीग्राम अकाउंट बनाना तो बहुत सरल है लेकिन उस एकाउंट को Permanent डिलीट करना उतना आसान नही है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही है आज हम आपको टेलीग्राम एकाउंट को डिलीट और Deactivate करना बतायेंगे। जिसके बाद आप भी अपना टेलीग्राम अकाउंट आसानी से डिलीट कर सकते है। 

वैसे तो लगभग सभी लोग टेलीग्राम के बारे में जानते है लेकिन फिर भी में आपको टेलीग्राम के बारे में कुछ बेसिक जानकारी दूंगा। तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते है की टेलीग्राम क्या है। 

टेलीग्राम क्या है

टेलीग्राम एक Cloud Based Application है जिसे आप Android, Mac, Linux एंड Windows आदि  में इस्तेमाल कर सकते है। यह WhatsApp की तरह ही एक Free Messaging App है जिसमें आप स्टिकर, चैट, वीडियो एंड ऑडियो कॉल के साथ-साथ Groups और चैनल भी बना सकते है। 

टेलीग्राम को दो भाई Nikolai और Pavel Durov ने मिलकर बनाया था सन् 2013 में टेलीग्राम को लौंच किया गया था। टेलीग्राम काफी पॉपुलर App है इसके दुनियाभर में 500 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव Users है। Telegram के बारे मे विस्तार से आप इस ब्लॉग पोस्ट मे जान सकते है।

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले जानने योग्य बाते 

टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने से पहले कुछ जानने योग्य बातें है जो आपको पता होना चाहिए । 

1) टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए आपका टेलीग्राम अकाउंट Log In होना चाहिए । 

2) आप जिस भी Device से अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है उसमे इंटरनेट जरूर होना चाहिए। 

3) टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करते वक़्त जो Confirmation कोड आयेगा वो टेलीग्राम पर ही आयेगा न की SMS पर। 

4) टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले ही आप अच्छे से Decide कर ले की आपको अकाउंट को Disable करना है या डिलीट। 

टेलीग्राम Account Delete कैसे करे 

आप टेलीग्राम की मदद से अपने अकाउंट को डिलीट नही कर सकते है क्योकि टेलीग्राम में ऐसा कोई ऑपशन नही है जिससे आप Direct अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कर सके। 

टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको ब्राउज़र का इस्तेमाल करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना टेलीग्राम एकाउंट Permanently डिलीट कर सकते है। 

Step 1) सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है। 

Step 2) अब आपको सर्च बार में टेलीग्राम एकाउंट डिलीट टाइप करना है जिसके बाद आपको टेलीग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई देगी आपको उस पर क्लिक करना है या फिर आप इस लिंक Telegram Delete Account पर क्लिक करके Direct टेलीग्राम की वेबसाइट पर पहुँच सकते है। 

Step 3) अब आपको अपना फोन नंबर  टाइप करना है लेकिन याद रहे आपको अपने फोन नंबर के पहले कंट्री कोड जरूर डालना है। और फिर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है। 

telegram account delete

Step 4) नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके टेलीग्राम App पर एक Confirmation कोड आयेगा। याद रहे की ये कोड आपके फोन के SMS में नही आयेगा। 

telegram account delete code

Step 6) आपको इस कोड को कॉपी करना है और वापस से अपने क्रोम पर जाना है जँहा पर अकाउंट डिलीट की प्रोसेस चल रही थी अब इस कोड को Confirmation कोड में पेस्ट कर देना है। और फिर Sign In पर क्लिक करना है। 

Step 7) Sign In करने के बाद आपको डिलीट अकाउंट पर क्लिक करना है। 

delete telegram account

Step 8) डिलीट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आप लास्ट स्टेप पर पहुँच जायेंगे। जँहा पर आपको लिखना होगा की आप  टेलीग्राम को क्यों छोड़ रहे हो। Reason लिखने के बाद आपको Delete My अकाउंट पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा। 

delete telegram account confirm step

अगर आपको अपना फोन नंबर चेंज करना है तो आपको इसी पेज पर ऊपर की ओर चेंज फोन नंबर का ऑपशन मिल जायेगा जँहा से आप अपना फोन नंबर भी चेंज कर सकते है। जानिए बेस्ट Telegram Channel के बारे मे।


Telegram अकाउंट Disable कैसे करे 

टेलीग्राम अकाउंट को Disable करने के लिए आपको ब्राउज़र की आवश्यकता नही है आप टेलीग्राम की मदद से ही टेलीग्राम अकाउंट को Disable कर सकते है। 

Step 1) टेलीग्राम अकाउंट को Disable करने के लिए आपको टेलीग्राम App को ओपन करना होगा। 

Step 2) अब आपको टेलीग्राम के Icon के पास बनी थ्री लाइंस पर क्लिक करना है जिसके बाद एक साइड बार ओपन होगा जिसमे आपको सेटिंग का ऑपशन मिल जायेगा आपको उस क्लिक करना है। 

Step 3) सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपकी टेलीग्राम ID ओपन हो जायेगी। फिर आपको नीचे दिये Privacy And Security के ऑपशन पर क्लिक करना है। 

disable telegram account privacy setting

Step 4) Privacy And Security के पेज पर आने के बाद आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना है जँहा आपको Delete My Account का ऑपशन मिल जायेगा। 

Step 5) अब आप अपने हिसाब से 1 Month, 3 Month, 6 Month या 1 Year तक का टाइम सेलेक्ट कर सकते है। टाइम सेलेक्ट करने का मतलब ये है की अगर आपने 6 मंथ सेलेक्ट किया है तो 6 महीने बाद आपका अकाउंट अपने आप डिलीट हो जायेगा। 

Step 6) टाइम सेलेक्ट करने के बाद आपको बैक आना है और फिर ऊपर बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है जँहा आपको Log Out का ऑपशन मिलेगा जिसके बाद आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट Log Out कर देना है। 

disable telegram account logout

Log Out होने के बाद आपने जितना टाइम सेलेक्ट किया था उस टाइम के बाद आपका अकाउंट Automatically डिलीट हो जायेगा। 


Telegram Account को Delete और Disable करने में क्या अंतर है

हमने आपको  टेलीग्राम अकाउंट को Delete और Disable करना बताया है लेकिन क्या आपको पता है की टेलीग्राम अकाउंट को Delete और Disable करने में क्या अंतर है तो चलिए हम बताते है की Delete और Disable में क्या अंतर है। ये जानने के बाद ही आप अपना निर्णय ले। 

सबसे पहले हमने आपको टेलीग्राम को Delete करना बताया था जो की हम ब्राउज़र की मदद से करते है अगर आप अपने अकाउंट को इस तरीके से Delete करते है तो कुछ ही देर बाद आपका अकाउंट पूरी तरह Delete हो जायेगा और साथ ही आपके Contact और मेसेजस् सभी Delete हो जाएँगे। और फिर आप पूरी तरह अपने अकाउंट से मुक्त हो जाओगे और फिर आप अपने अकाउंट का Backup नही ले सकते है। 

और अगर आप टेलीग्राम की मदद से अपने अकाउंट को Disable करते है तो आपका अकाउंट तुरंत Delete नही होता है बल्कि आप जो टाइम पीरियड सेलेक्ट करते है उस टाइम के बाद ही आपका अकाउंट Delete होता है। 

जैसे – मान लिजिए आपने 6 Months का टाइम सेलेक्ट किया है और फिर आपने अपने अकाउंट को Log Out कर दिया है तो अगर आप 6 Months तक अपनी ID को ओपन नही करते है तो 6 महीने बाद आपका अकाउंट Permanent Delete हो जायेगा। 

और अगर आपने 6 महीने के बीच में ही अपना अकाउंट Log In कर लिया तो आपका अकाउंट फिर 6 महीने बाद Delete नही होगा और फिर आप अपने अकाउंट को Continue कर सकते है जैसे आप पहले Use करते थे। 


 टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने पर क्या होगा 

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि अकाउंट डिलीट होने के बाद क्या होगा ये जानने के बाद आप अपना निर्णय और भी अच्छे से ले सकते है। 

1 ) टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के बाद टेलीग्राम पर मौजूद आपके सभी मेसेजस् और Contacts Delete हो जायेंगे। 

2) आपके द्वारा बनाये गए सभी चैनल और ग्रूपस् तो वैसे के वैसे ही रहेंगे उन में एड सभी मेंबर्स आपस में चैट कर सकते है

3) अगर आप ने किसी और को भी Admin बनाया है तो आपके हट जाने के बाद वही उस ग्रुप का Admin बना रहेगा। 

4) अगर आप अकेले उस ग्रुप के Admin थे तो वह ग्रुप बिना Admin के ही रह जायेगा लेकिन आपके द्वारा भेजे गए मेसेज अभी भी वंही पर होंगे। 

5) अकाउंट डिलीट होने के बाद आप तुरंत उसी नंबर से अपना अकाउंट ओपन नही कर सकते है इसके लिए आपको दिनों का Wait करना होगा तभी आप न्यू टेलीग्राम अकाउंट बना सकते है। 

6) टेलीग्राम अकाउंट को Delete करने के बाद जब आप वापस उसी नंबर से अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाओगे तो आप एक नये User कहलायेंगे फिर आप अपनी हिस्ट्री को वापस नही ला सकते है। 


Telegram से जुड़े कुछ सवाल –

टेलीग्राम से जुड़े कुछ सवाल जो अक्सर आपके मन में होते है और आप उन सवालों का जबाव इंटरनेट पर खोजते है ऐसे ही कुछ Questions के  बारे में आज हम बात करने वाले है। 

1. टेलीग्राम Account डिलीट करने के बाद क्या हम उसी नंबर से तुरंत अपना न्यू टेलीग्राम अकाउंट बना सकते है?

नही, टेलीग्राम अकाउंट डिलीट होने के बाद तुरंत उसी नंबर से अपना न्यू अकाउंट ओपन नही कर सकते है नया अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ दिनों के लिए रुकना होगा। 

2. टेलीग्राम पर मेसेज डिलीट कैसे करते है?

आपको जिसके भी मेसेज डिलीट करना है उसके इनबॉक्स में जाइये और मेसेज पर Long Press कीजिये उसके बाद आपको ऊपर की और डिलीट का Icon मिल जायेगा उस पर क्लिक करके आप आसानी से मेसेज डिलीट कर सकते है। 

3. टेलीग्राम पर एक ग्रुप में कितने मेंबर एड कर सकते है?

Telegram पर आप 200,000 तक मेंबर एड कर सकते है। 

4. टेलीग्राम ग्रुप से मेसेज डिलीट कैसे करे?

टेलीग्राम ग्रुप से आपको अपना मेसेज डिलीट करने के लिए लोंग प्रेस करना है और ऊपर दिया डिलीट Icon 
पर क्लिक करना है अगर आप किसी और के मेसेज को ग्रुप से हटाना चाहते है तो इसके लिए आपको Admin की Permission लेनी होगी तभी आप किसी और के मेसेज डिलीट कर पाओगे। 

5. टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के बाद उसी नंबर से कितने टाइम बाद आप अपना न्यू अकाउंट बना सकते है?

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के बाद आपको उसी नंबर से न्यू अकाउंट बनाने में 24 Hour , 48 Hour या  3 दिन या फिर उससे भी ज्यादा टाइम लग सकता है ये कोई फिक्स नही है की एक निश्चित समय के बाद आप उसी नंबर से अपना न्यू अकाउंट बना ले।


सारांस – 

तो आज हमने सिखा की टेलीग्राम अकाउंट डिलीट और Deactivate कैसे करते है, Disable और Delete मे क्या अंतर होता है, टेलीग्राम अकाउंट डिलीट होने पर क्या होगा। और टेलीग्राम से रिलेटेड कुछ Question के बारे में हमने आज की पोस्ट में सिखा है। 

मुझे यकीन है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आज की पोस्ट के मदद से  आसानी से अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट व Deactivate कर सकते है। लेकिन अगर फिर भी टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने मे आपको कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप कॉमेंट के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:- 

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here