App Lock कैसे तोड़े; Setting व Privacy पासवर्ड कैसे हटाए

अगर आप भी अपने फोन का पासवर्ड किसी कारण से भूल गए है, या फिर आपको किसी के फोन मे App लॉक को तोड़ना है तो आज की पोस्ट आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगी। तो आज की पोस्ट में हम सीखेंगे की App lock को कैसे तोड़े, Privacy पासवर्ड कैसे तोड़े और App लॉक तोड़ने से कैसे बचाये। 

App Lock kaise tode

जैसा की हमने पिछली पोस्ट में बताया था की App पर लॉक कैसे लगाये  जिसमे आपने सीखा था की App पर लॉक कैसे लगाते है लेकिन कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसी स्थिति आ जाती है की हमे अपने App लॉक को तोड़ना पड़ता है। 

जैसे कभी-कभी आप किसी App को जल्दबाज़ी में लॉक करते है, या फिर आप इतना Difficult पासवर्ड डाल देते है की आप खुद ही भूल जाते है तो ऐसी Condition में हमे App लॉक को तोड़ना ही पड़ता है 

और इस पोस्ट की मदद से आप अपने फ्रेंड्स, Relatives या फिर किसी भी व्यक्ति के फोन में आप App लॉक तोड़ सकते है, कभी-कभी ऐसा होता है की आपके फ्रेंड्स आपकी कुछ पर्सनल फोटोस् या आपका पर्सनल Data  ले लेते है 

और आपको दिखाने से मना करते है और जब आप उनका फोन चेक करते है तो उसमे पासवर्ड या पैटर्न लगा होता है तो आप App को ओपन नही कर पाते है तब आप इस ट्रिकस् का इस्तेमाल करके उनके App लॉक को तोड़ सकते है। 

कभी-कभी लॉक को तुड़वाने के लिए आप Cyber Cafe पर जाते है और उन्हे कुछ पैसे देकर अपने लॉक को तुड़वाते है जिसमे आप का पुरा Data क्लीयर हो जाता है। लेकिन आज की पोस्ट पड़ने के बाद आप घर पर ही अपने लॉक को तोड़ सकते है जिससे आपके पैसे भी बच जायेंगे और आपका Data भी सैफ रहेगा। 

App Lock कैसे तोड़े

अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे की हमे हैकिंग तो आती ही नही है फिर हम कैसे किसी के फोन का लॉक तोड़ सकते है तो में आपको बता दू  की आपको App लॉक तोड़ने के लिए हैकिंग की जरूरत नही है बस आपको कुछ Steps को फॉलो करना है जो काफी सिंपल है। 

अभी जितने भी न्यू-न्यू फोन्स आ रहे है उन सभी में पहले से ही App lock आता है लेकिन कुछ पुराने फोन्स में App लॉक नही आता है, तब हम प्ले स्टोर से App लॉक को Download करते है। 

तो अगर आप भी Download किया हुआ App Lock Use कर रहे है, तो आप इस ट्रिक्स की मदद से App लॉक तोड़ सकते है App Lock तोड़ने के हम आपको दो तरीके बतायेंगे। 

पहला तरीका 

Step 1) App लॉक तोड़ने के लिए सबसे पहले हमे अपने फोन को अनलॉक करना है, और उसके बाद हमे फोन की सेटिंग्स में जाना है । 

Step 2) फोन की सेटिंग्स के ओपन होने के बाद आपको Manage Apps में जाना है 

Phone setting manage apps

Step 3) मैनेज अप्स के ओपन होने के बाद आपके फोन में जितनी भी Apps इंस्टॉल होंगी वो सभी वहाँ पर आपको दिखाई देंगी। उन सभी Apps में से आपको App Lock  को ढुंढना है और उस पर क्लिक करना है। 

Step 4 )जैसे ही आप App लॉक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जायेगा जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है। 

App force stop

Step 5) उसके बाद आपको Force Stop पर क्लिक कर देना है जिसके बाद App लॉक के द्वारा आपने जितने भी ऐपस को लॉक किया था वह सभी कुछ देर के लिए अनलॉक हो जाएंगे। अब आपको दोबारा से ऐप को ओपन करना है फिर आप देखेंगे कि Apps पर लॉक नहीं आ रहा है। 

शॉर्टकट – हमने जो ट्रिक अभी आपको बताई उसमे आपको थोड़ा बहुत समय लग सकता है लेकिन अब हम आपको शॉर्टकट बता रहे है अगर आप इस ट्रिक की मदद ले तो आप कुछ ही सेकंड्स में App लॉक को तोड़ सकेंगे। 

इसके लिए आपको  फोन में App लॉक Application को ढुंढना है और उस पर लोंग प्रेस करना है जिसे बाद आपको App Info. का ऑपशन मिल जायेगा उस पर क्लिक करने के बाद आप सीधे Force Stop वाले पेज पर आ जाओगे और आप सिंपलि वहाँ से उसे स्टॉप कर सकते है। 

दूसरा तरीका

Force स्टॉप करके हम कुछ समय के लिए App लॉक को तोड़े सकते है। लेकिन अगर आपको App लॉक हमेशा के लिए तोड़ना है, तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है बस आपको App Lock पर लोंग प्रेस करना है उसके बाद आपको Uninstall का ऑपशन मिल जायेगा वहाँ से आप App को Uninstall कर दीजिये। 


App Lock को तोड़ने से कैसे बचाये

तो जैसा कि मैंने आपको अभी बताया कि आप अप्प लॉक को  कैसे तोड़ सकते है तो अब सवाल यह पैदा होता है कि जब हम किसी के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं तो वह भी तो हमारा पासवर्ड इस ट्रिक्स की मदद से तोड सकता है। 

अगर आप भी चाहते हैं कि कोई दूसरा आपके एप लॉक का पासवर्ड ना तोड़ सके, तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसकी मदद से आप App लॉक को तोड़ने से बचा सकते है। 

Step 1) सबसे पहले हमे App लॉक  की मदद से अपनी फोन सेटिंग्स में लॉक लगाना है जिससे कोई भी आपकी फोन सेटिंग्स में जाकर Force Stop नही कर पायेगा जिससे कोई भी आपका App लॉक नही तोड पायेगा । 

Step 2) अब आपको अपने App लॉक को Hide कर देना है, जिससे कोई भी आपके App लॉक को ढुंढ नही पायेगा और न ही Uninstall कर पायेगा जिससे आपका App लॉक सैफ रहेगा। 


Privacy पासवर्ड कैसे तोड़े

अगर आप अपने Privacy पासवर्ड को भूल गए है तो आज हम आपको Privacy पासवर्ड कैसे तोड़े के बारे में आपको बतायेंगे। लेकिन इससे केवल आप अपने फोन का Privacy पासवर्ड तोड़ सकते है न की किसी दूसरे के फोन का । 

जैसे की मेरे पास Mi का फोन है तो हमारे फोन में Privacy Protection पासवर्ड होता है। लेकिन अगर आप के पास कोई दूसरी कंपनी का फोन भी है तब भी आप इस ट्रिक की मदद से Privacy पासवर्ड तोड़ सकते है 

Step 1) सबसे पहले आपको वहाँ जाना है जहाँ आपने Privacy पासवर्ड सेट किया हो । जैसे अपने फाइल में Privacy पासवर्ड सेट किया है जब आप उसे ओपन करोगे तो वो आपसे पासवर्ड मागेंग। अब आप उस पेज पर नीचे देखेंगे की फॉर्गेट पासवर्ड का ऑपशन आ रहा है आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 2) Mi एकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको वहाँ पर अपना Mi पासवर्ड डालना है अगर आपका अपना Mi पासवर्ड याद है तो आप आसानी से अपना पासवर्ड तोड़ सकते है। 

Step 3) अगर आपको अपना Mi पासवर्ड याद नही है तो सबसे पहले आपको Mi पासवर्ड को रिसेट करना होगा तभी आप अपने Privacy पासवर्ड को तोड़ सकते है। तो आपको Mi Forget पासवर्ड पर क्लिक करना है। 

Step 4) Forget पासवर्ड पर क्लिक करने बाद आपको अपना वो वाला फोन नंबर या Email डालना है, जिससे आपने Mi एकाउंट बनाया था Email या फोन नंबर डालने के बाद आपके सामने एक Recaptcha आयेगा आपको उसे भरना है। 

Privacy password reset

Step 5) उसके बाद एकाउंट वेरिफिकेशन का पेज ओपन होगा जिसमे आपके फोन नंबर या Email पर रिसेट कोड भेजा जायेगा। तो आपको Send code पर क्लिक करना है। 

Step 6) उसके बाद आपके फोन नंबर या ईमेल पर एक कोड आया होगा आपको उसे वहाँ पर डालना है। कोड डालने के बाद आपको अपना न्यू Mi पासवर्ड Create करना है, और Submit पर क्लिक कर देश देना है। 

Privacy password reset code

Step 7) जब आपका न्यू Mi पासवर्ड बन जाए तब आपको फिर से Privacy पासवर्ड को Forget पासवर्ड करना है और वहाँ पर आपको अपना न्यू Mi पासवर्ड डाल देना है। उसके बाद आपका पासवर्ड रिसेट हो जायेगा। अब आप न्यू Privacy पासवर्ड Create कीजिये और फिर आप चाहे तो उसे सेटिंग्स में जाकर उसे Off कर दीजिये। इसकी मदद से आप डिफाल्ट App लॉक और सेटिंग का App लॉक भी आसानी से तोड़ सकते है। 

अगर आपके पास Mi का फोन नही है तो आपके फोन में Mi एकाउंट नही होगा लेकिन उसमे भी आप ईमेल द्वारा अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते है। 

अगर आपका पासवर्ड अभी भी नही खुल रहा है तो फिर आप हार्ड रिसेट करके अपने Privacy पासवर्ड को तोड़ सकते है लेकिन याद रहे इसमे आप के फोन का पूरा डाटा क्लीयर हो जायेगा। 


सारांस

तो आज की पोस्ट में हमे जाना की अप्प लॉक को कैसे तोड़े, App लॉक को तोड़ने से कैसे बचाये, और Privacy पासवर्ड कैसे तोड़े। मुझे उम्मीद है की आपको आज की पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी अपने App लॉक को आसानी से घर पर ही तोड़ सकते है। अगर आपको अभी भी App लॉक तोड़ने में या App लॉक संबंधी कोई भी समस्या आती है तो आप कॉमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here