Captcha कोड क्या होता है इसकी Full Form व फायदे नुकसान

किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करने वक्त या फिर डाउनलोडिंग वेबसाइट से फाइल डाउनलोड करने वक्त, आपने जरूर Captcha Code को फिल किया ही होगा परंतु क्या आप जानते है, कि यह Captcha Meaning In Hindi क्या है? Captcha कैसे काम करता है? और Captcha कितने प्रकार के होते हैं? यदि नहीं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के वक्त, या फिर किसी वेबसाइट पर कोई फॉर्म सबमिट करते वक्त ही ज्यादातर कैप्चा कोड भरना होता है, परंतु यदि आपको कैप्चा कोड भरने में कोई भी दिक्कत आ रहा है, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए, बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप बेहद ही आसानी से कोई भी कैप्चा कोड को सॉल्व कर पाएंगे।

यदि हम Captcha क्या होता है? को छोटे शब्द में परिभाषित करें, तो यह एक प्रकार का ऐसा कंप्यूटर वेरिफिकेशन प्रोग्राम है, जिसके द्वारा कोई भी वेबसाइट में यह पता लगाया जाता है, कि जो व्यक्ति इनपुट दे रहा है, वह मनुष्य है या फिर रोबोट।

Captcha Code क्या है Meaning

Captcha एक तरीके का ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है, जिसके द्वारा यह जांच किया जाता है कि जो व्यक्ति  वेबसाइट में इनपुट दे रहा है, वह व्यक्ति मनुष्य है या फिर कोई रोबोट। इस Captcha Code प्रोग्राम को आप एक वेरीफिकेशन प्रोसेस भी कह सकते हैं, क्योंकि इससे मुख्य रूप में यह जांच किया जाता है, कि जो व्यक्ति वेबसाइट को एक्सेस कर रहा है, वह व्यक्ति Human है या फिर नहीं।  

Captcha Code को कुछ इस तरीके से प्रोग्राम किया गया है कि इसे केवल मनुष्य ही पढ़ कर सॉल्व कर सकते हैं, और Captcha Code को कोई भी कंप्यूटर या प्रोग्राम नहीं सॉल्व कर सकता है। यह Captcha कोड ज्यादातर वेबसाइट के सिक्योरिटी के लिए ही तैयार किया गया है। कई हैकर है जो साइट पर Spam कमेंट करके अपनी साइट पर ट्रैफिक लेते हैं और इन को रोकने के लिए ही कैप्चा का प्रयोग किया जाता है। 


Captcha की Full Form क्या है

Captcha का फुल फॉर्म Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart होता है, यह कैप्चा कोड सर्वप्रथम 2000 साल में प्रोग्राम किया गया था, जिसे Yahoo Company ने सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल किया था, उसके बाद धीरे-धीरे यह प्रोग्राम बहुत लोकप्रिय होता गया और आज लगभग सभी साइट Captcha प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हैं।  

Captcha कोड का आविष्कार 2000 साल में गौसबेक लेवचिन के द्वारा हुआ था, गौसबेक लेवचिन ने Captcha प्रोग्राम को idrive.com वेबसाइट के साइनअप पेज को सुरक्षित रखने के लिए बनाया था, इसके बाद इसे सबसे पहले Yahoo Company ने अपनाया था, उसके बाद लगभग सभी वेबसाइट Captcha Code का प्रयोग अपनी साइट पर करते है। 


कैप्चा कैसे काम करता है

Captcha एक तरीके का आसान परीक्षा होता है, जिससे यह पता चलता है कि जो व्यक्ति कंप्यूटर में इनपुट दे रहा है, वह कोई इंसान है या फिर कोई बोट्स। Captcha का टेस्ट होता तो बहुत ही आसान है, परंतु इसे कोई भी रोबोट सॉल्व नहीं कर पाता है।

Captcha Code को अल्फाबेट और नंबर के मिश्रण से बनाया जाता है, फिर एक इमेज के फॉर्मेट में यूजर को दिखाया जाता है, जिसे केवल एक मनुष्य ही पढ़कर सॉल्व कर सकता है और कोई भी रोबोट या फिर कोई Bots नहीं सॉल्व कर सकता है। 


Captcha Code कितने प्रकार के होते है

कैप्चा कोड को भरने के वक्त आप लोगों ने देखा होगा कि कैप्चा कोड कई प्रकार के होते हैं। और हार एक Captcha Code अलग अलग तरीके से कार्य करता है। यदि हम आप सभी को कुछ Captcha Code के प्रकार के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. Text Captcha – इस प्रकार के Captcha Code पर आपको Image किस फॉर्मेट में टेक्स्ट देखने को मिलता है जिसे पढ़कर Captcha Code को आपको सॉल्व करना होता है। 
  1. Audio Captcha – Audio Captcha पर आप सभी को ऑडियो में एक टेक्स्ट सुनाया जाता है, जिसे सुनकर आपको Captcha Code में टाइप करना होता है, उसके बाद ही आप Captcha Code सॉल्व कर पाते हैं।
  1. Image Captcha – Captcha Code का फॉर्मेट इमेज के रूप में भी होता है। इस प्रकार के Captcha Code में आपको बहुत सारा इमेज दिखाया जाता है, और उनमें से एक इमेज को चुनने के लिए कहा जाता है।
  1. Math Solving Captcha – जैसे कि इसका नाम सुनकर ही पता चल जाता है कि इस प्रकार के Captcha Code को Solve करने के लिए आपको गणित को सॉल्व करना होता है। इस Captcha मैं आपको दो संख्या दिया जाता है जिसे आपको जोड़ना या फिर घटना होता है। 
  1. Tic Tac Toe –  इस प्रकार के Captcha Code में आपको Fun के तौर पर Tic Tac Toe जैसे कई गेम को सॉल्व करना होता है, यह एक प्रकार का बहुत ही अनोखा और आसान Captcha Code सॉल्व करने का तरीका है।  
  1. Ad Injected Captcha – इस प्रकार के Captcha को सॉल्व करने के लिए, आपको एक ऐड दिखाया जाता है, जिसे आपको Captcha में लिख कर सॉल्व करना होता है। 
  1. 3D Captcha Code –  इस Captcha में कोई टेक्स्ट या इमेज को 3D फॉर्मेट में दिखाया जाता है, जिसे पढ़कर आपको Captcha Code को सॉल्व करना होता है, परंतु इस कैप्चा को सॉल्व करना दूसरे कैप्चा से थोड़ा मुश्किल है।         

कैप्चा कोड कैसे भरें / डाले

Captcha Code कैसे solve करे के बारे में बताने से पहले जानकारी के लिए बता दे, कि Captcha Code को केवल मनुष्य ही सॉल्व कर सकते हैं, कोई रोबोट या फिर बोट्स सॉल्व नहीं कर सकता है। Captcha Code को डालना बहुत ही आसान है, Captcha Code में आपको टेक्स्ट या फिर कोई 3D इमेज के फॉर्मेट में टेक्स्ट देखने को मिलता है, जिसे आपको पढ़कर सही से Captcha Box पर डालना होता है। 


Captcha Code के फायदे

Captcha Code को भरते वक्त हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, परंतु क्या आप Captcha Code के फायदे के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो जानकारी के लिए बता दें, कि Captcha Code के कई फायदे हैं जैसे –  

  • कई बार बहुत से हैकर वेबसाइट पर विजिट करके कई Spam कमेंट करते है, जो की वेबसाइट के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है, परंतु Captcha Code के तहत हम Spam Comment को वेबसाइट में होने से रोक सकते है। 
  • Captcha Code को केवल एक इंसान ही पड़ सकता है ना कि कोई रोबोट या बोट्स। Captcha Code अल्फाबेट और नंबर के मिश्रण से बना हुआ होता है, Captcha Code में सिर्फ उन्ही शब्दों का प्रयोग किया जाता है, जो कि कोई रोबोट नहीं पढ़ पाता हैं। 
  • यदि कोई वेबसाइट में Sign Up पेज है, तब उस पेज में कोई बोट्स या फिर रोबोट चाहे तो बहुत सारा अकाउंट कुछ ही समय के अंदर बना सकते हैं और इसे रोकने के लिए Captcha Code का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि कोई भी रोबोट या फिर बोट्स Captcha Code को सॉल्व नहीं कर पता है। 

Captcha Code के नुकसान

जैसे Captcha Code के बहुत सारे फायदे है, ठीक वैसे ही Captcha Code के कई सारे नुकसान भी है जैसे कि – 

  • Captcha Code कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा Generate किया जाता है, जिसे कोई भी रोबोट या वोट नहीं पढ़ सकता परंतु कई बार इंसान भी इन Captcha Code को नहीं पढ़ पाते हैं क्योंकि Captcha Code के टेक्स्ट या फिर इमेज को बहुत ही जटिल और अलग तरीके से लिखा जाता है। 
  • आज के समय में लगभग किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर करने वक्त हमें Captcha Code को सॉल्व करना होता है, और इसमें कई बार बहुत ज्यादा समय भी लग जाता है, जिस कारण कई सारे लोग Captcha Code से परेशान भी हो जाते हैं। 

सारांश-

आज के इस पोस्ट पर हमने Captcha Code क्या होता है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Captcha Code क्या है? Captcha Code का फुल फॉर्म क्या है? और Captcha Code कैसे काम करता है?।

यदि आपके मन में Captcha Code Meaning In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here