👩🏻‍💻CPU क्या है; CPU कैसे काम करता है; CPU का Full Form क्या है

Computer के विषय में तो आप ज़रूर जानते होंगे। कंप्यूटर यूजर के द्वारा दिए गए इंफॉर्मेशन के आधार पर कार्य करता है। CPU कंप्यूटर के सभी कार्य को नियंत्रण और संचालन करता है। कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है CPU जिसके बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व ही नहीं है। हमे कंप्यूटर के साथ एक बॉक्स देखने को मिलता है आमतौर पर उसे ही CPU कहते है।

परन्तु, सीपीयू के बारे में बस इतनी सी जानकारी काफी नहीं है। क्या आप जानते है CPU Kya Hai, CPU कैसे काम करता है, CPU का Full Form क्या है यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहूत उपयोगी होने वाला है क्यों कि इस पोस्ट पर हमने CPU के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

CPU क्या है

सीपीयू एक प्रोसेसिंग डिवाइस है। प्रोसेसिंग डिवाइस के बिना कंप्यूटर सिस्टम कोई भी काम नहीं कर सकता है। अब अगर हम CPU Kya Hai? के बारे में बताएं तो सीपीयू एक ऐसा डिवाइस है जो इनपुट डिवाइस से प्राप्त तथ्य को आउटपुट में बदल कर निर्धारित आउटपुट अर्थात परिणाम प्रदान करता है जिसके लिए तथ्य को प्रोसेस करना पड़ता है। 

सीपीयू तथ्य प्रोसेसिंग का कार्य करता है इसीलिए सीपीयू को प्रोसेसिंग डिवाइस कहा जाता है। प्रोसेसिंग डिवाइस के द्वारा प्रोसेस किया गया डाटा को हम आउटपुट के रूप में आउटपुट डिवाइस अर्थात, मॉनिटर, प्रिंटर के सहायता से प्राप्त कर पाते है। 

CPU का Full Form 

CPU का Full Form Central Processing Unit है। आमतौर पर, सीपीयू एक चिप है इसे processor कहेते है जो, यूजर के द्वारा दिए गए इंफॉर्मेशन को निर्धारित इंस्ट्रक्शन व प्रोग्राम के अनुसार प्रोसेस करके यूजर को परिणाम प्रदान करता है। कंप्यूटर के सभी इनपुट डाटा निर्धारित result प्राप्त करने के लिए सीपीयू से गुजरता है।

इस विषय को एक आसान उदाहरण के द्वारा आपको समझाते है जैसे, मान लीजिए आप कंप्यूटर में कोई चित्र बनाना चाह रहे हैं तब आप MS Paint के सहायता से चित्र बना सकते है जिसके लिए आपको MS Paint प्रोग्राम को ओपन करके वहां draw करना होगा। एमएस पेंट में चित्र बनाते समय आप जो instruction देते हैं उस निर्देश को सीपीयू बाइनरी में कन्वर्ट करके तथ्य को प्रोसेस करता है और प्राप्त आउटपुट को मॉनिटर के ज़रिए प्रदर्शन करता है। 

ध्यान दें

“सीपीयू कंप्यूटर का एक प्रमुख डिवाइस है। मनुष्य जैसे दिमाग के बिना कोई भी कार्य नहीं कर सकता है, दिमाग के बिना मनुष्य एक निर्जीव वस्तु है ठीक वैसे ही कंप्यूटर सीपीयू के बिना एक निर्जीव वस्तू है। 

सीपीयू एक छोटा सा चिप है जहां बहूत सारे छोटे छोटे ट्रांजिस्टर रहेते है जो सीपीयू को प्रोसेसिंग कार्य करने में सहायता करता है। सीपीयू सम्पूर्ण कंप्यूटर सिस्टम को संचालन करता है इसीलिए CPU को “Brain of the Computer” कहा जाता है।”

CPU के कितने भाग होते है

CPU तथ्य को प्रोसेस करके उसका परिणाम प्रदर्शित करने में सहायता करता है। सीपीयू के कुछ कंपोनेंट व भाग है जो इस प्रोसेसिंग डिवाइस को प्रोसेसिंग का कार्य करने में सहायता करता है। अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि CPU के कितने भाग होते है। तो चलिए CPU के भाग के बारे में जान लेते है। सीपीयू के मुख्य तीन कंपोनेंट है 1.कंट्रोल यूनिट, 2.एरिथमेटिक एंड लॉजिक यूनिट, और 3.मेमोरी यूनिट जिसके समन्वित होने से ही एक सीपीयू बनता है।

  1. कंट्रोल यूनिट (Control Unit)

कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर के सभी कार्य को नियंत्रण करता है। कंट्रोल यूनिट को शॉर्ट में CU कहेते है। CU इनपुट यूनिट से तथ्य को ग्रहण करने के बाद, गृहित तथ्य को एरिथमेटिक एंड लॉजिक यूनिट और मेमोरी यूनिट के सहायता से प्रोसेस करके प्राप्त आउटपुट को output device में प्रेरण करता है। Control Unit इनपुट यूनिट, आउटपुट यूनिट और एरीथमेटिक एंड लॉजिक यूनिट, मेमोरी यूनिट के बीच संजोगसाधन करता है।

  1. एरिथमेटिक एंड लॉजिक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit)

एरिथमेटिक एंड लॉजिक यूनिट सभी प्रकार का गानितिक कार्य यथा addition, multiplication, subtraction, division आदि का समाधान करता है, और किसी भी तरह का logical operation को नियंत्रण करने का काम करता है। Arithmetic and Logic Unit को शॉर्ट में ALU कहेते है। 

ALU कंट्रोल यूनिट से तथ्य को ग्रहण करके प्रोसेस करने के बाद निर्धारित तथ्य को फिर से कोंट्रल यूनिट में भेज देता है। ALU विभिन्न तरह का लॉजिकल कार्य अर्थात, AND, OR, NOT, NAND आदि को नियंत्रण करता है। ALU का एक महत्वपूर्ण पार्ट है एक्यूमुलेटर जहां ALU सभी प्रकार का logical और arithmetic कैलकुलेशन को संपन्न करता है। 

  1. मेमोरी यूनिट (Memory Unit)

डाटा को स्टोर करना भी सीपीयू का एक विशेष कार्य है। कंप्यूटर के जिस पार्ट में डाटा permanently और temporarily संचित रहता है उसे मेमोरी यूनिट व स्टोरेज डिवाइस कहेते है। Memory Unit को शॉर्ट में MU कहेते है। सीपीयू स्टोरेज डिवाइस में कंप्यूटर के सभी तथ्य को स्टोर रखता है। आमतौर पर, मेमोरी को byte, kilobyte, megabyte, gigabyte, terabyte आदि इकाई से नापा जाता है। कंप्यूटर मेमोरी के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए Memory को अच्छे से पढ़ें।

CPU का कार्य

CPU क्या है? CPU के भाग के बारे में जानकारी प्रदान करने के बाद, अब आपको CPU का कार्य के बारे में बताते है। कंप्यूटर में सीपीयू सबसे महत्वपूर्ण भूमिका पालन करता है। सम्पूर्ण कंप्यूटर सिस्टम को संचालन और नियंत्रण करना सीपीयू का मुख्य कार्य है। सीपीयू के सभी कार्य के बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है।

  1. कंप्यूटर के सभी कार्य को CPU प्रोसेस और नियंत्रण करता है।
  1. सीपीयू माउस, कीबोर्ड आदि इनपुट डिवाइस से इनपुट तथ्य प्राप्त करके उस तथ्य को प्रोसेस करता है। 
  1. CPU गानितीक तथ्य का आसानी से समाधान करता है और साथ ही लॉजिकल ऑपरेशन को भी नियंत्रण करता है।
  1. सीपीयू यूजर के द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन के आधार पर कार्य करता है और, तथ्य को मेमोरी में संचित रखता है।
  1. इनपुट तथ्य को प्रोसेस करने के बाद उसका आउटपुट प्रदर्शन करने में सीपीयू सहायता करता है।

CPU कैसे काम करता है

सीपीयू के कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि CPU कैसे काम करता है तब इसके उत्तर में बता दें कि सीपीयू सबसे पहले इनपुट तथ्य को RAM के माध्यम से ग्रहण करता है, फिर उस तथ्य को एक्जिक्यूट करके आउटपुट प्रदर्शन करता है। सीपीयू इस कार्य को कई चरणों में संपन्न करता है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  1. फेच (Fetch)

सीपीयू के कार्यप्रणाली का सबसे पहेला चरण है Fetch, इस चरण में सीपीयू तथ्य व निर्देश को ग्रहण करता है। अर्थात, सीपीयू इनपुट डिवाइस से तथ्य को प्रत्यक्ष ग्रहण नहीं करता है बल्कि RAM के ज़रिए इंस्ट्रक्शन को कई छोटे छोटे सेट में बांट के बाइनरी फॉर्म में उसे रिसीव करता है। इसके बाद, सीपीयू प्राप्त तथ्य को प्रोसेस करके Instruction Register में तथ्य को संचित रखता है।

  1. डिकोड (Decode)

तथ्य को fetch करने के बाद, सीपीयू इंफॉर्मेशन को डिकोड करने के लिए तथ्य instruction decoder में प्रेरण करता है इस तरह से शुरू होता है सीपीयू के कार्य का दूसरा चरण जिसे Decode कहा जाता है। इस चरण में तथ्य को व्याख्या किया जाता है जिसके तुरंत बाद, सीपीयू डाटा को तीसरी चरण के लिए भेज देता है।   

3. एक्जिक्यूट (Execute)

Decode के बाद, तथ्य को एक्जिक्यूट किया जाता है। सीपीयू के कार्य प्रक्रिया कि अंतिम चरण है Execute। इस चरण में सीपीयू डिकोड किए हुए डाटा को एक्जिक्यूट करता है और निर्धारित परिणाम प्राप्त करके उसे सीपीयू रेेजिस्टार में स्टोर रखता है। इसके बाद, आउटपुट को आउटपुट डिवाइस में प्रेरण करके ज़रूरत के हिसाब से तथ्य को मेमोरी में संचित रखता है।

ध्यान दें

“सीपीयू सभी कार्य को execute करते वक़्त अक्सर गर्म हो जाता है जिस कारण प्रोसेसर के पास एक fan रहेता है उसे Cooling Fan कहेते है।”


CPU क्या है से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले F.A.Q

1. CPU क्या है?

CPU एक प्रोसेसिंग डिवाइस है जो इनपुट यूनिट से प्राप्त तथ्य को प्रोसेस करके उस  निर्धारित इनपुट डाटा का आउटपुट प्रदर्शन करने में सहायता करता है।

2. CPU का फूल फॉर्म क्या है?

CPU का फूल फॉर्म Central Processing Unit है।

3. CPU का कार्य।

4. CPU को “कंप्यूटर का मस्तिष्क” क्यों कहा जाता है?

CPU कंप्यूटर का एक मुख्य और महत्वपूर्ण हिस्सा है। सीपीयू कंप्यूटर के सभी कार्य को संचालन करता है अर्थात, जैसे एरिथमेटिक तथ्य का कैलकुलेशन और लॉजिकल तथ्य को नियंत्रण करता है वैसे ही सभी तथ्य को संचित रखने के द्वारा कंप्यूटर के सभी कार्य को संपादन करने मे सहायता करता है और, सीपीयू के इस विशिष्टता के लिए ही “CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क” कहा जाता है।

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने CPU क्या है; कैसे काम करता है के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप ज़रूर जान गए होंगे कि CPU क्या है; CPU कैसे काम करता है; CPU का पूरा नाम क्या है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में CPU से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost.in पर Content Writer हूं। मुझे Banking, Finance और Computer के विषय में पोस्ट लिखना पसंद है और इसी के साथ मुझे Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here