🖨️🖥️Output Device क्या है; आउटपुट डिवाइस के प्रकार (सम्पूर्ण ज्ञान)

वर्तमान समय में हम सब Computer, Laptop, Smartphone आदि के साथ अंतरंग रूप में जुड़े हुए है। प्रत्येक डिवाइस कुछ component के द्वारा गठित होता है। इन सारे कंपोनेंट को Hardware कहेते है। हार्डवेयर का दोनों भाग होता है Input Device और Output Device. इनपुट डिवाइस के जरिए हम किसी भी निर्देश को कंप्यूटर व डिवाइस में एंटर करते है। और, यूजर यानि हमारे द्वारा प्रदान किए गए निर्धारित निर्देश व तथ्य की रिजल्ट हमें Output Device में देखने को मिलता है। 

output device kya hai

यह कंप्यूटर का एक Fundamental Knowledge है जिसके बारे में लगभग सभी जानते है। परन्तु, ऐसे भी कई लोग है जिसे आउटपुट डिवाइस के विषय में जानकारी नहीं है। इसीलिए आउटपुट डिवाइस के विषय में आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए हमने इस पोस्ट पर Output Device Kya Hai; Output Device के प्रकार के बारे में बताया है जो, आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

Output Device क्या है 

Computer system का यूजर होने के कारण, कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला डिवाइस के बारे में आप ज़रूर जानते होंगे। कंप्यूटर सिस्टम के साथ जुड़े हुए सभी डिवाइस को दोनों हिस्सों में बांटा जाता है जैसे एक Input Device और दूसरा भाग है Output Device। इनपुट डिवाइस के जरिए यूजर किसी भी निर्देश या तथ्य को कंप्यूटर को प्रदान करता है। 

और, यूजर यानि हमारे द्वारा प्रदान किया गया डाटा को इनपुट यूनिट प्रोसेस करने के लिए CPU पर प्रेरण करता है। CPU पर तथ्य प्रोसेस होने के बाद, निर्धारित निर्देश का एक परिणाम निकलता है जिसे हम Output Device की सहायता से प्राप्त कर पाते है। अर्थात, उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किया गया तथ्य का परिणाम किसी भी आउटपुट डिवाइस के बिना प्राप्त करना असंभव है।

तो चलिए जान लेते है Output Device क्या है। आमतौर पर, डाटा प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त परिणाम को ही आउटपुट कहेते है। और, जिन सारे डिवाइस के सहायता से उस निर्धारित परिणाम को हम प्राप्त कर पाते है उसे ही आउटपुट डिवाइस बोलते है।

अर्थात, इनपुट यूनिट के माध्यम से प्रदान किया गया निर्देश CPU द्वारा प्रोसेस होने के बाद, निर्धारित निर्देश का परिणाम जिन सारे डिवाइस के जरिए soft copy, hard copy, video, audio आदि के रूप में हम प्राप्त कर पाते है उसे Output Device (Unit) कहेते है। मॉनिटर, प्रिंटर, साउंड बॉक्स आदि ऐसे ही कुछ आउटपुट यूनिट का उदाहरण है। जैसे, मॉनिटर के जरिए सॉफ्ट कॉपी के रूप में और प्रिंटर के जरिए हार्ड कॉपी के रूप में हमे आउटपुट देखने को मिलता है।

Output डिवाइस के प्रकार

आउटपुट डिवाइस क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, अब सवाल आता है कि Output Device Kitne Prakar Ke Hote Hai। तब इसके उत्तर में बता दें कि Monitor, Printer, Plotter आदि आउटपुट यूनिट का प्रकार है। ऐसे ही 10 प्रकार के आउटपुट डिवाइस के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

1. मॉनिटर (Monitor)

कंप्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है मॉनिटर। इसे Visual Display Unit(VDU) बोलते  है। यह दिखने में एकदम TV की तरह होता है।

monitor

आउटपुट के तौर पर किसी भी इमेज, तथ्य को मॉनिटर अच्छे तरीके से स्क्रीन में प्रदर्शित करता है जो, मॉनिटर का एक महत्वपूर्ण कार्य है। इस डिवाइस के विषय में विस्तारित जानकारी प्राप्त करने के लिए मॉनिटर को अच्छे से पढ़े।

2. प्रिंटर (Printer)

कंप्यूटर का एक अनोखा आउटपुट डिवाइस है Printer। आउटपुट के तौर पे Monitor में हमें जो इमेज और टेक्स्ट देखने को मिलता है उसे एक सफेद कागज़ में प्रिंट करने के लिए ही प्रिंटर का उपयोग किया जाता है। इस डिवाइस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए Printer की लेख को पढ़े।

printer

3. प्लॉटर (Plotter)

प्रिंटर की तरह Plotter भी एक आउटपुट डिवाइस है जो, प्रिंट करने में सहायता करता है। यहां बहुत सारे इंक पेन रहेता है जिसके द्वारा कागज़ के उपर प्रिंट किया जाता है।

Plotter

यह प्रिंट black and white या फिर colour दोनों तरह का ही हो सकता है। इस डिवाइस के द्वारा Geography की Map, weather से संबंधित Map, बड़े बड़े साइन बोर्ड, होर्डिंग, इंजीनियरिंग ड्राइंग आदि प्रिंट किया जाता है।

4. साउंड कार्ड (Sound Card)

कंप्यूटर में साउंड सिग्नल को नियंत्रण करने के लिए साउंड कार्ड का उपयोग किया जाता है। यह डिवाइस Headphone, Speaker के साउंड को नियंत्रण करता है। 

सभी कंप्यूटर सिस्टम में साउंड कार्ड का उपयोग अनिवार्य नहीं होता है। परन्तु, कंप्यूटर में मूवी देखते वक़्त अच्छा साउंड क्वालिटी का ज़रूरत पड़ता है। जिस कारण कंप्यूटर में Sound card का इस्तेमाल किया जाता है। इसे expansion card भी कहेते है।

5. प्रोजेक्टर (Projector)

Projector एक आउटपुट डिवाइस है। इसके जरिए कंप्यूटर स्क्रीन को बड़े पर्दे पर देखा जा सकता है। Computer द्वारा प्राप्त किया गया आउटपुट को प्रोजेक्टर के जरिए प्रोजेक्टर लाइट की सहायता से बड़े पर्दे या फिर दीवार पर प्रदर्शित किया जा सकता है। 

projector

Projector के विषय में इस्तेमाल होने वाला पर्दा   एकदम सफेद होना चाहिए और यदि पर्दे बदले दीवार का इस्तेमाल किया जाए तब दीवार पूरा सीधा और बड़ा होना चाहिए। यह मशीन छोटा सा होता है। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर समय presentation दिखाने के लिए किया जाता है। इसके जरिए हम videos, slideshows, moving image देख पाते है। 

6. हेडफोन (Headphone)

Headphone एक audible output device है। इसे ear plug machine बोलते है। इस डिवाइस का उपयोग audio, video recording शून ने के लिए किया जाता है। Headphone में sound card रहेता है जो ऑडियो इनपुट को ग्रहण करके wave sound को audio output के रूप में प्रकाश करता है। 

headphone

किसी को बिना डिस्टर्ब किए ही बड़े आराम से Headphone की सहायता से संगीत का आनंद लिया जा सकता है। वर्तमान समय में बहूत सारा नया मॉडल का हेडफोन आ गया है जिसके, जरिए हम कोई भी ऑडियो को हाई क्वालिटी साउंड में शुन सकते है। 

7. कंप्यूटर स्पीकर (Computer Speaker)

Computer के स्पीकर को कंप्यूटर सिस्टम का ज़ुबान कहा जाता है। Speaker के जरिए हम ध्वनि शुन सकते है। अर्थात, उपयोगकर्ता को ध्वनि, गाना आदि शुनाना ही स्पीकर का कार्य है। इस डिवाइस में जो sound produce होता है वह ध्वनि sound card के द्वारा generate होता है।

8. जीपीएस (GPS)

GPS का संपूर्ण नाम है Global Positioning System। यह एक सैटेलाइट नेटवर्क हे जिसके जरिए पृथ्वी में स्थित किसी भी device और, किसी भी जगह पर रहेने वाले व्यक्ति का लोकेशन जान सकते है। यह एक लोकप्रिय नेटवर्क माध्यम और आउटपुट डिवाइस है क्यों कि यह GPS, यूजर के द्वारा सर्च किया गया जगह का exact location प्रदर्शित करता है। 

इसका उपयोग वर्तमान समय में बहूत बढ़ गया है। जैसे, कोई व्यक्ति यदि किसी के पास जा रहा है और वह उस व्यक्ति का एड्रेस जानता है परन्तु, exact location नहीं जानता है। तब वह व्यक्ति GPS के सहायता से निर्धारित व्यक्ति के पास पोहुछ सकता है। इसके अलावा भी Ola, Uber आदि vehicle में भी GPS का इस्तेमाल करके यात्री एक जगह से दूसरे जगह तक आसानी से पोहुछ जा रहें है।  

9. वीडियो कार्ड (Video Card)

Video card कंप्यूटर CPU के मदरबोर्ड के साथ जुड़ा रहेता है। भिडियो कार्ड का कार्य है कंप्यूटर पर दिए गए इमेज इनपुट को अच्छे से प्रसेस करना ताकि उसका Visualisation अच्छे से हो सके। कंप्यूटर में पहले से ही भिडियो कार्ड रहेता है। और, इसके अलावा भी यदि यूजर कोई बेहतर video card का इस्तेमाल करता है तब उसे एक बेहतर आउटपुट देखने को मिलेगा। 

10. स्पीच जनरेटिंग डिवाइस (Speech Generating Device)

यह एक आउटपुट यूनिट है। इसमें बहुत सारे मॉड्यूल का इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर स्क्रीन में दिया गया टेक्स्ट इनपुट को voice output मे बदलना इस डिवाइस का कार्य है। Speech Generating Device को Speech Synthesizer भी बोलते है।


आउटपुट और इनपुट डिवाइस मे क्या अंतर है

अब तक इस पोस्ट के माध्यम से आपने आउटपुट डिवाइस के बारे में ज्ञान प्राप्त किया है। और, इनपुट डिवाइस के विषय में भी आप ज़रूर जानते होंगे। Input Unit के सहायता से हम किसी निर्देश को कंप्यूटर में एंटर कर सकते है।

अब यह बात एकदम स्पष्ट है कि इनपुट यूनिट और आउटपुट यूनिट दोनों ही सम्पूर्ण अलग डिवाइस है। इन दोनों डिवाइस अर्थात, Output Device और Input Device के बीच कुछ अंतर है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।   

विषयOutput DeviceInput Device
शब्दगत अर्थOutput Device का शब्दगत अर्थ है Out= बाहर  put= प्रकाश करना।Input Device का शब्दगत अर्थ है In= अंदर put= एंटर करना। 
क्या हैकंप्यूटर पर इनपुट डाटा प्रोसेस होने के बाद निर्धारित डाटा (निर्देश) का रिजल्ट जिन डिवाइस की सहायता से हम प्राप्त कर पाते है उसे Output Device बोलते है।इनपुट डिवाइस का अर्थ है निविष्ट उपकरण। जिन उपकरण अर्थात, component के सहायता से यूजर कंप्यूटर में निर्देश प्रदान कर पाते है उसे, इनपुट डिवाइस बोलते है।
कार्ययूजर के द्वारा प्रदान किया गया  निर्देश कंप्यूटर का प्रोसेसिंग यूनिट पर प्रोसेस होने के बाद, उससे प्राप्त परिणाम यानि प्रोसेस्ड डाटा को प्रकाश करके यूजर तक पोंहुचाना ही आउटपुट यूनिट का कार्य है।इनपुट यूनिट का एकमात्र कार्य है यूजर से निर्देश व डाटा को प्राप्त करके उसे कंप्यूटर मेमोरी पर सेव करना और उस निर्धारित तथ्य को प्रोसेस करने के लिए CPU पर प्रेरण करना। इनपुट डिवाइस इस प्रक्रिया के तहत उपयोगकर्ताओं के साथ कंप्यूटर का कम्युनिकेशन बरकरार रखता है।
उदाहरणMonitor, Printer, Plotter आदि Output Device का उदाहरण है।Input Device का कुछ उदाहरण है- Keyboard, Mouse, Scanner, MICR, OMR आदि।

आउटपुट डिवाइस के कार्य या उपयोग

अब तक इस पोस्ट के माध्यम से आउटपुट डिवाइस के विषय में आपको जानकारी ज़रूर प्राप्त हो गई होगी। और, साथ में आउटपुट डिवाइस के उपयोगिता के बारे में भी आप थोड़ा बहुत अवगत हो गए होंगे।

Input Unit के द्वारा प्राप्त निर्देश प्रोसेसिंग यूनिट में प्रोसेस होने के बाद, निर्धारित निर्देश का परिणाम डिस्प्ले करना ही आउटपुट यूनिट का महत्वपूर्ण कार्य है। 

आउटपुट के बिना कंप्यूटर का कार्य संपन्न नहीं होता है। इसीलिए प्रोसेस्ड तथ्य का आउटपुट प्रकाश करना आउटपुट यूनिट का महत्वपूर्ण उपयोगिता है। Output Device के कार्य व उपयोगिता को हमने निम्नलिखित रूप में बर्णना किया है।

  1. आउटपुट डिवाइस, उपयोगकरताओं के द्वारा एंटर किया गया तथ्य यानि इनपुट का रिजल्ट यूजर तक पहुंचाता है।
  1. इनपुट डिवाइस के माध्यम से प्राप्त तथ्य  CPU के द्वारा प्रोसेस होने के बाद, निर्धारित तथ्य का एक परिणाम आता है जिसे आउटपुट डिवाइस साधारण भाषा में प्रदर्शन करता है ताकि, उस प्रदर्शित रिजल्ट को यूजर आसानी से समझ सकें।
  1. किसी भी इनपुट तथ्य का आउटपुट हम विभिन्न तरह से प्राप्त कर सकते है। जैसे, Monitor, इस मुख्य आउटपुट डिवाइस के सहायता से आउटपुट रिजल्ट को हम स्क्रीन में देख सकते है। Headphone की सहायता से हम प्राप्त परिणाम को शुन सकते है। 

Output Device से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

1. Soft Copy और Hard Copy क्या है?

मॉनिटर के स्क्रीन में हमे जो आउटपुट देखने को मिलता है उसे सॉफ्ट कॉपी कहेते है। और, इस सॉफ्ट कॉपी को यदि प्रिंट किया जाए तब उस प्रिंटेड कॉपी को ही हार्ड कॉपी बोलते है।

2. Plotter कितने प्रकार के होते है?

Plotter तीनों प्रकार का होता है जैसे- Drum Plotter, Flatbed Plotter और Inkjet Plotter

3. Projector कितने प्रकार के होते है?

Projector तीनों प्रकार का होता है जैसे, LCD (Liquid Crystal Display), CRT (Cathode Ray Tube), और DLP (Digital Light Processing)।

Full Form

  • CPU- Central Processing Unit.
  • PRINTER- Paper Roll Ink New Tray Everyone Run.

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Output Device के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आपको ज़रूर सभी आउटपुट डिवाइस के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त हो गई होगी।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में आउटपुट डिवाइस से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमे पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost.in पर Content Writer हूं। मुझे Banking, Finance और Computer के विषय में पोस्ट लिखना पसंद है और इसी के साथ मुझे Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here