🖥️ Backup क्या है; Backup के फायदे; Backup के प्रकार? (सम्पूर्ण जानकारी) 

यदि आप Mobile या फिर Computer का इस्तेमाल करते है, तब आपने कभी न कभी तो जरुर Backup यह शब्द जरुर सुना होगा और यदि आप Backup Kya Hai, Backup कितने प्रकार के होते है, Backup के फायदे के बारे में नहीं जानते तब यह पोस्ट आप सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। 

Backup Kya Hai

यदि आपका कोई महत्वपूर्ण Data यानी कोई File आपके Mobile या फिर Laptop पर Store यानी Save है, और किसी कारण यदि वह Data आपके Device से Corrupt या फिर डिलीट हो जाता है, तब आप उस Data को वापस से Restore नहीं कर सकते, परंतु यदि आप उस Data का Backup लेकर रखते तब आप जरूर से उस Data को Restore कर सकते थे।

जानकारी के लिए बता दे की जब किसी Data का Copy बनाकर उसे सुरक्षित तरीके से Save करके रखा जाता है, तब उसी को ही Backup कहां जाता है। हमें हमेशा जरूरी Data का Backup लेकर रखना चाहिए। तो चलिए Backup क्या है, Backup के क्या फायदे है, Backup कितने प्रकार के होते है के बारे में अच्छे से जानते है।

Backup क्या है 

जब मोबाइल या फिर कंप्यूटर में किसी जरूरी Data का बहुत सारा Copies बनाकर उसे कई सारे ऑल्टरनेट जगह पर Store यानी Save करके रखा जाता है, तब उस प्रोसेस को ही टेक्नोलॉजी के भाषा में Backup कहां जाता है। 

उदाहरण स्वरूप मान लीजिए की आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर कोई बहुत ही जरूरी Data जैसे की कोई Photo, Video या कोई डॉक्यूमेंट है, और वह Data किसी Error के कारण आपके डिवाइस से Delete या फिर Corrupt हो जाता है तब उस Data को आप Restore नहीं कर सकते है।

परंतु उसी Data का यदि आप Backup लेकर रखते है, और वह Data यदि किसी कारण Delete हो जाता है तब उस Original Data के Duplicate Copy को आप Backup के माध्यम से आसानी से Restore भी कर सकते है। हमें हमेशा हमारे मोबाइल या फिर कंप्यूटर के जरूरी Data का Backup लेकर रखना चाहिए। 

यदि कोई Data हमारे Device से Delete हो जाता है, और उस Data का यदि Backup है तब हम उस Original Data को फिर से Restore कर सकते है, हम हमारे जरूरी Data का Backup करने के लिए CD, DVD, Pen Drive, External Drive और यहां तक की Cloud स्टोरेज का इस्तेमाल भी कर सकते है। जरूरी Data का Backup करने के लिए लोग आज Cloud स्टोरेज को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है। 


Backup कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Backup)

Backup Kya Hai के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, अब यदि Backup Kitne Prakar Ke Hote Hai के बारे में बताएं तो Backup 11 प्रकार के होते है, जैसे –

  1. Full Backup
  2. Incremental Backup
  3. Differential Backup
  4. Mirror Backup
  5. Full PC Backup
  6. Local Backup
  7. Offsite Backup
  8. Online Backup
  9. Remote Backup
  10. Cloud Backup
  11. FTP Backup 

1) Full Backup

Full Backup के नाम से ही पता चलता है, की इस प्रकार के Backup प्रोसेस में पूरे Data का ही Backup लिया जाता है, Full Backup में Device के हर एक Data का Backup लिया जाता है और इसी कारण इस Backup प्रोसेस को Full Backup कहां जाता है।

Full Backup के प्रोसेस में Data का Backup होने में काफी ज्यादा समय लगता है, और उसी के साथ Full Backup में काफी ज्यादा Disk Space का भी जरूरत पढ़ता है। Full Backup को जब Restore किया जाता है, तब Data बहुत ही कम समय में Restore हो जाता है। 

Full Backup को Locally Save किया जाता है, और Full Data Backup करने के लिए SSD, TAP Drive आदि का इस्तेमाल किया जाता है। Full Backup एक डिवाइस के हार एक Files और Folders को Backup करता है, परन्तु इस Full Backup Data को Restore करने में बहुत ज्यादा Disk Space का जरुरत पढ़ता है।  

2) Incremental Backup

Incremental Backup प्रोसेस में पिछले किए गए Data Backup के बाद Data में हुए Changes को Backup करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यानी इस Incremental Backup के जरिए Changes Data और नय Data का Backup लिया जाता है। Incremental Backup में Data Backup होने में बहुत ही कम समय लगता है। 

Incremental Backup में Data Backup होने के तो बहुत ही कम समय लगता है, परन्तु इस Backup में Data Restore होने में काफी ज्यादा समय लगता है क्योंकि पहले Full Backup Restore होता है उसके बाद Incremental Backup Restore होता है और इस वजह से यह डाटा रिस्टोर होने में ज्यादा समय लेता है।

इस Backup में सबसे पहले System का Full Backup लिया जाता है, उसके बाद जरूरत पढ़ने पर Incremental Backup का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें Online Backup के मदद से Cloud Backup Server में Data को Save करके सुरक्षित तरीके से रखा जाता है। 

3) Differential Backup

Incremental Backup से थोड़ा अलग है Differential Backup, इस Differential Backup में भी System का Full Backup पहले लिया जाता है, और फिर उसके Scheduled के अनुसार Data का Backup किया जाता है। Differential Backup में Storage Space Incremental Backup की तुलना में बहुत ही कम होता है।   

Differential बैकअप के बारे में बताएं तो यह Disk Space को Efficiently इस्तेमाल करता है, और यदि Monday से Friday तक Differential Backup Scheduled करते है, तब पहले दिन यानी Monday को यह Full Backup करेगा और उसके बाद के दिन यह केवल New और Changes Data को ही Backup करेगा। यह बैकअप इंक्रीमेंटल बैकअप से जल्दी Restore करता है। 


Backup के फायदे (Advantages)

हमें हमेशा जरूरी Data का Backup लेकर रखना चाहिए, क्योंकि Backup Delete Data को Restore करने में मदद करता है। Backup के फायदे के बारे में बताएं तो Backup के बहुत से फायदे है जैसे – 

  • किसी कारण यदि आपका कोई जरूरी Data आपके सिस्टम से डिलीट हो जाता है, और यदि उस Data का Backup लिया हुआ रहता है तब आप उस उस जरूरी Data को  Restore कर सकते है। 
  • यदि कभी आपका Mobile, Computer या फिर Laptop खराब हो जाता है, तब Backup के माध्यम से आप आपके Mobile, Computer या फिर Laptop के Data को Restore कर सकते है।
  • Backup के जरिए हम Files और Folder को अलग-अलग जगह पर रखने के बजाय एक साथ एक जगह पर बैकअप करके रख सकते है।
  • यदि आपका Device किसी कारण चोरी हो जाता है, तब भी Backup के जरिए आप आपके जरूरी Data को Restore कर सकते है।

Backup क्या है से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले F.A.Q 

1) क्या Backup करना जरूरी है?


यदि आपके सिस्टम पर कोई जरूरी Data है, तब आपको Backup करना जरूरी है, क्योंकि किसी वजह से यदि वह डाटा आपके System से Delete हो जाता है, तब आप बाद में उस Data को Restore भी कर सकते है।

2) Backup क्या होता है?


जब किसी Data का कई सारे Copies बना कर उसे अल्टरनेट जगह पर Store यानी Save करके रखा जाता है, तब उसी प्रोसेस को ही Backup कहां जाता है।

3) Full PC Backup क्या है?


जिस प्रोसेस के माध्यम से कंप्यूटर के Hard Drive में उपलब्ध Entire Data का Backup लिया जाता है, उसी प्रोसेस को ही Full PC Backup कहां जाता है।

4) Backup कब ले?


Backup कब और कितने समय में लेना चाहिए यह आपके Data के ऊपर निर्भर करता है, यदि आपके Data में रोज कोई New Data या फिर Changes होते है तो आपको Daily Backup लेना चाहिए और यदि आपका Data उतना Important नहीं है, तब आप सप्ताह में या फिर महीने में एक बार भी ले सकते है।

5) Cloud Backup क्या है?


जिस Backup प्रोसेस में Internet के माध्यम से Connect किए जाने वाले Storage Server में Data का Backup लिया जाता है उसी को ही Cloud Backup कहां जाता है, Cloud Backup को हम Online Login Credentials के माध्यम से किसी भी सिस्टम में Securely एक्सेस कर सकते हैं।


निष्कर्ष – 

यदि आप Backup क्या है, Backup के फायदे व कितने प्रकार के होते है के बारे में नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए Backup Kya Hai के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, परंतु अभी भी आपके मन में यदि इस पोस्ट को लेकर कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

आपके काम के अन्य पोस्ट –

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here