🖊️Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदले; Change Pen Drive Icon

टेक्नॉलजी की दुनिया मे जब लोगों के पास स्मार्टफोन, Pen Drive ओर कंप्युटर या लैपटॉप जैसे उपकरण होते है, तब अक्सर वे कुछ-न-कुछ नये क्रिएटिव चीजें करते रहते है। जैसे: मोबाईल मे विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना, कंप्युटर को मोबाईल से जोड़कर अनेकों नए कार्य करना इत्यादि।

pen drive ke drive icon ko badle

ऐसे ही एक क्रिएटिव कार्य लोगों के मन मे Pen Drive के आइकान ओर उसके नाम बदलने का भी रहता है। वे चाहते है की कंप्युटर मे Pen Drive को कनेक्ट करने पर डिफ़ॉल्ट आइकान के जगह उनका सुंदर सा फोटो नजर आए, या फिर डिफ़ॉल्ट नाम के जगह पर उनका नाम दिखाई दे।

ताकि उनके दोस्त ओर आस-पड़ोस उन्हे एक जानकारी वाला टेक्निकल आदमी समझे ओर उनकी बड़ाई करे। तो यदि आप भी उन्मे से एक है, तो आप भी इस तरह के क्रिएटिव कार्य को कर सकते है। आप इस आर्टिकल मे Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदलते है, इसके बारे मे जानेंगे। साथ ही Pen Drive के नाम को कैसे बदले इसके बारे मे भी जानेंगे। तो चलिए सबसे पहले Pen Drive क्या है इसके बारे मे जानते है।

Pen Drive क्या है।

यह एक प्रकार का सेकन्डेरी Storage (स्टॉरिज) डिवाइस है। जिसका इस्तेमाल पर्सनल फाइल ओर फ़ोल्डर को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल अधिकतर डाटा बैकअप करने के लिए, नई विंडो को इंस्टॉल करने के लिए और कुछ इम्पॉर्टन्ट फाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए भी किया जाता है।

चूंकि यह साइज़ मे छोटा ओर हल्का भी होता है, इस वजह से इसे पॉकेट या बेग मे रखकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से लाया जा सकता है। इसका यही फीचर इसे पोर्टेबल बनाता है। USB Pen Drive मिनमम 8Gb से लेकर 256 Gb तक मार्केट मे मिलते है। चलिए अब हम Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदले इसके बारे मे जानते है।


Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदले

Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलना बिल्कुल आसान होता है, इसके लिए आपको कोई भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं करना पड़ता है। आप Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदल कर अपना फोटो लगा सकते है, ओर अपने दोस्तों को हैरान भी कर सकते है। तो है न यह एक मजेदार बात।

Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलने के लिए आपको मेरे दुवारा बताए गए प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करने होंगे आपको दो-तीन लाइनों के कोड भी लिखने होंगे, जोकि बहूत आसान है। तो चलिए इसके प्रोसेस को स्टेप्स के साथ समझते है।

स्टेप 1) सबसे पहले आप जिस फोटो को आइकान के रूप मे लगाने चाहते है, उसे Paint App मे ओपन करे। उसके लिए आप फोटो पर राइट क्लिक करे फिर उसे Open With पर क्लिक करके Paint को सिलेक्ट करे। तो यह इसी मे ओपन हो जाता है।

स्टेप 2) उसके बाद आप इसे अपने मनपसंद के अनुसार क्रॉप कर दे। ओर उसके बाद इसे Save As पर क्लिक करे ओर फिर .bmp (24bit) फाइल फॉर्मैट के साथ डेस्कटॉप पर सेव करे। उदाहरण के लिए मेरे केस मे p.bmp है।

bmp format me photo ko save kare

स्टेप 3) उसके बाद आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे Note Pad को ओपन करे।

स्टेप 4) उसके बाद नीचे दिये गये कोड को टाइप करे।

[autorun]
Icon = p.bmp

स्टेप 5) उसके बाद इसे autorun.inf फाइल फॉर्मैट मे सेव करें। आप आसानी के लिए डेस्कटॉप पर सेव कर सकते है। सुविधा के लिए स्क्रीन शॉट को देखे।

autorun inf file format

स्टेप 6) अब आप Pen Drive को अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे कनेक्ट करे। और दोनों फाइल (फोटो और कोड) को कॉपी करके Pen Drive मे पेस्ट करे।

स्टेप 7) अब आप अपने Pen Drive को कंप्युटर से निकाले, और पुनः अपने कंप्युटर मे कनेक्ट करे। तो अब आप देख सकते होंगे की आपका Pen Drive का आइकान बदल गया होगा।

changed pen drive icon

तो ये रहे Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलने के लिये स्टेप्स। अब यदि आप Pen Drive के नाम को भी बदलना चाहते है, तो उसके लिए आप नीचे दिए दये स्टेप्स को फॉलो करे।


Pen Drive के नाम को कैसे बदले

जिस प्रकार आपने ऊपर दिए गए जानकारी के अनुसार अपना Pen Drive के ड्राइव आइकान को चेंज किया है, उसी तरह आप अपने Pen Drive के ड्राइव नाम को भी बदल सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे।

स्टेप 1) सबसे पहले आप पेनड्राइव को अपने कंप्युटर से निकाले यदि कनेक्ट किए है तो।

स्टेप 2) उसके बाद autorun.inf फाइल को नोटपैड मे ओपन करे, आपने आइकान को बदलने के लिए जो कोड वाला फाइल क्रीऐट किया था वहीं फाइल को दुबारा से ओपन करना है।

स्टेप 3) अब आप नीचा दिया गया कोड को कॉपी करे ओर ऊपर लिखे गए कोड के नीचे पेस्ट कर दे। ध्यान दे आप mypen के जगह पर अपना नाम भी लिख सकते है।

label = mypen

स्टेप 4) उसके बाद इस फाइल को सेव कर दे।

स्टेप 5) अब आप अपना Pen Drive को अपने कंप्युटर मे दुबारा से कनेक्ट करे और दुबारा से autorun.inf फाइल को कॉपी करे और फिर इसे Pen Drive मे जाकर पेस्ट करे। पर्मिसिऑन मे आप फाइल को रिप्लेस कर सकते है।

स्टेप 6) उसके बाद पेस्ट किए गए फाइल को रिफ्रेश करने के लिए, आप दुबारा से Pen Drive को अपने कंप्युटर से निकाले और फिर दुबारा से लगाए।

तो ईस बार आप अपने Pen Drive के बदले हुए ड्राइव आइकान के साथ-साथ ड्राइव नेम को भी देख सकते है। तो ये रहे सभी स्टेप्स Pen Drive के नाम को बदलने के लिए।


Pen Drive को फॉर्मैट कैसे करे।

Pen Drive को फॉर्मैट करना बिल्कुल आसान होता है। आपके पास बहूत सारे ऑप्शन है, जैसे की आप कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के हेल्प से भी Pen Drive को फॉर्मैट कर सकते है। आप विंडो के तरफ से दिया गया डिफ़ॉल्ट यूटिलिटी टूल के मदद से भी Pen Drive को फॉर्मैट कर सकते है।

कमांड प्रॉम्प्ट के मदद से फॉर्मैट करना थोड़ा सा कॉम्प्लेक्स हो जाता है, खासकर यदि आप एक नॉर्मल कंप्युटर यूजर है तो इसीलिए आपको नीचे मैंने एक आसान तरीका से Pen Drive को फॉर्मैट करने के बारे मे बताया हूँ। इसके लिए आप इन दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1) सबसे पहले आप Pen Drive को अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे इन्सर्ट करे। नोट: यदि पहले से उसमे कुछ इम्पॉर्टन्ट फाइल है, तो उसे बैकअप कर ले।

स्टेप 2) अब आप This PC मे जाकर Pen Drive को सिलेक्ट करे। उसके बाद उस पर राइट करे।

स्टेप 3) अब आपके सामने बहूत सारे ऑप्शन दिख रहे होंगे। तो आप उन्मे से Format पर क्लिक करे।

pen drive ko format kare

स्टेप 4) अब आपके सामने नीचे फॉर्मैट से संबंधित कुछ ऑप्शन आ जाते है। जैसे: की आप अपने Pen Drive का नाम चेंज कर सकते है, आप फॉर्मैट ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है इत्यादि।

स्टेप 5) सुविधा के लिए आप सब कुछ डिफ़ॉल्ट ही रहने दे ओर फिर Start पर क्लिक करे।

लगभग यह 10-15 मिनट लगता है और आपका Pen Drive क्विकली फॉर्मैट हो जाता है। तो इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करने से आपका Pen Drive फॉर्मैट हो जाता है।


Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलने के संबंध मे आपके सवालों के जवाब

1. Pen Drive क्या होता है।

यह एक प्रकार का सेकन्डेरी Storage (स्टॉरिज) डिवाइस होता है। जिसका इस्तेमाल पर्सनल फाइल ओर फ़ोल्डर को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल डाटा बैकअप करने के लिए किया जाता है।

2. क्या Pen Drive एक पोर्टेबल डिवाइस है?

हाँ! Pen Drive एक पोर्टेबल डिवाइस है, आप इसे अपने बेग, पॉकेट मे लेकर आ जा सकते है।

3. Pen Drive का दूसरा नाम क्या है?

Pen Drive का दूसरा नाम USB फ्लैश ड्राइव होता है, इसे थंब ड्राइव के नाम से भी जानते है।

4. Pen Drive कितने प्रकार के होते है?

Pen Drive दो प्रकार के होते है। पहला USB 2.0 ओर दूसरा USB 3.0 है।
USB 2.0 मे डेटा Transfer की Speed 15 MB/S होती है, जबकि USB 3.0 मे डेटा Transfer की Speed 100 MB/S होती है

5. INF फाइल क्या होती है?

कंप्युटर के दुनिया मे यह एक प्लैन टेक्स्ट फाइल होती है, जिसे Microsoft Windows के दुवारा ड्राइवर को इंस्टॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

6. BMP फाइल क्या होती है?

BMP फाइल एक प्रकार का रैस्टर ग्राफिक इमेज फाइल फॉर्मैट होती है जिसका इस्तेमाल डिजिटलबिट्मैप  इमेज को दर्ज करने के लिए किया जाता है।

7. BMP फाइल फॉर्मैट का पूरा नाम क्या होता है।

BMP फाइल फॉर्मैट का पूरा नाम Bitmap Image File फॉर्मैट होता है।


निष्कर्ष

इस आर्टिकल मे आपने Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदले इसके बारे मे जाना। आपने सबसे पहले Pen Drive क्या है इसके बारे मे जाना की
यह एक प्रकार का सेकन्डेरी Storage (स्टॉरिज) डिवाइस है। जिसका इस्तेमाल पर्सनल फाइल ओर फ़ोल्डर को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।

उसके बाद आपने Pen Drive के ड्राइव आइकान को कैसे बदले इसके बारे मे जाना की Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलना बिल्कुल आसान होता है, इसके लिए आपको कोई भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं करना पड़ता है।

फिर आपने Pen Drive के नाम को कैसे बदले इसके बारे मे जाना की आपको पहले वाला फाइल मे ही label = mypen ऐड कर देना है, तो आपका पेन ड्राइव का नाम बदल जाता है। फिर आपने Pen Drive को फॉर्मैट कैसे करे इसके बारे मे जाना ओर अंत मे Pen Drive के ड्राइव आइकान को बदलने के संबंध मे आपने कुछ सवालों के जवाब को जाना।

उम्मीद करता हूँ की यह ब्लॉग पोस्ट आपको बहूत हेल्पफुल लगी होगी। किसी भी प्रकर के डाउट के लिए निचे कमेंट कीजिये, हम आपका रिप्लाई जरूर देंगे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here