Aadhar Card के साथ मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें (सही तरीके)

Aadhar Card हर भारतीय नागरिक का एक मुख्य पहचान प्रमाण पत्र है, आज हर छोटे काम से लेकर बड़े काम में आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है, चाहे सिम खरीदना हो या फिर बैंक में खाता खोलना सभी में आधार कार्ड का जरूरत पड़ता है। भारत सरकार के नए नियमों के अनुसार आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर को पंजीकृत करवाना अनिवार्य है।

Aadhar Card Ke Sath Mobile Number Link Kaise Kare

क्या आपके Aadhar card के साथ मोबाइल नंबर Link है, यदि नहीं तब आपको जल्द से जल्द आपके Aadhar card के साथ Mobile Number को Link करवा लेना चाहिए, नहीं तो आपको आधार से जुड़ी जानकारी मोबाइल नंबर पर प्राप्त नहीं होगा। तो यदि आप नहीं जानते की aadhar card ke sath mobile number link kaise kare तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

Aadhar Card के साथ Mobile Number Link कैसे करें 

यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से आधार कार्ड के साथ पंजीकृत है, तब तो आप बहुत ही आसानी से भारत सरकार के द्वारा बनाया गया UIDAI साइट से OTP के माध्यम से बहुत ही आसानी से दूसरे नंबर को Link कर सकते है, परंतु यदि आपके Aadhar Card के साथ Mobile Number Link नहीं है, तब आप नीचे Aadhar Card Me Mobile Number Link Kaise Kare के तरीके को पढ़ कर आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते है। 

  1. Aadhar Card को Mobile Number के साथ Link करने के लिए, सबसे पहले आपको आपके सामने के किसी Aadhar enrollment center पर आधार कार्ड को लेकर जाना होगा। आधार नामांकन सेंटर ढूंढने के लिए आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन कर सकते हैं –
  • सामने के किसी नजदीकी Aadhar enrollment center को ढूंढने के लिए, आपको UIDAI के साइट को Open करें।  
  • UIDAI के Site को Open करने के बाद, आपको नीचे Locate an Enrolment Center के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आप ऊपर क्लिक करके सीधे भी वहा तक पहुच सकते है।
Locate Aadhar Center
  • Locate Enrolment Center के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको Postal Code के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Click On Postal (PIN) Code
  • Postal Code के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आपके जगह का PIN Code दर्ज कर देना होगा फिर Captcha Code को भर देना होगा। 
  • PIN और Captcha Code को भर देने के बाद आपको Locate a Center पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद, आपको आपके नजदीकी आधार नामांकन केंद्र के बारे में पता चल जाएगा।
  1. Aadhar enrollment center पर जाने के बाद, आपको Aadhar Correction Form ले लेना होगा फिर उस फॉर्म पर सभी Detail और Phone Number को आपको सही से भर देना होगा। 
  1. Form में सभी जरूरी Detail और Phone Number को भर देने के बाद, आपको  Aadhar Correction Form को ₹50 देकर Aadhar enrollment center पर जमा कर देना होगा।
  1. Aadhar Correction Form को आधार नामांकन सेंटर पर जमा कर देने के बाद, आपका Fingerprint और Retina Scan किया जाएगा, उसके बाद आपका Aadhar Correction Form Submit हो जाएगा। 

Aadhar Correction Form सही से Submit कर देने के बाद, आपको आधार नामांकन केंद्र द्वारा एक URN Number प्रदान किया जाएगा, जिस URN Number के द्वारा आप UIDAI साइट से यह जांच कर पाएंगे कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ Link हुआ है या फिर नहीं। 

ध्यान दे – “Aadhar Correction Form Submit करने के 1 हफ्ते के अंदर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ पंजीकृत हो जाता है।”


Aadhar Card को Mobile Number के साथ Link कैसे करें सवाल जवाब

1) अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र कैसे ढूंढे? 

अपने पास के नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को ढूंढने के लिए आप UIDAI साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। UIDAI के साइट पर Locate an Enrolment Center ऑप्शन पर क्लिक करके अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को ढूंढ सकते है।

2) आधार कार्ड में Aadhar Enrollment Center से मोबाइल Link करने में कितना पैसे लगता है? 

Aadhar Enrollment Center से Mobile Link करवाने में ₹50 लगता है, पर यह बदलता रहता है।

3) Aadhar Enrollment Center से मोबाइल नंबर Link होने में कितना वक़्त लगता है?  

Aadhar enrollment center से Aadhar Card के साथ Mobile Number Link होने में 1 हफ्ते तक का वक्त लगता है, उसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ Link हो जाता है। 


अंतिम शब्द –

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक करवाना आज अनिवार्य है, हमने आप सभी को ऊपर Aadhar card के साथ mobile number Link कैसे करें के सही तरीके के बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट आपको आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक करने में मदद किया होगा। यदि आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर Link करवाने में किसी भी तरह का दिक्कत आता है, तब आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:- 

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here