Jio क्या है इसकी फुलफॉर्म क्या है मालिक कौन है व कहां की कंपनी है

जिओ, नाम से तो आज हर कोई वाक़िफ़ है क्योंकि बहुत से लोगों ने तो इंटरनेट का इस्तेमाल ही जिओ की सिम लेने के बाद शुरू किया था, जिओ के आने के बाद भारत मे इंटरनेट को इस्तेमाल करने का तरीका ही बदल गया, जिओ ने भारत को डिजिटल बनने मे काफी मदद की है। 

यहा आप जानोगे की जिओ का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कब व कैसे हुई, जिओ एक टेलीकॉम कंपनी है जिसे आए कुछ ही साल हुए है पर फिर भी इसने पुरानी कंपनीयो के छक्के छुड़ा दिए, जितनी तेजी से जिओ आगे बढ़ा उतनी तेजी से और कोई भी टेलीकॉम कंपनी आगे नहीं बढ़ी। 

जिओ क्या है? 

Jio भारत की एक टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी है जो इंटरनेट व कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है, जिओ टेलीकॉम कंपनी होने के साथ साथ एक इंटरनेट टेक्नॉलजी कंपनी भी है, जिओ की प्ले स्टोर पर कई प्रकार की मोबाइल ऐप है जैसे की जिओ मीट, जिओ सिनेमा, माई जिओ आदि

जिओ केवल 4G नेटवर्क पर काम करती है इसके साथ ही इसमे कॉलिंग के लिए वॉयस ओवर LTE टेक्नॉलजी इस्तेमाल की जाती है जिससे आवाज़ काफी सही आती है और ऐसा अनुभव होता है की सामने वाला व्यक्ति आपके पास बेठकर बात कर रहा है। 

जिओ के पास टेलीकॉम इंडस्ट्री के कुल मार्केट शेयर का 52.3% मार्केट शेयर है जो सबसे ज्यादा है, जिओ के बाद एयरटेल का नंबर आता है जिसके पास 23.6% मार्केट शेयर है। जिओ ने अपने शुरुआती दिनों मे इंटरनेट व कॉलिंग सेवा पूरे 6 महीनों के लिए फ्री दी थी। 


जिओ का पूरा नाम क्या है? 

Jio की फूल फॉर्म Joint Implementation Opportunities है जिसका हिन्दी भाषा मे मतलब संयुक्त कार्यान्वयन अवसर होता है, ध्यान दे कंपनी की तरफ से Jio की कोई भी फूल फॉर्म नहीं है, कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जिओ के पूरे नाम के बार मे कोई जानकारी नहीं है। 


जिओ का मालिक कौन है?

Mukesh Ambani

Jio एक टेलीकॉम कंपनी होने के साथ साथ एक टेक्नॉलजी कंपनी भी है जिओ के संस्थापक मुकेश अंबानी है इसके कोई दो राय नहीं है लेकिन अगर मैं ये कहूंं की जियो का मालिक भी मुकेश अंबानी है तो ये बात पूरी तरह से सही नहीं होगी। 

किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट का मालिक वो होता है जो उसे खरीद लेता है या फिर उस कंपनी मे कुछ शेयर ले लेता है और ऐसा ही जिओ मे है, जिओ के सबसे ज्यादा शेयर 67.05% रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के पास है इसके बाद लगभग 10% शेयर Facebook व 7.73% शेयर Google के पास है इसी तरह बाकी बचे हुए शेयर भी अन्य कंपनियों के पास है इसलिए वो कंपनी भी जिओ की मालिक है। 


जिओ के संस्थापक कौन है? 

मुकेश अंबानी जिओ के संस्थापक है इन्होंने 15 फरवरी 2007 मे इन्फोटेल ब्रॉड्बैन्ड सर्विसेज़ लिमिटेड के नाम से कंपनी की शुरुआत की थी, 2010 मे रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने इस कंपनी के 95% शेयर 4,800 करोड़ मे खरीद लिए, इसके बाद 2013 मे कंपनी का नाम बदलकर रिलायंस जिओ इन्फ़ोकॉम लिमिटेड रख दिया गया। 


जिओ कहा की कंपनी है?

Jio भारत की एक टेलीकॉम व टेक्नॉलजी कंपनी है जिओ की शुरुआत तो 2007 से ही हो चुकी थी पर उस समय ये कंपनी किसी और नाम से जानी जाती थी, दिसम्बर 2015 मे जिओ ने अपना बीटा प्रोग्राम लॉन्च कर दिया था जिसका इस्तेमाल कंपनी मे काम करने वाले लोग व कुछ अन्य पार्टनर कर सकते थे। 

जिओ ने सार्वजनिक रूप से 5 सितंबर 2016 से अपनी सेवाएँ देनी शुरू की, जिओ ने लॉन्च के 6 महीनों तक कॉल व डाटा सभी यूजर को फ्री दिया जिसकी वजह से जिओ के ग्राहक काफी तेजी से बढ़े और आज जिओ भारत की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी है। 


आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here