OYO Rooms क्या है; Meaning in Hindi; OYO Room कैसे बुक करें

अगर आप जानना चाहते है की OYO Rooms क्या है, OYO Rooms कैसे बुक करते है और OYO Meaning In Hindi। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है जिसमे हम आपको OYO Rooms से जुड़ी सभी जरूरी बाते बतायेंगे तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। 

oyo rooms kya hai book kaise kare

तो जैसा की आपको पता ही है की जैसे जैसे  टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है वैसे वैसे हमारा देश बदलता जा रहा है और तरक्की की ओर आगे बढ़ता जा रहा है इसके साथ साथ भारत की बहुत सी Companies ने अपना नाम भारत के साथ साथ बाकी देशों में भी बना लिया है।

तो आज हम आपको एक ऐसे ही कंपनी OYO के बारे में बतायेंगे। वैसे तो बहुत से लोगो ने OYO के बारे में सुना ही होगा क्योकि ये बहुत पुरानी और पॉपुलर कंपनी है और अगर OYO के बारे में नही भी पता तो कोई बुरी बात नही है। 

जब भी हम कंही बाहर या दूसरे शहर में जाते तो सबसे बड़ी प्रॉब्लम हमें वंहा के Hotels को ढुंढने में होती है जिसमें हमारा काफी Time Waste होता है और जैसे तैसे हम Hotels ढुंढ भी लेते है तो उनका चार्ज इतना हाई होता है की हम उतना Pay नही कर पाते है। 

लेकिन जब से OYO कंपनी आयी है तब से ये प्रॉब्लम लगभग खत्म हो गयी है क्योकि OYO Rooms को ढुंढना बहुत सरल है जिससे आपका बहुत सारा Time Save होता है और इसका चार्ज भी कम होता है जिसे आप आराम से Pay कर सकते है। 

तो आज की पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की OYO क्या है, OYO Meaning In Hindi, OYO पर Room बुक कैसे करे और OYO Room Safe है या नही। तथा OYO के बारे में आपके मन में जितने भी Doubts है वो सभी आज की पोस्ट पढ़ने के बाद क्लीयर हो जायेंगे इसलिए आप पोस्ट को End तक जरूर पढ़ना। 

OYO Rooms क्या है? 

यह भारत की एक बेस्ट कंपनी में से एक है जिसे हम OYO के नाम से भी जानते है। जिसके माध्यम से हम Online And Offline Hotels बुक कर सकते है, OYO में आप बड़ी आसानी से कंही भी और कभी भी अपने Budget के हिसाब से Best Facility Hotels बुक कर सकते है। 

OYO के व्यापारिक नाम OYO Rooms, OYO Hotels And Homes और OYO है यह एक Private Company है जिसने बहुत ही कम समय में भारत के अलावा चीन, अमेरिका, नेपाल, जैसे 120+ कंट्री मे अपना नाम बनाया है। 


OYO Meaning In Hindi; OYO Full Form

बहुत से लोग Internet पर OYO Meaning In Hindi Search करते है तो आज में आपको बताता हूँ की OYO का हिंदी मे क्या मतलब है और OYO की Full Form क्या होती है। 

तो OYO Rooms की Full Form On Your Own Rooms होती है जिसका हिंदी में मतलब होता है अपने ही कमरे में। इसका मतलब ये है की आप OYO Rooms में अपने कमरे की तरह आराम से और Securly रह सकते है। 

जैसे आप अपने कमरे में रहते है बिल्कुल वैसे ही आप OYO Rooms में रह सकते है आपको जरा सा भी यह Fill नही होगा की आप किसी Hotel में रह रहे है। 


OYO का मालिक कौन है

अब आप में काफी लोगों को यह जानने की जल्दी होगी की OYO का मालिक कौन है, OYO कंपनी को कब बनाया गया और OYO कँहा की कंपनी है तो चलिए अब मैं आपके इन Questions का आंसर देता हूँ। 

तो OYO को सन् 2013 में यानि की आज से 8 साल पहले Ritesh Agarwal ने बनाया था जो की ओडिशा के रायगढ़ जिले के रहने वाले है, Ritesh Agarwal का जन्म 16 नवंबर 1993 को बिस्सम कुट्टक में हुआ था। 

इसलिए OYO भी एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय Gurgaon (Haryana) में है। रितेश अग्रवाल ने महज 19 साल की उम्र मे ही OYO कंपनी का निर्माण कर दिया और बहुत कम उम्र में ही ये भारत के Billionaire बन गए। 


OYO कंपनी कैसे बनी

OYO कंपनी बनाने के पीछे रितेश अग्रवाल (OYO के मालिक) की Motivate कर देने वाली स्टोरी है, रितेश अग्रवाल का बचपन से ही कुछ बड़ा करने का सपना था इसलिए उनका मन पढाई में कम लगता था। 

इसके अलावा उन्हे बहुत सी बुक पढ़ना,Webinar लेना और घूमना बहुत पसन्द था इन्ही अच्छी आदतों के कारण आज वो इस मुकाम तक पहुँचे है जैसा की मैंने अभी बताया की उन्हे सेमिनार और वेबिनार Join करना बहुत पसंद था 

इसलिए जब भी कंही सेमिनार होता था चाहे वो उनके शहर में हो या फिर किसी और शहर में, वो जाते जरूर थे जिसके कारण जब वो किसी नई जगह पर जाते थे तो उन्हे वँहा पर Hotels ढुंढने में बहुत प्रॉब्लम होती थी। 

अगर Hotels मिल भी जाते तो उनका चार्ज बहुत हाई होता था और उनका बजट इतना नही था की वो ज्यादा चार्ज दे सके। और कंही कंही तो इतने गंदे  Hotels मिलते थे जिसमे रहना बहुत मुश्किल होता था इसलिए उनका Hotels सेलेक्ट करने में ही बहुत Time Waste हो जाता था। 

फिर उन्होंने दिमाग लगाया और सन् 2012 में जब रितेश अग्रवाल सिर्फ 18 साल के थे तब उन्होंने “Overlay Stay” नाम की एक कंपनी खोली और फिर वो गुरुग्राम के होटल में गए और सिर्फ उन्होंने 35000 रुपए से उस होटल के Rooms को पूरी तरह से चेंज कर दिया और उसे Attractive और सुंदर बना दिया।

जिससे लोग उसकी तरफ आकृषित हो लेकिन अब प्रॉब्लम Coustumer की थी तो अब उन्होंने सोचा क्यों न टेक्नोलॉजी के द्वारा अपने Business को बढ़ाया जाए फिर उन्होंने Social Media और Internet का सहारा लेकर अपने Business को बढ़ाया । 

फिर उन्होंने Overlay Stay  का नाम बदलकर OYO Rooms रख दिया और देखते ही देखते आज OYO का Turnover 951 मिलियन डॉलर (2019 की रिपोर्ट के अनुसार) तक पहुँच चुका है जिससे आप रितेश अग्रवाल की सक्सेस का पता लगा सकते है। 


OYO App पर Register कैसे करे

तो अगर आपको अपने लिए OYO Room बुक करना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले OYO App पर Register करना होगा। वैसे तो OYO App पर Register करना बहुत आसान है लेकिन फिर भी मैं आपको OYO App पर Register करना बताता हूँ ताकि आपको कोई प्रॉब्लम न हो। 

Step 1) तो OYO पर रूम बुक करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से OYO App को Download करना होगा। यँहा क्लिक करके OYO App को Download करें। 

Step 2) OYO App के Download होने के बाद अब आपको OYO App को ओपन करना है उसके बाद आपको उसमें अपना Mobile नंबर डालना है। 

Step 3) मोबाइल नंबर डालने के बाद उस पर एक OTP आयेगा जो की अपने आप (Automatically) फिल हो जायेगी।

Step 4) उसके बाद आपको अपनी Email ID, नाम और रेफरल कोड डाल देना है। और Create Account पर क्लिक कर देना है जिसके बाद OYO पर आपका एकाउंट बन जायेगा। 


OYO रूम बुक कैसे करे 

तो अब हम ये तो जान चुके है की OYO Room क्या है और OYO पर एकाउंट कैसे बनाते है लेकिन अब बहुत से लोगों को OYO Rooms बुक करना नही आता है तो चलिए अब हम आपको Step By Step बताते है की कैसे आप OYO पर Room बुक कर सकते है। 

Step 1) सबसे पहले आपको ऊपर बताये तरीके से OYO पर अपना एकाउंट बना लेना है जिसके बाद आप OYO के होम पेज पर आ जाओगे। 

Step 2) होम पेज पर आने के बाद अगर आपको अपनी Loction के पास में रूम चाहिए तो Nearby पर क्लिक कीजिये और अगर आपको किसी और जगह पर Room चाहिए तो आप Search वार में उस जगह का नाम डाल कर सर्च कर सकते है। 

search oyo rooms

Step 3) जैसे ही आप किसी जगह का नाम डालकर Search करते है तो वँहा के सभी available OYO Rooms आ जाते है उसके बाद आपको Search वार के नीचे Today वाले Option पर क्लिक करना है। 

oyo room check in and check out date

Step 4) Today पर क्लिक करने के बाद आपको तीन Options मिलेंगे। 

A) Check In – चेक इन में आपको वो डेट सेलेक्ट करनी है की किस दिन आपको OYO रूम में जाना है। 

B) Check Out – Check Out में आपको वो डेट सेलेक्ट करनी है की कब आप OYO रूम को खाली कर देंगे। 

C) Room – Room में आपको सेलेक्ट करना है की आप कितने लोग रूम में रहेंगे। अगर आप 2 लोग है तो 2 सेलेक्ट कीजिये अगर 3 लोग है तो 3 सेलेक्ट कीजिये और अगर आपके साथ कोई बच्चा (0-5 Year) है तो आप उसे अपने कमरे में रख सकते है वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के। 

लेकिन अगर आप 4 लोग से ज्यादा है तो आप Add Room पर क्लिक करके और भी Room ले सकते है। 

 select rooms and guests in oyo

Step 5) उसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके  OYO रूम सेलेक्ट कर लेना है उनके सामने उनके Price और रेटिंग भी वँहा पर शो होंगे जिससे आप Decide कर पाएं की आपके लिए कौन सा Room बेस्ट है। 

Step 6) रूम सेलेक्ट करने के बाद अब आपको वँहा पर फोटोस् और वीडियो के द्वारा पुरा रूम दिखाया जायेगा और उसके साथ आप रूम के Reviews और रेटिंग भी देख सकते है तथा उसमे आपको क्या क्या फैसिलिटी (Wifi, A.C., फ्रीज़ और टीवी आदि) मिल रही है वो भी आप वँहा से देख सकते है। 

Step 7) अब आपको सब एक बार चेक कर लेना है अगर आपको कुछ चेंज या Add करना है तो आप कर सकते है। सब कुछ सही होने के बाद अब आपको Book Now पर क्लिक कर देना है। 

oyo room book now

Step 8) अब अगर आपको रूम का चार्ज Online Pay करना है तो आप Paytm, Debit Card, UPI, Wallet, Net Banking, और Phone Pay आदि के द्वारा कर सकते है। और अगर आपको Offline Pay करना है तो आप OYO Check In करते समय कर सकते है। 

Note – OYO रूम सक्सेसफुल बुक होने के बाद OYO आपको एक ID देगा। जो की OYO रूम चेक इन करते वक्त वो लोग आपसे पूछ सकते है इसलिए आप इस ID का भी ध्यान रखे। 

Step 9) ये सभी प्रोसेस करने के बाद अब आपको OYO में जाना है और Check In करते वक्त एक ID Card अपने साथ जरूर ले जाए। 

अगर आपको Online OYO रूम बुक नही करना है तब आप OYO Room पर जाकर Offline भी रूम बुक कर सकते है। 


OYO रूम बुक करने के लिए जरूरी नियम व शर्ते 

वैसे तो OYO रूम बुक करना आसान है लेकिन OYO पर रूम बुक करने से पहले आपको OYO की कुछ शर्ते और नियम जरूर पढ़ लेना है अगर आप OYO के Eligible होते है। तभी आप OYO रूम बुक कर सकते है और उसमे रुक सकते है। सम्पूर्ण शर्ते आप यहा क्लिक करके पढ़ सकते है।

1) OYO रूम बुक करने के लिए आपकी आयु 18 या उससे अधिक होनी चाहिए। 

2) OYO रूम में रुकने के लिए आपके पास फोटो लगा हुआ एक Valid ID कार्ड (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पहचान पत्र, Driving License और पासवर्ड) होना चाहिए। अगर आपके पास ID कार्ड नही है तो आप OYO Room में नही रुक सकते है। 

3) याद रहे Pan Card को ID में शामिल नही किया गया है। 

4) OYO में Unmarried Couple भी बिना किसी झंझट के Securly रुक सकते है। 

5) आपको अपने साथ एक Original ID Card लाना है जो की Valid हो। अगर आपके पास ID कार्ड की कॉपी है तो आप OYO रूम में नही रुक सकते है। 

6) OYO रूम में आपके साथ एक 5 साल का बच्चा फ्री में रुक सकता है उसके लिए आपको एक्स्ट्रा गद्दे और पलंग नही लेना होगा। 

7) OYO में आप पालतू जानवर नही ले जा सकते है। 

8) अगर रूम में आपके द्वारा कुछ नुक्सान होता है तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे। 

9) अगर आपको रूम में पहले से कुछ प्रॉब्लम है तब आप Hotel Manager को Call करके उस समस्या का समाधान कर सकते है। 

10) OYO के एक रूम में आप 4 लोग एक साथ रह सकते है बस उसमे से एक व्यक्ति की उम्र 18 से कम यानि बच्चा होना चाहिए। 


OYO Rooms के फायदे

चूंकि OYO एक बहुत बड़ी कंपनी है तो इसके काफी सारे फायदे भी तो होंगे तभी तो ये कंपनी इस मुकाम तक पंहुची है तो चलिए अब हम आपको OYO रूम बुक करने के फायदे बताते है जो आपको पता होने चाहिए। 

1 ) OYO का सबसे बड़ा फायदा तो ये है की आपको OYO Rooms ज्यादा ढुंढने की जरूरत नही है इंटरनेट के द्वारा आप आसानी से OYO Room ढुंढ सकते है जिससे आपका बहुत सारा Time सेव होता है। 

2) OYO में आप अपने Budget के हिसाब से काफी अच्छा Room बुक कर सकते है। OYO में आप कम बजट में भी Ac , खाना और TV जैसी सुबिधाओ का लाभ ले सकते है। 

3) OYO में आप Room को Online भी बुक कर सकते है OYO रूम बुक करने के लिए आपको कँही जाने की जरूरत नही होती है। 

4) OYO में Unmarried Couple भी रुक सकते है। 

5) OYO Rooms आपको काफी अच्छे और साफ सुथरे मिलेंगे। 

6) OYO में आप एक दम स्वतंत्र रूप से रह सकते है जैसे की अपने घर में रहते है। 

7) OYO इतनी बड़ी कंपनी है की हर जगह पर आपको OYO Rooms मिल जायेंगे। 

OYO Rooms के नुक्सान 

ये तो अपने जरूर सुना होगा की जँहा पर फायदे होते है वँहा पर कुछ नुक्सान भी होते है इसी प्रकार OYO Rooms में फायदे होने के साथ साथ कुछ नुक्सान भी है जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए। 

1) कई बार आपने ऐसी खबर सुनी होंगी की OYO में कई सारी बुरी Activite होती है। 

2) जब भी हम OYO का नाम लेते है तो लोग हमें बुरी नजरो से देखते है क्योंकि वँहा पर ज्यादातर लोग गलत इरादे से जाते है इसलिए अब OYO का नाम बिगड़ चुका है। 

3) कई लोगों ने यह दावा किया है की OYO के Rooms और बाथरूम में कैमरा पाया गया है। जिससे उनकी हर एक्विटी पर नजर रखा जा रहा है। 

4) कुछ लोगों ने OYO पर उनकी Privacy को लीक करने का आरोप लगाया है। 

वैसे तो OYO कंपनी अपनी बाकी के सभी काम ठीक से कर रही है लेकिन कुछ Hotels के मैनेजर और वँहा के कर्मचारी ये सभी हरकतो को अंजाम देते है। तो इसके लिए आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। 


OYO Refer And Earn System 

तो क्या आपको पता है की आप OYO App को रेफर करके पैसे कमा सकते है बस इसके लिए भी कुछ नियम है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ की आप OYO App को रेफर करके पैसे कमाने के लिए क्या क्या नियम और शर्ते है। 

तो जब भी आप अपने फ्रेंड या की किसी भी व्यक्ति को OYO App रेफर करते है तो अगर आपके दोस्त ने आपके रेफरल कोड का उपयोग करके OYO App पर खाता बनाता है तो उसके वॉलेट मे तुरंत 300 OYO रुपए डाल दिये जायेंगे। 

उसके बाद जब आपका फ्रेंड (Referee) OYO रूम से Check Out करता है तब आपको (Referrer) 350 OYO रुपये मिलते है जब आप अगली बार OYO में जाते है तब आप उन 350 OYO रुपए का उपयोग करके छुट पा सकते है। 

नोट – आपको रेफर कोड का उपयोग करके Referrer के पहले Sign UP होने की तारीक से 7 दिनों के अंदर अंदर OYO पर अपना एकाउंट बनाना होगा तभी आप इसका लाभ ले सकेंगे। 


OYO में क्या-क्या होता है? 

तो बहुत से लोगों का  ये भी सवाल होता है की OYO में आप क्या क्या कर सकते है तो जैसा की OYO का मतलब ही है अपने कमरे में। तो आप OYO में वो सभी काम कर सकते है जो आप अपने कमरे में करते है। 

OYO से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts)

1) क्या आपको पता है की OYO के मालिक एक Dropout Student है इन्होंने Collage के बीच में ही अपनी पढाई छोड़ दी थी। 

2) रितेश अग्रवाल बचपन में सिम बेचा करते थे। 

3) OYO दुनिया भर में भारत के अलावा 120+ देशों में अपनी Service दे रहा है

4) जब रितेश अग्रवाल ने OYO कंपनी बनाई तब वे केवल 19 साल के थे। 

5) रितेश अग्रवाल मिडिल क्लास फैमिली से थे। 

6) क्या आपको पता है की रितेश अग्रवाल भारत के सबसे Youngest में Second Billionaire है। 

7) 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक 25000 से ज्यादा लोगो OYO में काम कर रहे है जिसे हम OYOprenuers भी कह सकते है। 


OYO से जुड़े कुछ FAQS 


1) OYO कँहा की कंपनी है?

OYO भारत की कंपनी है जिसका मुख्यालय Gurgaon (हरियाणा) में है। 

2) OYO के CEO (मालिक) कौन है? 

OYO के मालिक का नाम रितेश अग्रवाल है।

3) क्या OYO में अपनी Girlfriend को ले जाना Safe है ?

जी, हाँ बिल्कुल सैफ है लेकिन आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए

4) क्या OYO एकाउंट को परमानेंट Delete कर सकते है?

हाँ, कर सकते है चलिए हम आपको बताते है की ये कैसे करते है वैसे तो OYO पर Account परमानेंट Delete का कोई Option नही है लेकिन अगर आपको फिर भी  OYO से अपना Account और OYO Booking हिस्ट्री Delete करना है तो आपको अपने Registered ईमेल से [email protected] या [email protected] को Request करनी होगी की वो आपकी OYO बुकिंग हिस्ट्री और OYO एकाउंट को Delete कर दे। उसके बाद आपका एकाउंट Delete हो जायेगा।


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की OYO क्या है, OYO Meaning In Hindi, OYO पर रूम बुक कैसे करे, OYO का मालिक कौन है, OYO में क्या क्या होता है और OYO रूम बुक करने के लिए नियम। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से OYO पर रूम बुक कर सकते है अगर फिर भी आपको OYO Room बुक करने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here