Twitter क्या है इसका मालिक कौन है कहा की कंपनी है

Twitter नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा हा हो सकता है आपने अभी तक यहा अपना अकाउंट नहीं बनाया हो क्यू की ट्विटर को विडिओ व ऑडियो से ज्यादा लिखकर मैसेज शेयर कीये जाने के लिए जाना जाता है। ट्विटर का इस्तेमाल लगभग सभी बड़े लोग करते है जिसमे नेता व बिज़नेस सभी शामिल है। 

कोई बड़ी संस्था या कंपनी अपने ग्राहकों को कोई जानकारी या अपडेट देने के लिए भी ट्विटर का इस्तेमाल करती है, देश के बड़े मंत्री व राजनेता भी ट्विटर के माध्यम से कोई सूचना आम जनता तक पहुँचाते है। हमारे देश के प्रधानमंत्री भी ट्विटर का खूब इस्तेमाल करते है। 

ट्विटर भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है हा ये बात अलग है की अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फैसबुक व यूट्यूब की तुलना मे इसके यूजर भारत मे काफी कम है। ट्विटर के यूजर भारत मे कम होने के पीछे कारण ये भी है की लोग अभी इस प्लेटफॉर्म के बारे मे अच्छे से जानते नहीं है और यहा लिखकर अपने विचार दुनिया के साथ शेयर करने पड़ते है। 

Twitter क्या है? 

ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां अपने विचार लिखकर, बोलकर व विडिओ के माध्यम से अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते है, जिन यूज़र ने ट्विटर पर रजिस्टर नहीं किया होता है वो दूसरे लोगों के पोस्ट केवल देख सकते है। इसे माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसलिए कहा जाता है क्यू की यहा आपको 140 अक्षर लिखने व 140 सेकंड तक का विडिओ या ऑडियो अपलोड करने की लिमिट मिलती है। 

ट्विटर भी फैसबुक व Instagram की तरह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है लेकिन ये इनसे काफी अलग भी है, फैसबुक पर आपको किसी भी तरह की लिमिट नहीं दी जाती आप अपनी बात को कहने के लिए कितने भी अक्षरों का इस्तेमाल कर सकते हो साथ ही विडिओ व ऑडियो मे भी आपको कोई लिमिट नहीं मिलती। 

वही ट्विटर मे किसी बात को एक निर्धारित सिमा मे बोलना होता है इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विसुअल कंटेन्ट जैसे की फोटो विडिओ ज्यादा देखने को मिलता है पर ट्विटर पर आपको टेक्स्ट (लिखा हुआ) कंटेन्ट ज्यादा मिलता है। 

Twitter Meaning in Hindi – ट्विटर एक अमेरिकन कंपनी है इसके अलावा ये एक ब्रांड है, ट्विटर का हिन्दी मे कोई मतलब नहीं है क्यू की ये एक ब्रांड नेम है और ब्रांड का नेम कंपनी किस तरह का काम कर रही है उसी के आधार पर लोगों के दिमाग मे जगह बना लेता है। 

ट्विटर पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बना सकता है इसके अलावा यहा कुछ टर्म का इस्तेमाल किया जाता है जैसे की Tweet करना, Retweet करना, Feed, Handle, Mention व डायरेक्ट मैसेज इन सभ के बारे मे आपको विस्तार से नीचे बताया गया है। 

Tweet करना – इसका मतलब की आप लिखकर या बोलकर या फिर विडिओ बनाकर लोगों के साथ कुछ शेयर करते हो जिसे ट्विटर पर ट्वीट करना कहते है। 

Retweet करना – जैसा की इसके नाम से ही समझ आता है की पहले से कीये हुए किसी ट्वीट को दुबारा से ट्वीट करना यानि की किसी दूसरे ट्विटर यूज़र के ट्वीट को अपनी प्रोफाइल पर शेयर करना। 

Feed – Twitter को ओपन करने पर जो कंटेन्ट आपको दिखाया जाता है उसे फ़ीड कहते है, फ़ीड को कितना भी स्क्रॉल कर लो इसका कभी अंत नहीं होता। 

Handle – हैन्डल का मतलब ट्विटर अकाउंट से ही है, जैसे की की बड़ी संस्था, कंपनी  या राजनीतिक पार्टी के ट्विटर अकाउंट हो ट्विटर हैन्डल बोला जाता है। 

Mention – ट्विटर पर मेन्शन का एक महत्वपूर्ण रोल है, ट्विटर पर बहुत से बड़ी कंपनीया अपने ग्राहकों को सपोर्ट सेवा भी देती है ऐसे मे जब किसी यूजर को सपोर्ट की जरूरत होती है तो व अपने ट्वीट मे उस कंपनी के यूजरनेम या हैन्डल का नाम दे देता है जिससे उसका मैसेज कंपनी तक पहुँच जाता है, Mention को Facebook व इंस्टाग्राम पर टैग करने के नाम से भी जानते है। 

Hashtag – ट्विटर पर एक ट्रेंडिंग सेक्शन मिलता है जहा देश व दुनिया मे सबसे ज्यादा चल रही न्यूज या बातों के ट्वीट दिखाए जाते है, देश दुनिया मे क्या सबसे ज्यादा चल रहा है इसका पता हशटैग से चलता है। अगर किसी हशटैग को ट्विटर पर सर्च किया जाए तो वहा वो सभी ट्वीट दिखाए जाते है जो इस हशटैग का इस्तेमाल कर रहे है। 

Direct Message –  किसी दूसरे ट्विटर यूज़र के साथ प्राइवेट बात करने के लिए डायरेक्ट मैसेज का इस्तेमाल किया जाता है। 


Twitter कहा की कंपनी है? 

ट्विटर अमेरिका की एक माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसका इस्तेमाल दुनिया मे ज़्यादकर लोकताँत्रिक देश कर रहे है, ट्विटर की शुरुआत 21 मार्च 2006 मे हुई थी आज पूरी दुनिया मे ट्विटर के 330 मिलियन ऐक्टिव यूज़र है वही भारत की बात की जाए तो इसके कुल 18 मिलियन यूज़र है। 

ट्विटर पर आप अपने विचार पूरी दुनिया के सामने रख सकते हो इसी कारण के कुछ देशों मे इसे अपने देश मे बन कर दिया है जैसे की चाइना, उतरी कोरिया आदि। 


Twitter का मालिक कौन है? 

ट्विटर की स्थापना Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone व Evan Williams ने मार्च 2006 मे की, शुरू मे ये एक पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म था जो बाद मे माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मे बदल गया। 

ट्विटर आज के पब्लिक कंपनी है जिसका मतलब है की कंपनी के शेयर बहुत सारे लोगों मे बांटे हुए है और वो सभी लोग कंपनी के मालिक है जिनके पास कंपनी का शेयर है इसलिए अब ये कहना सही नहीं है की केवल जैक डॉर्से व इनके अन्य सहायक फाउन्डर ही कंपनी के मालिक है, हा ट्विटर के संस्थापक हमेशा ये ही रहेंगे लेकिन मालिक बदल सकते है। 

जैक डॉर्सी का जन्म 19 नवंबर 1976 को अमेरिका के मिसौरी मे हुआ, ये वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी Square के संस्थापक व सीईओ है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here