एयरटेल कहा की कंपनी है व इसका मालिक कौन है

मोबाइल फोन आज के समय के एक जरूरत बन गई है आजकल लगभग सभी लोगों के पास एक फोन जरूर होता है चाहे को एक कीपैड फोन ही क्यू ना हो। एयरटेल टेलीकॉम भारत की काफी पुरानी और जानी मानी टेलीकॉम कंपनी है जो फिलहाल जिओ के बाद दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। यहा आप जानोगे की एयरटेल कहा की कंपनी है मालिक कौन है और इसकी शुरुआत कैसे हुई। 

airtel ke bare me

देखा जाए तो आज भारत मे 2010 के मुकाबले बहुत कम ही टेलीकॉम कंपनीया बची है जैसे की जिओ, एयरटेल, बीएसएनएल व VI (वोडाफ़ोन आइडिया) जिओ के आने के बाद से कई कंपनीयो का चल पान मुश्किल हो गया ऐसे मे कुछ तो बंद हो गई और कुछ कंपनीयो का दूसरी कंपनी मे विलय हो गया। 

एयरटेल के बारे मे ज़्यादकर लोगों ने सुना है, क्यू की जिओ से पहले एयरटेल ही ऐसी एक कंपनी थी जिसका नेटवर्क अच्छा आता था और लोग इसे इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए भी लेते थे, इसके अलावा 4G की शुरुआत भारत मे एयरटेल ने शुरू की थी। 

एयरटेल किस देश की कंपनी है?  

भारती एयरटेल जिसे हम एयरटेल के नाम से जानते है एक भारतीय बहुराष्ट्रीय टेलीकम्यूनिकैशन सेवा देने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय न्यू दिल्ली मे है, ये कंपनी भारत को मिलकर 18 देशों मे अपनी सेवा देती है, इसके अलावा कंपनी ब्रॉड्बैन्ड सेवा व डीटीएच सेवा भी उपलब्ध करवाती है। 

एयरटेल कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 को हुई थी, एयरटेल दुनिया व भारत मे दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसके कुल 45 करोड़ कस्टमर है। एयरटेल के ज़्यादकर उपकरण ericsson, हुआवे व नोकिया नेटवर्क द्वारा लिए जाते है। 

एयरटेल कंपनी की शुरुआत एक टेलीकॉम कंपनी नहीं बल्कि कीपैड फोन को असेम्बल करने के साथ हुई थी, साल 1984 मे सुनील मित्तल ने ताइवान देश से कीपैड फोन बनाने मे काम आने वाले सभी उपकरण इम्पोर्ट करना शुरू कर दिया था और उन्हे भारत मे लाकर असेम्बल करके बेच दिया जाता था। 

इसके बाद साल 1992 मे सुनील मित्तल को मोबाईल फोन नेटवर्क का लाइसेंस मिल गया था जिसके बाद साल 1995 मे सबसे पहले दिल्ली मे अपनी सेवाएँ शुरू करके भारती सेल्यलूलर लिमिटेड कंपनी की निव रखी गई। इस सुविधा के लॉन्च के कुछ ही सालों मे एयरटेल कंपनी के साथ 20 लाख कस्टमर जुड़ गए और साथ ही इतने कस्टमर वाली ये सबसे पहली टेलीकॉम कंपनी बनी। 


एयरटेल का मालिक कौन है? 

Sunil Mittal एयरटेल के संथापक

एयरटेल कंपनी के संस्थापक सुनील मित्तल है, इन्होंने 7 जुलाई 1995 को कंपनी की स्थापना की थी, सुनील मित्तल का जन्म लुधियाना पंजाब मे 23 ऑक्टोबर 1957 को हुआ, ये एक करोड़पति बिजनसमन है, सुनील मित्तल के पिता एक राजनेता थे। 

Airel आज एक पब्लिक कंपनी है जिसका मतलब होता है कंपनी अपने कुछ पर्सेन्ट शेयर लोगों व अन्य कंपनीयो को बेच देती है इसलिए आज ये कहना एकदम सही नहीं होगा की सुनील मित्तल ही एयरटेल कंपनी के मालिक है, क्यू की इस कंपनी के मालिक वो सभी लोग है जिनके पास इस कंपनी के शेयर है। 


सारांश

एयरटेल भारत की व विश्व की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है पहले नंबर पर जिओ का स्थान है, एयरटेल की स्थापना 7 जुलाई 1995 मे हुई थे, एयरटेल को बनाने वाले सुनील मित्तल है जिनकी गिनती भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों मे की जाती है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here