WhatsApp पर Conference या Group Call कैसे करे

जैसा की हम सब जानते है। की WhatsApp एक फ्री Messaging App है। जिसे सन् 2009 में Jan Koum और Brian Acton ने मिलकर बनाया था। यह अमेरिका Country का App है। WhatsApp Facebook से Monetize है। WhatsApp का सबसे ज्यादा Use भारत में ही होता है। Google प्ले स्टोर पर WhatsApp के 5B+ से भी ज्यादा Downloads है। 

WhatsApp Group Call

इस पोस्ट में हम जानेगे WhatsApp पर Group Calling कैसे करे, Conference या Group Calling क्या है, WhatsApp पर Group Calling की लिमिट क्या है। Conference Calling करने के फायदे आदि सब हम आज की पोस्ट में पड़ेंगे। मुझे उम्मीद है। अगर आप पूरी पोस्ट अच्छे से पड़ोगे तो आपके Conference Call को लेकर सभी Questions क्लियर हो जायेंगे। और फिर आप भी आसानी से Group Call कर सकते है। 

Conference या Group Call क्या है? 

Conference वर्ड आपके लिए नया हो सकता है। लेकिन Group Call से आप समझ सकते है। की आज हम किस बारे मे बात करने वाले है। चलिए में आपको बताता हुँ। जब हम एक ही समय में कई लोगो से बात कर सके तो उसे हम Conference या Group Calling कहते है। मैं आपको और सरल तरीके से समझाता हुँ। 

जैसे – अगर आपके कई सारे फ्रेंड्स है और सभी अलग- अलग जगह रहते है। और आपको सभी को अपनी Birthday पार्टी में Invite करना है। तो ऐसे में अगर आप एक-एक से सब को Call करोगे तो आपका काफी Time वेस्ट होगा। ऐसे में आप सभी को Conference Call या Group Call करके सभी को एक साथ Invite कर सकते है। जिससे आपका Time भी वेस्ट नही होगा और सभी लोग Invite भी हो जायेंगे। 

भारत में WhatsApp के वीडियो Calling फीचर का बहुत Use होता है। जिसे कारण WhatsApp काफी पॉपुलर है। लेकिन अभी भी कुछ लोगो को WhatsApp पर Conference या Group Call करना नही आता है। तो आज हम आपको WhatsApp पर Conference Call कैसे करते है। की पूरी जानकारी देंगे। 

जानिए Instagram से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp पर Group Calling कैसे करे 

जैसा की आप सभी को पता है इससे पहले हम WhatsApp पर सिर्फ एक व्यक्ति से ही Video Call पर बात कर सकते थे। लेकिन अब WhatsApp के न्यू Update में आप WhatsApp पर Group Calling भी कर सकते हो। WhatsApp के इस Update को काफी लोगो ने पसंद किया है। तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बतायेंगे की WhatsApp पर Conference या Group Call कैसे करते है। 

Step 1) जैसा की मैने अभी बताया की WhatsApp पर पहले आप केवल एक ही व्यक्ति से बात कर सकते थे। लेकिन WhatsApp के Update होने पर ही आप Conference Call कर सकते है। लेकिन अभी भी कुछ लोगो ने WhatsApp को Update नही किया है। तो सबसे पहले आपको अपने WhatsApp को Update करना है तभी आप Conference Call कर सकेंगे। 

WhatsApp Update करने के कई तरीके है । लेकिन में आपको दो तरीके से WhatsApp Update करना बताऊंगा। आपको जो ठीक लगे आप उस हिसाब से WhatsApp को Update कर सकते है।

  1. Update करने का सबसे पहला तरीका है। आप गूगल प्लेस्टोर पर जाइये और WhatsApp को Search कीजिये आपके सामने WhatsApp ओपन हो जायेगा। अब आप देखेंगे की वहाँ Update का Option आ रहा होगा आप वहाँ से Update कर सकते है। 
  2. WhatsApp को Update करने का दूसरा तरीका ये भी है। की आप क्रोम ब्राउसर पर Search कीजिये । WhatsApp न्यू Update और आप वहाँ से भी Updated WhatsApp Download कर सकते है। लेकिन अगर आप मेरी माने तो आप गूगल प्ले स्टोर से ही WhatsApp को Update करे। क्योकि क्रोम से Download किया WhatsApp आपके फोन में Virus ला सकता है। और यह कम Secure भी होता है। 

Step 2) WhatsApp के Update होने के बाद अब आपको WhatsApp ओपन कर लेना है। और आपको मोबाइल डाटा को भी ओन कर लेना है। अब आपको WhatsApp पर किसी एक व्यक्ति को Call लगाना है। 

WhatsApp Group Call 2

Step 3) अब जैसे ही वो आपका Call Receive कर लेगा तब आपको साइड में एक प्लस(+) Icon दिखाई देगा। जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है। 

WhatsApp Group Call Kaise Kare

Step 4) अब आपको उस प्लस (+) वाले Icon पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हो तो आपके सामने आपकी Contect लिस्ट ओपन हो जायेगी। अब आपको जिसे भी Call करना है। उस पर क्लिक कीजिये । उसके बाद आपके सामने Add A Call लिखकर आयेगा आपको उसे Add कर लेना है। ऐसे वो आपकी वीडियो Call मैं शामिल हो जायेगा। अगर आपको और भी लोगो को जोड़ना है तो आप Same प्रोसेस करके और भी लोगो को जोड़ सकते है। 


WhatsApp Conference Call Limit कितनी है? 

हम ये तो सीख गये की WhatsApp पर Conference Call कैसे करते है। लेकिन कुछ लोगो का ये भी Question होता है। की हम Conference Call पर अधिकतम कितने लोगो को Add कर सकते है। तो में आपको बात दु अप्रैल 2021 में WhatsApp एक नयी सुविधा का टेस्ट कर रहा था। जिसमे आप Conference Call पर 4 लोगो से ज्यादा लोगो को जोड़ सके।

आज WhatsApp आखिरकार iOS और Android बीटा इंस्टॉल करने वाले सभी लोग अब से वीडियो या ऑडियो Conference Call पर 8 लोगो को जोड़ सकते है। पहले WhatsApp पर केवल 4 लोगो के साथ ही हम Conference Call कर सकते थे। लेकिन न्यू Update में आप अधिकतम 8 लोगो के साथ Conference Call कर सकते हो। 


Group Call के फायदे 

Group Call के वैसे तो कई सारे फायदे है। लेकिन में आपको कुछ फायदे के बारे में बताता हुँ। 

1.Group Call का सबसे बड़ा फायदा यह है। की इसमे हम एक साथ 8 लोगो के साथ वीडियो और ऑडियो Call कर सकते है। 

2.मान लीजिये आपके कई सारे फ्रेन्डस है। और आपकों सब को एक Concept समझाना और आपके पास Time कम है। तब आप इस सुविधा का लाभ ले सकते है। जब आपको सबको एक ही Concept समझाना है तो आप क्यों एक-एक से Call करके सबको समजाओगे। इससे अच्छा आप सभी को एक बार मे ही Concept समझा दो ।इससे आपका Time भी वेस्ट नही होगा। और आप सभी को अच्छे से Concept भी समझा सकोगे। 

3.जैसा की सभी को पता है। की देश में अभी भी Covid 19 जारी है। कुछ समय पहले जब हमारे देश में Lockdown था। तब लोग अपनो से मिलने नही जा सकते थे। उस वक़्त लोगो ने Conference Call के जरिये अपने Relatives से संपर्क किया।

और Lockdown की Guideline का पालन भी किया । जिससे लोग को दूर रहकर भी पास होने का अहसास होता रहा। मेरे कहने का मतलब ये है। की इससे हम लोगो से दूर रहकर भी कांफ्रेंस Call के जरिये अपनो का ख्याल रख सकते है। 

4.आप Conference Call के जरिये अपने एम्प्लॉयी से मीटिंग कर सकते है।

5.अगर आप बोर हो रहे है। तब आप अपने सभी फ्रेन्ड के साथ Conference Call के जरिये  मस्ती मजाक कर सकते है। 


सारांस

आज हमने सिखा की WhatsApp पर Conference Call कैसे करे, Conference Call Limit क्या है, Conference Call के फायदे क्या है। WhatsApp पर वीडियो और ऑडियो Conference Call Method Same ही है। मुझे उम्मीद है की आज की पोस्ट आपको काफी अच्छी लगी होगी। और आप को भी अब से Conference Call करने में कोई प्रॉब्लम नही होगी। वैसे तो मैने सभी Questions का आंसर दे चुका हुँ। अगर फिर भी आपको कोई Doubt हो तो आप हम कंमेंट् के जरिये बात सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here