Google Drive क्या है इसे कहा कहा इस्तेमाल किया जा सकता है

ज्यादातर लोग आज किसी Device में Files को Store करने की जगह Cloud Storage पर फाइल्स Store करना ज्यादा पसंद करते हैं, Google Drive भी एक Cloud Storage Based Service है, पर क्या आप Google Drive Kya Hai के बारे में जानते है, यदि नहीं तब यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

Google Drive ke bare me

इस पोस्ट पर हम Google Drive क्या है, Google Drive कैसे इस्तेमाल करें और गूगल ड्राइव यूज करने के फायदे के बारे में बताएंगे। Google Drive एक Cloud Storage है, जिसमें हम फाइल्स को स्टोर करके रख सकते है। Google Drive एक बहुत ही लोकप्रिय Cloud Storage प्लेटफॉर्म है, जो की Google के द्वारा बनाया गया है। तो चलिए Google Drive क्या है के बारे में जानते है।  

Google Drive क्या है

Google Drive एक Cloud Based Storage Platform है, जो की Files जैसे Docs, Photos Videos आदि को किसी डिवाइस के स्टोरेज में Store करने की जगह Online Store करने में मदद करता है। Google Drive सर्विस को Google ने साल 2012 के 24 अप्रैल को बनाया था और यह गूगल का एक Free सर्विस है, जिसे कोई भी यूजर किसी भी डिवाइस से इस्तेमाल कर सकता है। 

सरल भाषा में Google Drive Kya Hai के बारे में बताएं तो यह एक तरह का Storage Platform है, जिसमें हम Files को किसी डिवाइस के Storage पर Save या Store ना करके डायरेक्ट Online Save करके रख सकते है। Google Drive में Save किया गया Files जैसे की Photos, Videos, Docs आदि को हम Google Drive में Upload करने के बाद किसी भी डेविस से एक्सेस कर सकते है। 

Google Drive की सुविधा हर किसी के पास लगभग पहले से ही होता है, यदि आपका Google Account है, तब आपको Google के द्वारा 15 GB का Cloud Storage बिल्कुल Free में मिलता है, जिसमें आप किसी भी तरह के Files को Store करके रख सकते है। Google Products के लिए ही मुख्य रूप से Google Drive बनाया गया है। Cloud Storage प्लेटफार्म कई सारे हैं पर ज्यादातर लोग Google Drive को ही सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। 

Google Drive पर हम हमारे जरूरी Data को सुरक्षित तरीके से Store करके रख सकते है, और बाद  में कभी जरूरत पढ़ने पर उस Data को हम कहीं से भी Google Drive के जरिए एक्सेस कर पाते हैं। Google Drive में Files को Store करना बहुत  सुरक्षित भी है, क्योंकि Google Drive हमारे Data को AES256 और AES128 के द्वारा Encrypt करके रखता है। Google Drive में Store किया गया फाइल्स को आप दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। 


Google ड्राइव कैसे इस्तेमाल करें

Google Drive को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है, इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। Google Drive इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Google Account होना जरूरी है, तभी जाकर आप Google Drive को इस्तेमाल कर पाएंगे। तो गूगल ड्राइव कैसे यूज करते है के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. सबसे पहले Google Drive ऐप या फिर drive.google.com साइट को Open करें। 
  1. Google Drive Open हो जाने के बाद, यदि आप drive.google.com साइट का इस्तेमाल कर रहे है, तो आपको साइन इन कर लेना होगा और यदि ऐप का इस्तेमाल कर रहे हो, तो आपको साइन इन करने का कोई भी जरूरत नहीं है।
google drive login
  1. Google Drive में साइन इन कर लेने के बाद, आपको नीचे एक Plus का Icon देखने को मिलेगा आपको उस (+) के आइकन पर क्लिक करना होगा। 
google drive homepage
  1. (+) Plus के आइकन पर क्लिक करने के बाद, आपको Upload के आइकन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप जिस फाइल को Google Drive में Store करना चाहते है, उस फ़ाइल को सेलेक्ट करके Upload कर लेना होगा। 
google drive upload

ध्यान रहे – “यदि Upload करने के बाद भी फाइल Upload नहीं हो रहा है, तो शायद Back Up Using Mobile Data Enable नहीं होगा। आप Backup And Reset के सेटिंग में जाकर Back Up Using Mobile Data को Enable कर सकते है, इसके बाद कोई भी फाइल आसानी से आपके मोबाइल Data के माध्यम से Google Drive में Upload हो जाएगा।

Files Upload कर देने के बाद, आपके द्वारा Upload किया गया Files Google Drive में Save हो जाएगा, जिसे आप बाद में Google Drive Open करके Access कर पाएंगे। आप गूगल ड्राइव में Upload किया गया फाइल को डायरेक्ट किसी के साथ Share भी कर सकते है।  


Google Drive को कहा कहा इस्तेमाल किया जा सकता है 

Google Drive Kaise Istemal Kare के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, पर Google Drive को कहा कहा इस्तेमाल किया जा सकता है, के बारे में क्या आप जानते है, यदि नहीं तो आपको आपके जानकारी के लिए बता दें की Google Drive का इस्तेमाल कई जगह होता है, तो अगर Google Drive कहां कहां इस्तेमाल होता है के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Google Drive का उपयोग Google Docs, Sheets में होता है, Google Drive के बिना Google Docs, Google Sheets को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि Google Drive ही File को Store करने में मदद करता है। 
  • Gmail में आपको जो ईमेल प्राप्त होता है, या फिर आप किसी को ईमेल भेजते है, वह सभी भी Google Drive में ही स्टोर Store होता है। 
  • Google Photos में भी Google Drive का ही इस्तेमाल होता है, इसी कारण हम Google Photos में सभी Photos को Backup करके रखते है। 
  • Google Drive के जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी को भी किसी भी फाइल का Access भी बहुत ही आसानी से दे सकते हैं। 

गूगल ड्राइव यूज करने के फायदे

Google Drive को इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे है, Google Drive के मुख्य फायदे के बारे में बताएं तो वह है की हम किसी भी File जैसे Images, Videos, Document को किसी Device में Store ना करके Cloud Storage में Save कर सकते है जिससे हमारे Device में काफी Storage भी बच जाता है, तो यदि गूगल ड्राइव यूज करने के और भी कई फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Google Drive Storage में फाइल Store करने के तहत किसी Device में फाइल Store नहीं करना पढ़ता हैं।
  • Google Drive Storage पर Store किया गया जरूरी Files को आप जरूरत पड़ने पर कहीं भी और किसी भी डिवाइस से आसानी से Access कर सकते हैं।
  • Google Drive के जरिए हम किसी भी Photos Videos को सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं और इससे Photos Videos कभी Delete भी नहीं होता है। 
  • आपको Google Drive में 15GB का Storage बिल्कुल मुफ्त में मिलता है जिसका इस्तेमाल आप Files को Store करने के लिए कर सकते हैं।
  • Google Drive के तहत ही आप Google Docs, Google Spreadsheets आदि जैसे कई और Google Services का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Drive से संबंधित सवाल जवाब 

1. क्या गूगल ड्राइव फ्री है?

हां Google Drive Free है, पर पूरे तरीके से नहीं क्योंकि जब आप पहली बार Google Account Create करते है, तब 15GB का Free Storage आपको मिलता है, पर यदि किसी कारण आपको इससे भी ज्यादा स्टोरेज चाहिए तब आपको पैसे देने पड़ते हैं तभी जाकर आप स्टोरेज को बढ़ा पाते हैं और इसी कारण Google Drive पूरी तरीके से मुफ्त नहीं है। 

2. गूगल ड्राइव कितना सैफ है?

Google Drive पर कोई भी जरूरी Files Store करके रखना बहुत ही सुरक्षित है, क्योंकि गूगल हमारे द्वारा अपलोड किया गया फाइल को AES256 और AES128 के द्वारा Encrypt करके रखता है। Google Drive बहुत ही Safe है, आप बिना किसी चिंता के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. Google Drive और Google Photos मे क्या फर्क है?

Google Drive में हम किसी भी तरह के Files को Store करके रख सकते है, पर Google Photos में हम केवल Photos Videos को ही Store करके रख सकते है, यह ही Google Drive और Google Photos में फर्क है। आपको जानकारी के लिए बता दे की Google Photos में Store किया गया Photos Google Drive के Storage में ही Save होता है। 

4. गूगल ड्राइव मे किस तरह की फाइल स्टोर की जा सकती है?

Google Drive पर हम Photos, Docs, Sheets Videos के साथ कई और तरह के Files को भी हम Drive Storage में Store करके रख सकते है।  


सारांश – 

आज के इस पोस्ट पर हमने Google Drive Kya Hai में बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको गूगल ड्राइव क्या है, गूगल ड्राइव कैसे यूज करते है और गूगल ड्राइव यूज करने के फायदे के बारे में पता चल गया होगा। 

Google Drive एक Cloud Storage हैं, जिसके तहत हम ऑनलाइन किसी भी फाइल को Store करके रख सकते है। यदि आपके मन में Google Drive क्या होता है से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here