Google Search हिस्ट्री कैसे डिलीट करें (मोबाइल व कंप्यूटर दोनों मे)

जब भी हम Google या फिर YouTube में कुछ सर्च करते हैं, तब हम क्या Search कर रहे है वह Google Search History में Save हो जाता है, Google यह भी अपने Data में Save करता है, कि हम क्या कब और किस डिवाइस से सर्च किए थे। Google हमारे Gmail ID के माध्यम से हमारे YouTube और Google Search History को Save करके रखता है, जिस कारण हमे हमारे पसंद के अनुसार Ads देखने को मिलता है। 

Google Search history delete kaise kare

विश्व भर में गूगल का सर्च इंजन सबसे बड़ा सर्च इंजन है, Google हमारे Google Search History या Google Activity को Save अपने Search Engine को और बेहतर बनाने के लिए करता हैं। जब भी हम कोई Website विजिट करते है, YouTube में कोई वीडियो देखते है, तो वह Google Search History में Save रहता है, जिसे हम चाहे तो बाद में Google Search History के ऑप्शन में जाकर हमेशा के लिए Delete भी कर सकते हैं। 

मोबाईल मे Google Search History Delete कैसे करें 

Google Search History क्या है? इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे परंतु यदि आप मोबाइल में Google Search History Delete Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि आप बेहद ही आसानी से आपने द्वारा Google में Search किया गया तथ्य को Delete भी कर सकते हैं। यदि हम Google Search History कैसे डिलीट करें के प्रोसेस के बारे में बताएं तो वह है- 

  1. सर्वप्रथम आपने Phone में Google Chrome Browser को Open करें। 
  1. Chrome Browser को Open करने के बाद आपको ऊपर 3 Dot देखने को मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।  
Google search histoty delete
  1. 3 Dot पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन Open हो जाएगा जिसमे से आपको History के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Google search histoty delete
  1. History के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे पेज में चले जाएंगे, जहां आपको Google Search History देखने को मिल जाएगा, यहां से आप किन-किन वेबसाइट को विजिट किए थे उनको देख सकेंगे। 
  1. Google Search History के पेज में चले जाने के बाद, आपको ऊपर Clear Data के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। 
Google search history delete
  1. Clear Data के Option में चले जाने के बाद, आपको All Time के ऑप्शन को Select करना है, यानी आप कितने समय का Search History Delete करना चाहते है वह आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके सेट कर देना होगा। 

Note – “यदि आप अपने पुराने सारे Google Search History को डिलीट करना चाहते है, तो आपको All Time के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और यदि आप कोई और Time Range के Search History को डिलीट करना चाहते हैं, तो आप आपने अनुसार वह समय सेट कर सकते है ।”

Google search history delete
  1. All Time के Option पर क्लिक करके Time Range को सेट कर देने के बाद, आपको नीचे Browsing History के Check box पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको नीचे Clear Data के Option पर क्लिक कर देना होगा। 
Google search history delete

Clear Data के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, Google Search History आपके फोन से डिलीट हो जाएगा। तो चलिए कंप्यूटर / लैपटॉप में गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें के बारे में जानते हैं। 


Computer / Laptop मे Google History Delete कैसे करें

मोबाइल से Google Search History Kaise Delete Kare के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, तो अब हम अगर Computer / Laptop मे Google History Delete कैसे करें के प्रोसेस के बारे में बताएं तो वह है –

  1. सबसे पहले आपको आपके Computer  या फिर Laptop में  Browser को Open कर लेना होगा। 
  1. ब्राउज़र को Open करने के बाद, आपको Google My Activity वेबसाइट को Open कर लेना होगा, आप चाहे तो नीचे Google My Activity पर क्लिक करके भी आप वेबसाइट में जसकते है। 

Google My Activity” 

  1. Google My Activity के वेबसाइट को Open कर लेने के बाद आपको ऊपर 3 Dots के Icon के ऊपर क्लिक करना होगा। 
Google browser history delete Laptop
  1. 3 डॉट्स के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स Open हो जाएगा, उसके बाद आपको Delete Activity By के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  
Google browser history delete
  1. Delete Activity By के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद, आप जिस समय का Google Search History Delete करना चाहते है, उस Time Range के ऊपर आपको क्लिक करना होगा। 
Google browser history delete

जैसे ही आप Delete Activity By के ऑप्शन में जाकर Time Range पर क्लिक करेंगे, ठीक वैसे ही आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में से Google Search History Delete हो जाएगा। मान लीजिए आपने Time Range में All Time पर क्लिक किए थे, तब आपके सभी पुराने Google Search History डिलीट हो जाएगा, तो आप जिस समय का Google Search History Delete करना चाहते है वह आप अपने अनुसार डिलीट कर सकते हैं। 


Google History डिलीट करने के फायदे

Mobile Me Google Search History Delete Kaise Kare और Computer/Laptop Me Google Search History Delete Kaise Kare के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, अब हम अगर Google Search History Delete करने के फायदे के बारे में बताएं तो Google Search History Delete करने के कुछ फायदे हमें देखने को मिल जाते हैं जैसे कि – 

  1. Google हमारे Search History को Save करके रखते है, इस कारण Google हमें हमारे पसंद के अनुसार एडवर्टाइजमेंट दिखाते हैं परंतु जब हम हमारे गूगल हिस्ट्री को डिलीट कर देते हैं तब हमें हमारे पसंद के अनुसार एडवर्टाइजमेंट देखने को नहीं मिलते। 
  1. Google Search History डिलीट करने से Google को यह नहीं पता चलता कि आपने गूगल में किया Search Activity किया है।
  1. यदि आप नहीं चाहते कि कोई आपके फोन के Google Search History को देखे तब आप Google Search History को डिलीट भी कर सकते है। 

Google History डिलीट करने के नुकसान

जैसे Google Search History Delete करने के कुछ फायदे हैं, ठीक वैसे ही Google Search History डिलीट करने के कुछ नुकसान भी हमें देखने को मिल जाते हैं तथा – 

  1. Google Search History जब हम Delete कर देते है, तब हम बाद में चाह कर भी नहीं देख सकते कि हमने पहले किन-किन वेबसाइट को विजिट किए थे। 
  1. Google search history गूगल अपने Search engine को और भी जायदा अच्छा बनाने के लिए करते हैं यदि आप आपने Search History को Delete कर देंगे, तो आपको अच्छा Google search experience देखने को नहीं मिलेगा। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Google Search History Delete Kaise Kare के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Mobile से Google Search History Delete कैसे करे और Computer/Laptop से Google Search History Delete कैसे करे। 

जब हम Google में कुछ Search करते है, तब वह गूगल के सर्च हिस्ट्री में सेव हो जाता है, जिसे आप चाहे तो आर्टिकल को पढ़कर डिलीट भी कर सकते हैं। यदि आपके मन में Google Search History Delete Kaise Kare से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here