WhatsApp से पैसे कैसे कमाए (5 बेहतरीन तरीके)

इस पोस्ट पर हम WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताएंगे, WhatsApp एक बहुत ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जो की आज के समय में लगभग हर किसी के स्मार्टफोन में मौजूद होता ही है, और जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप को बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। 

WhatsApp का इस्तेमाल शायद आप भी करते होंगे, परंतु क्या आप यह जानते हैं, कि आप WhatsApp के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट पर हम WhatsApp से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे, जो कि आप सभी लोगों को WhatsApp से पैसे कमाने में सहायता करेगा। 

पहले तो आपको यह बता दे की WhatsApp कोई MPL जैसा Paise Kamane Wala App नहीं है, यह WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है जो की आपको पैसे तो नहीं देता है, परंतु इसके तहत आप पैसे कमा सकते है, क्योंकि WhatsApp से पैसे कमाने के कई तरीके उपलब्ध है। तो चलिए WhatsApp se Paise Kaise Kamaye के विषय मैं विस्तार से जानते हैं। 

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

यदि आपके मोबाइल में WhatsApp है, तब आप बेहद ही आसानी से WhatsApp के जरिए पैसे कमा सकते हैं। यदि आप यह सोचते है, की आप केवल WhatsApp का इस्तेमाल ऑनलाइन चैटिंग करने के लिए ही कर सकते है, तब आप गलत है क्योंकि आप व्हाट्सएप से पैसे भी कमा सकते हैं। आप व्हाट्सएप पर कई तरीके के माध्यम से पैसे कमा सकते है। 

यदि आप WhatsApp se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते है, तब यह पोस्ट आप सभी को WhatsApp से पैसे कमाने में सहायता करेगा, क्योंकि इस पोस्ट पर हम आप सभी को कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते है, WhatsApp से पैसे कैसे कमाए के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताएं, तो वह है –

1) Affiliation के जरिए WhatsApp से पैसे कैसे कमाए –

Affiliate Marketing को हम WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कह सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप बहुत ही आसानी से WhatsApp के जरिए पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing का मतलब है, किसी ई-कॉमर्स साइट जैसे की Flipkart, Amazon आदि के Product को अपने Affiliate Link से लोगों को बेचना। 

Affiliate Marketing के जरिए WhatsApp से पैसे कमाने के पहले, आपको किसी E-commerce Website के Affiliate Program को ज्वाइन करना पड़ता है, उसके बाद आपको एक अलग URL मिलता है, और आपके उस एफिलिएट URL के जरिए जब कोई कुछ समान खरीदता है, तब उसके बदले में आपको एक छोटा सा कमीशन देखने को मिलता है। 

Affiliate Marketing के जरिए कमाया गया पैसे को आप अपने बैंक में बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं। यह तो जान गए कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाया जा सकता है, अब अगर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताएं, तो आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के कुछ अच्छे Product को अपने WhatsApp Contact को प्रोडक्ट खरीदने के लिए सिफ़ारिश कर सकते है। 

यदि कोई आपसे किसी प्रोडक्ट के बारे में पूछता है, तो आप उन्हें प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक देकर आपके Link से Product को खरीदने के लिए भी बोल सकते है। यदि आपका कोई दोस्त या फिर रिश्तेदार Online ज्यादातर शॉपिंग करता है, तो आप उसे अपने लिंक से प्रोडक्ट खरीदने के लिए बोल सकते है, जिससे उसके प्रति खरीदे पर आप अच्छा पैसे कमा पाएंगे।   

2) Refer & Earn के जरिए WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing के बाद WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका Refer & Earn है, आप Refer & Earn तरीके के जरिए बहुत ही आसानी से WhatsApp के माध्यम से हर महीना ₹2,000 से ₹5,000 कमा सकते है। 

Refer & Earn के बारे में बताए तो Refer & Earn एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए WhatsApp पर आप अपने दोस्तों को किसी ऐप को डाउनलोड करवा कर या फिर किसी वेबसाइट पर अकाउंट ओपन करवा कर उसके बदले में पैसे कमा सकते हैं। 

सरल भाषा में कहें तो Refer & Earn एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको एक Refer Link या फिर Referral Code मिलता है, और आपके उस Code से जब कोई App को Download करता है, या फिर किसी Website पर Sign Up करता है, तब उसके बदले में आपको पैसे मिलते है।  

Refer & Earn के जरिए WhatsApp se paise kaise kamaye के बारे में बताए, तो आप WhatsApp पर अपने दोस्तो को App के बारे में बता कर या फिर उनसे App Download करवा कर प्रति Refer के ₹200 से ₹500 आसानी से कमा सकते हैं।

आप Refer & Earn के लिए MPL या फिर Dream11 जैसे आदि Fantasy App का इस्तेमाल कर सकते है, या फिर आप Refer & Earn के जरिए ज्यादा पैसे कमाने के लिए Groww, Uptox जैसे आदि मुट्यूल फंड ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

3) Sell Your Own Product

यदि आपका कोई दुकान है या फिर आपके पास कोई प्रोडक्ट है, तब आप आपने प्रोडक्ट को WhatsApp के माध्यम से बेच कर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। WhatsApp एक बहुत ही अच्छा तरीका है, अपने Product को बेच कर पैसे कमाने का और यह कुछ हद तक Affiliate Marketing के जैसा ही है। 

अगर आप अपने Product को बेचकर WhatsApp से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं, तब आपको आपने Product के बारे में Personally Chat के द्वारा या फिर WhatsApp Status के द्वारा सभी को अच्छे से Product के बारे में बताना है। 

यदि आपके WhatsApp पर बहुत ज्यादा Contacts है, तभी केवल आप आपने Product को बेच कर WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि यदि आप अपने प्रोडक्ट के बारे में 50 लोगों को बताते हैं, तब उसमें से आसानी से 10 से 15 लोग तो आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे ही। प्रोडक्ट के बारे में बताने के साथ-साथ लोगों को प्रोडक्ट इमेजेस भी शेयर करें। 

4) PPD Networks  

PPD भी WhatsApp से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, PPD का पूरा नाम Pay Per Download है। PPD Network के बारे में बताएं तो आपके द्वारा जब कोई App, Image या फिर Video आदि फॉर्मेट के फाइल्स को Download करता है तब उसके बदले में आपको पैसे मिलते है। 

PPD Network के किसी वेबसाइट पर सबसे पहले आपको किसी File को Upload करना पड़ता है, उसके बाद आपके द्वारा Upload किया गया फाइल को जब कोई PPD Network के द्वारा Download करता है तब उसके बदले में आपको पैसे मिलते है। 

PPD Network से आप बहुत अच्छा पैसे कमा सकते हैं और PPD Network से कमाई गए पैसे को आप आसानी से Bank में निकाल भी सकते है। ऐसे में देखा जाए तो इंटरनेट पर कई Fake PPD Network मौजूद है परंतु यदि हम कुछ अच्छे PPD Network के बारे में आप सभी को बताएं तो वह है – 

PPD के जरिए WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताए, तो आप WhatsApp Status पर कोई आकर्षित Video दे सकते है, और जब आपसे कोई उस Video के बारे में पूछेगा तब आप उसे PPD Network का लिंक दे दीजिएगा बाद में जब कोई उस PPD लिंक से video डाउनलोड करेगा तब उसके बदले में आपको पैसे मिलेगा। 

केवल WhatsApp Status पर Video देकर ही नहीं बल्कि यदि कोई आपसे कोई App, Photo या फिर Study Notes चाहता है, तब आप उसे Direct File ना Share करके PPD Network पर Files को Upload करके अपने दोस्तो को Files का Download लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। 

5) Coaching 

यदि आपको पढ़ने के साथ-साथ लोगों को पढ़ाना भी अच्छा लगता है, तब आप WhatsApp Chats, Status या फिर Group के जरिए सभी को यह बता सकते हैं, कि आप Coaching पढ़ाते है। तो इससे जो कोई भी छात्र आपसे Coaching पढ़ना चाहेगा वह डायरेक्ट आपसे Coaching पढ़ने के विषय में संपर्क करेगा। यह Coaching भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है WhatsApp से पैसे कमाने का। 


WhatsApp से पैसे कमाने के अन्य तरीके 

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में तो ऊपर हमने आप सभी को बताया ही है, परंतु यदि आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के अन्य तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो वह है – 

1) WhatsApp Group  

WhatsApp Group के जरिए भी आप पैसे कमा सकते हैं, WhatsApp Group तो आपको पैसे नहीं देता है, परंतु आप WhatsApp Group के माध्यम से अच्छा पैसे कमा सकते है, मान लीजिए कि आपके WhatsApp पर 100 Active User है तब भी आप किसी App या फिर Blog को Promote करके अच्छा पैसे कमा सकते है। 

सिर्फ किसी App या Blog को Promote करके ही नहीं बल्कि WhatsApp Group पर सामान बेच कर भी आप पैसे कमा सकते है। ऐसे कई लोग है जो कि WhatsApp Group खरीदते है, तो यदि आपके WhatsApp Group पर अच्छा एक्टिव Members है, तब आप अपने WhatsApp Group को बेचकर भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

2) WhatsApp Status 

आपके WhatsApp Status को यदि बहुत से लोग देखते है और आप WhatsApp Status पर रोजाना कुछ ना कुछ Status देते है, तब आप WhatsApp Status के जरिए भी WhatsApp से ज्यादा तो नहीं परंतु कुछ पैसे तो आप जरूर कमा सकते है। 

Whatsapp status se paise kaise kamaye के बारे में बताएं, तो दूसरे Youtubers के Channel को या फिर किसी App को आप अपने WhatsApp Status पर Promote करके उससे WhatsApp के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 

सिर्फ Youtube Channel या फिर किसी App को WhatsApp Status पर Promote करके ही नहीं बल्कि WhatsApp Status पर आप आपने किसी Product के बारे में बता कर उस Product को बेचकर भी WhatsApp Status से आप हार महीना अच्छा पैसे कमा सकते हैं।  


WhatsApp से पैसे कमाने से संबधित कुछ सवाल-जवाब

1. क्या WhatsApp से पैसे कमाना संभव है? 

हां बिल्कुल व्हाट्सएप से पैसे कमाना संभव है। ऊपर हमने WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के जो उपयोगी तरीके के बारे में बताया है, उसके जरिए आप WhatsApp से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

2. WhatsApp से कितने पैसे कमाया जा सकता है?

WhatsApp से पैसे कमाने के जो तरीके के बारे में ऊपर हमने बताया है, उन तरीके का यदि आप अच्छे से पालन करते हैं, तब आप महीने का आसानी से ₹5,000 से लेकर ₹10,000 तक कमा सकते हैं।


सारांश – 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye, इसके बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए। WhatsApp के जरिए आप बहुत ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते हा पर कुछ पैसा कमाया जा सकता है।

WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है परंतु इसके माध्यम से हम बहुत ही आसानी से अच्छा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके मन में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ भी सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here