💰Flipkart मे जॉब कैसे पाए; Flipkart Me Job Vacancy

0

अगर आप भारत की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी Flipkart में जॉब कैसे पाए, Flipkart में जॉब पाने के लिए कौन-कौन सी Qualification होती हैं।

flipkart job vacancy

Flipkart में किस-किस तरह की जॉब होती है तथा Flipkart में काम करने पर आपको कितनी सैलरी मिलती है जैसे महत्वपूर्ण सवालों के जवाब खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको Flipkart में जॉब से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देंगे अतः इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे।

यहां पर हम आपको Flipkart में जॉब पाने के तरीके, आयु सीमा, सैलेरी स्ट्रक्चर, अलग-अलग पोस्ट तथा भविष्य में करियर के क्या स्कोप है के बारे में कंपलीट गाइड देंगे। इन सभी चीजों के अलावा आप यहां पर Flipkart में जॉब से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उन जवाबो के बारे में भी जानेंगे।


Flipkart क्या है

आप जिस भी विभाग, कंपनी या संगठन में जॉब करना चाहते हैं आपको उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Flipkart भारत की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी है जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

Flipkart को वर्ष 2007 में भारतीय नागरिक सचिन बंसल तथा बिन्नी बंसल के द्वारा शुरू किया गया था Flipkart का हेड कॉर्टर बंगलुरु में स्थित है पहले Flipkart के द्वारा केवल किताबों की ही डिलीवरी की जाती थी लेकिन अब यह हर तरह के प्रोडक्ट की डिलीवरी करती है।

स्थापना की शुरुआत में केवल Flipkart की वेबसाइट शुरू की गई थी लेकिन यह इतनी लोकप्रिय हुई कि बाद में इसके एप्लीकेशन को भी लॉन्च कर दिया गया।

Flipkart की वेबसाइट तथा एप्लीकेशन की सहायता से आप किचन प्रोडक्ट से लेकर टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट तक, किताबों से लेकर गेमिंग प्रोडक्ट तक सभी प्रकार की Online शॉपिंग कर सकते हैं। Flipkart के द्वारा पूरे भारत में फ्री डिलीवरी की सुविधा भी दी जाती है।


Flipkart में किस-किस तरह की जॉब होती है

Flipkart मे जॉब यहां पर अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से होती है यहां पर आपको फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह की नौकरी करने का मौका मिलता है। 

आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार किसी भी प्रकार की नौकरी को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं प्रत्येक पोस्ट के लिए अलग Qualification, सैलेरी स्ट्रक्चर, सुविधाएं तथा जॉब प्रोफाइल होती है।


Flipkart में कौन कौन सी पोस्ट होती है

अगर आप Flipkart के किसी ऑफिस में जाकर देखेंगे तो वहां पर आपको चपरासी से लेकर एरिया मैनेजर तक के अधिकारी देखने को मिलते हैं इनके अलावा भी Flipkart में बहुत सी अन्य प्रकार की पोस्ट होती हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है।

  1. Area Manager
  1. Planning Manager
  1. Capacity Manager
  1. Assistant Manager
  1. Clerk
  1. Data Entry Operator
  1. Peon
  1. Delivery Boy

Flipkart में जॉब पाने के लिए आपके अंदर कौन-कौन सी Skill होनी चाहिए

Flipkart में जॉब पाने के लिए आपके अंदर उस जॉब की जरूरत के अनुसार Skill होनी चाहिए, जिस जॉब के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं फिर भी अगर आप Flipkart में एक अच्छी जॉब पाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई Skill आनी चाहिए।

  1. कम्युनिकेशन स्किल 
  1. एनालिटिक स्किल 
  1. बेसिक कंप्यूटर 
  1. टीम मैनेजमेंट स्किल
  1. लोकल लैंग्वेज 
  1. प्रेजेंटेशन स्किल 
  1. न्यू टेक्नोलॉजी Knowledge 

Flipkart में जॉब पाने के लिए क्या क्या क्वालीफिकेशन होती है

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि Flipkart में अलग-अलग तरह की पोस्ट होती है जिनके लिए अलग-अलग Qualification मांगी जाती है। नीचे हमने Flipkart की विभिन्न पोस्ट, उनकी Qualification, सैलेरी स्ट्रक्चर तथा वर्क प्रोफाइल के बारे में जानकारी दी है।

1. Delivery boy

यह एक ऐसी पोस्ट है जो Flipkart में सबसे अधिक संख्या में निकाली जाती है तथा सबसे आसानी से इसे प्राप्त किया जा सकता है Flipkart में डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास कम से कम आठवीं पास की योग्यता होनी जरूरी है। आपके पास एक पर्सनल बाइक और ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

Qualification

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय के रूप में कार्य करने के लिए आपको 8वीं पास होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपके पास एक बाइक और ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

Salary Structure

अगर आप Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय के रूप में Select होते हैं तो आपको यहां पर प्रति महीने ₹12000 से ₹15000 तक सैलरी मिलती है। यह सैलरी आप के डिलीवरी टाइम और प्रोडक्ट पर भी निर्भर करती है।

Work Profile

Delivery Boy की नौकरी में आपको उन प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाना होता है जिन प्रोडक्ट को ग्राहकों के द्वारा ऑनलाइन बुक किया जाता है। डिलीवरी के लिए आपको 20 किलोमीटर तक का एरिया मिलता है।

2. Peon 

डिलीवरी बॉय के बाद Flipkart में सबसे अधिक वैकेंसी चपरासी की होती है। चपरासी Flipkart ऑफिस में फाइल पकड़ाने के लिए तथा देखरेख के लिए नियुक्त किए जाते हैं। चपरासी को संबंधित Flipkart ऑफिस में अपने अधिकारियों के निर्देश फॉलो करने पड़ते हैं।

Qualification

Flipkart में चपरासी बनने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है।

Salary Structure

अगर आप चपरासी के पद पर नियुक्त होते हैं तो आपको शुरुआत में ₹15000 तक की सैलरी मिलती है यह सैलरी आपके काम करने के समय के अनुसार बढ़ती रहती हैं।

Work Profile

Flipkart में चपरासी को ऑफिस की देखरेख करने के लिए अधिकारियों की हेल्प करने के लिए तथा फाइल ट्रांसफर आदि करने के लिए नियुक्त किया जाता है।

3. Data Entry Operator

जब भी कोई ग्राहक Flipkart में ऑनलाइन ऑर्डर बुकिंग करता है तो उससे संबंधित सभी प्रक्रिया डाटा एंट्री ऑपरेटर के द्वारा की जाती है इसलिए Flipkart ऑफिस में डाटा एंट्री ऑपरेटर की अधिक संख्या में आवश्यकता होती है।

Qualification

डाटा एंट्री ऑपरेटर की पोस्ट के लिए Flipkart की तरफ से न्यूनतम योग्यता 12वीं पास रखी गई है। इसके अलावा आपको बेसिक कंप्यूटर नॉलेज भी होनी चाहिए।

Salary Structure

अगर आप Flipkart में एक डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में सेलेक्ट होकर अपने करियर की शुरुआत करते हैं तो आप यहां पर शुरुआत में ही प्रति महीने ₹20000 तक की सैलरी पाते हैं।

Work Profile

डाटा एंट्री ऑपरेटर को ऑफिस में रहकर ही कंप्यूटर पर ऑनलाइन बुकिंग से संबंधित कार्य करने पड़ते हैं। ग्राहक के द्वारा आर्डर किए जाने की प्रक्रिया को डाटा एंट्री ऑपरेटर के द्वारा ही पूरा किया जाता है।

4. Assistant Manager

Flipkart ऑफिस में डाटा एंट्री ऑपरेटर के काम को चेक करने के लिए तथा उस काम को मैनेजर तक पहुंचाने के लिए असिस्टेंट मैनेजर की नियुक्ति की जाती है। असिस्टेंट मैनेजर Flipkart ऑफिस में एक प्रतिष्ठित पद होता है।

Qualification

Flipkart की तरफ से असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन की Qualification मांगी जाती है ग्रेजुएशन में आपके पास भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी भी कॉलेज से किसी भी विषय में डिग्री होनी चाहिए।

Salary Structure

अगर आप Flipkart में असिस्टेंट मैनेजर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हैं तो आपको शुरुआत में ₹22000 तक प्रति महीने सैलरी मिलती है यह सैलरी अनुभव के आधार पर बढ़ती जाती है।

Work Profile

असिस्टेंट मैनेजर की वर्क प्रोफाइल पर नजर डालें तो असिस्टेंट मैनेजर का काम डाटा एंट्री ऑपरेटर के काम को चेक करके उसे मैनेजर तक पहुंचाना होता है।

5. Manager 

मैनेजर की पोस्ट एक Flipkart ऑफिस में सबसे बड़ी पोस्ट होती है एक मैनेजर का काम Flipkart ऑफिस में हो रहे सभी कामों को चेक करके उसे एरिया मैनेजर तक पहुंचाना होता है। ऑफिस के कामों को चेक करने के लिए मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर की हेल्प लेता है।

Qualification

अगर आप एक Flipkart ऑफिस में मैनेजर के तौर पर जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी होता है आपके पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

Salary Structure

एक Flipkart ऑफिस में मैनेजर को शुरुआत में ₹28000 प्रति महीना सैलरी मिलती है। यह सैलरी मैनेजर के काम और एक्सपीरियंस के आधार पर बढ़ती रहती है।

Work Profile

मैनेजर की वर्क प्रोफाइल बहुत अच्छी होती है उसे ऑफिस में रहकर ही ऑफिस के काम को मैनेज करना पड़ता है। एक ऑफिस में मैनेजर का कार्य उस ऑफिस के सभी कार्यों को चेक करके अपने बड़े अधिकारियों तक पहुंचाना होता है।

6. Area Manager

Flipkart के एक क्षेत्र के अंतर्गत जितने भी ऑफिस होते हैं उन सभी के ऊपर एक अधिकारी होता है जिसे एरिया मैनेजर कहते हैं Flipkart के एक क्षेत्र के अंतर्गत सभी ऑफिसो के मैनेजर इसी एरिया मैनेजर के निचे काम करते हैं।

Qualification

Flipkart मे एरिया मैनेजर की पोस्ट के लिए न्यूनतम योग्यता पोस्ट ग्रेजुएशन तथा अनुभव रखा गया है।

Salary Structure

Flipkart में एरिया मैनेजर को शुरुआती तौर पर ₹35000 तनख्वाह मिलती है।

Work Profile

एक एरिया मैनेजर का कार्य उस एरिया के अंतर्गत आने वाले सभी कार्यालयों के कामों को चेक करना तथा अपने उच्च अधिकारियों तक पहुंचाना होता है।


Flipkart में जॉब कैसे पाए- तरीके

दोस्तों यहां तक हम आपको Flipkart की अलग-अलग पोस्ट, उनकी जॉब प्रोफाइल तथा सैलेरी स्ट्रक्चर के बारे में बता चुके हैं अब हम आपको Flipkart में जॉब पाने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

1. Official Website

Flipkart में जो प्राप्त करने के लिए आप Flipkart की Official वेबसाइट पर जा सकते हैं ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको खाली चल रही नौकरियों के बारे में जानकारी मिल जाती है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप अपनी योग्यता, अनुभव और लोकेशन के अनुसार जॉब तलाश कर सकते हैं।

2. Application 

Flipkart में जॉब ढूंढने के लिए आप एप्लीकेशन की मदद भी ले सकते हैं इंटरनेट तथा प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो जॉब ढूंढने में मदद करते हैं।

आप इस तरह के एप्लीकेशंस को डाउनलोड करके वहां पर अपना अकाउंट बना ले और फिर Flipkart में अपनी योग्यता, एक्सपीरियंस और लोकेशन के अनुसार नौकरी तलाश करें।

3. Websites

वर्तमान समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जो ऑनलाइन जॉब तलाश करने में आपकी मदद करते हैं आप ऐसी वेबसाइट की सहायता से Flipkart में जॉब ढूंढ सकते हैं।

Flipkart में जॉब ढूंढने के लिए आप इस तरह की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाएं और फिर अपनी लोकेशन के अनुसार जॉब तलाश करें।

4. Campus Placement

Flipkart अपने ऑफिस के बड़े बड़े अधिकारियों जैसे एरिया मैनेजर, कैपेसिटी मैनेजर, प्लानिंग मैनेजर आदि की नियुक्ति बड़े बड़े संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम आदि से करता है।

अगर आप इस तरह के बड़े-बड़े शिक्षा संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करते हैं तो आप यहां पर कैंपस प्लेसमेंट के जरिए Flipkart में एक ऊंची पोस्ट पाकर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

5. Rojgar Mela

अगर आप Flipkart में जॉब पाने के ऊपर बताए गए तरीके नहीं अपनाना चाहते तो आप रोजगार मेले में भाग लेकर भी Flipkart में जॉब पा सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक जिले में प्रत्येक वर्ष रोजगार मेला आयोजित होता है जहां पर बड़े-बड़े कंपनियां आते हैं जिनमें Flipkart भी शामिल होती है।

आप इस तरह के रोजगार मेले में भाग लेकर Flipkart में जॉब पा सकते हैं। रोजगार मेले में Flipkart की तरफ से डिलीवरी बॉय तथा चपरासी की नियुक्ति ही की जाती है।


Flipkart में चयन कैसे होता है (Selection Process)

Flipkart में उम्मीदवारों का चयन अन्य कंपनियों की तरह ही होता है पहले आप हमारे बताए गए तरीकों में से किसी भी तरीके से Flipkart में जॉब के लिए आवेदन करते हैं और वहां पर अपना रिज्यूमे जमा करते हैं। 

अब आपका रिज्यूमें कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के लोगों के द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाता है। आपके रिज्यूमे को शॉर्टलिस्ट करने के बाद कंपनी के एचआर विभाग के अधिकारी आपको ईमेल या फोन करके इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं।

इसके बाद आप इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं इंटरव्यू देने की तिथि, समय तथा स्थान कंपनी के द्वारा निर्धारित की जाती है अगर आप इंटरव्यू में कंपनी के अधिकारियों की उम्मीदों पर खरे उतरते हैं तो आपको Flipkart में जॉब मिल जाती है।


Flipkart में करियर स्कोप

Flipkart वर्तमान समय तक भारत की बहुत बड़ी E-Commerce कंपनी है अगर आप यहां पर जॉब करके अपने करियर की शुरुआत करते हैं तो आपका भविष्य बहुत उज्जवल हो सकता है।

जब आप Flipkart में एक अच्छी पोस्ट पर सलेक्ट होते हैं तो आपको एक अच्छी सैलरी, अच्छे काम के बदले में इंसेंटिव तथा प्रतिवर्ष दिवाली के मौके पर बोनस मिलता है।

Flipkart में काम करने पर प्रतिवर्ष आप की वेतन में 10% की वृद्धि होती है आप वर्तमान समय में जिस पोस्ट पर काम कर रहे हैं उससे अगली पोस्ट पर प्रमोशन के लिए आपको 2 वर्ष का इंतजार करना पड़ता है। 

प्रमोशन होने पर आपकी पोस्ट के साथ-साथ आपकी सैलरी, इंसेंटिव तथा अन्य भत्ते भी बढ़ा दिए जाते हैं।


Flipkart में जॉब करने के फायदे

  1. Flipkart में जॉब करने पर आपको अच्छी सैलरी मिलती है।
  1. जब आप Flipkart जैसी प्रतिष्ठित कंपनी में काम करते हैं तो समाज में आपकी इज्जत बढ़ जाती है।
  1. Flipkart में जॉब करने पर जब आप Flipkart से ही ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको फ्री डिलीवरी की सुविधा मिलती है।
  1. यहां पर आप काम करके भारत की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी में काम करने का अनुभव महसूस कर सकते हैं।

Flipkart से संबंधित आपके प्रश्न

1. Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब कैसे पाए?

Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब पाने के लिए आप Flipkart की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, रोजगार मेले में भाग ले सकते हैं, तथा जॉब ढूंढने वाली वेबसाइट तथा एप्लीकेशन की मदद लेकर भी आप Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब पा सकते हैं।

2. Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय को कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप Flipkart में डिलीवरी ब्वॉय के रूप में सलेक्ट होकर अपने काम की शुरुआत करते हैं तो आपको यहां पर शुरुआत में ₹12000 से ₹15000 तक तनख्वाह मिलती है। डिलीवरी ब्वॉय को प्रत्येक आइटम को डिलीवर करने पर कुछ पैसे अलग से भी मिलते हैं।

3. Flipkart में कितनी सैलरी होती है?

Flipkart में सैलरी अलग-अलग पोस्ट के अनुसार होती है। Flipkart में सैलरी ₹15000 से लेकर ₹150000 तक होती है।

4. Flipkart में क्या काम होता है?

Flipkart में काम आप की पोस्ट पर निर्भर करता है अगर आप डिलीवरी बॉय हैं तो आपको प्रोडक्ट डिलीवर करने होते हैं, अगर आप चपरासी हैं तो आपको ऑफिस की देखरेख करनी होती है, वहीं अगर आप मैनेजर हैं तो आपको ऑफिस के काम को चेक करना होता है।

5. Flipkart में जॉब पाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

Flipkart में जॉब पाने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, जॉब ढूंढने वाली एप्लीकेशन तथा वेबसाइट की मदद ले सकते हैं तथा केंपस प्लेसमेंट के जरिए Flipkart में जॉब पा सकते हैं।

6. Flipkart क्या है तथा इसे कब बनाया गया था?

Flipkart एक E-Commerce कंपनी है जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। Flipkart को वर्ष 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा बनाया गया था।

इस पोस्ट के जरिए आज आपने Flipkart क्या है, Flipkart में कौन कौन सी पोस्ट होती है, Flipkart में कितनी सैलरी मिलती है तथा Flipkart में जॉब कैसे पाए के बारे में जानकारी प्राप्त की है। 

अगर आप समझते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप Flipkart में जॉब पाने में सफल हो सकते हैं तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके।

Flipkart में जॉब कैसे पाए से संबंधित इस पोस्ट के बारे में आप क्या विचार रखते हैं उन्हें कमेंट बॉक्स में जरूर जाहिर करें।


आपके काम की अन्य पोस्ट 

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here