💰Freelancing Kya Hai; फ्रीलांसिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आधुनिक समय में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिससे एक व्यक्ति अच्छा खासा पैसा कमा सकता है और यदि एक व्यक्ति के अंदर कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग जैसे स्किल है तो फ्रीलांसिंग से बेहतर कोई तरीका नहीं है अपने स्किल को इस्तेमाल करके पैसा कमाने का। असल मुद्दे में आने से पहले हमारा आपसे यह सवाल है की क्या आपको पता है की Freelancing Kya Hai और क्या आपके अंदर भी ऐसी कोई स्किल जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकती है?

Freelancing Kya Hai

अगर आपको इस बारे में जरा भी जानकारी नही है की आखिर फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली टॉप वेबसाइट कौन–कौन सी है तो आज का यह लेख आपको इन सभी के बारे में जानने में मदद करेगा। फ्रीलांसिंग के बारे में वर्तमान समय में आपको जरूर पता होना चाहिए क्योंकि यदि आप एक अच्छा जरिया ढूंढ रहे हो पैसा कमाने के लिए तो फ्रीलांसर की आज के दौर में काफी ज्यादा डिमांड है। भारत मे आज के दौर में लोग फ्रीलांसिंग के द्वारा एक नौकरी से ज्यादा पैसा कमा रहे है।

खासकर यदि आप एक स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी हो या फिर आपको नौकरी के बजाए अपने स्किल के द्वारा खुद को फाइनेंशियल फ्रीडम प्रदान करना है तो फ्रीलांसिंग आपको एक अच्छा आधार प्रदान कर सकता हैं। अतः इस आर्टिकल के द्वारा आपको आज जानने को मिलेगा की Freelancing Kya Hai और Freelancing Se Paise Kaise Kamaye? साथ ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट कौन–कौन सी है और इसके फायदे क्या है? आदि के बारे भी जानने को मिलेगा।

फ्रीलांसिंग (Freelancing) क्या है?

अगर सामान्य और सरल शब्दों में कहा जाए तो फ्रीलांसिंग का अभिप्राय एक व्यक्ति द्वारा अपने स्किल के आधार पर पैसे कमाने की प्रक्रिया से है। अर्थात यदि किसी व्यक्ति को कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, कॉपी राइटिंग जैसी स्किल में महारत हासिल है तो वह अपनी इन स्किल्स की सेवाएं किसी अन्य व्यक्ति को दे सकता है और बदले में उससे पैसे प्राप्त कर सकता है। फ्रीलांसिंग को और अच्छे से समझने के लिए हमने एक उदाहरण यहां दिया है।

मानकर चलिए आपको टेक्नोलॉजी के बारे में काफी जानकारी है और आपको उसके बारे मे लिखना भी पसंद है यानी की आप एक कंटेंट राइटर हो। अतः फ्रीलांसिंग की इस प्रक्रिया में आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते हो। मतलब की आपको टेक्नोलॉजी के विषय में किसी दूसरे व्यक्ति को आर्टिकल लिखकर प्रदान करना है और बदले मे आपके कार्य के अनुसार आपको उस व्यक्ति द्वारा पैसे दिए जायेंगे। फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आपका कोई बॉस नही होता है जैसे एक नौकरी में होता है।

लेकिन फ्रीलांसिंग में आप स्वतंत्र होते हो कार्य करने के लिए। यदि आप कोई नौकरी करते हो तो आपको 9 से 5 एक ही स्थान पर एक ही कार्य को रोजाना करना होता है और बदले मे आपको हर महीने एक निश्चित राशि सैलरी के रूप में दी जाती हैं। लेकिन फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आपके कार्य का कोई निश्चित समय नही होता है। आप 2 से 3 घंटे काम करके हर दिन अच्छा पैसा कमा सकते हों और नौकरी से ज्यादा पैसा एक महीने में ही कमा सकते हो।

फ्रीलांसिंग के दौरान आप चाहे तो किसी कंपनी के लिए भी कार्य कर सकते हो या फिर आप चाहे तो एक ही बार में लंबे समय तक किसी एक व्यक्ति या संस्था के लिए कार्य करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट भी ले सकते हो। आज के समय में फ्रीलांसिंग का सारा कार्य ऑनलाइन ही किया जाता है। ऑनलाइन ही आप किसी भी व्यक्ति, कंपनी या संस्था के साथ संपर्क करके उनको सेवाएं प्रदान कर सकते हो। उम्मीद है की आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसर (Freelancer) और क्लाइंट (Client) कौन होते है?

फ्रीलांसिंग क्या होता है यह तो आपने अच्छे से समझ लिया होगा लेकिन इससे भी जरूरी यह समझना है की आखिर Freelancer और Client कौन होते है? यदि आपको इनके बारे में जानकारी है तो काफी अच्छी बात है लेकिन यदि आपको इनके सही अर्थ नही पता है तो हम आपके साथ इनके बारे में जानकारी शेयर करने जा रहे हैं। फ्रीलांसर और क्लाइंट के बारे में हमने निम्नलिखित जानकारी यहां दी है।

Freelancer :– वह व्यक्ति जो एक निश्चित राशि के बदले किसी अन्य व्यक्ति और संस्था के लिए अपनी स्किल के आधार पर किसी भी विषय में अपनी सेवाएं प्रदान करता है, फ्रीलांसर कहलाता है। एक फ्रीलांसर कई तरह के कार्य करता है जैसे की कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, पोस्टर डिजाइनिंग, वेबसाइट डिजाइगिंग आदि।

Client :– क्लाइंट वह व्यक्ति होता है जो फ्रीलांसर को किसी प्रोजेक्ट के लिए कार्य देता है। क्लाइंट कोई व्यक्ति या फिर कोई संस्था हो सकती है। क्लाइंट से फ्रीलांसर एक साथ कई सारे प्रोजेक्ट के लिए कार्य ले सकता है जिसके बदले वो हर महीने पैसे ले सकता है या फिर बहुत सारे क्लाइंट के लिए भी कार्य सकता है।

Freelancing के अंतर्गत कौन–कौन सी Jobs उपलब्ध है?

फ्रीलांसिंग के अंतर्गत कई सारे जॉब उपलब्ध है। हमने यहां कुछ ऐसे जॉब की सूची दी है जिनकी वर्तमान समय में काफी ज्यादा मांग है और भविष्य में भी होगी।

1Content Writer
2Copy Writer
3Logo Designer
4Photo Editor
5Video Editor
6Infographic Designer
7Thumbnail Maker
8Web Designer
9Web Developer
10App Developer
11SEO Experts
12Social Media Manager
13Voice Over Artist
14Marketing Expert
15Data Entry
16Animator
17Graphic Designer
18Translation
19Game Development
20Creative Designer

Freelancing के लिए कौन–कौन सी जरूरी चीजे होनी चाहिए?

यदि आप भी एक फ्रीलांसर बनने के बारे में विचार कर रहे हो और फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हो तो जरूरी है की आपको पता होना चाहिए की फ्रीलांसिंग के लिए कौन–कौन सी चीजों का होना जरूरी है? यहां हमने फ्रीलांसिंग से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जानकारी दी है।

  • Skill :– सबसे पहली चीज है की आपको कोई न कोई फ्रीलांसिंग स्किल सीखनी होगी जिसकी सर्विस आप दूसरों को दे सको। यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा जरिया है जहां से आप कोई भी स्किल आसानी से 1 से 2 महीने का वक्त लगाकर अच्छे से सीख सकते हो।
  • Smartphone/Computer :– फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होना चाहिए। यदि आपको राइटिंग से सबंधित काम करना है तो एक अच्छा स्मार्टफोन सही रहेगा लेकिन यदि आप वेब डेवलपमेंट, डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट या कोडिंग जैसे कार्य करते हो तो लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होना चाहिए।
  • Internet Connection :– इंटरनेट के बिना आप फ्रीलानिंग का कार्य नही कर पाओगे इसलिए जरूरी है की आपके डिवाइस या घर पर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए।
  • Email ID :– किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए और अपना प्रोफाइल बनाने के लिए आपके पास ईमेल आईडी का होना जरूरी हैं। यदि आपने अभी तक ईमेल आईडी नही बनाई है तो आप यहां क्लिक करें जानने के लिए की ईमेल आईडी कैसे बनाएं?
  • Bank Account :– सर्विस देने के बाद आपको क्लाइंट से जो भी पैसे मिलेंगे उसको प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट होना चाहिए। साथ ही गूगल पे अकाउंट, फोन पे अकाउंट या अन्य किसी ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ऐप पर आपका अकाउंट होना चाहिए ताकि आप बैंक ट्रांसफर या UPI द्वारा पेमेंट प्राप्त कर सको।

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं?

अब आते है असल मुद्दे पर की आखिर फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? यदि आप भी फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो हमने निम्नलिखित स्टेप आपके साथ यहां शेयर किए हैं।

Step 1 – सबसे पहले तो आपको किसी भी अच्छे से फ्रीलांसिंग वेबसाइट में जाके ईमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट बना लेना है। वर्तमान में अपवर्क (Upwork) और फाइवर (Fiverr) काफी अच्छे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। उदाहरण के लिए आप ये Fiverr GIG देख सकते है।

Step 2 – फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपना पोर्टफोलियो तैयार करना है जिसमे आपको अपने और अपने काम के बारे में जानकारी भरनी होगी। इसके साथ यदि आपने पहले किसी के लिए किसी प्रोजेक्ट पर कोई काम किया है तो उसकी जानकारी भी आप दे सकते हो।

Step 3 – अब इतना काम हो जाने के बाद आपको अपने टॉपिक से संबंधित काम ढूंढने है और उस काम के लिए आपको बिडिंग (Bidding) करनी है। बिडिंग से अभिप्राय आपको अपनी सर्विस का Charge बताना होगा ताकि क्लाइंट आपको आपकी प्राइस के हिसाब से काम दे सकें।

Step 4 – इतना सब करने के बाद आपको इंतजार करना है अपने पहले प्रोजेक्ट के लिए क्योंकि एक दम से ही आपको काम नही मिलेगा। कुछ दिन या कुछ महीने भी लग सकते है लेकिन आपको हर नही माननी है।

Step 5 – आखिर मे जब आपको कोई प्रोजेक्ट मिलता है तो आपको उस काम को अच्छे से और समयानुसार पूरा करना होगा और प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आप पेमेंट प्राप्त कर सकते हो।

यह थे कुछ स्टेप्स जिनको यदि आप सही ढंग से फॉलो करते हो तो आप फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कमा सकते हो।

Top 20 Freelancing Website कौन–कौन सी है?

एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य करने के लिए आवश्यक है की आप एक सही फ्रीलांसिंग वेबसाइट का चयन करे जहां पर आपको विश्वशनीय क्लाइंट मिल सके। इसी संदर्भ में हमने टॉप 20 फ्रीलांसिंग वेबसाइट की सूची नीचे दी है।

UpworkDesignhill
FiverrSimplyHired
ToptalLinkedin
PeoplePerHourFreelancer
99DesignsBehance
FlexjobsGuru
TruelancerFreelance India
Envato StudioWorknHire
WeWorkHubstaff
Youth4WorkChegg

Freelancer कैसे बने?

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए जरूरी है एक फ्रीलांसर बनना और एक फ्रीलांसर आप तभी बन सकते हो जब आपके अंदर कोई स्किल होगी। लेकिन इन सबसे भी जरूरी यह जानना है की कैसे किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर काम किया जाता हैं? कैसे क्लाइंट ढूंढा जाता है? कैसे प्रपोजल भेजा जाता है? अतः हमने एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग कोर्स उपलब्ध करवाने वाली वेबसाइट के बारे में बताया है।

Udemy एक ऑनलाइन एजुकेशन और कोर्स प्रोवाइडर वेबसाइट है जहां से आप कोई भी ऑनलाइन कोर्स कर सकते हो। अतः Udemy पर आप फ्रीलांसर बनने का कोर्स भी कर सकते हो। यहां से आप Free और Paid दोनो तरीके से कोर्स कर सकते हो। कोर्स के दौरान आपको Upwork वेबसाइट पर काम करने के विषय के बारे में जानकारी दी जायेगी।

Freelancing के कौन–कौन से फायदे है?

फ्रीलांसिंग से आज दुनियाभर हजारों लाखों लोग हर महीने इतना पैसा कमा पा रहे है की उनको किसी नौकरी की आवश्यकता नही है। यदि फ्रीलांसिंग से हर महीने एक नौकरी से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है तो कही न कही इसके कई सारे लाभ होंगे जिसकी वजह से यह संभव है। अतः हमने फ्रीलांसिंग के कुछ फायदों के बारे में यहां जानकारी दी है।

  • फ्रीलांसिंग के जरिए आप मोबाइल या लैपटॉप की मदद से हर महीने हजारों लाखों रूपए कमा सकते हो।
  • एक फ्रीलांसर को किसी के अंतर्गत रहकर कार्य नही करना पड़ता हैं। फ्रीलांसर स्वयं का बॉस होता है।
  • नौकरी के भांति फ्रीलांसिंग में आपको 9 से 5 तक काम करने की जरूरत नही होती है बल्कि आप अपनी इच्छानुसार किसी भी समय अपना कार्य कर सकते हो।
  • फ्रीलांसर अपनी सर्विस की कीमत खुद ही तय कर सकता है। सर्विस जितनी अच्छी होगी उसकी कीमत भी उतनी ही होगी।
  • क्लाइंट से फ्रीलांसर ऑनलाइन ही सारी बातचीत पूरी कर सकता हैं। इसके लिए कही आने जाने की चिंता नही है।
  • फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नही पड़ती है।
  • एक व्यक्ति पार्ट टाइम या फुल टाइम, दोनों तरीके से ही कार्य कर सकता है।
  • फ्रीलांसर बनने के लिए किसी भी तरह की क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नही होती है।

Freelancing से जुड़े आपके सवाल हमारे जवाब

1. फ्रीलांसिंग क्या है?

किसी स्किल के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति के लिए कार्य करना और बदले में पैसे कमाना फ्रीलांसिंग कहलाता है।

2. फ्रीलांसर कैसे बने?

फ्रीलांसिंग बनने के लिए आपको कोई स्किल सीखना होगा और Upwork या Fiverr जैसे किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर आप क्लाइंट ढूंढ कर काम कर सकते हो।

3. क्या कम पढ़े लिखे फ्रीलांसर बन सकते है?

जी हां, कम पढ़े लिखे लोग भी फ्रीलांसर बन सकते है। फ्रीलांसर बनने के लिए किसी भी तरह के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नही होती है। बस आपको कोई न कोई स्किल जरूर आना चाहिए।

4. फ्रीलांसर का क्या काम होता है?

एक फ्रीलांसर कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट, ऑनलाइन ट्यूट्यूशन, ट्रांसलेशन आदि जैसे कई अन्य कार्य करता है।


सारांश 

Freelancing Kya Hai और Top 20 Freelancing Websites कौन–कौन सी है आपको अच्छे से इस के द्वारा पता चल गया ही गया होगा। इस लेख में हमने आज पूर्ण रूप से फ्रीलांसिंग के बारे में जानकारी दी है जैसे की फ्रीलांसिंग क्या है? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? फ्रीलांसिंग वेबसाइट कौन–कौन सी है? फ्रीलांसर और क्लाइंट कौन होते है? फ्रीलांसिंग के फायदे क्या है?

इसके साथ फ्रीलांसिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब भी हमने आखिर में दिए है। यदि आप भी एक फ्रीलांसर बनना चाहते हो तो यह लेख जरूर आपके काम आया होगा। हम उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख ज्ञानवर्धक लगे तो इसे शेयर जरूर करिएगा। साथ ही आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स हमेशा आपके लिए खुला है।

आपके काम की अन्य पोस्ट :–

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here