Canva से पैसे कैसे कमाएं (₹65K/Month)

यदि आप Graphics Design करने के लिए Canva प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है, तब क्या आप यह जानते हैं की आप Canva से पैसे भी कमा सकते है, यदि आप Canva Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में नहीं जानते है तब यह पोस्ट आप सभी लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। 

Canva Se Paise Kaise Kamaye

Canva दूसरे ग्राफिक्स डिजाइनिंग Tools के तुलना में काफी ज्यादा आसान है, और इस Tool के जरिए हम कोई भी ग्राफिक्स बहुत आसानी से बना सकते हैं, यदि आप Canva का इस्तेमाल करके किसी भी तरह का ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते है, तब इस Canva Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट के जरिए आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

जिन लोगों को अच्छे से ग्राफिक्स डिजाइन भी करना नहीं आता, वह भी इस Canva Tool के जरिए आसानी से ग्राफिक्स डिजाइन करके उससे भी काफी अच्छा पैसे कमा सकते है, परन्तु Canva प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए आपको इसे अच्छे से सीखना भी होगा क्योंकि तभी जाकर ही आप Canva से पैसे कमा सकते है, तो चलिए Canva से पैसे कैसे कमाएं के तरीके के बारे में जानते हैं।

Canva क्या है 

Canva से पैसे कैसे कमाएं के तरीके के बारे में जानने से पहले आपको Canva के बारे में भी अच्छे से जान लेना जरूरी है, Canva एक ग्राफिक डिजाइनिंग Tool है, जिसके माध्यम से हम Logo, सोशल मीडिया पोस्ट, पोस्टर, बिजनेस कार्ड जैसे आदि ग्राफिक्स बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से डिजाइन कर सकते है।  

Canva Kya Hai

Canva प्लेटफॉर्म पर हमें कई तरह के Free Templates देखने को मिल जाता है, जिसे इस्तेमाल करके भी हम ड्रैग एंड ड्रॉप के जरिए आसानी से प्रोफेशनल ग्राफिक्स डिजाइन कर सकते है। जिन्हें ग्राफिक्स डिजाइन भी नहीं करना आता वह भी इस Canva ग्राफिक्स डिजाइनिंग प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत ही अच्छा और प्रोफेसनल ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं। 

यदि आप थोड़ा बहुत भी ग्राफिक्स डिजाइनिंग जानते है, तब आप Canva ग्राफिक्स डिजाइनिंग टूल का इस्तेमाल करके अच्छा और प्रोफेशनल ग्राफिक्स डिजाइन कर सकते है, यह ऐप प्ले स्टोर के साथ के ऐप स्टोर में भी उपलब्ध है उसी के साथ इस टूल को आप कंप्यूटर या लैपटॉप में इसके साइट के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि Canva एक Cloud आधारित ऐप है।


Canva से पैसे कैसे कमाएं

आप यदि Canva से पैसे कैसे कमाएं के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको जानकारी के लिए बता दे की आप Canva से Directly तो नहीं परन्तु Indirectly कई तरीके के जरिए पैसे कमा सकते हैं। तो यदि Canva Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

1) Logo Designing

Canva का इस्तेमाल करके हम किसी भी तरह का प्रोफेशनल Logo डिजाइन कर सकते है, उसी के साथ हमें Canva प्लेटफॉर्म पर Logo डिजाइन के कई सारे Templates भी देखने को मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल करके भी हम प्रोफेशनल Logo डिजाइन कर सकते है। 

Canva Tool के मदद से यदि आप बहुत ही अच्छा और Attractive Logo Design कर सकते है, तब आप यूट्यूब चैनल, वेबसाइट, या फिर किसी कंपनी के लिए Logo डिजाइन करके  उससे भी काफी अच्छा पैसे Canva के जरिए कमा सकते है परन्तु इसके लिए आपको Logo डिजाइन करना अच्छे से सीखना होगा। 

Logo डिजाइनिंग का क्रेज वर्तमान में बहुत ज्यादा है, और आज लगभग हर कोई अपने Brands, YouTube Channel को देखने में Attractive बनाने के लिए प्रोफेसनल Logo डिजाइन करवाना चाहते है, और इसके लिए लोग काफी अच्छा पैसे भी देते हैं तो आप Logo डिजाइन का काम पाने के लिए फेसबुक ग्रुप्स, या फिर Brands, Youtubers को काम के लिए ईमेल भी कर सकते है। 

2) Freelancing

यदि आप Canva प्लेटफॉर्म के जरिए किसी भी तरह का ग्राफिक्स जैसे Logo, Banner, Poster आदि अच्छे से डिजाइन कर सकते है, तब आप फ्रीलांसिंग Sites जैसे Fiverr, Upwork आदि के जरिए Clients का प्रोजेक्ट कंप्लीट करके उससे भी Canva के जरिए काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

Freelance साइट से ग्राफिक्स डिजाइन का काम पाने के लिए आपको पहले फ्रीलांसिंग साइट में अपना प्रोफ़ाइल Create करना होगा, और हां Freelance साइट में अपना प्रोफ़ाइल Create करते वक़्त Sample Work को Add करना बिल्कुल भी ना भूल और आप क्या क्या जानते है, वह भी प्रोफाइल में Add करें।   

3) Youtube Thumbnail  

यदि आप Canva Tool के जरिए बहुत ही अच्छा YouTube Thumbnails डिजाइन कर सकते है, तब आप चाहे तो बढ़े बढ़े YouTube Channel के लिए प्रोफेसनल Thumbnails डिजाइन करके भी उससे प्रति महीना Canva के जरिए काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।  

ध्यान दे – YouTube Thumbnail डिजाइनिंग के जरिए Canva से पैसे कमाने के लिए आप Youtubers के ईमेल पर काम के लिए डायरेक्ट ईमेल कर सकते है, या फिर आप चाहे तो Facebook Groups या फिर Pages का मदद भी काम पाने के लिए कर सकते है।  

4) Poster Designing

Poster डिजाइन के जरिए भी आप Canva से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है, Poster डिजाइन करने का डिमांड हमेशा से ही ज्यादा रहा है तो यदि आप भी प्रोफ़ेशनल और क्रिएटिव Poster Canva के जरिए डिजाइन करना जानते है, तब आप किसी Brands, इंस्टीट्यूट, स्कूल कॉलेज आदि के लिए Poster डिजाइन करके भी उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

5) Professional Resumes

आज Freshers अपने Resumes को अच्छा और प्रोफेशनल डिजाइन करवाने के लिए काफी अच्छा पैसे देने के लिए भी राजी है, यदि आप Canva के जरिए Professional Resumes डिजाइन कर सकते हैं तब आप Freshers के लिए प्रोफेशनल Resumes डिजाइन करके भी उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।  


Canva से पैसे कैसे कमाएं से जुड़े  F.A.Q 

1) क्या हम Canva से पैसे कमा सकते है?


यदि आप ऊपर बताए गए तरीके का पालन सही से करते हैं, तब आप बिल्कुल Canva प्लेटफॉर्म के माध्यम से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

2) Canva से हम कितने पैसे कमा सकते हैं? 


Canva से हम कितने पैसे कमा सकते हैं यह हमारे काम करने के ऊपर निर्भर करता है हम जैसा काम करेंगे ठीक वैसा ही पैसे हम Canva के जरिए कमा सकते है।

3) क्या Canva Free है?

Canva के अधिकांश फीचर को हम Free में इस्तेमाल कर सकते है, परंतु Canva संपूर्ण रुप से Free नहीं है क्योंकि इसमें कुछ फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हमें Canva का सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना पड़ता है।

4) क्या हम Canva से Logo Design कर सकते है? 


हां बिल्कुल आप Canva प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत ही अच्छा और प्रोफेशनल Logo Design कर सकते है, और उससे काफी अच्छा पैसे भी कमा सकते है।


अंतिम शब्द – 

यदि आप Canva से पैसे कैसे कमाएं के तरीके के बारे में नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए Canva Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में अच्छे से जान गए होंगे परंतु अभी भी आपके मन मे यदि Canva से पैसे कैसे कमाएं को लेकर कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम के अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here