Play Store की ID कैसे बनाए (2021)

Google Play Store, एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन का एप स्टोर है जहा इसके यूज़र इस पर उपलब्ध सभी तरह की एप को डाउनलोड कर सकते है। Apple कंपनी के अलावा सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Google के Android ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती है। प्ले स्टोर से कोई भी एप डाउनलोड करने के लिए पहले आपको Gmail से लॉगिन करना होता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Play Store की ID कैसे बनाए इसके बारे मे जानोगे। 

play store ki id kaise banaye

एक नए स्मार्टफोन मे एप डाउनलोड करने के लिए हर यूज़र गूगल प्ले स्टोर ही ओपन करता है जहा उसे किसी एप को डाउनलोड करने के लिए Play Store Ki ID Banani होती है, बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता है की गूगल प्ले स्टोर की आइडी आपकी Gmail ID ही होती है, जिस तरह से यूजरनेम और पासवर्ड डालकर Facebook या Instagram पर लॉगिन किया जाता है ठीक उसी तरह यहा भी किया जाता है। 

Play Store गूगल का प्रोडक्ट है जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए और आप इसके माध्यम से अपने फोन मे लॉगिन होने चाहिए। कुछ लोग Google Play Store की ID और Gmail ID को अलग अलग समझ लेते है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है ये दोनों एक ही है। 

Google Play Store Ki ID Kaise Banaye

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर खोले
  2. ऐड अकाउंट पर क्लिक करे
  3. अब क्रीऐट अकाउंट पर क्लिक करे
  4. अपना पहला और अंतिम नाम डाले
  5. अपना जेन्डर सेलेक्ट करे
  6. अपनी जन्म की तारीख डाले
  7. यूजरनेम बनाए
  8. एक अच्छा पासवर्ड डाले

अब आप ये तो जान ही गए होंगे की गूगल प्ले स्टोर की आइडी और Gmail ID मे कोई अंतर नहीं है, यदि आपके पास पहले से कोई Gmail ID है तो आप उससे लॉगिन कर सकते है और यदि नहीं है तो आपको इस पोस्ट मे अच्छे से बताया गया है की Play Store Ki ID Kaise Banate Hain, या फिर आप इसे ये भी बोल सकते हो की एक जीमेल आइडी से प्ले स्टोर मे लॉगिन कैसे करे। 

वैसे तो आप यहा गूगल प्ले स्टोर की आइडी बनाना जानोगे पर इसी तरीके से एक जीमेल आइडी बनाई जाती है और आप वही बनाने वाले हो, Play Store ID Banana काफी आसान है और LogicalDost से सीखने पर आपको ये और भी ज्यादा आसान लगेगा। 

1. प्ले स्टोर आइडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन मे Google Play एप को ओपन करे और ऊपर Add an Account पर क्लिक करे।  हालांकि आप Gmail पर भी आइडी बना सकते है जिसके बाद प्ले स्टोर मे अपने आप लॉगिन हो जाएगा। 

2. अब आपके पास लॉगिन करने का ऑप्शन आएगा, यहा यदि आपके पास पहले से कोई Gmail ID है तो आप उसके माध्यम से भी यहा लॉगिन कर सकते है, यदि नहीं है तो आप नया बनाने के लिए Create account के ऑप्शन पर क्लिक करे, जिसके बाद खुद के लिए बना रहे है इसलिए For Myself सेलेक्ट करे। 

Play Store ID Kaise Banaye

3. इस स्टेप मे आपको अपना First Name और Last Name डालना है, जैसे यदि किसी का नाम Priyanka Rathore है तो इसमे Priyanka उसका First Name हुआ और Rathore उसका Last, सही से नाम डालने के बाद Next के बटन पर क्लिक करे। 

Play Store ID / Gmail ID

4. अगली स्टेप मे आपको अपना डेट ऑफ बर्थ यानि की जन्म दिन डालना है जिसमे आपको दिन महिना और साल डालना होता है, नीचे वाले बॉक्स मे आप लड़का है या लड़की इसके बारे मे डीटेल डालनी होती है यदि आप लड़के है तो Male सेलेक्ट करे यही आप लड़की है तो Female सेलेक्ट करे। 

Gmail Account

5. अब आपको अपनी Google Play Store की ID बनानी होती है और इसे यूजरनेम या जीमेल आइडी भी बोलते है, करोड़ों लोग जीमेल का इस्तेमाल करते है इसलिए आपको अपने पसंद का यूजरनेम यहा कभी नहीं मिलेगा, हालांकि आप खुद का दिमाग इस्तेमाल करके कोई अच्छा सा नाम पा सकते है। 

Username in GMail

जैसा की आप फोटो मे देख सकते है मैंने मेरे लिए एक अच्छा सा यूजरनेम सेलेक्ट कर लिया, ये उपलब्ध था क्यू की इस तरह से बहुत कम लोग ही सोचते है। यहा जब आप कोई नाम डालते हो तो आपको बता दिया जाता है की ये नाम उपलब्ध है या नहीं। 

6. अब आपको अपने Google Play Store ID के पासवर्ड डालने है, इन पासवर्ड को हमेशा याद रखे और इन्ही पासवर्ड से आपकी जीमेल आइडी ओपन होगी। 

Google Account Password

यहा आप कोई भी पासवर्ड सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आपके पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल लेटर एक नंबर और एक कोई स्पेशल सिंबल होना चाहिए जैसे कि [email protected], एक बार पासवर्ड डालने के बाद आपको दोबारा से कंफर्म करने के लिए वही पासवर्ड नीचे वाले बॉक्स में डालना हैं और Next के बटन पर क्लिक करना है।

7. इस स्टेप मे आपको अपने मोबाइल नंबर डालने है, आप बिना मोबाईल नंबर डाले भी Play Store Par ID Bana सकते हो पर यदि आपका मोबाईल नंबर इस आइडी से लिंक होगा तो जब भी आप पासवर्ड भूलते हो तो मोबाईल नंबर के माध्यम से बड़ी ही आसानी से बदल सकते हो। 

Gmail Account

8. इस स्टेप मे Privacy and Terms को पढ़कर I Agree के बटन पर क्लिक करे जिसके बाद आपकी Play Store की ID बन जाएगी और आप किसी भी एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाओगे। 

तो देखा कितना आसान था Play Store की ID बनाना, इसी आइडी को अब आप अपनी ईमेल आइडी के रूप मे इस्तेमाल कर सकते हो क्यू की असल मे आपने Google Play Store की आइडी नहीं बल्कि एक जीमेल आइडी ही बनाई है। 


Google Play Store के बाहर से एप क्यू नहीं डाउनलोड करनी चाहिए?

ऐसा नहीं है की आप गूगल प्ले स्टोर के अलावा कही और से ऐप डाउनलोड नहीं कर सकते, इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म है जहा से आप किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते है, लेकिन उन सभी तरीकों मे, Play Store से किसी ऐप को डाउनलोड करना ही सबसे अच्छा है और इसके अच्छा होने के पीछे बहुत सारे कारण है। 

यदि आप प्ले स्टोर के बाहर से कोई ऐप डाउनलोड करते हो और उसमे सिक्योरिटी से संबंधित कोई समस्या होती है तो वो आपकी गलती मानी जाती है, गूगल ने अपनी पॉलिसी मे साफ साफ लिखा है की उनके प्लेटफॉर्म के बाहर से डाउनलोड की गई ऐप के लिए गूगल किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं है। इसलिए यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आप खुद इसके जिम्मेदार हो। 

Google हर महीने प्ले स्टोर से हजारों बुरी ऐप हटाता है ताकि उसके यूजर का डाटा गलत हाथों मे ना जाए, इसके अलावा प्ले स्टोर पर एप समय समय पर स्कैन होती रहती है जिससे फोन मे किसी ऐप के माध्यम से वायरस आने का खतरा भी कम रहता है। 

डेवलपर या कंपनी किसी ऐप का अपडेट सबसे पहले Google Play Store पर ही देते है इसके बाद दूसरी वेबसाइट और ऐप उपलब्ध करवाने वाले प्लेटफॉर्म वहा से कॉपी करके अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करवाते है।


Play Store ID कैसे हटाए

1. प्ले स्टोर आइडी अपने फोन मे से हटाने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग ओपन करे। 

2. अब यदि आपके फोन मे सेटिंग के अंदर सर्च करने का ऑप्शन है तो आप वहा Accounts सर्च करे, यदि नहीं है तो आप सेटिंग मे Users & Accounts का सेक्शन ढूँढे

3. Users & Accounts के सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके फोन मे उपलब्ध सभी अकाउंट मिल जायेंगे, यहा आप जिस अकाउंट को हटाना चाहते है उस पर क्लिक करे। 

4. अब ऊपर कोने मे आपको 2 डॉट की लाइन मिलेगी यहा क्लिक करने पर 2 ऑप्शन आएँगे जिसमे एक Synk और दूसरा Remove account का होगा। 

5. Remove account पर क्लिक करने के बाद वो अकाउंट आपके फोन से हट जाएगा। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की Play Store Ki ID Kaise Banate Hain, असल मे गूगल प्ले स्टोर की कोई अलग आइडी नहीं होती, जो जीमेल आइडी हम इस्तेमाल करते है वही आइडी गूगल प्ले स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए काम मे ली जाती है। 

Google बहुत प्रकार की सेवाये अपने यूजर को उपलब्ध करवाता है जिसमे कुछ सेवाओं को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Gmail ID से लॉगिन करना होता है जैसे की Play Store, इसके अलावा कुछ सेवाओं को आप बिना लॉगिन कीये भी यूज कर सकते हो जैसे की Google Search Engine आदि। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here