मेरा Email ID क्या है कैसे पता करें (3 तरीके)

Email ID आजकल मोबाईल नंबर के जितना ही जरूरी हो गया है, ईमेल आइडी के बहुत सारे फायदे है, ज़्यादकर कंपनीया एक यूजर को जानने के लिए की कोन उनकी सेवाओ का इस्तेमाल कर रहा है ईमेल आइडी के बारे मे पूछती है। इस ब्लॉग मे आप जानोगे की मेरा ईमेल आइडी क्या है कैसे पता करें। 

Email ID kya hai kaise pata kare

जब भी कोई नया फोन लेता है तो उसे Google Play Store जैसी सेवाओं को इस्तेमाल करने के लिए एक Gmail ID से लॉगिन करना होता है, कुछ लोगों की आईडी पहले से होती है और वो ईमेल व पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेते है वही कुछ लोग उसी समय नई Gmail ID बनाते है। 

ऐसे मे कई बार हम ये भूल जाते है की हमारा Email Address क्या है, पर वो ईमेल ID आपके फोन मे पहले से ही लॉगिन है और आपको बस देखना है की आपकी ईमेल आईडी क्या है। कई बार ये भी होता है की ईमेल आईडी आपके फोन मे लॉगिन नहीं होती हो सकता है आपने नया फोन लिया हो या फोन को Reset किया हो, इस केस मे आप अपने मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी का पता कर सकते है, यहाँ आपको सब विस्तार से बताया गया है। 

मेरा Email ID क्या है कैसे पता करें

अक्सर लोग अपने फोन का ईमेल आईडी भूल जाते है और मदद के लिए इंटरनेट पर सर्च करते है जिनमे उनके की तरह के सवाल होते है जैसे की इस फोन का ईमेल आईडी क्या है? मेरा मोबाइल का ईमेल आईडी क्या है आदि सवाल कई तरह से पूछे जाते है पर इनका मतलब एक ही है, यहा खुद का ईमेल आईडी पता करने के आपको 3 तरीके बताए गए है आप जो चाहे उस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। 

1) खुद का ईमेल अड्रेस कैसे पता करें (Gmail App के जरिए)

मेरा ईमेल क्या है ये जानने के लिए गूगल का ऑफिशल एप Gmail सबसे अच्छा व सरल तरीका है, यदि अपने अपने फोन मे पहले से लॉगिन करके रखा है तो आप केवल कुछ ही क्लिक मे अपनी ईमेल आईडी का पता कर सकते है इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें। 

1. सबसे पहले अपने फोन मे Gmail App को ढूंढकर उसे ओपन करें, एप ओपन करते समय यदि आपको एप को अपडेट करने को बोला जाए तो उसे अपडेट करें। 

2. Gmail App ओपन करने के बाद आपने सामने स्क्रीन पर बहुत सारी मेल या जाएगी, अपना Email ID जानने के लिए आप ऊपर कोने मे दिए गए प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको Gmail ID दिखा दी जाएगी। यहा यदि आपने 1 से ज्यादा मेल आईडी लॉगिन की है तो उनके बारे मे  भी पता चल जाता है। 

mail id in Gmail app

तो देखा कितना आसान था खुद की ईमेल आइडी क्या है इसके बारे मे पता करना, यहा आपको बताना चाहूँगा की आप जब Gmail ID बनाए तो Username खुद से सिलेक्ट करें जिसमे आप कोई आसान नाम सेलेक्ट करें और थोड़ा दिमाग लगाए की लोगों ने किस तरह की ID नहीं बनाई होगी, जैसे की आपके नाम के पहले i लगाकर देखे की username उपलब्ध है या नहीं। Email ID कैसे बनाए इसके बारें मे आप क्लिक करके जान सकते है। 


2. फोन की सेटिंग के जरिए Email ID का पता करना

मेरा ईमेल आईडी क्या है इसके पता आप फोन की सेटिंग के जरिए भी कर सकते है, और ये तरीका सभी फोन मे काम करता है, यदि आपके फोन मे ईमेल आईडी पहले से लॉगिन है तो ये तरीका काम करता है, इस तरीके से केवल Email ID ही नहीं बल्कि आपके फोन मे बने सभी अकाउंट के बारे मे पता किया जा सकता है।

1. फोन का ईमेल आईडी जानने के लिए सबसे पहले अपने फोन की Setting ओपन करें, आप होम स्क्रीन को नीचे या ऊपर स्क्रॉल करके कोने मे उपलब्ध Setting के आइकान पर क्लिक करके इसे ओपन कर सकते है। 

Settings in phone

2. Phone Setting मे अब यदि आपके फोन मे सेटिंग सर्च करने का ऑप्शन है तो उसमे Account सर्च करें अन्यथा नीचे स्क्रॉल करके User & Accounts का ऑप्शन ढूँढे। 

settings

3. Accounts के ऑप्शन पर क्लिक करके के बाद आपने फोन मे बने सभी अकाउंट के बारे मे यहा आपको जानकारी मिल जाएगी जिसमे आपकी Email ID क्या है इसका भी पता चल जाएगा। 

Accounts in settings

उम्मीद करता है हु ये तरीका भी आपको काफी आसानी से समझ आया और आप अब अपने Gmail ID के बारे मे बड़ी आसानी से पता कर पाएंगे। 

3. Play Store की मदद से ईमेल आइडी क्या है पता करना 

जीमेल एप व फोन की सेटिंग से खुद का ईमेल आईडी पता करना अपने ऊपर जान लिया है, आप प्ले स्टोर के जरिए भी ईमेल आईडी क्या है इसका पता कर सकते हो और ये भी काफी आसान है। जानने के लिए नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें। 

1. सबसे पहले अपने फोन मे गूगल प्ले स्टोर एप को खोले, ये एप सभी नए फोन मे पहले से इंस्टॉल रहता है, हालांकि कुछ बहुत पुराने फोन मे ये एप कई कई बार नहीं चलता। 

2. प्ले स्टोर ओपन होने के बाद मेनू पर क्लिक करके या नए फोन मे सीधे ही प्रोफाइल का आइकन ढूँढे व इस पर क्लिक करें, क्लिक करके ही आपको अपनी Email ID का पता चल जाएगा। प्ले स्टोर की आइडी भी Gmail ID ही होती है।

यहा हमने जाना की यदि पहले से हमारे फोन मे Email ID लॉगिन है तो उसका पता कैसे करे, नीचे आप जानोगे कि आपकी ईमेल आईडी क्या है इसका पता कैसे करें। 

Mobile Number से मेरा Email ID क्या है कैसे पता करें

ईमेल आइडी का इस्तेमाल सभी लोग नहीं करते हालांकि उनके फोन मे पहले से लॉगिन होती है पर रोजमरा की जिंदगी मे उन्हे मेल आइडी के इस्तेमाल की इतनी जरूरत नहीं पड़ती इसलिए कई बार लोग अपनी Email ID भूल जाते है और वो उनके फोन मे पहले से लॉगिन भी नहीं होती। आप अपने मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी का पता कर सकते है। 

1. अपने मोबाईल नंबर से Email ID का पता करने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र मे Find Your Email पर क्लिक करें। 

2. अब यहा आपको वो मोबाईल नंबर डालना है जो आपने अपना Email ID बनाते समय लगाया था, नंबर इंटर करने के बाद Next के बटन पर क्लिक करें। 

find my email id mobile number

3. अब इस स्टेप मे आपसे आपका First Name व Last Name पूछा जाएगा, ध्यान रहे यहा आपको वही नाम लिखना है जो आपको लगता है आपने वो ईमेल आईडी बनाते समय इंटर किया था। 

Find my email id name

4. अब आपने जो नंबर डाला है उस पर एक OTP आएगा इसके लिए Send के बटन पर क्लिक करें व आगे उस OTP को एंटर करे। 

Find my Email

5. OTP डालने के बाद आपके सामने उस नंबर के इस्तेमाल से बने सभी Gmail Account दिखा दिए जाएंगे। आप पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते है, आप आगे क्लिक करके जान सकते है की Gmail ID के पासवर्ड कैसे बनाए। 

मुझे उम्मीद है मोबाईल नंबर से ईमेल आईडी के बारे मे पता कैसे करें आप जान गए है, यदि आपको कोई दिक्कत होती है तो नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते है। 


मेरी Email ID का Password क्या है कैसे पता करें 

हमारे बहुत सारे प्यारे LogicalDost के रीडर ये भी पूछते है की Email ID का पासवर्ड कैसे पता करें तो इसके लिए मैं आपको बताना चाहूँगा की Password आपको याद रखना होता है यदि आपके पासवर्ड याद नहीं रहते तो आप किसी पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते है। 

यदि आप अपनी Email ID का Password भूल गए है तो बड़ी की आसानी से नया बना सकते है, जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को देखे। 


सारांश 

 उम्मीद है मैंने  इस ब्लॉग पोस्ट मे मेरा ईमेल आईडी क्या है इसके बारे मे आपके सभी सवालों का जवाब आसान भाषा मे दिया, यदि आपके और भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछे उसका जवाब आपको ईमेल पर मिल जाएगा। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

    • नहीं जोखिम तो नहीं है, पर आपको पहले लोन के बारे मे सभी जरूरी शर्ते और नियम देख लेने चाहिए उसके बाद ही लोन लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here