टाटा स्काई रिचार्ज कैसे करे (4 तरीके)

सभी डीटीएच कंपनीयो मे टाटा स्काई को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। एक डाटा के अनुसार टाटा स्काई का डीटीएच इंडस्ट्री मे लगभग 34% मार्केट शेयर है। बदलते हुए इंटरनेट से समय मे बहुत सारे काम ऑनलाइन होने लगे है, इस ब्लॉग पोस्ट मे आप टाटा स्काई रिचार्ज कैसे करे इसके बारे मे विस्तार से जानोगे।

Tata Sky Recharge Kaise Kare

भारत मे 2016 के बाद से ही इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है और लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपनी लाइफ को आसान बनाने मे करने लगे, टाटा स्काई रिचार्ज की ही बात करे तो पहले लोगों के पास केवल एक ही ऑप्शन था उन्हे किसी नज़दीकी रीटैलर के पास जाना होता था और कुछ सेलेक्टेड प्लान मे एक को चुन कर रिचार्ज कराना होता था। 

आज समय बदल गया है हर किसी के हाथ मे स्मार्टफोन और इंटरनेट है जिसकी मदद से दैनिक जीवन के बहुत सारे काम कुछ ही मिनटों मे हो जाते है, हालांकि इंटरनेट को सही तरीके से इस्तेमाल करना भी एक कला है जो लाजिकलदोस्त जैसे ब्लॉग पर इंटरनेट के बारे मे जानकारी लेने से समय के साथ साथ आ जाती है। 

Tata Sky रिचार्ज कैसे करे

ऑनलाइन टाटा स्काई रिचार्ज करने के कई तरीके है जैसे की आप इनकी वेबसाइट और मोबाईल एप या गूगल पे, फोन पे, Paytm, PayZapp जैसे वॉलेट से रिचार्ज कर सकते है। आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर रिचार्ज करे आपको पेमेंट करने के लिए एक डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की जरूरत पड़ती है। 

ऑनलाइन टाटा स्काइ रिचार्ज करने के फायदे

ऑनलाइन Tata Sky रिचार्ज करने के बहुत से फायदे है, जैसे की खुद से रिचार्ज करने पर आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता आप कभी भी कही से भी रिचार्ज कर सकते हो वही अगर आप रीटैलर के पास जाके रिचार्ज करवाते हो तो आपको किसी निर्धारित समय पर जाना होता है जिसमे आपको अपना समय भी देना होता है।

  • आप आत्मनिर्भर बनते हो आपको रिचार्ज के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की जरूरत नहीं है
  • अलग अलग प्लेटफॉर्म आपको रिचार्ज करने पर Cashback देते है जिसमे लंबे समय मे आपके काफी पैसे बच जाते है। 
  • ऑनलाइन रिचार्ज मे कंट्रोल आपके पास रहता है जैसे की आप 50 रुपए से लेकर आगे कितने का भी रिचार्ज कर सकते है। 
  • आपका काफी समय बचता है, रिचार्ज करते समय आपको सेट टॉप बॉक्स चालू रखना होता है, यदि आप बाहर से रिचार्ज करवा रहे है तो आपको काफी देर तक टीवी यू ही चालू रखना पड़ता है। 
  • प्लान के खत्म होने की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी पड़ती क्यू की जब भी प्लान खत्म होगा आप तुरंत रिचार्ज कर सकते है। 

टाटा स्काई रिचार्ज करने के लिए क्या जरूरी है?

टाटा स्काई रिचार्ज ऑनलाइन करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ती है जैसे की आपका रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या Tata Sky ID, पेमेंट करने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन मे से कोई एक चीज। 

  • Tata Sky ID  या रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर 
  • डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / UPI / Internet Banking मे से कोई एक
  • इंटरनेट कनेक्शन 
  • सेट टॉप बॉक्स

टाटा स्काई वेबसाइट या एप से रिचार्ज कैसे करे 

टाटा स्काई रिचार्ज करने के कई तरीके है लेकिन उनमे सबसे अच्छा और सरल तरीका टाटा स्काई की वेबसाइट या मोबाईल एप के जरिए रिचार्ज करना है क्यू की इस तरीके मे आपको केवल अपने मोबाईल नंबर या Tata Sky आइडी डालकर पेमेंट करना होता है, पेमेंट के लिए आप कोई भी तरीका जैसे की डेबिट कार्ड या UPI का इस्तेमाल कर सकते हो। 

यहा आपको रिचार्ज करने के लिए अकाउंट बनाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती वही दूसरे प्लेटफॉर्म पर आपको पहले अकाउंट बनाना होता है। हालांकि इस तरीके मे आपको कोई Cashback नहीं मिलता। नीचे आपको रिचार्ज करने का तरीका विस्तार से बताया गया है। 

यहा आपको टाटा स्काई वेबसाइट के जरिए रिचार्ज करना बताया जा रहा है इसी तरीके से आप टाटा स्काई मोबाईल एप मे रिचार्ज कर सकते है। वेबसाइट से रिचार्ज करने का एक फायदा ये भी है की आपको कोई भी एप डाउनलोड नहीं करनी पड़ती। 

1. सबसे पहले यहा क्लिक करके TataSky की ऑफिसियल वेबसाइट अपने ब्राउजर मे ओपन करे, आप गूगल पर टाटा स्काई रिचार्ज सर्च करके भी इस वेबसाइट तक पहुँच सकते है। 

2. अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा जहा आपको रिचार्ज करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या Tata Sky Subscriber ID मे एक किसी एक का नंबर डालना है। 

Tata Sky Subscriber ID

आप Subscriber ID सेट टॉप बॉक्स के रिमोट का होम बटन दबाकर देख सकते है, या फिर रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर डालकर Continue के बटन पर क्लिक करे। 

3. इस स्टेप मे आपके सामने सेट टॉप बॉक्स की जानकारी जैसे की प्लान कब खत्म हो रहा है, हर महीने कितने का रिचार्ज होता है आदि सामने आएगी, यहा आप जीतने का भी रिचार्ज करना चाहते है वो अमाउन्ट भरे और Recharge के बटन पर क्लिक करे। 

Tata Sky Recharge Website

4. इस स्टेप मे आपके पास कोई वाउचर है तो उसे Voucher के बटन पर क्लिक करके डाले यदि नहीं तो Proceed to Recharge के बटन पर क्लिक करे। 

5. अब आपको पेमेंट करना है जिसके लिए आपके पास काफी सारे ऑप्शन उपलब्ध है जैसे की डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, और वॉलेट, यहा वॉलेट के बटन पर क्लिक करके आप कोई भी वॉलेट जैसे की Paytm, फोन पे, गूगल पे, PayZapp आदि से पेमेंट कर सकते है। 

Tata Sky Recharge Payment

PayZapp के जरिए पेमेंट करने पर आपको सबसे ज्यादा Cashback मिलता है, हालांकि ये ऑफर बदलते रहते है आप जो भी प्लेटफॉर्म यूज करते है उस पर ऑफर पहले से ही चेक कर ले। 

यहा मैं आपको डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के बारें मे बता रहा हु जो सबसे आसान भी है, डेबिट कार्ड से पेमेंट कैसे किया जाता है इसके बारें मे विस्तार से जानने के लिए आप ये पोस्ट पढे। 

Pay Now के बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक पेमेंट गेटवे पर आ जायेंगे जहा आपको अपने डेबिट कार्ड की डीटेल डालकर पेमेंट करना है, यहा आप Debit Card का ऑप्शन चुने जिसके बाद अपने कार्ड का टाइप चुने, ये आपके कार्ड पर लिखा रहता है की आपका कार्ड किस तरह का है, जैसे की Rupay, MasterCard, Visa आदि। 

Tata Sky Recharge Card Details

अब अपने कार्ड के 16 अंकों के नंबर, Expiry Date और CVV डालकर Pay Now के बटन पर क्लिक करे, CVV कार्ड के पीछे लिखा रहता है जो 3 अंकों का होता है, कार्ड की Expiry Date भी कार्ड नंबर के ठीक नीचे लिखी रहती है। 

6. Pay Now के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका कार्ड जिस बैंक का है उस बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर आपको एक OTP आएगा जो की 6 अंकों का होता है, ये OTP डालकर Submit के बटन पर क्लिक करे 

HDFC Bank OTP Page

रिचार्ज सफलतापूर्वक होने पर आपके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे और बैंक और टाटा स्काई की तरफ से रिचार्ज होने का मैसेज आ जाएगा। 


Google Pay से टाटा स्काइ रिचार्ज कैसे करे

टाटा स्काई रिचार्ज करने के लिए Google Pay भी एक अच्छा तरीका है हालांकि इसे आपको पहले अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना होता है, गूगल पे केवल UPI आधारित एप है। गूगल पे पर कई बार आपको Cashback ऑफर मिलते है। 

1. Tata Sky रिचार्ज करने के लिए आपको गूगल पे एप को ओपन करने के बाद New Payment के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद Recharge & Pay Bills के सेक्शन मे Bill Payments के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

2. इस स्टेप मे DTH / Cable TV के बटन पर क्लिक करके सभी उपलब्ध DTH मे से Tata Sky को सेलेक्ट करे। 

3. अब Get Started के बटन पर क्लिक करके अपनी टाटा स्काई सब्स्क्राइबर आइडी या टाटा स्काई के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर इंटर करे, नीचे यदि आप कोई नाम देना चाहे तो दे सकते है यदि नहीं तो एरो के आइकान पर क्लिक करे। 

4. इस स्टेप मे आपको अकाउंट लिंक के बटन पर क्लिक करके आगे Make Payment के बटन पर क्लिक करे, जिसके बाद आपको अमाउन्ट डालना है, यहा आप कम से कम 50 रुपए का रिचार्ज कर सकते है। 

5. अब आपको पेमेंट करना है जिसके लिए Proceed to Pay के बटन पर क्लिक करे, यदि Google Pay के साथ आपके 1 से ज्यादा अकाउंट लिंक है तो बैंक के नाम के आगे जो ड्रॉप डाउन बटन है वहा से आप दूसरा अकाउंट सेलेक्ट कर सकते है। 

6. ये गूगल पे से टाटा स्काई रिचार्ज करने की लास्ट स्टेप है यहा आपको अपना 4 या 6 अंकों का UPI Pin डालना है जिसके बाद पेमेंट सफलतापूर्वक होने पर बैंक और Tata Sky की तरफ से आपके पास मैसेज आ जाएगा। 

इस तरह से आप गूगल पे से अपने टाटा स्काई का रिचार्ज कर सकते है। 


Paytm से टाटा स्काइ रिचार्ज कैसे करे

Paytm एक काफी पुराना और बहुत से सुविधाओं के साथ आने वाला वॉलेट और Payments बैंक है, यहा आप ऑनलाइन रिचार्ज और बिल पेमेंट के अलावा भी अन्य बहुत प्रकार के सेवाओं का लाभ उठा सकते हो जैसे की सीबील स्कोर चेक करना, क्रेडिट कार्ड, म्यूचूअल फंड, Demat Account, ऑनलाइन गेम आदि। 

1. यदि आपका पहले से ही Paytm अकाउंट बना हुआ है तो Paytm एप को ओपन करने के बाद Recharge & Pay Bills के सेक्शन पर क्लिक करे जिसके बाद DTH के आइकान पर क्लिक करे। 

Paytm DTH Recharge

2. अब सभी DTH मे से Tata Sky को चुने, अगली स्टेप मे टाटा स्काई की Subscriber ID या रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से एक इंटर करे और नीचे जीतने का आप रिचार्ज करना चाहते है वो अमाउन्ट डाले, यहा आप 50 रुपए से लेकर 49000 हजार तक का रिचार्ज कर सकते है। 

Paytm Tata Sky Recharge Amount

3. रिचार्ज अमाउन्ट डालकर Proceed to Recharge के बटन पर क्लिक करे, अगली स्टेप मे यदि आपके पास कोई Promo Code है तो Apply Promocode पर क्लिक करके उसे डाले यदि नहीं है तो Proceed to Pay के बटन पर क्लिक करे। 

4. अब आपको पेमेंट करना है जिसके लिए Paytm मे आपके पास कई तरीके उपलब्ध है जैसे की डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, Paytm Payments Bank, यहा आपके पास जो भी तरीका उपलब्ध है उससे पेमेंट कर सकते है। 

5. यहा डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के बारे मे बताया जा रहा है, इसलिए Debit Card का ऑप्शन सेलेक्ट करे जिसके बाद आपको अपने कार्ड की डीटेल डालनी है जिसमे पहले कार्ड नंबर जो की 16 अंकों के होते है इसके नीचे कार्ड की Expiry Date लिखी होती है जिसमे महिना और साल होते है, इसके बाद CVV नंबर डालने होते है जो की 3 अंकों के होते है ये आपके कार्ड के पीछे की साइड होते है। 

Paytm Debit Card Details

कार्ड की सभी जरूरी डीटेल डालने के बाद Pay के बटन पर क्लिक करे इसके बाद जिस बैंक का कार्ड होगा उसके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा, ओटीपी डालने के बाद पेमेंट सफलता पूर्वक होने पर आपके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे और रिचार्ज होने का मैसेज बैंक और टाटा स्काई की तरफ से आ जाएगा। 


PhonePe से टाटा स्काइ रिचार्ज कैसे करे। 

फोन पे भी कई तरह की बैंकिंग से संबंधित सेवाओं उपलब्ध करवाता है, ये एक वॉलेट है जहा आप KYC करवाकर पैसे रख सकते है इसके अलावा यहा आपको UPI का फीचर भी मिलता है। UPI से पेमेंट करने के लिए आपको KYC करवाने की जरूरत नहीं होती। 

1. फोन पे से टाटा स्काई रिचार्ज करने के लिए आपको यहा अपना अकाउंट बनाना है, यदि आपका अकाउंट पहले से ही है तो फोन पे एप को ओपन करने के बाद Recharge & Pay Bills के सेक्शन मे DTH के आइकान पर क्लिक करे। 

PhonePe DTH Recharge 1

2. अब सभी उपलब्ध DTH मे से टाटा स्काइ को सेलेक्ट करे और Tata Sky Subscriber ID या फिर टाटा स्काई के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर डालकर Confirm के बटन पर क्लिक करे। 

3. इस स्टेप मे आपको जीतने का रिचार्ज करना है वो अमाउन्ट डाले, यहा आप 50 रुपये से लेकर 49000 तक का रिचार्ज कर सकते है। 

4. अमाउन्ट डालकर आपको पेमेंट करने का ऑप्शन चुनना है जिसमे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, PhonePe Wallet उपलब्ध है, यहा मैं आपको डेबिट कार्ड से पेमेंट करके बता रहा हु। 

डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपको कार्ड नंबर जो की 16 अंकों का होता है, कार्ड Expiry Date जो की कार्ड नंबर के नीचे लिखी होती है और CVV नंबर डालने होते है, ये नंबर 3 अंकों का होता है और आपके कार्ड के पीछे लिखा होता है। 

PhonePe DTH Recharge Card Details

5. कार्ड डीटेल डालने के बाद Pay Bill के बटन पर क्लिक करे अब बैंक की तरफ से आपको एक OTP भेजा जाएगा जो की 6 अंकों का होता है, ये OTP डालने के बाद पेमेंट पूरा हो जाएगा। 

पेमेंट सफलतापूर्वक होने पर आपके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे और रिचार्ज होने का मैसेज बैंक और टाटा स्काई की तरफ से आ जाएगा।


सारांश

यहा आपने Tata Sky वेबसाइट, Paytm, Google Pay, Phone Pe से टाटा स्काई रिचार्ज करने के बारे मे जाना, उम्मीद है आपको अच्छे से समझ आया, आज के इस बदलते हुए समय मे ऑनलाइन रिचार्ज और बिल पेमेंट करना आम बात है इसलिए हर किसीको इसके बारे मे पता होना चाहिए। आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स मे पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here