Paytm Debit Card Apply कैसे करें पूरी जानकारी (2021)

जब डिजिटल पेमेंट की बात आती है तो Paytm का नाम जरूर आता है Paytm का इस्तेमाल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी मे  काफी होता है। Paytm की शुरुआत भले ही केवल एक वॉलेट के तौर पर हुई हो पर आज Paytm बैंकिंग से लेकर स्टॉक मार्केट तक सभी डिजिटल सेवाएं प्रदान करता है। 

Paytm Debit Card Kaise Apply Kare

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Paytm डेबिट कार्ड कैसे बनाए व इसे बनाने के क्या चार्ज लगते है और Paytm डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले इन सभी बातों के बारे मे जानोगे। 

Paytm का अपना बैंक भी है जिसे हम सभी Paytm Payments Bank के नाम से जानते है, इस बैंक मे अकाउंट ऑनलाइन ही खुल जाता है इसके अलावा यहा आपको बैंकिंग से संबंधित लगभग सभी तरह की सेवाएं मिलती है। 

Paytm डेबिट कार्ड कैसे बनाए 

Paytm डेबिट कार्ड अप्लाइ करने के लिए लिए आपके पास पहले से Paytm Payments Bank मे अकाउंट होना चाहिए, यदि आपका अकाउंट नहीं है तो आप किसी नजदीकी Paytm KYC करने वाले स्टोर पर जाकर फ्री मे KYC करवा सकते है जिसमे आपको Aadhar Card व Pan कार्ड की जरूरत पड़ती है। 

Paytm एटीएम कार्ड बनाने के लिए आपके पास Paytm Payments बैंक अकाउंट होना जरूरी है इसके अलावा आपके अकाउंट मे 250 रुपए भी होने चाहिए। जब भी आप अपना नया Paytm पेमेंट्स बैंक अकाउंट खोलते हो तो एक नया वर्चुअल डेबिट कार्ड भी आपको मिल जाता है।

1. एटीएम कार्ड बनाने के लिए आप Paytm एप खोले और उसमे Bank के आइकान पर क्लिक करें, अकाउंट मे लॉगिन होने के बाद आपके अकाउंट मे पड़े हुए पैसे व वर्चुअल डेबिट कार्ड आपको दिखा दिया जाता है, यहा थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपके सामने Manage Debit & ATM Card का ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करें। 

Paytm Bank Debit Card Manage

2. अब यदि आपने पहले कभी भी Paytm Debit Card Apply नहीं किया है तो यहा आपके सामने ऑप्शन आएगा Get a Physical Card, आपको इस पर क्लिक करना है। आपको जो कार्ड मिलेगा वो वही वर्चुअल कार्ड होगा जो आपके पहले ही ऐप मे दिया जा चुका है। 

3. इस स्टेप मे आपको एटीएम कार्ड की फीस बताई जाती है, ये फीस समय समय पर बदलती रहती है जब Paytm ने ये सेवा नई नई शुरू की थी तब ये एटीएम कार्ड मात्र 125 रुपए मे लिया जा सकता था पर आज इसे ऑर्डर करने के लिए आपको 250 रुपए देने पड़ते है। 

Paytm Bank Debit Card Address

यहा नीचे आपको एड्रेस सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है यदि आपका एड्रेस सभी नहीं है तो आप Add New के ऑप्शन पर क्लिक करके नया व सही एड्रेस डाल सकते हो और इसी एड्रेस पर आपको कार्ड डिलीवर किया जाएगा। यहा आप कोई भी एड्रेस डाल सकते हो। 

4. अब Proceed to Pay ₹250 पर क्लिक करे जिसके बाद आपको दुबारा से एड्रेस कंफर्म करने के लिए बोला जाएगा। 

5. इस स्टेप मे आपको कार्ड की फीस देनी है जो की अभी के समय मे 250 रुपये है, ये फीस आपके Paytm पेमेंट्स बैंक अकाउंट से ही कटती है पे करने के लिए अकाउंट के पिन नंबर लगाए। 

Paytm Bank Debit Card Status

6. पेमेंट हो जाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाता है जहा बताया होता है की ये डेबिट कार्ड कब तक आपके एड्रेस पर डिलीवरी हो जाएगा। 

Paytm डेबिट कार्ड आपके घर तक अमूमन 7 से 15 दिनों तक पहुच जाता है पर कई बार इसमे इससे कम या ज्यादा समय भी लग जाता है। ये कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे की आपका घर कहा है, Paytm के पास पहले से डेबिट कार्ड बनवाने के लिए कितनी रिक्वेस्ट आई हुई है आदि। 


Paytm डेबिट कार्ड के बारे मे बारे अन्य जरूरी जानकारी

Paytm डेबिट कार्ड को अप्लाइ करने के लिए आपको 250 रुपए का भुगतान करना पड़ता है इसके बाद हर साल आपसे 150 रुपए सब्स्क्रिप्शन फीस ली जाती है जो आपके अकाउंट से अपने आप कट जाती है। 

Paytm डेबिट कार्ड मे आप एक दिन मे ऑनलाइन 1 लाख तक का ट्रैन्सैक्शन कर सकते हो इसके अलावा POS मशीन द्वारा भी 1 लाख तक का लेन देन किया जा सकता है। 

वही अगर एटीएम से पैसे निकालने की बात हो तो आप हर दिन 25000 रुपए किसी भी एटीएम से निकाल सकते हो। 


Paytm डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

जब Paytm डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की बात आती है तो बहुत से लोगों के मन मे ये सवाल होता है की इस कार्ड से पैसे कैसे निकाले क्यू की आपने शायद ही अपने आस पास Paytm की ATM मशीन देखी हो। Paytm डेबिट कार्ड भी अन्य बैंक के एटीएम कार्ड की तरह काम करता है और आप किसी भी एटीएम से इस कार्ड से पैसे निकाल सकते हो। 

यदि आप मेट्रो सिटी मे रहते है तो आप एक महीने मे 3 बार तक किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है 3 बार तक पैसे निकालने की ये सेवा आपके लिए फ्री होगी वही अगर आप 4थी बार पैसे निकालते है तो हर लेनदेन के आपसे 20 रुपए लिए जाएंगे। 

मेट्रो सिटी मे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु  व हैदराबाद को शामिल किया गया है। 

वही अगर आप नॉन मेट्रो सिटी मे रहते है तो आप एक महीने मे किसी भी बैंक के एटीएम से 5 बार तक फ्री मे लेन देन कर सकते है इसके बाद हर लेनदेन पर 20 रुपए लगेंगे। 

Paytm Payments Bank ATM पर आप फ्री मे अनलिमिटेड बार लेनदेन कर सकते है इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। 


सारांश

यहा आपने जाना की Paytm डेबिट कार्ड कैसे अप्लाइ करें उम्मीद है आपको आसानी से समझ आया, Paytm एटीएम कार्ड स्टूडेंट के लिए फायदेमंद कार्ड है जिसमे आपको काफी कम शुल्क देना पड़ता है। आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट:- 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here