Bus Booking कैसे करें जानिए आसान भाषा में 

Mobile, DTH रिचार्ज करवाना हो या फिर कोई सामान मंगवाना सभी काम आज इंटरनेट के तहत बहुत ही आसानी से पूरा हो जाता है, यहां तक की आप Bus Ticket को भी आज ऑनलाइन आसानी से बुक कर सकते हैं। क्या आप Bus Ticket Book Kaise Kare के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है। 

bus booking kaise kare

Bus Ticket Book करने के लिए आप Bus Stand तो जाते ही होंगे, जहां पर आपको लंबी लाइन में खड़ा होकर टिकट खरीदना पड़ता है, परंतु अब से लाइन में खड़ा होकर टिकट खरीदने का कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब से आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से Bus टिकट बुक कर सकते हैं।  

Mobile से Bus Ticket Book करने के कई सारे फायदे हैं जैसे एक तो हमें किसी भी लाइन पर खड़ा नहीं होना पड़ता आसानी से घर बैठे मोबाइल से बस टिकट बुक हो जाता है, और दूसरा ऑफर के तहत हमें कम कीमत में टिकट मिल जाते हैं। तो चलिए Online Bus Ticket Book kare के बारे में जानते हैं। 

Online Bus Ticket Book कैसे करें

यदि आप Online Bus Ticket Book करना चाहते है तो आपको बता दे की Bus Ticket ऑनलाइन Book करने के कई तरीके है, पर आज हम redBus के जरिए मोबाइल से Bus Book Kaise Kare के बारे में बताएंगे। redBus यह नाम सुनकर ही शायद आपको पता चल गया होगा की यह एक Bus Booking ऐप है, RedBus को करीब 10मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है और बस बुकिंग करने के मामले में यह सबसे अच्छा प्लेटफार्म में से एक है।  

ध्यान दें- “आपके जानकारी के लिए बता दे की आप redBus, Paytm, PhonePe और Make My Trip जैसे प्लेटफार्म से केवल Private Agency के Bus को ही Book कर सकते है, पर यदि आप Government Bus को बुक करना चाहते हैं वह आप इन प्लेटफार्म के माध्यम से नहीं कर पाएंगे उसके लिए आपको गवर्नमेंट का वेबसाइट इस्तेमाल करना होगा” 

redBus App के साथ redBus के वेबसाइट से भी आप Bus Booking कर सकते है, redBus के जरिए  हम Government Bus को तो Book नहीं कर सकते है, परंतु Volvo या फिर कोई और Private Agency के Bus को आसानी से Book कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप आज या फिर दो-तीन दिन बाद का Bus Ticket Book कर सकते हैं। तो चलिए ऑनलाइन Bus Ticket Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले Google Play Store से redBus ऐप को Download कर ले। आप चाहे तो यहा Download पर क्लिक करके भी App को Download कर सकते है। 
  1. redBus ऐप Install हो जाने के बाद, आपको ऐप Open कर लेना होगा, उसके बाद Country और Language के नीचे Continue पर क्लिक करना होगा। 
  1. Continue के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे Join और Login का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें से आपको Join के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

ध्यान दें- “क्योंकि हमने redBus पर कोई अकाउंट नहीं बनाया था, इस कारण हम Join पर क्लिक करके अकाउंट बना रहे हैं परंतु यदि आपका पहले से ही redBus पर अकाउंट बना हुआ है तब Login पर क्लिक करके Login हो सकते है redBus पर”

redbus join and login
  1. Join पर क्लिक करने के बाद आपको Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
redbus sign up page
  1. Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका नंबर दर्ज करके Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपका नंबर खुद ब खुद Verify हो जाएगा। 

ध्यान दे – “यदी खुद ब खुद नंबर वेरिफाई नहीं होता है, तो आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा, उस दर्ज करके आप अपना नंबर वेरिफाई कर सकते हैं। 

redbus account create
  1. नंबर वेरिफाई हो जाने के बाद आप redBus ऐप पर Login हो जाएंगे, जिसके बाद आपको ऊपर Enter Source के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Enter Source के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप कहां से जाना चाहते है, वह आपको दर्ज करना होगा यानी यदि आप Kolkata से कहीं जाना चाहते है, तो इस ऑप्शन पर आपको Kolkata लिखना होगा।
redbus bus search
  1. Enter Source पर कहां से जाना चाहते है, उसे Enter कर देने के बाद आपको Enter Destination पर क्लिक करना होगा फिर आप कहां जाना चाहते है उस जगह का नाम लिखकर उस जगह को Add कर देना होगा। 
  1. Enter Source और Enter Destination एड कर देने के बाद, आपको नीचे Date का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आप जिस दिन का बस टिकट बुक करना चाहते हैं, वह आपको एंटर कर देना होगा। 
redbus bus finder
  1. डेट एंटर कर देने के बाद, आपको नीचे Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Search पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने कई सारे Bus Show होगा, जिसमें से आप जिस Bus में जाना चाहते है, उस Bus पर आपको क्लिक कर लेना होगा। 
redbus bus booking 2
  1. Bus पर क्लिक करने के बाद आपको Seat पर क्लिक करना होगा, यदि आप 3 जन के लिए बस टिकट बुक कर रहे हैं, तब आपको 3 Seat पर क्लिक करना होगा। 
redbus bus booking 3
  1. Seat पर क्लिक करने के बाद, आपको Done पर क्लिक करना होगा फिर आपको Boarding और Dropping Point को  सेलेक्ट कर लेना होगा फिर Proceed के ऑप्शन क्लिक कर देना होगा। 
redbus bus booking 3
  1. Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Passengers Detail को भर देना होगा यानी किस Seat पर कौनसा पैसेंजर जाएगा वह फिर आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
redbus bus booking 3

Proceed पर क्लिक करने के बाद, आपको Paytm, PhonePe या फिर Debit / Credit कार्ड के माध्यम से टिकट का Amount Paid कर देना होगा उसके बाद आपका Bus Ticket बुक हो जाएगा। अब आपने जिस दिन का टिकट बुक किया है, उस दिन आप Boarding Point में जाकर Bus यात्रा कर सकते हैं।  

जानकारी के लिए बता दें कि आप केवल redBus के मदद से ही बस टिकट बुक नहीं कर सकते बल्कि आप Paytm, PhonePe, Make My Trip और IRCTC से भी बहुत ही आसानी से कोई भी Bus टिकट बुकिंग कर सकते हैं। तो Bus Ticket Book Kaise Kare  के दूसरे तरीके के बारे में बताएं तो वह है –


Paytm से Bus Ticket Book Kaise Kare?

Paytm से Online Bus Ticket Book करने का तरीका बहुत ही आसान है, नीचे बताया गया Process के माध्यम से आप आसानी से Paytm से Bus Ticket Book कर सकते हैं- 

  1. सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें।
  1. Paytm App Open करने के बाद, नीचे Scroll करके Bus Tickets के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  1. Bus Tickets के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको From Where यानी कहां से और To Where यानी कहां पर जाना चाहते हैं वह Add करें। 
  1. From Where और To Where Add कर देने के बाद आपको Departure Date Set कर देना होगा यानी आप किस Date पर जाना चाहते हैं। 
  1. Departure Date को Set हर देने के बाद आपको नीचे Search Buses पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आप जिस बस पर जाना चाहते हैं वह बस आपको सिलेक्ट करना होगा। 
  1. Bus सिलेक्ट कर देने के बाद, आपको Seat पर क्लिक करके Seat को Book कर लेना होगा उसके बाद Bus Ticket का Amount Paid करते ही बस टिकट बुक हो जाएगा। 

PhonePe से Bus Ticket Book Kaise Kare? 

  1. सबसे पहले PhonePe ऐप को ओपन करें।
  1. ऐप Open कर देने के बाद, आपको नीचे Apps के option पर क्लिक करना होगा। 
  1. फिर redBus के ऑप्शन पर क्लिक करके ऊपर redbus से ऑनलाइन बस टिकट बुक कैसे करें प्रोसेस के जरिए आप PhonePe से Bus Book कर सकते हैं।

MakeMyTrip से Bus Ticket Booking कैसे करें? 

  1. MakeMyTrip ऐप को Open करें।
  1. ऐप पर Login करें, फिर आपको Bus Ticket के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Bus Ticket के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Source और Destination  Add कर देना होगा, फिर Departure Date को Set कर देना होगा। 
  1. Departure Date सेट कर देने के बाद आपको Seat पर क्लिक करके Seat को Select करना होगा उसके बाद बस टिकट का अमाउंट Paid करते ही आपका Bus Ticket Book हो जाएगा।  

Online Bus Ticket Booking से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल जवाब

1. क्या ऑनलाइन बस टिकट बुक करना सही है? 

हां बिल्कुल ऑनलाइन बस टिकट बुक करना सही है क्योंकि ऑनलाइन बुक करने के तहत आपको कहीं पर जाकर टिकट बुक नहीं करना होता इससे आप के समय का बचत होता है और कई बार ऑफर के कारण आपको बस टिकट कम कीमत पर भी मिल जाता है। 

2. ऑनलाइन बस टिकट बुक करने के लिए कौन सा ऐप सबसे अच्छा है? 

ऐसे में देखा जाए तो सभी बस टिकट बुक करने वाले ऐप अच्छा ही होगा है, पर यदि निर्दिष्ट किसी ऐप के बारे में बताएं तो redBus और MakeMyTrip बस टिकट बुक करने के मामले में सबसे अच्छे हैं। 

3. क्या हम ऑनलाइन गवर्नमेंट बस बुक कर सकते हैं? 

ऊपर हमने बस टिकट बुक करने के जितने भी तरीके के बारे में बताया है वहां से आप Private Agency के Bus को बुक कर सकते हैं परंतु यदि आप गवर्नमेंट के बस को बुक करना चाहते हैं तब आप गवर्नमेंट वेबसाइट का मदद ले सकते हैं। 



सारांश – 

हमने इस ब्लॉग पोस्ट पर Bus Ticket Book Kaise Kare में बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ब ऑनलाइन Bus Ticket Booking Kaise kare के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। 

ऐसे कई प्लेटफार्म है जिसके मदद से आप ऑनलाइन बस टिकट को आसानी से मोबाइल के जरिए बुक कर सकते हैं। यदि आपके मन में Bus Ticket Book Kaise Kare से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here