HP कहां की कंपनी है इसका मालिक कौन है

कंप्यूटर का इस्तेमाल आज कहा नहीं हो रहा, स्कूल से लेकर अस्पताल तक, घर से लेकर ऑफिस तक हर जगह आज कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है, कंप्यूटर की वजह से इंसान के जीवन मे कई तरह के बदलाव आए है और साथ साथ जीवन आसान भी हुआ है। 

HP ke bare me

HP के बारे मे तो हर वो इंसान वाक़िफ़ है जिसमे अपने जीवन मे कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया हो, HP के लैपटॉप काफी प्रचलित है व लोगों द्वारा पसंद किए जाते है। जब मोबाइल फोन की बात आती है तो ज़्यादकर कंपनीया चाइनीज होती है लेकिन कंप्यूटर इंडस्ट्री मे ये कम देखने को मिलता है। 

HP कहा की कंपनी है?

एचपी अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय इनफार्मेशन टेक्नॉलजी कंपनी है जिसका  मुख्यालय पालो ऐल्टो कैलिफ़ोर्निया मे स्थित है, HP विभिन्न तरह के हार्ड वेयर उत्पाद बनाती है इसके साथ साथ सॉफ्टवेयर से संबंधित सेवाए भी देती है।

HP कंपनी की शुरुआत 1 जनवरी 1939 को एक बहुत ही छोटे गराज मे हुई थी,HP का पूरा नाम हैवलेट-पैकर्ड है जो इसके संथापकों के नाम पर ही रखा गया था, बिल हेवलेट व डेविड पैकर्ड ने अपनी ग्रैजवैशन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग मे Stanford यूनिवर्सिटी से की थी। 

HP की शुरुआत केवल 538 अमेरिकी डॉलर मे हुई थी, हालांकि आज के समय के हिसाब से 538 डॉलर की कीमत लगभग 7 लाख के करीब होती है।

कंपनी के नाम मे किसका नाम पहले आएगा इसका निर्णय भी एक सिक्का उछालकर किया गया था जो टॉस जीता कंपनी के नाम मे उसका सर नेम पहले लिया जाना था, बिल हैवलेट टॉस जीत गए थे इसलिए आज हम इसे HP (हैवलेट-पैकर्ड) के नाम से जानते है। 


HP का मालिक कौन है? 

HP यानी की हैवलेट-पैकर्ड की स्थापना बिल हैवलेट व डेविड पैकर्ड ने जनवरी 1939 मे की थी, बिल हेवलेटडेविड पैकर्ड दोनों ही आज हमारे बीच इस दुनिया मे नहीं है। बिल हेवलेट का जन्म20 मई 1913 को हुआ व मृत्यु 12 जनवरी 2001 को हुई। हैवलेट ने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के पढ़ाई की थी। 

डेविड पैकर्ड का जन्म 2 सितंबर 1912 को हुआ व मृत्यु 13 दिसम्बर 1971 को हुई, डेविड ने भी स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। 

आज HP एक पब्लिक कंपनी है, पब्लिक कंपनी के शेयर कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट के जरिए खरीद सकता है वही प्राइवेट कंपनी मे ऐसा नहीं होता, इसलिए आज HP कंपनी के वो सभी लोग मालिक है जिनके पास कंपनी के शेयर है। 


सारांश

एचपी को आप जरूर ही कंप्यूटर या लैपटॉप की वजह से जानते होंगे पर कंपनी इनके अलावा भी अन्य कई तरह की सर्विस देती है जैसे की प्रिंटर्स, स्कैनर, कैमरा, सर्वर, वर्क स्टेशन कंप्यूटर आदि। HP अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here