Train Ticket Cancel कैसे करें (ई टिकट व काउंटर दोनों)

कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा की किसी करणवंश आपको अपनी ट्रेन टिकट कैन्सल करनी पड़ती है, बहुत बार तो इस कारण से भी रेल यात्रा की टिकट कैन्सल करनी पड़ जाती है क्यू की उसके कन्फर्म होने के चांस बहुत कम नजर आते है और आप उसे कैन्सल करके कोई दूसरा रूट का ट्रेन बुक करने की सोचते हो। 

train ticket cancle kaise kare

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको ट्रेन टिकट कैंसिल करने के बारे मे विस्तार से सभी बातें बताई गई है और स्टेप बाई स्टेप बताया गया है की ट्रेन टिकट कैसे कैंसिल की जाती है। यहा आप e-ticket के साथ साथ काउंटर टिकट कैसे कैंसिल करते है इसके बारे मे भी जानोगे।

ट्रेन टिकट कैंसिल करने के कुछ रूल होते है और टिकट खुद से कैंसिल करने या कराने पर आपको पूरा पैसा वापिस नहीं मिलता है उसमे से कुछ रुपए काट लिए जाते है। 

ट्रेन टिकट कैंसिल कैसे करें (ई-टिकट)

ट्रेन टिकट कैन्सल करने की जरूरत आपको कई कारणों से पड़ सकती है जैसे की आपकी यात्रा कैन्सल होना या टिकट का कन्फर्म ना होना या फिर कोई और कारण भी हो सकता है, आप ऑनलाइन रेल काउन्टर से ली गई टिकट को भी कैन्सल कर सकते हो उसके लिए अलग प्रोसेस है जिसके बारे मे नीचे बताया गया है। 

1. ट्रेन टिकट कैंसिल करने के लिए आपके पास जिस IRCTC ID से टिकट बुक की है उसका यूजरनेम व पासवर्ड से आईआरसीटीसी मोबाइल एप या वेबसाइट पर लॉगिन करना है। यहा आपको एप के माध्यम से टिकट कैंसिल करना बताया जा रहा है। 

2. एप मे लॉगिन कर लेने के बाद होमपेज पर आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आते है, यहा आपको My Bookings के आइकॉन पर क्लिक करना है जिसके बाद आने वाली सभी यात्राओ की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। 

IRCTC Booked Ticket List

3. जो टिकट आपको कैंसिल करनी है उस पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने उस टिकट के बारे मे सभी तरह की जानकारी सामने आ जाएगी। 

4. टिकट कैंसिल करने के लिए आपको ऊपर राइट साइड मे 3 डॉट दिखाई देंगे इन पर क्लिक करने के बाद Cancel Ticket का ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करें। 

Train Ticket Status

5. अब यदि आपकी टिकट मे 1 से ज्यादा लोग है और उनमें से कोई यात्रा नहीं कर रहा है तो आप उसे सेलेक्ट करके हटा सकते है, उसका पैसा आपको वापस मिल जाएगा, यदि आप पूरी टिकट कैंसिल करना चाहते है तो नीचे लाल रंग के Cancel के बटन पर क्लिक करें और उसके बाद Confirm करें

IRCTC Ticket Cancel

ट्रेन टिकट सफ़तपूर्वक कैन्सल हो जाने के बाद आपके मोबाईल नंबर व ईमेल आईडी पर टिकट कैन्सल होने का मैसेज आ जाएगा। अमूमन एक टिकट कैंसल करने पर Rs.60 + GST कटता है और बचा हुआ पैसा 3 से 7 दिनों मे आपके अकाउंट मे वापस आ जाता है।


रेल काउंटर टिकट ऑनलाइन कैंसिल कैसे करे

रेल काउन्टर से भी ट्रेन टिकट बुक की जाती है, जब किसी करणवंश इसे कैन्सल करने की बात आती है तो बहुत सारे लोग यही सोचते है की इसे कैन्सल करने के लिए किसी नजदीकी रैलवे स्टेशन जाना पड़ेगा और वहा अपना समय निकालकर इसे कैन्सल करना पड़ेगा पर आप ये काम अब ऑनलाइन कुछ ही मिनटों मे कर सकते हो। 

1. सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर काउंटर टिकट सर्विस का पेज ओपन करे आप यहा क्लिक करके सीधा वहा तक पहुच सकते हो। 

काउंटर टिकट कैंसिल करने के लिए आपके पास IRCTC ID होना जरूरी नहीं है। 

2. इस पेज पर आपको PNR Number व ट्रेन नंबर डालना है, ये जानकारी आपकी ट्रेन टिकट पर उपलब्ध होती है, इसके बाद नीचे आपको Captcha कोड डालना है जो नीचे लिखा होगा। 

काउन्टर टिकट कैन्सल करें

कपचा कोड को ध्यान से डाले और कैपिटल व स्माल लेटर का ध्यान रखें। 

3. अब नीचे मेने रुल पढ़ लिए है इस पर क्लिक करके Submit के बटन पर क्लिक करे

4. इस स्टेप मे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, ये नंबर वही होगा जो अपने काउंटर पर टिकट बुकिंग करके समय डाला था। OTP से वेरीफाई करने के बाद आपको बताया जाएगा की कितना अमाउंट आपको रिफंड होगा। 

रिफंड लेने के लिए आपको अपनी ओरिजनल टिकट के साथ किसी नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होता है। 


 सारांश

यदि आपने e-ticket कैन्सल की है तो उसका रिफन्ड आपके खाते 3 से 7 दिनों मे आ जाता है वही अगर काउन्टर टिकट है तो इसका रिफन्ड लेने के लिए आपको अपनी ओरिजनल टिकट लेकर काउन्टर पर ही जाना पड़ता है इस केस मे ऑनलाइन पैसे ट्रैन्स्फर की कोई सुविधा नहीं है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here