बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI) बैलेंस चेक नंबर और Mini Statement (2021)

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) सबसे पुराने बैंक में से एक है, इसकी स्थापना 1906 में मुंबई में प्रख्यात व्यवसाय के एक समूह द्वारा की गई थी। यहां आपको Bank of India Balance Check Number के बारे में बताया जायेगा। इसके अलावा, मैं आपको BOI मिनी स्टेटमेंट के बारे में बताऊंगा।

BOI Balance Check Number

प्रौद्योगिकी हमारे जीवन को और अधिक आरामदायक बना रही है, आज हम मिनटों या सेकंडों में कई काम कर सकते हैं जिनको पुराने समय में करने के लिए हमें घंटों और दिनों लग जाते थे। उदाहरण के लिए, यदि आप 19 वीं शताब्दी में होते, तो आपको केवल एक मैसेज भेजने के लिए 10-20 दिनों तक इंतजार करना होगा।

अब समय बदल रहा है इसलिए आपको तकनीक के साथ चलते रहना चाहिए क्योंकि फायदे बहुत हैं, हां कुछ नुकसान भी हैं, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करता है।

Bank of India बैलेंस चेक नंबर

अन्य बैंकों की तरह बैंक ऑफ इंडिया (BOI) कई सुविधाएं प्रदान करता है जो इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, BOI मोबाइल ऐप, BOI StarToken और StarGobal, आदि हैं।

जिन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर को अपने खाते के साथ पंजीकृत किया है, वे मिस्ड कॉल के माध्यम से खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस पूछताछ के लिए 0901 513 5135 या 0926 613 5135 पर कॉल करें।

Bank of India Balance Check Number – 0926 613 5135

एक या दो रिंग के बाद आपका कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगा, और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा। बैंक ऑफ इंडिया (BOI) यह सेवा मुफ्त प्रदान करता है, और इसके लिए किसी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

याद रखें अगर आपका मोबाइल नंबर आपके BOI खाते के साथ पंजीकृत नहीं है तो कृपया इसे पंजीकृत करें। आपको एक फॉर्म भरना होगा और बैंक मैनेजर को जमा करना होगा, कुछ दिनों के बाद आपका मोबाइल नंबर खाते के साथ पंजीकृत हो जाएगा।

मोबाइल नंबर पंजीकृत किए बिना, आप मिस्ड कॉल के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच नहीं कर सकते।

मैसेज करके बैंक ऑफ इंडिया मे Balance Check करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से BAL 1234 लिखकर +919810558585 पर मैसेज भेजना है, यहा 1234 आपका SMS Password है, ये पासवर्ड अलग अलग होता है।

यदि BOI मे आपके एक से अधिक अकाउंट है तो आप किसी दूसरे अकाउंट का बैलन्स चेक करने के लिए ऊपर दिए गए मैसेज मे वो अकाउंट नंबर और जोड़ दे जैसे की मेरा अकाउंट नंबर 012211100012345 है तो उस मैसेज को अब इस तरह से भेजना है BAL <SMS Password> <Account Number>


बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर

अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ग्राहकों को यह सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन बैंक ऑफ इंडिया (BOI) इसकी पेशकश नहीं करता है, आप केवल मिस्ड कॉल के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

आपके पास अपने अकाउंट मिनी स्टेटमेंट की जांच करने के लिए कुछ अन्य विकल्प हैं जैसे BOI मोबाइल बैंकिग इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से मैसेज करके Mini Statement की जानकारी ले सकते हो।

अंतिम 5 लेन देन जानने के लिए आपको मैसेज बॉक्स मे TRANS लिखकर 4 अंकों का SMS Password टाइप करे और इसे +919810558585 पर भेज दे। ये मैसेज कुछ इस तरह से टाइप करना है TRANS 1234, यहा 1234 SMS Password है आपका पासवर्ड अलग हो सकता है।

यदि आपके बैंक ऑफ इंडिया मे दो अकाउंट है और आप अपने दूसरे अकाउंट के लिए Mini Statement चेक करना चाहते है तो मैसेज मे SMS Password के बाद अकाउंट नंबर डाले, उदाहरण के लिए आपका दूसरा अकाउंट नंबर 012211100012345 है तो मैसेज कुछ इस तरह से लिखना है TRANS 1234 012211100012345 और उसी नंबर +919810558585 पर भेजना है।


निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह मोबाइल तकनीक का युग है, इसलिए आपको अपने आप को अपडेट रखना चाहिए, LogicalDost.in लाखों लोगों को इंटरनेट के बारे में सही जानकारी देने में मदद कर रहा है; आप अपने बैंकिंग से संबंधित कार्य के लिए UPI प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।

अन्य बैंक: –

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

10 COMMENTS

    • यदि आपका नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको एक मैसेज आता है, यदि आपका नंबर बैंक मे रजिस्टर है तो आप UPI ID बना सकते है फिर बैलन्स चेक करने के साथ साथ आप online पैसे का लेन देन भी कर पाओगे, यहा क्लिक करके आप जान सकते है

    • हैलो सलीम,
      आप क्या बोलना चाह रहे हो मैं कुछ समझा नहीं, आप आपण सवाल दुबारा पूछे

    • हैलो Sahina,
      आप अपने अकाउंट नंबर डेबिट कार्ड की कोई भी जानकारी किसी भी प्लेटफॉर्म पर शेयर ना करे, इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया मे बैलन्स चेक करने के लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से पोस्ट मे दिए गए नंबर पर कॉल करना है।
      हम आपको बैलन्स चेक करने का केवल तरीका बता सकते है बैलन्स नहीं।

  1. My phone number was earlier registered with erstwhile Andhra bank.After amalgamation of some banks with BOI Andhra Bank is also one of them .You tell me now which number I must dial to get the balance as the earlier one is not responding

    Now you let me know how to register with BOI and continue to use the facility

    • Hello Karanm,
      You should try both number, you already know the BOI Balance Check number and here is the Andhra Bank Balance Check Number – 0922 301 1300, if your number is already registered with bank then it should work without any hassle.
      If your number is not registered with the account then you have to visit the branch to get it registered.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here