🤔Dream11 क्या है; Dream11 कैसे खेला जाता है (सम्पूर्ण जानकारी)

अगर आप की जानना चाहते है की Dream11 क्या है, Dream11 कैसे खेला जाता है और Dream11 से कैसे आप लाखों रुपए कमा  सकते है तो ये पोस्ट Specially आपके लिए है अगर आप पोस्ट को End तक अच्छे से पढ़ते है तो आपके Dream11 को लेकर सभी Doubts Clear हो जायेंगे। 

dream11 kya hai kaise khela jata hai

जैसा की सभी जानते है की भारत में Cricket सबसे लोकप्रिय Game माना जाता है जिसे लोग खेलने के साथ साथ देखने के भी शौकीन है किसी को World Cup देखना अच्छा लगता है तो किसी को IPL देखना अच्छा लगता है। 

Cricket World Cup हर 5 साल बाद होता है जबकि IPL हर साल होते है जिसके बड़े से लेकर बच्चे तक सभी Fan है लगभग सभी को IPL देखना बहुत पसंद होता है IPL में लगभग पूरे World की क्रिकेट Team होती है और जब इन सभी Teams के Players को मिलाकर नई नई Teams बनाई जाती है तो IPL देखने का रोमांच बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

आपने कई जगह पर Dream11 की महेंद्र सिंह धोनी वाली Advertisement जरूर देखी होगी। जिसे देखकर आपके मन में एक ही सवाल आता होगा की आखिर Dream11 क्या है। 

तो आज की पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की Dream11 क्या है, Dream11 कैसे खेलते है और Dream11 पर कैसे जीते। ड्रीम11 को लेकर और भी बहुत से सवाल जिनके बारे में आज हम बात करने वाले है। Dream11 कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है इसके बारे मे आप इस ब्लॉग पोस्ट मे पता कर सकते है।  

Dream11 क्या है? (What Is Dream11)

Dream11 एक Fantasy Sport Related Website और Application है जिसके 100M से ज्यादा Users है और अगर कंपनी के Turn Over की बात की जाए तो इसका Turn Over 2070.4 करोड़ है जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की Dream11 कितना पॉपुलर है।

Dream11 आपको Sports  से पैसा कमाने का अवसर देती है, इसमे आप  Cricket के साथ साथ Football, Baseball, Basketball ETC. जैसे और भी बहुत से गेम खेल कर पैसे कमा सकते है। लेकिन आज हम आपको Cricket Team बनाने के बारे में बतायेंगे। 

Cricket मैच Start होने के एक घंटे पहले तक  आपको अपनी Knowledge के हिसाब से दोनो टीमो में से Best Players को सेलेक्ट करके अपनी खुद की एक Team बनानी होती है। 

फिर Cricket Match Start होने के बाद अगर आपकी बनाई Team, Real मैच में अच्छा परफॉर्म करती है तो आपकी Team की Rank बड़ती है लेकिन अगर आपकी बनाई Team, Real मैच में अच्छा परफॉर्म नही करती है तो आपकी Team की रैंक नीचे घिर जाती है

अगर आपके द्वारा चुने हुए Players बहुत अच्छा खेलते है तो इससे आपकी Team की Rank बढ़ती है जिससे आपकी Income होती है जितनी ज्यादा आपकी Team की Rank होगी उतना ही ज्यादा पैसा आपको मिलेगा। जिसे आप अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। 

Dream11 पर रजिस्टर कैसे करे

तो अब हम जान चुके है की Dream11 क्या होता है लेकिन कुछ लोगों को Dream11 खेलना नही आता है उन्हे नही पता होता है की कैसे Dream11 पर Account बनाते है तो अब हम आपको Dream11 पर Account बनाना बताते है। 

Step 1) सबसे पहले हमें  Dream11 App को Download करना होगा। लेकिन आप Dream11 को गूगल प्ले स्टोर से Download नही कर सकते है, इसे हम Chrome की मदद से Download करते है। यँहा क्लिक करके आप Dream11 को Download कर सकते है। 

Step 2) Dream11 Download होने के बाद जब आप इसे Open करोगे तो आपको सामने कुछ इस तरह के Options आयेंगे। अब आपको Enter Code पर क्लिक करना है और ये EOHUPK1GH कोड को पेस्ट करना है जिससे आपको 500 रूपए बोनस में मिलेंगे।

ragister kare

उसके बाद आपको अपना Mobile Number, Email ID डालना है और एक स्ट्रांग Password पासवर्ड Create करना है और फिर रजिस्टर पर क्लिक कर देना है। 

Step 3) अब आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर एक OTP आयेगी । आपको OTP Submit कर देना है और उसके बाद आपको अपना Full Name डालना है ये सब करने के बाद आप Dream11 पर रजिस्टर हो जाओगे। 

Dream11 को कैसे खेले

 जब Dream11 पर आपका एकाउंट बन जाए तो उसके बाद अब हम Dream11 पर अपनी टीम बना सकते है तो चलिए अब हम सीखते है की कैसे Dream11 पर Players Select करते है और कैसे आप ड्रीम11 पर अपनी Team बना सकते है। 

Step 1) सबसे पहले आपको Dream11 App को Open करना है जिसमे आपको Upcoming Matches की List मिल जायेगी। आपको जिस Match में अपनी टीम बनाना है उस पर क्लिक कीजिये। 

dream 11 home page

Step 2) Match Select करने के बाद अब आपके समाने Contest लिस्ट आ जाती है जिसमे से आपको अपनी इच्छा से Contest Select करना  है,Contest में आपको Entry Fees और Prize Pool दोनो लिखा मिल जायेगा जिससे आप Decide कर पाए की आपको कौन सा Contest Join करना है। 

choose contest

Step 3) Contest Select करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी Date Of Birth और राज्य Select करना है। 

Step 4) ये सब करने के बाद अब आपको Team बनानी है जिसके लिए आपको 100 Credits मिलते है दोनो टीमो में 11-11 यानी 22 Players होते है जिनमे से आप एक Team से अधिकतम 7 Player चुन सकते है। और टोटल आपको दोनो टीमो से 11 Players Select करने है। 

choose player in dream 11

आप 1 से 4 Wicket Keepers, 3 से 6 Batmans, 1 से 4 All Rounder और 3 से 6 Bowler Players को Choose कर सकते है। जिसके लिए आपको 100 Credits मिले है हर खिलाडी के सामने उनके Credits दिये होते है। जब आप 11 Players Select  कर लेते है तो आपके Credits 100 से Zero हो जाते है। 

Step 5)उसके बाद अब आपको अपनी Team में एक को Captain और एक को Vice Captain बनाना होता है जिसमे Captain को 2x Points और Vice Captain को 1.5x Points मिलते है इसलिए आपको अच्छे से Captain और Vice Captain Select करना है। 

choose captain

इसके बाद आपको Team Preview पर क्लिक करकेअपनी Team को देख लेना है की आपने कौन कौन से Players Select किये है उसके बाद आपको Save Team पर क्लिक करके Team को Save कर लेना है। 

Step 6) Team बनाने के बाद अब अगर आपके पास Dream11 में पैसे है तो आपको Join Contest पर क्लिक करना है जिसके बाद आप Contest में Join हो जायेंगे। और अगर आपके पास Dream11 में पैसे नही है तो आपको नीचे की ऒर एक Add बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करके पैसे डालने होंगे। 

आप Amazon Pay, Credit/Debit Card, Wallets, UPI और Net Banking के द्वारा Dream11 पर पैसे Transfer कर सकते है और फिर Contest को Join कर सकते है। 


Dream11 पर कैसे जीते 

अब हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे Tips And Tricks जिसकी मदद से आप Dream11 जीत सकते है परंतु हम वादा तो नही कर सकते की आप जीत ही जाओ! लेकिन आपके जितने के चाँसेस् बढ़ सकते है। 

1) Research करे 

सबसे जरूरी बात अगर आपको Dream11 पर जितना है तो आपको Research करना होगी क्योकि तभी आप एक अंदाजा लगा सकते है की मैच में क्या होने वाला है। 

Research करने के लिए आप Telegram Channels , WhatsApp Group, Youtube और Cricbuzz का इस्तेमाल कर सकते है जब आपको सब समझ में आ जाए तब फिर आपको अपनी टीम बनानी है। 

2) Contest Selection 

 तो सबसे पहले आपको Contest Select करना पड़ता है अगर आप मेरी माने तो आप ऐसे Contest को Join करे जिसमे Competition कम हो। इससे होगा क्या, की बहुत कम लोग उस Contest को Join करेंगे जिससे आपके जितने के Chance बहुत ज्यादा बढ़ जायेंगे। 

3) Team Selection 

Team Select करने से पहले आपको अच्छे से रीसर्च द्वारा पता लगा लेना है की कौन – कौन से Players आज खेलेंगे और कौन से नही खेलेंगे। अगर कोई Player नही खेल रहा है और आपने उसे Select कर लिया है तो आप उसकी जगह दूसरा Player ले सकते है। जब आप ये सब पता कर ले तो फिर आपको 1-4 Wicket Keeper, 3-6 Batmans, 1-4 All Rounder, और 3-6 Bowler को Select कर लेना है। 

4) Choose Captain And Vice Captain

ये आपकी पूरी टीम में सबसे ज्यादा Main होते है क्योकि आप इन्ही की वजह से मैच जीतते है ऐसा इसलिए होता है क्योकि Caption को  बाकी Players से 2x (2 गुना) पॉइंट्स मिलते है और Vice Caption को बाकी खिलाडियों से 1.5x (1.5 गुना) ज्यादा पॉइंट्स मिलते है। इसलिए आपको Captain और Vice Caption को अच्छे से रीसर्च करके Select करना है। 

5) धैर्य रखे 

जब एक बार आप Team बना ले और Contest भी Join कर ले तो फिर आपको मैच स्टार्ट होने का Wait करना है जब एक बार मैच स्टार्ट हो जाए तो आपको जरा सा भी घवराना नही है, आप आधे मैच से अपनी टीम को जज नहीं करे की वो हारेगी या जीतेगी। आपको Cricket के खत्म होने तक धैर्य रखना है क्योंकि Cricket में किसी भी वक्त बाजी पलट सकती है। 


Dream11 Fantasy Cricket Points System And Rules

तो अब हम जानने वाले है की Dream11 में किस प्रकार के नियम है और किस तरह से खिलाडियों को उनके प्रदर्शन के Points मिलते है याद रहे की जो Points हम बता रहे है वो केवल T20 Matches में मिलते है। 

1) Batting Points

Run;  +1 

इसका मतलब है की अगर कोई Player एक Run बनाता है तो आपको एक Point मिलता है। 

Six Bonus; +2 

अगर कोई Player छक्का मरता है तो आपको Run के पॉइंट्स तो मिलेंगे ही और साथ में 2 पॉइंट एक्स्ट्रा में मिलेंगे। 

Half-Century Bonus; +8 

अगर कोई Player Half Century यानि की 50 रन बनाता है तो आपको 8 Point Bonus में दिये जायेंगे। 

2) Bowling Points 

Wicket (Excluding Runout); +25

अगर कोई खिलाडी Wicket (Runout के बिना) लेता है तो उसे +25 पॉइंट्स मिलते है। 

3 Wicket Bonus; +4

जब कोई खिलाडी 3 Wicket लेता है तो आपको  4 पॉइंट बोनस में मिलते है। 

5 Wicket Bonus; +16

जब कोई खिलाडी 5 Wicket लेता है तो आपको 4 पॉइंट्स एक्स्ट्रा मिलते है। 

Maiden Over; +12

अगर कोई Player एक पुरा Over खाली निकाल देता है मतलब की एक भी रन नही बनने देता है तो उसे Maiden Over बोलते है जिसके आपको 12 Points मिलते है। 

3) Fielding Points 

Catch; +8

अगर कोई खिलाडी Catch पकड़ लेता है तो आपको 8 पॉइंट मिलते है।

 Stumping; +12

अगर कोई Player Stumping से Out करता है तो आपको 12 पॉइंट्स मिलते है। 

Run Out (Direct Hit); +12

जब कोई Player Direct थ्रो मारकर Run Out करता है तो आपको 12 पॉइंट्स मिलते है। 

Run Out (Not A Direct Hit); +6

जब कोई Player Direct थ्रो नही मारकर आपको Run Out  करता है तो आपको 6 पॉइंट्स मिलते है। 

4) Other Points

Captain; 2x

Captain के  Points को 2 से गुणा करते है जिससे वो 2 गुने (2x) हो जाते है

Vice Captain; 1.5x

Vice Captain के  Points को 1.5 के गुणा करते है।  


Dream11 से पैसे Withdraw कैसे करे 

कुछ लोग Dream11 पर पैसे भी जीत लेते है लेकिन उनको वो पैसे निकालना नही आता है, जिससे उन्हे बहुत प्रॉब्लम होती है तो में आपको बता दु की ड्रीम11 से पैसे निकालना बहुत आसान है चलिए में आपको बातता हु की Dream11 से पैसे Withdraw कैसे करते है। 

Step 1) तो जब आप पैसे जीत जाते है तो आपको अपनी Profile पर क्लिक करना है फिर आपको My Balance पर क्लिक करना है अब आपको एक Winnings का Option देखेगा जिसमे आप जितने पैसे जीते होंगे वो वँहा पर शो होंगे। 

click verify now

Step 2) अब आपको Verify Now पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अपनी Email ID वेरिफाई करनी है इसके लिए आपको अपनी ID डालनी होगी फिर उस पर एक OTP आयेगी वो आपको Submit कर देनी है ऐसा करने से आपकी Email वेरिफाई हो जायेगी। 

Step 3) उसके बाद एक New Page Open होगा जिसमे आपको अपना Pan Card वेरिफाई करना है जिसके लिए आपको Pan Card नंबर, मोबाइल नंबर, Date Of Birth और State (राज्य) को भर देना है जिससे आपका Pan Card वेरिफाई हो जायेगा। 

Step 4) अब आपको अपना बैंक एकाउंट वेरिफाई करना है इसके लिए आपको अपनी बैंक की सभी डिटेल्स सही सही भरनी है। ऐसा करने से आपका बैंक एकाउंट भी वेरिफाई हो जायेगा। 

Step 5) उसके बाद आपको Withdraw का Option मिल जायेगा जँहा से आप आसानी से पैसे Withdraw कर सकते है लेकिन याद रहे आप Dream11 पर Minimum 100 रुपए और Maximum 1 करोड़ रुपए निकाल सकते है, यह रुपए 3 से 5 दिन के बाद सीधा आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है। 


क्या Dream11 Legal है, या नही

चूंकि Dream11 को आप गूगल प्ले स्टोर से Download नही कर सकते है इसलिए कुछ लोगों के मन मे यह सवाल आता है की क्या Dream11 Legal है, या नही। 

Dream11 में आप अपनी Skills और Gaming Knowledge से पैसे कमाते है और अपनी Skills से पैसा कमाना कोई बुरी बात नही है और Dream11 Government द्वारा Approve भी है इसलिए Dream11 पूरी तरह से Safe है।

 लेकिन भारत के कुछ जगह पर जैसे असम, ओडिशा, आन्द्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, सिक्किम और नागालेंड में इस पर Ban है।  तो अगर आप इन जगह पर रहते है तो आप Dream11 नही खेल सकते है। 


Dream11 से जुड़े कुछ सवाल-जबाव 

1) Dream11 कँहा की कंपनी है?

Dream11 एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

2) Dream11 का मालिक कौन है?

Dream11 को Harsh Jain और Bhavit Sheth ने  मिलकर सन् 2008 में बनाया था, Harsh Jain ड्रीम 11 के CEO है और Bhavit Sheth COO है।

3) क्या Dream11 में सच में पैसे कमा सकते है?

जी, हाँ अगर आपके पास Cricket की अच्छी खासी Knowledge है तो आप Dream11 पर पैसे जरूर जीत सकते है और बहुत से लोग Dream11 से पैसे जीत भी चुके है। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की Dream11 क्या है, Dream11 पर रजिस्टर कैसे करे, Dream11 पर कैसे जीते, Dream11 Fantasy Cricket Points System और Rules, Dream11 से पैसे Withdraw कैसे करे और  Dream11 Legal है या नही। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट Dream11 क्या है, Dream11 कैसे खेला जाता है। बहुत पसन्द आयी होगी और अब आप भी आसानी से Dream11 खेल सकते है लेकिन आप इस Game को लिमिट में ही क्योंकि कुछ लोगों को इस Game की आदत पड जाती है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here