Netflix क्या है Meaning in Hindi; Netflix कैसे इस्तेमाल करें 

इस ब्लॉग पोस्ट पर हम Netflix Kya Hai के बारे में बताएंगे, जब पूरे विश्व में लॉकडाउन लागू हुआ था तो आप लोगों ने शायद Netflix यह शब्द बहुत ज्यादा बार सुना होगा, परंतु क्या आप Netflix Meaning In Hindi क्या होता है के बारे में जानते है, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट पर हम Netflix kya hota hai के बारे में बताएंगे। 

netflix kya hai

Netflix Kya Hai के बारे में बताए तो यह एक Online Video Streaming प्लेटफॉर्म है, जब भारत में पहली बार Netflix लांच हुआ था तभी से ही यह प्लेटफार्म लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय बन गया था। यदि आप International Movies और Web Series देखना पसंद करते हैं, तब Netflix आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है, क्योंकि Netflix पर हमें कई तरह के अच्छे-अच्छे और International Web Series और Movies देखने को मिल जाता है। 

Netflix को आप Streaming Media का King भी कह सकते हैं, क्योंकि 200 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर Netflix के पास है। Netflix पर लाखों से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय Movies और Web Series देखने को मिल जाता है, और यदि आप Netflix Kya Hai, Netflix कैसे इस्तेमाल करें और Netflix Free मे कैसे यूज करें के बारे में नहीं जानते, तो चलिए Netflix kya hota hai के बारे में जानते हैं। 

Netflix क्या है (Netflix Meaning in Hindi)

Netflix पूरे विश्व का सबसे बड़ा Subscription Based Online Media Streaming Platform है, Netflix को दुनिया भर में करीब 209 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। Netflix प्लेटफॉर्म के तहत ही हम Premium अंतरराष्ट्रीय Movies और Web Series को आसानी से देख पाते है। 

Netflix in mobile

Netflix दूसरे Media Channel के Movies और Web Series को स्ट्रीमिंग करने के साथ साथ, खुद के द्वारा तैयार किया गया Movies और Web Series को भी Netflix Platform पर Netflix original के नाम से स्ट्रीमिंग करता है, जिस वजह से ही आज यह Netflix इतना ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफार्म में से एक है। 

सरल भाषा में यदि Netflix Kya Hai को परिभाषित करें तो यह Netflix एक अवॉर्ड विनिंग मीडिया स्ट्रीमिंग सर्विस है। Netflix विश्व के सबसे अच्छे Movies, Web Series, Documentaries और Tv Shows को स्ट्रीमिंग करने का सर्विसेस लोगों को प्रदान करते हैं। Netflix को हम मोबाइल कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के साथ-साथ स्मार्ट टीवी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Netflix पर प्रति महीना नए नए वेब सीरीज और Movies आता रहता है, और आप इस Platform पर Ads Free viewing का आनंद ले सकते हैं, परंतु आपको आपके जानकारी के लिए बता दें की आप Netflix Subscription लेने के बाद ही Netflix का उपयोग कर सकते हैं अन्यथा नहीं। तो चलिए Netflix कहां की कंपनी है के बारे में जानते हैं। 


Netflix कहां की कंपनी है

Netflix के बारे में बताए, तो Netflix की शुरुआत 1997 में Marc Randolph और Reed Hastings  के द्वारा Scotts Valley, California में हुआ था, तो आपके जानकारी के लिए बता दे की यह Netflix  California देश की कंपनी है। भारत में तो Netflix 2016 में ही शुरू हुआ था परंतु बाहर के देशों में यह 20 साल पहले से ही शुरू हो गया था। 

netflix kaha ki company hai

पहले के वक्त में Netflix लोगों को Movies DVD Rent में देते थे, पर उसके बाद Netflix ने 2007 में Media Streaming शुरू किया उसके बाद 100 से भी ज्यादा देशों में यह लोकप्रिय हुआ, उसके बाद धीरे धीरे Netflix विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन गया, और आज के समय में करीब 200+ मिलियन से भी ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। 


Netflix कैसे इस्तेमाल करें

Netflix को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, यदि आप नहीं जानते की Netflix कैसे इस्तेमाल करें तब सबसे पहेल आपको Netflix में अकाउंट बनाना होगा, जिसके बाद ही आप Netflix का इस्तेमाल कर पाएंगे। आप Netflix पर अकाउंट बनाने के लिए Netflix App या फिर Netflix के Official Website का इस्तेमाल कर सकते है। अब यदि हम Netflix कैसे इस्तेमाल करें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले Netflix App या Website को Open करें, उसके बाद Get Started के Option पर क्लिक करें। 
  1. Get Started पर क्लिक करने के बाद,  Create Your Account के नीचे Email ID और एक Password सेट करें।  
netflix login
  1. Email Id और Password सेट कर देने के बाद, आपको “Choose your plan” के नीचे Next ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको 4 Plans देखने को मिलेगा, जिसमें से आप आपने अनुसार किसी Plan को Select करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 
netflix plans
  1. Plan को Select करके Next के Option पर क्लिक करने के बाद, आपको Debit या फिर Credit Card Detail को Add कर देना होगा उसके बाद Start Membership ऑप्शन पर क्लिक करके Membership Amount को Paid कर देना होगा। 
netflix payment page

Membership Plan अमाउंट को Paid कर देने के बाद आप Netflix पर Login हो जाएंगे, जिसके बाद आप Netflix को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। अब आप Home, Movies या फिर Series के विकल्प में जाकर अपने पसंदीदा International Movies और Web Series को आसानी से देख पाएंगे।

Netflix पर Profile ऑप्शन के तहत हम एक ही Netflix Account में अलग अलग Users का अलग अलग Profile Create करके अपने पसंद के अनुसार Web Series या फिर Movies को देख सकते है। हम चाहे तो Kids Profile भी बच्चों के लिए Netflix पर Create कर सकते है, जिसमें बच्चों को केवल Kids Content ही देखने को मिलता है। 


Netflix के अलग अलग प्लान

Netflix एक Subscription Based Video स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है, जिस कारण Netflix इस्तेमाल करने के लिए आपको Membership Plan खरीदना पड़ता है, मुख्य तौर पर 4 तरह के Subscription Plans ही हमें Netflix पर देखने को मिल जाते हैं। अलग अलग Netflix Plans के बारे में बताएं तो वह है, आप यहा क्लिक करके ऑफिसियल वेबसाईट पर भी सभी प्लान की जानकारी देख सकते है।

FeaturesPrice/-Supported DevicesVideo Resolution
Mobile₹199/MPhone, Tab420P
Basic ₹499/MPhone, Tab, Computer, TV480P
Standard ₹649/MPhone, Tab, Computer, TV1080P
Premium₹799/MPhone, Tab, Computer, TV4K + HDR

Netflix Free मे कैसे यूज करें 

सरल भाषा में बताएं तो Netflix को Free में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि Netflix में जब आप कोई Movies या फिर कोई Web Series देखते हैं, तब आपको वहां पर किसी भी प्रकार का Ads देखने को नहीं मिलता है। Netflix दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की तरह एडवर्टाइजमेंट के जरिए पैसे नहीं कमाता है, यह केवल आपने मेंबरशिप प्लान के तहत ही पैसे कमाता है इस कारण आप इसे फ्री में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

ध्यान दें – “आप Netflix को तो फ्री में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, पर Netflix के Movies, Web Series को तो Telegram Channel या फिर कोई और थर्ड पार्टी प्लेटफार्म के तहत डाउनलोड कर सकते हैं, पर आपको आपके जानकारी के लिए बता दें की यह बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि Unauthorized तरीके से कोई भी Movie या Web Series डाउनलोड करना एक अपराध है।” 


Netflix से संबंधित सवाल जवाब 

1. Netflix किस देश का है? 

Netflix की शुरुआत Marc Randolph और Reed Hastings के द्वारा Scotts Valley, California में हुआ था, इस कारण Netflix California देश का है। 

2. Netflix भारत में कब शुरू हुआ था? 

भारत में साल 2016 में पहली बार Netflix शुरू हुआ था और आज यह पूरे विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। 

3. Netflix को Free में इस्तेमाल कैसे करें?

Netflix को तो आप Free में इस्तेमाल नहीं कर सकते है, पर आप Netflix के Trial को मात्र 1 महीने के लिए बिल्कुल ही मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. क्या Netflix में Movie या फिर Web Series डाउनलोड किया जा सकता है ?

हां बिल्कुल यदि आपके पास Netflix का सब्सक्रिप्शन है, तो आप बेहद ही आसानी से Netflix प्लेटफॉर्म पर कोई भी Movie या फिर Web Series आसानी से डाउनलोड करके उसे बाद में Offline Mode में देख सकते है।  

5. नेटफ्लिक्स डाउनलोड कैसे करे?

Netflix एप्लीकेशन को आप Android सिस्टम के लिए Play Store से Download कर सकते है, और iOS  सिस्टम के लिए App Store से Download कर सकते है। 


सारांश – 

आज के इस पोस्ट पर हमने Netflix Meaning In Hindi क्या है में बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Netflix kya hota hai के बारे में पता चल गया होगा। 

Netflix एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके तहत हम इंटरनेशनल Movies और Web Series को देख सकते हैं। यदि आपके मन में Netflix Kya Hai से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here