💾Disk Partition Kaise Kare; हार्ड डिस्क पार्टिशन कैसे करें

जब आप एक नए कंप्युटर लेते है और यदि उसमे पहली बार विंडो इंस्टॉल करना चाहते है तो Disk Partition बनाने की जरूरत पड़ती है। या फिर यदि आप अन्य कारणों से भी Disk Partition बनाना चाहते है तो भी आपके लिए यह आर्टिकल बेहद ही उपयोगी है। इस आर्टिकल मे आपको Disk Partition के बारे मे बताया गया है।

एक स्टॉरिज Device (SSD, HDD) के Storage को अलग-अलग हिस्सों मे बांटने की प्रक्रिया को Disk Partition कहा जाता है। उदाहरण के लिए आप एक हार्ड Disk मे चार Partition बनाकर चार अलग-अलग प्रकार के फाइल को रख सकते है जैसे- (Windows (C), Media (D), Software (E) और F (Backup) इत्यादि। तो चलिए सबसे पहले Disk Partition क्या इसके बारे मे समझते है।

Disk Partition क्या है

यह Storage (Memory) विभाजित करने का एक प्रोसेस होता है जिसकी मदद से अनेकों ड्राइव बनाए जा सकते है। Disk Partition का मतलब एक स्टॉरिज डिवाइस को कई भागों मे बांटना होता है। उदाहरण के लिए- आपने अक्सर अपने कंप्युटर मे C Drive, E Drive, D Drive इत्यादि देखा होगा तो ये सभी Disk Partition के मदद से बनाए जाते है।

मान ले की किसी जगह एक बड़ा सा घर है और उस घर मे तीन-चार कमरे बने हुए है तो यहा घर आपके कंप्युटर मे दिया गया एक स्टॉरिज डिवाइस है और कमरे, बनाए गए Partition है। ठीक जैसे आप उस घर के किसी खास कमरा मे जाकर उसके समान को देख सकते है उसी तरह आप एक Partition मे जाकर सिर्फ उसी के Files और Folders को देख सकते है। चलिए अब हम Partition Create कैसे करते है इसके बारे मे जानते है।


Disk Partition कैसे करे

Disk Partition क्रीऐट करने के लिए हम Disk Manager टूल का इस्तेमाल करेंगे। यह विंडो के तरफ से दिया गया एक डिफ़ॉल्ट टूल है। इसे Create and Format Hard Disk Partition टूल के नाम से भी जानते है।

Disk Partition टूल के मदद से नया Partition क्रीऐट करना या फिर किसी Partition को फॉर्मैट करना बेहद आसान होता है। नीचे आपको Disk Partition टूल के मदद से नया Partition क्रीऐट करने के लिए स्टेप्स दिए गए है लेकिन उसके पहले आपके पास निम्नलिखित Requirements होने चाहिए-

Disk Partition क्रीऐट करने के लिए Requirements-

1. यह सुनिश्चित कर ले की आप एक Adminstrator User है यानि की आपके पास फूल अथॉरिटी है जिससे की आप कंप्युटर मे किसी भी सेटिंग्स को बदल सकते है।

2. आपके हार्ड Disk मे Unallocated (खाली) स्पेस होना जरूरी है।

3. यदि आपके हार्ड Disk या अन्य स्टॉरिज डिवाइस मे खाली स्पेस नहीं है तो फिर आप Existing Partition मे से Volume Shrink करके नया Unallocated (खाली) स्पेस क्रीऐट कर सकते है। या फिर आप किसी पूरने Partition को डिलीट करके भी क्रीऐट कर सकते है।

4. आपका लैपटॉप फूल चार्ज होना चाहिए क्यूंकी अधिक साइज़ का Partition क्रीऐट करने मे अधिक समय लगता है।

तो ये रहे कुछ जरूरी Requirements जोकि आपके पास होने ही चाहिए। चलिए अब हम Disk Partition क्रीऐट करने के लिए सभी स्टेप्स को डिटेल्स मे समझते है-

स्टेप 1) सबसे पहले विंडो सर्च बार मे जाकर Disk Management को टाइप करे और फिर उसे ओपन करे आप नीचे स्क्रीन शॉट मे देख सकते है।

open disk management

स्टेप 2) इसके बाद यदि फ्री स्पेस नहीं है तो आप किसी एक Partition पर क्लिक करे और फिर राइट क्लिक करे फिर Volume Shrink करे ध्यान दे की उस Partition मे फ्री स्पेस होना चाहिए है।

specify volume size

स्टेप 3) अब आप वॉल्यूम साइज़ दे उदाहरण के लिए (10,000 = 10Gb) आप डिफ़ॉल्ट भी रख सकते है डिफ़ॉल्ट रखने पर पूरा स्पेस New Volume या Partition मे ऐड हो जाता है जितना आपने Shrink किया था उसके बाद फिर Next पर क्लिक करे

स्टेप 4) अब आके सामने फॉर्मैट का ऑप्शन दिख रहा होगा तो आप डिफ़ॉल्ट रखकर Next पर क्लिक कर सकते है या फिर आप यदि इस नया Partition को फॉर्मैट नहीं करना चाहते है तो इसे Do not Format पर क्लिक करे।

format option

तो ये रहे नया Partition क्रीऐट करने के लिए आसान स्टेप्स आप इन स्टेप्स को समझकर एक या एक से अधिक Partition को क्रीऐट कर सकते है सभी मे प्रोसेस Same है। चलिए अब हम Partition के प्रकार को जानते है।


पार्टीशन कितने प्रकार के होते हैं?

Partition दो प्रकार के होते है जिसे नीचे दिए गए है-

1. MBR Partition: इसका पूरा नाम Master Boot Record होता है यह हार्ड Disk Partition करने का पूराना तरीका होता है इसमे बहूत सारे सीमाये दिए गए है जैसे की आप इसमे चार Partition बना सकते है और Partition का साइज़ 100 से 150 MB तक होना चाहिए इत्यादि।

2. GPT Partition: इसका पूरा नाम Guided Partition Table होता है यह हार्ड Disk Partition करने का एक नया अड्वान्स तरीका है। इसमे MBR Partition से Advance Level के Options और Features दिए रहते है।


Disk Partition से संबंधित आपके सवालों के जवाब

1. Disk Partition का मतलब क्या है?

Disk Partition का मतलब एक स्टॉरिज डिवाइस का कई भागों मे बटवारा होता है जैसे- C Drive, D Drive इत्यादि।

2. Disk Partition फ्री टूल In Hindi

Windows के तरफ से दिया गया फ्री Disk Partition टूल Disk Management है। इसका इस्तेमाल से आप नया Partition क्रीऐट कर सकते है, किसी Partition को डिलीट भी कर सकते है।

3. Best Paid Disk Partition टूल कौन सा है?

EaseUS Software कंपनी के तरफ से EaseUS नामक (Best Paid) Disk Partition टूल है। यह आपको GPT और MBT दोनों प्रकार के Partition से संबंधित फीचर्स उपलब्ध कराता है। हालांकि आप इसके कुछ लिमिटेड फ्री फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

4. दो प्रकार के Partition कौन-कौन से है?

दो प्रकार के Partition के नाम नीचे दिए गए है-
1. MBR
2. GPT

5. MBR Partition का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम Master Boot Record है।

6. GPT Partition का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम Guided Partition Table है।

अंतिम शब्द:

इस आर्टिकल मे आपने Disk Partition क्या है इसे कैसे क्रीऐट करते है इत्यादि इन सभी चीजों के बारे मे जाना। Windows मे डिफ़ॉल्ट दिया गया Disk Management एक फ्री Partition Creation टूल है यह बिल्कुल फ्री है।

Disk Manager का इस्तेमाल से आप किसी Partition को फॉर्मैट कर सकते है या फिर दो को एक साथ मर्ज कर सकते है। आप एक पैड टूल EaseUS का भी इस्तेमाल कर सकते है इसमे Advance फीचर दिए रहते है और इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है। उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल बेहद इन्फॉर्मटिव लगी होगी।

आप के काम के अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here