Computer में Screenshot कैसे लेते है (6 आसान तरीकें)

आज आप इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे की Computer या फिर Laptop में Screenshot कैसे लेते है, जिसके लिए मैंने आपको 6 तरीके बताये है। जिनमें से Windows Key + PrtSc और PrtSc, जयादातर प्रयोग में आने वाले Shortkeys है, लेकिन यह एक पूरे विंडोज का Screenshot लेते है। आप Snipping Tools और Windows Key + Shift +S की मदद से भी Screenshot ले सकते है, जिसमे आप स्क्रीन एरिया को कस्टमाइज भी कर सकते है। 

Computer me Screenshot

इन सभी टूल्स के अलावा अगर आप Screenshot लेने के बाद उसमे एडिटिंग करना चाहते है जैसे की arrow sign देना या फिर किसी टेक्स्ट को rectangular shape में मार्क करना इत्यादि तो फिर आप फ्री Chrome Extension tools के इस्तेमाल से कर सकते है जो बेहद आसान है। गेमिंग के समय यानी Xbox में Screenshot लेने के लिए Win Key+Alt+Prtscn, तथा वीडियो क्लिप्स Capture करने के लिए Win Key+Alt+G Keys का भी इश्तेमाल किया जाता है। तो आइये अब हम इनके बारे में और अच्छे से समझते है।

आजकल Computer या फिर लैपटॉप का ज्यादातर इश्तेमाल, कंटेंट क्रिएशन के लिए लगभग हर कोई करता है। तो ऐसे में किसी पर्टिकुलर जगह का कुछ खाश भाग या कभी-कभी तो पूरे भाग का Screenshot लेने का जरूरत पड़ता है। कई लोगों को Screenshot लेने का सही ज्ञान नहीं होता है। जिससे कंटेंट क्रिएशन की दूनिया, चाहे वह ब्लॉग्गिंग हो या फिर यूटुबिंग हो, यानी की आपके काम में रुकावट पैदा करता है।

इसलिए हमें Screenshot लेने के लगभग हर तरीके के बारे में पता होना चाहिए। ताकि हमें जब भी, जैसा भी Screenshot की जरूरत पड़े तो उसे हम Capture कर इश्तेमाल कर सकते है। आखिर क्यूँ ना? तो चलिए शुरू करते है। 

Computer में Screenshot कैसे लेते है? (6 तरीकें)

वैसे Computer में Screenshot लेने के लिए सभी का अपना तरीका होता है। लेकिन मैंने आपको वह तरीका बताया है, जो सबसे आसान और आपके काम का है। कुछ ऐसे तरीके भी है, जिसके लिए आपको बस कीबोर्ड से एक-दो Shortkeys प्रेस करने है, और आपके लैपटॉप या फिर Computer में Screenshot save हो जाएगा।

कुछ ऐसे भी तरीके है, जिनको आप विंडो स्क्रीन पर किसी खाश जगह का Screenshot ले सकते है और फिर उसे अपने अनुसार Extra elements जैसे: Arrow, Line, Rectangle आदि Add भी कर सकते है। तो आइये अब हम Computer में Screenshot लेने के 6 तरीकें और Screenshot लेने के बाद वे सभी Files save कँहा होती इसके बारे में स्टेप्स के साथ समझते है। 

1. Windows Key + PrtScn

यह Screenshot लेने का सबसे आसान तरीका है। आप पहले उस विंडोज को ओपन कीजिये जिसका Screenshot लेना चाहते है फिर अपने कीबोर्ड से Windows Key + PrtScn को एक साथ प्रेस करें। कुछ ही सेकण्ड्स में उस विंडोज का Screenshot आपके Computer File Explorer  में save हो जाएगा। आखिर हमें यह कैसे मालूम चलेगा की हमारा Screenshot किस लोकेशन में save होता है? तो यह ढूढ़ना काफी आसान है। आप निचे दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें। 

Screenshot इमेज फाइल का लोकेशन कैसे ढूंढे?

  1. सबसे पहले आप फाइल एक्स्प्लोरर या फिर My Computer को ओपन कीजिये। आप सिर्फ विंडोज keys press करके सर्च बार में File Explorer टाइप कीजिये और Enter प्रेस कीजिये आपका File Explorer खुल जाएगा। 

2. फिर Pictures नाम का एक फोलडर को ढूंढिए और ओपन कीजिये और फिर आप Screenshot नाम के एक और फोल्डर को ढूंढिए और इसे ओपन कीजिये इसी फोल्डर में आपके Screenshot सेव होते है। आप निचे इमेज में देख सकते है। 

screenshot location in computer

2. Windows Key + Shift +S

इसे Snip & Sketch Tool भी कहा जाता है। इसमें इमेज के चारो तरफ बॉर्डर होता है। अगर आप विंडोज में सिर्फ किसी खाश जगह का ही Screenshot लेना चाहते है, तो इसके लिए आप अपने कीबोर्ड से Windows Key + Shift +S बटन प्रेस कीजिये और फिर उस पार्टिकलुअर एरिया को माउस कर्सर की मदद से सेलेक्ट कीजिये जिस एरिया का लेना चाहते है फिर आटोमेटिक उस जगह का Screenshot क्लिपबोर्ड में सेव हो जाएगा। अब इसे कैसे ढूंढे? इसके लिए आप निचे दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें। 

  1. आप  File Explorer को ओपन करके निचे दिए गए लोकेशन पर जाइये और फिर आपको सारे इमेजेज मिल जायँगे। 

C:\Users\%USERNAME%\AppData\Local\Packages\Microsoft.Windows.ShellExperienceHost_cw5n1h2txyewy\TempState\ScreenClip

नोट: इंटरनेट पर बहुत ढूंढ़ने के बाद मुझे ऊपर दिया गया फाइल लोकेशन मिला है लेकिन यह लोकेशन गलत है। आप एक बार खुद से कोशिश कर सकते है। दरअसल Screenshot होने के बाद किसी फाइल या फ़ोल्डर्स में सेव नहीं होता है। यह by default माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के clipboard में रहता है जिसे आप बाद में कहीं पेस्ट कर सकते है। इसका इश्तेमाल करने के लिए स्टेप 2 को फॉलो करें। 

2. सबसे पहले ms paint को ओपन कीजिये। आप विंडोज सर्च बार में ms paint टाइप करके भी ओपन कर सकते है। फिर कीबोर्ड से Ctrl+V दबाएं और आपके सामने Screenshot दिख जाएगा। आप फिर इसे फाइल मेनू में जाकर save as करें। ध्यान दीजिए Screenshot में आप और अन्य एलिमेंट्स भी ऐड कर सकते है जैसे: की arrow sign देना इत्यादि।

pasting in ms paint

3. PrtScn

Computer या फिर लैपटॉप में Screenshot लेने का यह सबसे आसान तरीका है। इसमें आप सिर्फ अपने कीबोर्ड से PrtScn बटन प्रेस कीजिये फिर आपका Screenshot क्लिपबोर्ड में सेव हो जाएगा। ध्यान दीजिये इसका भी फाइल लोकेशन अभी ज्ञात नहीं है , फिर भी आप इसे MS Paint या MS Word में जाकर paste कर सकते है और अन्य फॉर्मेट में भी सेव कर सकते है। 

इसका इश्तेमाल आप ऊपर बताये गए स्टेप 2 के अनुसार ही कर सकते है। किन्तु यह एक साथ में पूरे विंडोज का Screenshot लेता है।  


4. Snipping Tools

यह तरीका उतना सरल नहीं है, जितना की पिछले तीन तरीकें है। इसीलिए यह नार्मल लोगों के इश्तेमाल में बहुत कम काम आता है। लेकिन फिर भी इस तरीका में आपको, अलग-अलग ऑप्शन (snipping mode) मिल जाता है जैसे की आप किसी खाश जगह का Screenshot, एक पूरे विंडोज का Screenshot, किसी खाश विंडोज का snip आदि ले सकते है और फिर इसे बाद में सेव भी कर सकते है। 

इसके अलावा अन्य कई फीचर्स है उदहारण के लिए, time duration और आप Snip लेने के बाद किसी पर्टिकुलर टेक्स्ट को हाईलाइट भी कर सकते है इत्यादि। इस तरीका का इश्तेमाल करने के लिए आप निचे दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें। 

  1. सबसे पहले आप विंडोज Keys प्रेस करके सर्च बार में Snipping Tools टाइप कीजिये और फिर Snipping Tool Desktop App का आइकॉन पर क्लिक कीजिये। निचे दिए गए इमेज के अनुसार सनीपिंग टूल ओपन हो जाएगा।
snipping tool

2. अब आप mode पर क्लिक करके कोई एक मोड सेलेक्ट कीजिये। जैसे मैंने Free form मोड को सेलेक्ट कर लिया है। अब आप किसी खाश एरिया को सेलेक्ट कीजिए। जैसे मैंने एक क्लाउड आकर को सेल्क्ट किया है सेलेक्ट करने के बाद आटोमेटिक यह एरिया Capture हो जाता है। 

mode

3. अंत में आप File पर क्लिक करके सेव कीजिये। आप इसे एडिट करके भी सेव कर सकते है। 

snipping tool free mode

5. Using Chrome Extension

Screenshot लेने का यह भी एक अच्छा तरीका है खाशकर जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते है या फिर किसी वेबसाइट के लिए टुटोरिअल आर्टिकल लिखते है। तब आपके लिए यह तरीका बहोत काम आता है। क्यूंकि आप किसी अच्छे Chrome Extension का इश्तेमाल से किसी भी जगह का Screenshot ले सकते है और फिर उसमे arrow sign, rectangular box आदि को add भी कर सकते है।  

इस तरीका में मैंने आपको Nimbus Screenshot & Screen Recorder का इश्तेमाल से Screenshot लेने के बारे में बताया है। जो की एक Chrome Extension है और यह फ्री में भी इश्तेमाल किया जा सकता है। इस (Nimbus Screenshot & Screen Recorder ) Chrome Extension का इश्तेमाल से कई प्रकार से Screenshot ले सकते है। 

इसके अनेकों फीचर्स है जैसे: आप वेब ब्राउज़र के किसी भी विंडोज के आलवा डेस्कटॉप विंडोज का भी Screenshot ले सकते है। लेकिन शर्त यह है की डेस्कटॉप विंडोज पहले से ओपन होना चाहिए। इसके दूसरे अन्य फीचर्स जैसे: Select and scroll, delayed launcher, entire page इत्यादि के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। Screenshot लेने के आलावा आप इसकी मदद से screen recording  भी कर सकते है। इस तरीका का इश्तेमाल करने के लिए आप निचे दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें। 

  1. सबसे पहले गूगल क्रोम या अन्य ब्राउज़र को ओपन कीजिये, मैंने क्रोम ब्राउज़र को ओपन किया है। फिर आप Three dots आई बटन पर क्लिक करके, Extensions पर क्लिक कीजिये। आप निचे Screenshot में देख सकते है। 
Chrome extension open

2. अब आप Left Side में दिए गए Extension मेनू बार पर क्लिक कीजिये और फिर Open Webstore पर क्लिक कीजिये फिर सर्च बार में Nimbus Screenshot सर्च कीजिये। आपके सामने लिस्ट में Nimbus Screenshot & Screen Recorder दिखाई देगा तो इसे इंस्टॉल कीजिये। आप यहा क्लिक करके सीधे वहा तक पहुच सकते है।

nimbus

3. इनस्टॉल होने के बाद Extension को पिन भी कर सकते है, फिर Extension पर क्लिक कीजिये तो Screenshot लेने के लिए बहोत सारे options दिखाई देंगे। आप निचे फोटो में देख सकते है। फिर आप दिए गए options में से किस एक option का चुनाव कीजिये। जैसे मैंने Desktop Screenshot का चुनाव किया है। 

nimbus option

4. उसके बाद कर्सर सहायता से किसी एरिया को सेलेक्ट कीजिये। Screenshot का प्रीव्यू दिख जाएगा और फिर आप इसमें arrow sign, rectangular box आदि को add भी कर सकते है  जैसे मैंने ऐड किया है। 

nimbus desktop screenshot

5. अब आप अंत में सेव पर क्लिक करके इसे png या jpg फॉर्मेट में सेव कर सकते है। 

आप यँहा से Google Chrome के लिए Best Screenshot Extensions के बारे में जान सकते है। 


6. Xbox में Game Clips और Screenshot Capture कैसे करें? 

विंडोज 10 या 11 डिवाइस में Xbox Game Bar App, Screenshot और Game Clips Capture को हैंडल करता है। इसके लिए निम्नलिखित Standard Shortcuts हैं: 

  1. गेमिंग के समय में Win + Alt+PrtScn Shortcuts का इश्तेमाल Screenshot लेने के लिए किया जाता है। जबकि 
  2. गेमिंग के समय में, गेम खेलने के आखिरी कुछ पलों को रिकॉर्ड करने के लिए Win Key+Alt+G Shortcuts का इश्तेमाल किया जाता है। 

विंडोज़ में रिकॉर्ड की गई क्लिप की time बदलने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले Setting पर क्लिक करें फिर Gaming पर क्लिक करें। 

2. फिर Capture पर क्लिक करें और बैकग्राउंड रिकॉर्डिंग के तहत, बैकग्राउंड में रिकॉर्ड को ऑन पर सेट करें, और आखिरी रिकॉर्ड के लिए वह समय चुनें जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।

Xbox में Screenshot या Captured Game का लोकेशन कैसे ढूंढे?

Xbox में Screenshot या Captured Game का लोकेशन ढूंढने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

  1. सबसे पहले सर्च बॉक्स में Setting टाइप कीजिये और इसे फिर इसे ओपन कीजिये। 

2. अब आप Gaming पर क्लिक कीजिये। फिर Captures पर क्लिक कीजिये और फ़ोल्डर्स को ओपन कीजिये। तो इस तरह आप Xbox में Screenshot File या Captured Game का लोकेशन ढूंढ सकते है। 

Xbox Gaming

निष्कर्ष

आज आपने इस ब्लॉग पोस्ट में जाना की Computer या फिर Laptop में Screenshot कैसे लेते है, जिसके लिए मैंने आपको 6 तरीके बताये जिनमें से Windows Key + PrtScn और PrtScn Shortcuts जयादातर प्रयोग में आता है। लेकिन यह पूरे विंडोज को एक साथ Screenshot लेता है।

मैंने आपको यह भी बताया की आप यदि Snipping Tools और Windows Key + Shift +S की मदद से Screenshot लेते है, तो आप स्क्रीन area को कस्टमाइज भी कर सकते है यानी किसी खाश जगह का Screenshot लेकर उसमे एक्स्ट्रा एलिमेंट्स जैसे की arrow sign देना या फिर किसी टेक्स्ट को rectangular shape में मार्क करना इत्यादि।

अंत में मैंने आपको बताया की आप अच्छे फ्री Chrome Extensions के इस्तेमाल से भी Screenshot ले सकते है, जो बेहद आसान है और इसमें भी स्निपींग टूल्स के मुकाबले कई सारे फीचर्स मिलते है। उम्मीद करता हूँ की यह ब्लॉग पोस्ट आपको बहोत हेल्पफुल लगी होगी। किसी भी प्रकर के डाउट के लिए निचे कमेंट कीजिये, हम आपका रिप्लाई जरूर देंगे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here