🖥️ Mini Computer क्या है; इसके प्रकार (सम्पूर्ण जानकारी)

Computer के विषय में तो आप सभी ज़रूर जानते होंगे, आज के समय में स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, बैंक सभी क्षेत्र में कार्य करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर हमारे जीवन के साथ अटूट रूप से जुड़ गया है, कंप्यूटर कई प्रकार के होते है जैसे मैनफ्रेम कंप्यूटर, सुपर कंप्यूटर, माइक्रो कंप्यूटर वैसे ही मिनी कंप्यूटर भी कंप्यूटर का एक प्रकार है। 

Mini Computer का मतलब है छोटे आकृति का कंप्यूटर। तो क्या आप जानते है Mini Computer Kya Hai, Mini Computer Ke Prakar के बारे में यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। क्योंकी इस पोस्ट पर हमने मिनी कंप्यूटर के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

Mini Computer क्या है

Mini Computer एक प्रकार का डिजिटल कंप्यूटर है जिसे सबसे पहले IBM (International Business Machine) Corporation ने निर्माण किया था। मिनी कंप्यूटर एक मध्यम आकृति का कंप्यूटर है। इस कंप्यूटर में एक साधारण कंप्यूटर की सभी विशेषताएं उपलब्ध है।  

Mainframe Computer और Micro Computer के बीच में स्थित रहने के कारण इस प्रकार के कंप्यूटर को Mid Range Computer भी कहा जाता है। मिनी कंप्यूटर की कार्यक्षमता Mainframe Computer के तुलना में थोड़ी कम और Micro Computer के तुलना में ज्यादा होती है।

यह कंप्यूटर Multi Tasking, और Multi User डिवाइस है क्योंकी इस कंप्यूटर पर एक ही समय में एक से अधिक संख्या में यूजर अधिक कार्य संपन्न कर सकते है। मिनी कंप्यूटर में एक से अधिक processor का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए इसे Multi Processing Computer कहते है। 

बिज़नेस, बैंक, जीवन बीमा कम्पनी क्षेत्र में डाटाबेस प्रबंधन, अकाउंटिंग आदि कार्य करने के लिए Mini Computer का उपयोग किया जाता है। मिनी कंप्यूटर के कुछ उदाहरण है PDB 8, IBM 8100 series, TI 990, Apple Mac Mini आदि।   


Mini Computer के विशेषताएं

Mini Computer में एक साधारण कंप्यूटर की सभी विशिष्टता उपलब्ध रहेती है, Mini Computer में उपलब्ध सभी विशेषता के बारे में हमने नीचे बताया है – 

1) Multi Tasking / Multi User

एक ही समय में एक साथ एक से अधिक यूजर Mini Computer का उपयोग कर सकते है जिस कारण इसे Multi User Supporting Computer कहा जाता है। Mini Computer के द्वारा उपयोगकर्ता एक साथ बहुत सारा कार्य संपन्न कर सकते है इसीलिए इसे Multi Tasking Computer भी बोलते है।   

2) Multi Processing Computer 

मिनी कंप्यूटर में एक से अधिक CPU का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए मिनी कंप्यूटर को Multi Processing Computer कहेते है। एक व दो से ज्यादा प्रोसेसर होने के कारण यहां अधिक संख्यक उपयोगकर्ता एक साथ काम कर सकते है जो मिनी कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है।

3) कार्यगति 

Mini Computer का कार्यगति Micro Computer के तुलना में ज्यादा होता है और Mainframe Computer के तुलना में कम होता है। यहां Intel Super Chip का प्रयोग करके इसे Super Mini Computer बनाया जा सकता है। मिनी कंप्यूटर की कार्य गति 10 से 40 MIPS (Million Instruction Per Second) की होती है।

4) स्टोरेज कैपेसिटी 

Mini Computer का स्टोरेज कैपेसिटी माइक्रो कंप्यूटर के तुलना में ज्यादा होता है और Mainframe Computer के तुलना में कम होता है।

5) आकार और मूल्य 

Mini Computer मध्यम आकृति का होता है अर्थात, इस प्रकार के कंप्यूटर का आकार लगभग 7 से 12 इंच होती है जो सुपर और मैन फ्रेम कंप्यूटर के तुलना में कम है परंतु माइक्रो कंप्यूटर के तुलना में इसका आकार बढ़ा होता है। मिनी कंप्यूटर का कीमत भी सुपर और मैन फ्रेम कंप्यूटर के तुलना में कम होता है जिस कारण सभी यूजर इस प्रकार के कंप्यूटर को खरीद सकते हैं।

6) कार्य 

डाटाबेस प्रबंधन, अकाउंटिंग, फाइल प्रबंधन आदि कार्य को सम्पन्न करने में Mini Computer सहायता करता है साथ ही परिसंख्यासूचक कार्य, CAD अर्थात, Computer Aided Design के कार्य करने में भी मिनी कंप्यूटर सहायता करता है।

7) उपयोग

मिनी कंप्यूटर का आकार, स्टोरेज कैपेसिटी अन्य कंप्यूटर के तुलना में कम होने के कारण कम तथ्य पर आधारित कार्य करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, बैंक, गणना, गेमिंग आदि क्षेत्र में मिनी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।


Mini Computer के प्रकार

Mini Computer का विशेषता के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की मिनी कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है इसके उत्तर में बता दें की आज के समय में हम जो स्मार्टफोन, टैबलेट, आईपैड, डेस्कटॉप मिनी पीसी आदि का इस्तेमाल करते है यह सभी डिवाइस मिनी कंप्यूटर का प्रकार है। तो चलिए Mini Computer के प्रकार के बारे में जानते है –

1) Desktop Mini PC (डेस्कटॉप मिनी पीसी)

Desktop Mini PC में एक साधारण Personal Computer की सभी ज़रूरी विशिष्टताएं मौजूद रहेती है। Mini PC में एक शक्तिशाली CPU रहेता है। इस प्रकार का मिनी कंप्यूटर आकार में छोटा होता है इसकी कार्यगति बहुत तेज़ होती है। IT, शिक्षा, विज्ञान आदि क्षेत्र में इस प्रकार के मिनी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

2) Smartphone (स्मार्टफोन)

Smartphone मिनी कंप्यूटर का एक प्रकार है। सबसे पहले सन 2007 में Apple कम्पनी ने स्मार्टफोन को पेश किया था और आज के समय में हम सभी स्मार्टफोन के उपयोगकर्ता है। स्मार्टफोन कंप्यूटर के तुलना में एक बहुत ही छोटे आकार का डिवाइस है जो हम सभी आसानी से कैरी करते हैं। मिनी कंप्यूटर के तथ्यसूचक कार्य, कंप्यूटिंग, कैलकुलेशन, कॉलिंग, डाटा संरक्षन, इंटरनेट सर्फिंग आदि सभी कार्य के लिए स्मार्टफोन का उपयोग किया जाता है।

3) Tablet (टैबलेट)

Tablet एक प्रकार का मिनी कंप्यूटर है। मिनी कंप्यूटर के अन्य सभी प्रकार की तरह computing की कार्य सम्पादन करने के लिए टैबलेट का उपयोग किया जाता है। टैबलेट के द्वारा मिनी कंप्यूटर के सभी कार्य को संपन्न किया जा सकता है और इस डिवाइस की मूल्य रिजोनेबल होने के कारण सभी यूजर टैबलेट पीसी को खरीद सकते है। अर्थात, टैबलेट एक वर्सेटाइल और अफोर्डेबल डिवाइस है जो इसका एक विशिष्टता है।

4) Drawing Tables (ड्राइंग टेबल्स)

Drawing Tables मिनी कंप्यूटर का एक प्रकार है। इसका इस्तेमाल सिर्फ ड्राइंग और स्केच बनवाने के लिए किया जाता है। सिर्फ ग्राफिक्स डिजाइनर्स ही ड्राइंग टेबल्स का उपयोग करते है। ग्राफिक डिजाइनर्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जैसे Photoshop, Illustrator के सहायता से ड्राइंग टेबल्स के स्क्रीन पर drawing, sketch आदि draw करते है।

5) iPad (आईपैड)

iPad एक प्रकार का tablet mini computer है। वर्तमान समय में iPad बहुत प्रचलित एक डिवाइस है। सबसे पहले Apple कम्पनी ने इस डिवाइस को पेश किया था। Computing, नेट सर्फिंग, गेमिंग, ग्राफिक्स, गणना आदि मल्टी टास्क के लिए iPad का उपयोग किया जाता है।


Mini Computer का उपयोग

Mini Computer एक महत्वपूर्ण विशिष्टताएं संपन्न डिजिटल कंप्यूटर है। इसके सहायता से एक ही समय में  एक साथ अधिक संख्या में उपयोगकर्ता कार्य सम्पादन कर सकते हैं। ज्यादातर क्षेत्र में तथ्यसूचक कार्य संपन्न करने के लिए मिनी कम्यूटर का उपयोग किया जाता है। मिनी कंप्यूटर के उपयोगिता निम्नलिखित है।  

  1. विभिन्न क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाला Mainframe Computer के वर्कलॉड को घटाने के लिए मिनी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।
  1. Local Area Network में नेटवर्क प्रोसेसिंग के कार्य करने के लिए Mini Computer का उपयोग किया जाता है।
  1. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की टिकट रिजर्वेशन  करने के लिए मिनी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।
  1. सभी School और College में मिनी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।
  1. Mini Computer के द्वारा बिजनेस के क्षेत्र में production plan, accounting, employee के salary list आदि तैयार किया जाता है। 
  1. बैंक, पोस्ट ऑफिस, जीवन बीमा आदि क्षेत्र में डेटाबेस, फाइल प्रबंधन, बैंकिंग कार्य आदि करने के लिए मिनी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। वैज्ञानिक गणनाओं में भी मिनी कंप्यूटर का उपयोग अनिबार्य है।

Mini Computer के फायदे

Mini Computer के कई सारे सुविधाएं है, सुविधाओं के बारे में हमने नीचे बताया है – 

  1. Mini Computer आकार में लगभग छोटा होने के कारण यूजर आसानी से इस प्रकार के कंप्यूटर को एक जगह से दूसरे जगह पर कैरी कर सकते है।
  1. सुपर और मैन फ्रेम कंप्यूटर के तुलना में मिनी कंप्यूटर का कीमत बहुत कम होता है जिस कारण सभी स्तर के उपयोगकर्ता इस प्रकार के कंप्यूटर को खरीद सकते हैं। 
  1. Mini Computer का कार्य गति बहुत तेज़ होने के कारण इस कंप्यूटर के सहायता से यूजर एक ही समय एक से अधिक कार्य यानी मल्टी टास्क कर सकते हैं जो इस कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण फायदा है।
  1. कंप्यूटर के विषय में थोड़ा सा प्रशिक्षण रहेने से ही आप यानी यूजर मिनी कंप्यूटर को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे अर्थात, मिनी कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए ज्यादा प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती है।
  1. मिनी कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से ज्यादा बिजली की खर्च नही होती है। 

Mini Computer के नुकसान

Mini Computer के कई सारे फायदे है, और उसी के साथ इस डिवाइस के कुछ नुकसान भी है, यदि Mini Computer के नुकसान के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. Mini Computer का स्टोरेज कैपेसिटी बहुत कम होता है जिस कारण यह डिवाइस कम डाटा संचित रखता है इसीलिए यूजर को कोई भी तथ्यसूचक कार्य करने में असुबिधा होती है। 
  1. मिनी कंप्यूटर का कीबोर्ड बहुत छोटा होता है जिस कारण यूजर को टाइपिंग करने में दिक्कत होती है।
  1. Mini Computer में किसी भी प्रकार का graphics card नही रहेता है।
  1. मिनी कंप्यूटर में CD और DVD का उपयोग नहीं किया जा सकता।
  1. मिनी कंप्यूटर में USB Port नही रहेता है।
  1. विभिन्न प्रकार की operating system में मिनी कंप्यूटर को ऑपरेट करना कठिन होता है।
  1. मिनी कंप्यूटर का मॉनिटर भी बहुत छोटा होता है जिस कारण ज्यादातर कार्य के लिए यह कंप्यूटर applicable नही है। 

Mini Computer क्या है से जुड़े FAQ

1) Mini Computer क्या है?


Mini Computer एक प्रकार का डिजिटल कंप्यूटर है। मिनी कंप्यूटर मध्यम आकार का होता है इसका उपयोग ऑफिस, व्यापार, बैंक आदि क्षेत्र में कम तथ्यसूचक कार्य को संपन्न करने के लिए किया जाता है।

2) Mini Computer के उदाहरण?


PDB 8, IBM 8100, TI 990, Apple Mac Mini आदि मिनी कंप्यूटर के कुछ उदाहरण है।

3) Mini Computer को सबसे पहले किस कंपनी ने और कब निर्माण किया था?


Mini Computer को सबसे पहले International Business Machine यानी IBM company ने सन 1960 में निर्माण किया था।

4) Mini Computer को दूसरा किस नाम से जाना जाता है?


Mini Computer को दूसरा Mid Range Computer भी कहा जाता है।

5) दुनिया का सबसे पहेला मिनी कंप्यूटर का नाम क्या है?


दुनिया का सबसे पहेला मिनी कंप्यूटर का नाम PDP1 यानी Programmable Data Processor1 है।

6) Mini Computer कितने प्रकार के होते है?


Mini Computer कई प्रकार के होते है जैसे Desktop Mini PC, Smartphone, Drawing Table, Tablet, iPad।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Mini Computer क्या है के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप ज़रूर जान गए होंगे कि Mini Computer क्या है, Mini Computer कितने प्रकार के होते है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Mini Computer से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।


आपके काम की अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost.in पर Content Writer हूं। मुझे Banking, Finance और Computer के विषय में पोस्ट लिखना पसंद है और इसी के साथ मुझे Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here