Email ID कैसे बनाये Mobile और Laptop दोनों मे (2021)

इंटरनेट की दुनिया में हम ज्यादा कर चीजें Google की ही इस्तेमाल करते हैं जैसे कि सर्च इंजन, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम, YouTube, Google मैप और ईमेल सर्विस, Google 2010 से हर सप्ताह में औसतन एक कंपनी खरीद लेता है इसके साथ ही गूगल दुनिया की टॉप 5 कंपनी की लिस्ट मे भी हमेशा रहता है।

Gmail ID Kaise Banaye

Google की सर्विसेस को यूज में लेने के लिए आपको एक Gmail अकाउंट बनाना होता है, हालांकि कुछ सर्विसेज को आप बिना Gmail ID बनाएं ही यूज कर सकते हैं लेकिन वह सही तरीका नहीं है, इस ब्लॉगपोस्ट में आप Mobile और  Laptop में Email ID कैसे बनाए इस बारे में जानेंगे।

Google ने 7 फरवरी 2007 से Gmail की सेवा सभी लोगों के लिए अवेलेबल करवा दी थी, आज के समय में कोई भी व्यक्ति Gmail का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन 2007 से पहले ऐसा नहीं था, कुछ लोगों का ये भी सवाल रहता है की Email ID और Gmail ID मे क्या अंतर होता है।

इस पोस्ट मे आप क्या जानोगे

Email ID कैसे बनाये (Mobile)

एक Gmail Account आप कई तरह से बना सकते हो जैसे की Browser के माध्यम से, Play Store के माध्यम से, या फिर Gmail मोबाइल एप के माध्यम से, आप कोई भी तरीका यूज कर सकते है क्यू की सभी मे एक जैसा ही प्रोसेस है। यहा मैं आपको Gmail App के माध्यम से Email ID बनाना बता रहा हु।

Gmail App के माध्यम से Email बनाने पर आपको Google Play Store पर लॉगिन नहीं करना पड़ता ये अपने आप लॉगिन हो जाता है।

Gmail ID बनाने का तरीका किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम या ब्राउजर मे थोड़ा अलग हो सकता है, इसमे बस छोटा सा बदलाव होता है यदि आप Browser मे ईमेल आइडी बना रहे है तो वहा आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस होगा। और इस तरीके से आप Jio Phone मे भी ईमेल आइडी बना सकते है।

Gmail ID Browser

यहा आपको पहले अपना First और Last Name डालना है, जैसे मेरा नाम Pradeep Singh है तो Pradeep मेरा फर्स्ट Name हुआ और Singh, Last Name, इसके बाद Username डालना होता है, ये आपका Email Address होता है, आगे दो बार सही पासवर्ड डालकर Next के बटन पर क्लिक करना है।

1) सबसे पहले Gmail Mobile App ओपन करे, यहा यदि आपने पहले से Gmail ID लॉगिन नहीं की होगी तो आपके सामने Create Account या Login का ऑप्शन होगा, आप चाहे तो किसी ब्राउजर मे भी Gmail ID बना सकते है, इसके लिए यहा क्लिक करे Gmail.com.

Gmail ID Create

2) इस स्टेप मे आपको अपना First Name और last Name डालना होता है, जैसे मेरा नाम Pradeep Singh है तो यहा मेरा फर्स्ट नेम Pradeep और लास्ट नेम Singh हुआ। इसके बाद Next के बटन पर क्लिक करे।

New Gmail ID Create

3) अब आपको अपना डेट ऑफ बर्थ (DOB) डालना है नीचे आप क्या है वो सेलेक्ट करे अगर आप लड़के है तो Male और लड़की है तो Female सेलेक्ट करे, यहा आप Rather Not Say भी सेलेक्ट कर सकते है यदि आप अपने बारे मे कुछ बताना नहीं चाहते तो।

New Gmail ID Create DOB

4) इस स्टेप में आपको यूज़रनेम बनाना है यूज़रनेम से मतलब है की Gmail ID का क्या नाम होगा, यूज़रनेम में आपको अलग-अलग नाम डाल कर ट्राई करना है क्योंकि ज्यादातर आप जो नाम डालेंगे वह पहले से रजिस्टर्ड होगा, और आपको कोई दूसरा नाम डालने को बोला जाएगा।

Gmail ID Username

यहा आपको अपनी पसंद का यूजरनेम मिलना काफी मुस्किल है क्यू की 99% के आसपास लोग Gmail का ही इस्तेमाल करते है और सबका यूजरनेम अलग अलग होता है।

आप यदि कोई छोटा Gmail Address बनाना चाहते है तो कुछ अलग सोचे जैसे की iPradeepSingh या IAmPradeepSingh या कुछ और, छोटा या आसान यूजरनेम आसानी से लिखा और याद रखा जा सकता है। सही नाम मिल जाने के बाद Next के बटन पर क्लिक करे।

5) अब आपको अपने जीमेल अकाउंट के लिए पासवर्ड डालने हैं आप कोई भी पासवर्ड सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आपके पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल लेटर एक नंबर और एक कोई स्पेशल सिंबल होना चाहिए जैसे कि [email protected], एक बार पासवर्ड डालने के बाद आपको दोबारा से कंफर्म करने के लिए वही पासवर्ड नीचे वाले बॉक्स में डालना हैं और Next के बटन पर क्लिक करना है।

Gmail ID Password

6) यहां आपको अपने मोबाइल नंबर डालने हैं हालांकि आप बिना मोबाइल नंबर डाले भी Gmail ID बना सकते हैं लेकिन यदि आप मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई कर लेते हैं तो भविष्य में जब कभी आप अपनी ID का पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे मोबाइल नंबर के माध्यम से वापस रिकवर कर सकते हैं।

Gmail ID Mobile Number

Mobile Number डालना एक जरूरी स्टेप है, और हमेसा ही आपको अपनी Gmail ID के Password बदलने मे जरूरत पड़ेगी। इसके लिए Yes I’m in के बटन पर क्लिक करे।

7) अगली स्टेप मे Privacy and Terms को पढ़कर I Agree के बटन पर क्लिक करेजिसके बाद आपका जीमेल अकाउंट यूज में लेने के लिए तैयार है, आप अपना Email Address और Password ध्यान मे रखे। एक Gmail ID से आप Google की सभी सेवाओ को इस्तेमाल कर सकते हो।

इंटरनेट की दुनिया मे Email का काफी महत्व है, आज के समय मे Online मैसेज और Media फाइल भेजने के लिए कई सारे एप और सर्विस है लेकिन फिर भी एक ईमेल आइडी का होना उतना ही जरूरी है जितना के एक Mobile Number का होना।


Computer या Laptop में Email ID कैसे बनाये?

Step 1- Gmail अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक को ओपन करना है- Create Gmail Account

Step 2- यहां आपको अपना पहला और आखरी नेम डालना है, इसके बाद आपको यूज़रनेम में वह ईमेल एड्रेस डालना है जो आप रखना चाहते हैं, ध्यान रखें ज्यादा कर केस में जो ईमेल एड्रेस आप रखना चाहते हैं वह आपको नहीं मिलता क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति ने उसे पहले से रजिस्टर्ड करके रखा है|

Gmail ID Kaise Banaye

आगे की स्टेप में आपको पासवर्ड डालने हैं, पासवर्ड डालते समय ध्यान रखें आपके पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल लेटर, एक नंबर और एक स्पेशल कैरेक्टर होना चाहिए|
इसके बाद “Nest” पर क्लिक करें|

Step 3- यहां आपको अपने मोबाइल नंबर डालने हैं इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए Google आपको एक ओटीपी कोड सेंड करेगा|

Step 4- अब आपको Google द्वारा भेजे गए वेरिफिकेशन कोड को इंटर करना है उसके बाद वेरीफाई पर क्लिक करें|

Gmail ID Kaise Banaye

Step 5- इस स्टेप में आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और जेंडर सेलेक्ट करना है|

Gmail ID Kaise Banaye

Step 6- यहां आपको प्राइवेसी पॉलिसी पढ़कर आई एग्री पर क्लिक करना है|

Gmail ID

Email ID और Gmail ID मे क्या अंतर होता है?

Email का फूल फॉर्म होता है Electronic Mail, मतलब की डिजिटली किसी मैसेज को दूसरे इंसान तक पहुचाना, और Gmail का मतलब होता है Google Mail, Gmail के आने से पहले भी लोग Email का इस्तेमाल करते थे, तब Gmail की जगह, Hotmail, Yahoo Mail आदि का इस्तेमाल होता था।

Email और Gmail मे अंतर सिर्फ इतना है की जब हम Email की बात कर रहे होते है तो उसमे दुनिया की सभी Email सर्विस की बात होती है और इसमे Gmail भी सामील है और जब Gmail की बात करते है तो उसका मतलब केवल Google Mail से है।

Google मे अपना एक इको सिस्टम बनाए और सबसे अच्छी सुविधा दी जिसके चलते सभी लोगों मे Gmail का इस्तेमाल करना सुरू कर दिया, Gmail का मतलब इतना सा है की वो Google की सर्विस है, हम भी बिजनस के काम के लिए LogicalDost Mail का इस्तेमाल करते है।

यहा मैं आपको एक और उदाहरण बताना चाहूगा जैसे ज़्यादकर लोग Tooth Brush को Colgale बोलते है पर Colgale तो उस कंपनी का नाम है, ऐसे ही Gmail मतलब की G का मतलब Google है।


Gmail ID क्यू महत्वपूर्ण है?

ईमेल आइडी का आज उतना ही महत्व है जितना की हमारे Mobile Number का, Internet पर आपको कुछ भी करने के लिए एक Email ID की जरूरत पड़ती ही है जैसे की यदि आप Facebook या Instagram पर भी अपना अकाउंट बनाते है तो वहा भी आपसे Email ID डालने को बोला जाता है।

इतना ही नहीं एक Gmail ID का और भी बहुत उपयोग है जैसे की आप अपने मोबाइल मे सभी Contact Gmail अकाउंट मे सेव कर सकते है जिसके बाद यदि कभी आपका SIM और फोन गुम हो जाते है तो दूसरे फोन मे जैसे ही आप अपना Gmail Login करोगे तो सारे Number वापस आ जायेगे।

Mobile खो जाने के कारण अक्सर लोग अपने पुराने फोटो और विडिओ को खो देते है और फिर उन्हे मोबाइल खो जाने से ज्यादा बुरा इस बात का लगता है की उनकी सभी यादे जो उस फोन मे थी वो भी कही खो गई, लेकिन यदि आप अपने फोन मे Google Photos का यूज करते है तो असा कभी नहीं होगा, आपकी सभी यादे आपके साथ जिंदगी भर रहेंगी।

एक Gmail ID के और भी कई उपयोग है जिन्हे आप टाइम से साथ साथ समझ जाओगे, लोग जब नया फोन लेते है तो उन्हे Gmail ID बनाने के लिए बोला जाता है, क्यू की बिना Google Account के आप Google की सेवाओ का इस्तेमाल नहीं कर सकते।


सारांश

एक Mail ID का आज के समय में काफी इम्पोर्टेन्स है, Email ID की सहायता से ही आपको काफी सारी सेवाएं दी जाती है, जिस प्रकार आपका मोबाइल नंबर आपसे कांटेक्ट करने और आप तक सुचना पहुंचाने का साधन है उसी प्रकार Mail ID भी आपके द्वारा इंटरनेट पर की गई एक्टिविटी की सूचना पहुंचाने का साधन है।

Email ID का महत्त्व अलग अलग व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकता है, जैसे अगर में अपनी बात करू तो मेरे लिए मोबाइल नंबर से ज्यादा मेरी Mail ID का महत्त्व है, उमीद करता हु Email ID बनाना आपने अच्छे से सिख लिया यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करना न भूले, मैं आपका जल्द ही रिप्लाई करुगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

    • हैलो मुकुल
      हमने LogicalDost.in पर Newspaper थीम लगाई हुई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here