Anydesk क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें

0

टेक्नॉलॉजी के इस जमाने में आजकल नए-नए एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर आते रहते हैं। इन एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करना आसान होता था। 

anydesk kya hai

आज के इस आर्टिकल में है आपको ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहे हैं इसके लिए सहायता से आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप को कंट्रोल कर सकते हैं, उसे एक्ट्रेस कर सकते हैं तथा उसे ऑपरेट कर सकते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Any Desk सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप नहीं जानते Any Desk सॉफ्टवेयर क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि Any Desk सॉफ्टवेयर क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं तथा इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने का क्या प्रोसेस है। 

इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में आपको Any Desk के फायदे तथा नुकसान और Any Desk के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्नों और उनके जवाबों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।


Any Desk क्या है

Any Desk एक रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी स्थान से पर अपने डेक्सटॉप या कंप्यूटर या किसी अन्य कंप्यूटर के डेक्सटॉप को एक्सेस कर सकते हैं या फिर किसी और से एक्सेस करा सकते हैं। 

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन से कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते हैं तथा कंप्यूटर से एंड्रॉयड फोन को एक्सेस कर सकते हैं। 

साधारण शब्दों में समझाए तो Any desk एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर को लाइव वीडियो के माध्यम से अपने मोबाइल से कंप्यूटर की स्क्रीन को साझा कर सकते हैं, चाहे आप कहीं पर भी बैठे हैं।

Any desk सॉफ्टवेयर की सहायता से आप एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल को भी कंट्रोल कर सकते हैं।


Any desk को डाउनलोड कैसे करे

Anydesk को डाउनलोड करना बहुत ही ज्यादा आसान और सिंपल है। अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर में जा कर वहां से Any Desk डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर यूजर हैं तो आप इसे विंडो वाले ऑप्शन में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप यह नहीं करना चाहते तो Any desk की  ऑफिशियल वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 


Any desk के प्लान

Anydesk सॉफ्टवेयर फ्री ओर पैड दो वर्जन के साथ आता है। अगर आप इसे साधारण रूप से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आप कोई सर्विस प्रोवाइडर है तो आप इसके पैड वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anydesk सॉफ्टवेयर के पैड वर्जन में 3 प्लान होते हैं।

1.Lite

2.Professinal

3.Power 


Any desk से क्या होता है

Anydesk सॉफ्टवेयर की मदद से आप एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर में चला सकते हैं। एक लैपटॉप को दूसरे लेपटॉप में चला सकते हैं। तथा एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल में भी चला सकते हैं। 

इस सॉफ्टवेयर की हेल्प से आप अपने मोबाइल फोन से लैपटॉप या कंप्यूटर को तथा अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से मोबाइल फोन को चला सकते हैं। Any Desk सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी फाइल को भी ट्रांसफर कर सकते हैं।


Any desk को इनस्टॉल कैसे करें

Anydesk सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आप इस सॉफ्टवेयर की फाइल को डाउनलोड करें और उस File पर पहुंचे। फाइल पर पहुंचने के बाद यहां पर आपको एप्लीकेशन का विकल्प मिलेगा। 

उसके बाद आप उस फाइल को क्लिक करके रन करने के लिए छोड़ सकते हैं। जैसे ही यह फाइल रन करती है उसके बाद यह आपके मोबाइल फोन या कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाएगी। 

अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।


Any desk को इस्तेमाल कैसे करें

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप Anydesk क्या है, इसे इंस्टॉल कैसे करते हैं तथा Any Desk से क्या होता है के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि आप Anydesk सॉफ्टवेयर को किस तरह Use कर सकते हैं।

Anydesk सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको इसे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लेना है। जब इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तब यहां पर आपको दो विकल्प देने के लिए मिलते हैं।

  • Remote Address 
  • Your Address 

अब हम आपको एक एक करके विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे कि यह एड्रेस क्या होते हैं।

Remote Address- रिमोट एड्रेस वह, एड्रेस होता है जिसमें हम उस मोबाइल या कंप्यूटर का कोड डालते हैं जिस मोबाइल या कंप्यूटर को हम अपने मोबाइल से कंप्यूटर से कंट्रोल करना चाहते हैं। 

रिमोट एड्रेस डालने के बाद हम उस मोबाइल से कंप्यूटर को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर चला सकते हैं।

Your Address- योर ऐड्रेस वह एड्रेस होता है जिसे आप किसी विशेष डिवाइस में डालते हैं। इस एड्रेस को हम उस कंप्यूटर या लैपटॉप के रिमोट एड्रेस में डालते हैं जिस कंप्यूटर या लैपटॉप को हमें कंट्रोल करना होता है। 

यह 9 अंकों का एक साधारण सा एड्रेस होता है जिसे किसी दूसरी डिवाइस के रिमोट एड्रेस में दर्ज करके हम उसे कंट्रोल कर सकते हैं तथा एक्सेस कर सकते हैं। योर ऐड्रेस कोड आईपी एड्रेस से मिलकर बना होता है।


Any desk से फाइल ट्रांसफर कैसे करें

Any desk सॉफ्टवेयर की मदद से फाइल ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम या कंप्यूटर से किसी फाइल को कॉपी करना होगा। कॉपी करने के बाद अब आप Any desk सॉफ्टवेयर को ओपन करके दूसरे सिस्टम या कंप्यूटर के डैशबोर्ड पर पेस्ट करते हैं। इस तरह आप Any desk की मदद से दूसरे सिस्टम या कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।


Any desk मे रिमोट कंट्रोल क्या होता है

जब आपको किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर से  चलाने की  जरूरत पड़ जाती है तो, ऐसी कंडीशन में आप दोनों कंप्यूटर में Any desk सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर के दूसरे व्यक्ति के कंप्यूटर की Any Desk आईडी में अपने कंप्यूटर के  Any desk आईडी डाल कर एक्सेस कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को Any desk रिमोट कंट्रोल कहते हैं।


Any desk की विशेषताएं

अब हम आपको Any Desk सॉफ्टवेयर की कुछ विशेषताओं के बारे में जानकारी देंगे।

  • Any desk सॉफ्टवेयर पर आप पूरे सेशन की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इस सॉफ्टवेयर पर आपको 100kbps की स्पीड मिलती है। यह स्पीड अच्छी वीडियो क्वालिटी और लाइव डाटा ट्रांसफर करने के लिए पर्याप्त है।
  • लाइव सेशन के दौरान Any desk सॉफ्टवेयर बहुत अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करता है। अच्छी कनेक्टिविटी के लिए यह ट्रांसफर रेट,  स्पीड तथा वीडियो क्वालिटी को व्यवस्थित कर लेता है।
  • इस सॉफ्टवेयर की प्रीमियम प्लान में यूज़र को एक आईडी और कंपनी के लिए 1 Logo मिलता है। यह यूजर की पहचान बनाने के लिए आवश्यक होता है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर पर आपको बहुत सारी कस्टमाइजेशन सेटिंग मिलते हैं। यहां पर आप साउंड, वीडियो, रिमोट, कर्सर जैसी सेटिंग को कस्टमाइज कर सकते हैं।

Any desk के लाभ

अगर आप Any desk सॉफ्टवेयर को अपने डेक्सटॉप या सिस्टम या फिर मोबाइल फोन में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको क्या क्या लाभ होते हैं इसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  • Any desk की हेल्प से हम अपने सिस्टम या मोबाइल पर चल रही लाइव गतिविधियों को कहीं से भी देख सकते हैं और उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।
  • Any desk की सहायता से आप किसी भी फाइल को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को Any desk की हेल्प से अपना प्रोग्राम दिखा सकते हैं।
  • इसकी हेल्प से आप किसी भी एचडी क्वालिटी के डाटा को 100 केबीपीएस की स्पीड से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • Any desk सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने से आपके सिस्टम के सिक्योरिटी बनी रहती है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर की मदद से आप बहुत कम समय में हाई क्वालिटी का डाटा बहुत  बहुत जल्दी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Any desk की हानि

  • अगर आप अपने सिस्टम या मोबाइल पर Any desk सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको निम्न प्रकार की हानियां हो सकती है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर में किसी भी प्रकार की इंटरनल सिक्योरिटी नहीं है। यहां पर आपका डाटा चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • जापानी सिक्योरिटी एजेंसी ने पता लगाया था कि साइबर अपराधियों ने Any desk के डाटा की चोरी के लिए एक वायरस बनाया है
  • Any desk मैं एक 9 अंकों का कोड होता है जिससे डालकर सिस्टम को एक्सेस किया जा सकता है। अगर यह कोड गलत व्यक्ति की गिरफ्त में आ जाए तो इसके दुरुपयोग की संभावना बढ़ जाती है।
  • यह सॉफ्टवेयर सिस्टम या मोबाइल की मेमोरी और प्रोसेसर पर एक्स्ट्रा लोड डालता है। अगर आप इस सॉफ्टवेयर का बार बार प्रयोग करते हैं तो आपके सिस्टम की विंडो क्रैश हो सकती है।
  • बहुत सारे हैकर्स तथा साइबर अपराधी, Any desk सॉफ्टवेयर में बहुत सारे बग,  मालवेयर तथा वायरस इंस्टॉल कर देते हैं। इस तरह साइबर अपराधी आपके सिस्टम या मोबाइल को कंट्रोल करके आप को Harm पहुंचा सकते हैं या आपका Personal  Information को चुरा सकते हैं।

क्या Any Desk सुरक्षित है

Anydesk 100% सुरक्षित सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर में दूसरा User, आपकी कंप्यूटर या मोबाइल फोन को एक्सेस कर पाएगा या नहीं यह आपकी अनुमति पर निर्भर करता है। 

अगर आप अपने  पास आने वाली रिक्वेस्ट को स्वीकार करते हैं तो दूसरा यूजर आपके सिस्टम को एक्सेस कर पाएगा। और अगर आप रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करते हैंतो दूसरा यूजर आपके सिस्टम को एक्सेस नहीं कर पाएगा।


Any Desk के Alternative

Anydesk सॉफ्टवेयर के बहुत सारे विकल्प मार्केट में मौजूद है। इन में से तीन प्रसिद्ध विकल्पों के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

Teamviewer

यह एक बहुत प्रसिद्ध रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर है तथा Anydesk का अच्छा विकल्प है। यह कुछ ही सेकंड में किसी भी सिस्टम या सर्वर से कनेक्शन स्थापित कर देता है। 

इस सॉफ्टवेयर में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं। जैसे, वेबकैम, Drag and drop, मल्टी लेवल इनस्क्रिप्शन, टेक्स्ट वॉइस वीडियो आदि

TeamViewer एक पूरी तरह सुरक्षित रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर है। इसे आप बिना किसी टेंशन के इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके डाटा, बातचीत तथा आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। 

यह सॉफ्टवेयर विंडोज, लिनक्स, एंड्राइड, आईओएस जैसे सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

Remote Desktop Service

Remote Desktop service को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा निर्मित किया गया है। पहले इसे टर्मिनल सर्विस के नाम से जाना जाता था। 

इसका डिजाइन Any Desk सॉफ्टवेयर की तुलना में थोड़ा सा अलग है। यह सॉफ्टवेयर विंडोज सिस्टम पर आधारित है तथा इसके फीचर्स और इंटीग्रेशन इसे Anydesk का एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

Chrome Remote Desktop

क्रोम रिमोट डेस्कटॉप को गूगल के द्वारा विकसित किया गया है। यह सॉफ्टवेयर क्रोम ब्राउजर या क्रोमबुक के Help से दूर स्थित कंप्यूटरों को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करता है। 

इस सॉफ्टवेयर का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान और सरल है। यह सॉफ्टवेयर क्लाउड सिस्टम पर आधारित है तथा सिस्टम में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की सुविधा भी देता है। क्रोम रिमोट डेस्कटॉप मार्केट में अभी नया नया है।


Any Desk से संबंधित प्रश्न

1. Any desk का मतलब क्या होता है?

Any desk का मतलब होता है कोई अन्य डेक्सटॉप। Any desk की सहायता से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से किसी अन्य कंप्यूटर मोबाइल को चला सकते हैं तथा एक्सेस कर सकते हैं।

2. Any desk एप का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Any desk एप का उपयोग बहुत सारे कामों को करने के लिए किया जाता है। Any desk की हेल्प से आप किसी भी लोकेशन पर किसी सिस्टम या मोबाइल को कॉर्पोरेट कर सकते हैं। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में बहुत ही जल्द फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप Any desk की मदद से बहुत ही हाई क्वालिटी का डाटा बहुत ही कम समय में एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर कर सकते हैं।

3. Any desk रिमोट कंट्रोल का क्या मतलब होता है?

जब आप दो अलग-अलग कंप्यूटर्स में Any desk डाउनलोड करके अलग-अलग कंप्यूटर में Any desk आईडी डाल कर ऑपरेट करते हैं तो इसे Any desk रिमोट कंट्रोल कहते हैं। इस बारे में डिटेल इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें।

4. क्या Any Desk को यूज करना Safe है?

Any desk सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित है। इसे आप बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. क्या Any Desk मोबाइल के लिए भी है?

Any desk मोबाइल और सिस्टम दोनों के लिए है। मोबाइल में Any Desk को इस्तेमाल करने के लिए आप इसी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप Anydesk क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, के बारे में बहुत अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस आर्टिकल में हमने आपको Any Desk के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। फिर भी अगर कोई जानकारी Any Desk के बारे में रह गई हो तो उसे कमेंट करके जरूर बताएं।

हम उसे जल्द ही अपडेट करेंगे। जो भी लोग Anydesk के बारे में नहीं जानते और जानना चाहते हैं उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here