🤔कम्प्यूटर से मोबाइल में फ़ाइल ट्रांसफर कैसे करे (5 आसान तरीके)

अगर आप भी जानना चाहते है की कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल Transfer कैसे करे। तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की कंप्यूटर से मोबाइल में File Transfer कैसे करे। 

computer se mobile mein file transfer kaise kare

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज से कुछ सालों पहले तक हमें एक छोटी सी फाइल भी एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी लेकिन वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी कितनी एडवांस हो चुकी है। कि हम बड़ी से बड़ी फाइल भी आसानी से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं वह भी कुछ मिनटों में। 

लेकिन काफी सारे लोग अब भी फाइल ट्रांसफर टेक्निक्स की जानकारी नहीं रखते। काफी सारे लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ‘कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कैसे करें’ (Computer Se Mobile Me File Transfer Kaise Kare) और इस लेख में हम इसी विषय पर आसान भाषा में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसके लिए आपको पोस्ट को एंड तक पढ़ना होगा। 

कम्प्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कैसे करे – Computer Se Mobile Me File Transfer Kaise Kare?

कई बार ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर में या फिर कहा जाए तो लैपटॉप में कोई फाइल जैसे की फिल्म, डॉक्यूमेंट या गाने आदि होते है और हमे उन्हें हमारे मोबाइल में ट्रांसफर करना होता है लेकिन कई लोगो को पता नहीं होता की यह संभव कैसे होगा।

 काफी सारे लोग जो इस प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते उन्हें लगता है कि यह मुश्किल काम है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। काफी सारे ऐसे तरीके मौजूद है जिसकी मदद से  आप आसानी से कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में जो लोग जानना चाहते है की कम्प्युटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कैसे करे? तो बता दे की इसके लिए मौजूद तरीको में से मुख्य तरिके कुछ इस प्रकार है:

डाटा केबल की मदद से फाइल ट्रांसफर करें

वर्तमान समय में हम सभी के पास एंड्रॉयड स्मार्ट फोन होता ही है जिनके बारे में एक खास बात यह है की हम आसानी से इन स्मार्टफोंस को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से डाटा केबल के द्वारा कनेक्ट कर सकते है।

 एक बार जब आप अपने स्मार्टफोन को डाटा केबल का उपयोग करते हुए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कर लेंगे उसके बाद आप आसानी से कुछ मिनट में ही अपने कंप्यूटर में मौजूद फाइल को अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। :

Step 1) सबसे पहले डाटा केबल को अपने स्मार्टफोन में लगाए और फिर कम्प्यूटर या लैपटॉप में यूएसबी पोर्ट में लगाए।

Step 2) इसके बाद आपके स्मार्टफोन के द्वारा कंप्यूटर से डाटा शेयर करने की परमिशन मांगी जाएगी, जो अपने स्मार्टफोन को दे।

Step 3) इसके बाद आपका स्मार्टफोन आपके कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा और आपको कम्प्यूटर के फाइल मैनेजर में स्मार्टफोन डाटा का विकल्प दिखने लगेगा।

Step 4) अब आपको जो भी फाइल मोबाइल में ट्रांसफर करनी है उसको कॉपी या कट करके अपने मोबाइल डाटा में जाकर पेस्ट कर दे।

Step 5) जब आपकी फाइल ट्रांसफर हो जाये तब आप अपनी डाटा केबल को हटाकर डिवाइज को डिस्कनेक्ट कर सकते है।

इस तरह से आप आसानी से डाटा केबल की मदद से अपने कंप्यूटर में मौजूद फाइल्स को मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।


Share It App की मदद से फाइल ट्रांसफर करे

वैसे तो डाटा केबल के द्वारा फाइल ट्रांसफर करना सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है जिसमें काम काफी जल्दी निपट जाता है लेकिन अगर आपके पास वर्तमान समय में डाटा केबल मौजूद नहीं है। 

तो आप Share It एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी भी फाइल को अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपके लैपटॉप या कम्प्यूटर में हॉटस्पॉट और वाईफाई का विकल्प होना चाहिए। अगर आपके कम्प्यूटर में यह विकल्प है तो उसमे Share It डाउनलोड कर ले। इसके बाद निम्न स्टेप्स फॉलो करे।

Step 1) सबसे पहले अपने कंप्यूटर में शेयरइट ऐप को ओपन करें। उसमे आपको Show QR Code का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Step 2) अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक QR कोड दिखने लगेगा।

Step 3) अब आपको अपने मोबाइल में भी शेयरइट अप्प को ओपन करना है और थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है और फिर Connect PC पर क्लिक करे.

Step 4) अब आपको Scan To Connect पर क्लिक करना है।

Step 5) Scan To Connect पर क्लिक करते ही आपके फ़ोन में QR Scanner ओपन हो जायेगा। अब आपको कंप्यूटर पर दिए QR कोड को स्कैन कर लेना है।

Step 6) स्कैनिंग पूरी होने के बाद आपका मोबाइल, कंप्यूटर से कनेक्ट हो जायेगा।

Step 7) इसके बाद आपको जो भी फाइल सेंड करनी है, उसका चयन करे और उस फाइल को अपने मोबाइल में सेंड कर दे।

Step 8) एक बार जब फाइल सेंड हो जाये तो उसके बाद दोनों डिवाइज को डिस्कनेक्ट कर दे।

इस तरह से आप आसानी से Share It App का उपयोग करते हुए कम्प्यूटर से अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते है।


इंटरनेट की मदद से फाइल ट्रांसफर करे

 वर्तमान समय में इंटरनेट से फाइल ट्रांसफर करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो चुका है और इंटरनेट का उपयोग करते हुए आप ना केवल पास बैठे हुए कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते हो बल्कि आप जहां चाहे वहां से कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते हो।

 इसके लिए आप काफी सारे सोशल मीडिया एप्स या फिर ई-मेल आदि का उपयोग कर सकते हो लेकिन सबसे बेहतरीन तरीका गूगल ड्राइव है। गूगल ड्राइव से फाइल शेयर करने के आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले अपने कंप्यूटर में गूगल ड्राइव ओपन करें।

Step 2) उसके बाद गूगल ड्राइव पर जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें।

Step 3) अब आपको जो फाइल ट्रांसफर करनी है उसे गूगल ड्राइव में अपलोड करनी होगी।

Step 4) फाइल को अपलोड करने के बाद उसे सेव करके उसकी लिंक जनरेट करें।

Step 5) इसके बाद आप इस लिंक का उपयोग करके आप अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव को खोलें।

Step 6) वह फाइल आपको वहां पर दिख जाएगी अब आपको ऊपर की तरफ दिए गए ‘डाउनलोड’ के विकल्प पर क्लिक करके फाइल को डाउनलोड कर ले।

इस तरह से आप आसानी से गूगल ड्राइव के द्वारा अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।


मेमोरी कार्ड के द्वारा फाइल ट्रांसफर करे

कम्प्यूटर से मोबाइल में फ़ाइल ट्रांसफर कैसे करे से जुड़े कई बेहतर तरीको में से एक तरीका मेमोरी कार्ड के द्वारा फ़ाइल ट्रांसफर करना भी है। 

अगर आपके पास घर में कोई कार्ड रीडर या Pendrive है तो आप उस का उपयोग करते हुए आसानी से अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी भी फाइल को अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास एक ऐसा मोबाइल होना चाहिए जो मेमोरी कार्ड को सपोर्ट करता हो अन्यथा आप यह नहीं कर पाएंगे। मेमोरी कार्ड के द्वारा फाइल ट्रांसफर करने के लिए आपको नीचे बताई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का मेमोरी कार्ड निकाल कर कार्ड रीडर में लगाना होगा।

Step 2) इसके बाद आपको कार्ड रीडर को अपने कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट में इंसर्ट करना होगा।

Step 3) इसके बाद कंप्यूटर आपसे कार्ड रीडर को एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा जिसे आपको Allow कर देना है।

Step 4) अब आपको कंप्यूटर में This PC को ओपन करना है जिसमे आपको मेमोरी कार्ड का विकल्प भी दिखेगा।

Step 5) यह विकल्प दिखने के बाद आपको आपके कंप्यूटर में जहां पर भी वह फाइल मौजूद है जिसे आपको ट्रांसफर करनी है उसे कॉपी या कट करना है।

Step 6) इसके बाद आपको वह फाइल मेमोरी कार्ड के विकल्प में जाकर  किसी भी फोल्डर में पेस्ट कर देना है।

Step 7) इसके बाद आपको कंप्यूटर से कार्ड रीडर को निकाल लेना है और उसमें से मेमोरी कार्ड निकाल कर अपने फोन में लगा देना है।

इस तरह से आप आसानी से कार्ड रीडर और मेमोरी कार्ड का उपयोग करते हुए अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी भी फाइल को अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।


जीमेल के द्वारा फाइल ट्रांसफर करें

किसी भी फाइल को कंप्यूटर से या फिर लैपटॉप से मोबाइल में ट्रांसफर करने की सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप जीमेल का उपयोग करते हुए अपनी फाइल को कंप्यूटर के माध्यम से किसी भी मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 जीमेल एक फ्री सेवा है और लगभग हम सभी के कंप्यूटर और मोबाइल में मौजूद होती है तो ऐसे में इसके लिए आपको बस केवल इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी जो आपके दोनों डिवाइस में होना चाहिए। जीमेल से फाइल ट्रांसफर करने केआपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  1. सबसे पहले कंप्यूटर में अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करें।
  2. इसके बाद उस जीमेल अकाउंट से एक मेल तैयार करें जिसमें आप सेंड के विकल्प में अपनी ईमेल को एंटर कर दें।
  3. इसके बाद आप अपनी इस ईमेल में सब्जेक्ट आदि डालकर अपनी उस फाइल को ऐड कर दें जिससे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  4. इसके बाद एक बार यह चेक करें कि आप की फाइल सिटी ग्रुप से ऐड हुई है या नहीं और उसके बाद इस मेल को सेंड कर दें।
  5. अब आप अपने मोबाइल में जब अपने ईमेल अकाउंट को लॉगइन करोगे और इनबॉक्स देखोगे तो आपको यह मेल दिख जाएगी।
  6. इस मेल को ओपन करें और इसमें ऐड फाइल को डाउनलोड करले।

इस तरह से आप आसानी से गूगल की फ्री सेवा जीमेल का उपयोग करते हुए अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल में काफी आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।


कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर करने का सबसे बेहतर तरीका

इस लेख में हमने आपको कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कैसे करें (Computer Se Mobile Me File Transfer Kaise Kare) के जवाब में पांच ऐसे तरीके बताएं हैं जिनका उपयोग करते हुए आप अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल में काफी आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लेकिन अगर कंप्यूटर से फाइल ट्रांसफर करने के सबसे बेहतर तरीके के बारे में बात की जाए तो वह डाटा केबल के द्वारा कंप्यूटर से मोबाइल में डायरेक्ट फाइल ट्रांसफर करना ही है क्योंकि यह काफी तेज और सुरक्षित है।


कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल शेयर करने से रिलेटेड कुछ सवाल

1) कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कैसे करते है

आप डाटा केबल, गूगल ड्राइव, शेयरइट अप्प, जीमेल और कार्ड रीडर या पेन ड्राइव की मदद से कंप्यूटर से मोबाइल में फाइल ट्रांसफर कर सकते है जिसके बारे में हमने ऊपर जानकारी दी है।

2) क्या हम बिना डाटा केबल के फाइल शेयर कर सकते है

जी हां ,बिलकुल कर सकते है इसके लिए आप अन्य वायरलेस तरीके जैसे की जीमेल, गूगल ड्राइव और शेयरइट अप्प की मदद ले सकते है।

3) Share It से फाइल शेयर करने के लिए मोबाइल में शेयरइट अप्प होना जरुरी है

जी हां, मोबाइल में शेयरइट अप्प होना जरुरी है तभी आप फाइल शेयर कर पाएंगे।


सारांश – तो आज की पोस्ट मे आपने जाना की डाटा केबल की मदद से फाइल Transfer कैसे करे, Gmail के द्वारा फाइल Transfer कैसे करे, Google Drive के द्वारा फाइल ट्रांसफर करे और Share It App की मदद से फाइल ट्रांसफर कैसे करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप कंप्यूटर से कोई भी फाइल आपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन अगर आपको फाइल ट्रांसफर करने में अभी भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here