WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाएं (आसान तरीके से)

हैलो दोस्तों, आज की पोस्ट में हम WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने (WhatsApp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye) के बारे में बात करेगे। WhatsApp के प्ले स्टोर पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, इससे आप अंदाजा लगा सकते है, कि बहुत सारी Population WhatsApp का यूज करती है। 

Whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

Online Apps को लेकर हमारे मन में प्राइवेसी को लेकर हमेशा चिंता लगी रहती है। WhatsApp समय के साथ और भी नए फीचर्स ला रहा है जिससे यूजर्स को और बेहतर सुविधा मिले। जब भी हम अपने मोबाइल का Screen Lock खोलकर किसी को देते है, तो हम कंफर्टेबल नहीं रहते कि कहीं वह हमारे WhatsApp को Open करके हमारे पर्सनल Data जैसे: Chats, Photos, Status आदि को ना देखेने लगे। इसके लिए WhatsApp ने फिंगरप्रिंट Lock का फीचर अपडेट किया है।

पहले WhatsApp में फिंगरप्रिंट Lock का फीचर नहीं होता था, लेकिन प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए WhatsApp ने नए अपडेट में फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर इंट्रोड्यूज किया है।

WhatsApp पर फिंगरप्रिंट Lock कैसे लगाएं

WhatsApp में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए आपके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर जरूर होना चाहिए, जिससे आप अपनी फिंगर को स्कैन कर पाए। अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नही है तो आप WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक नही लगा पाएंगे।

पहले WhatsApp पर Lock लगाने के लिऐ Third Party Apps का यूज करते थे, जिनमे प्राइवेसी का बहुत खतरा रहता था। कई ऐप्स को तो प्ले स्टोर ने Ban भी कर दिया था, लेकिन अब WhatsApp लॉक करने के लिए Third Party Apps की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब WhatsApp में फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर इनबिल्ट आने लगा है। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है, कि WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं। 

1.सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाए, और सर्च बॉक्स में WhatsApp सर्च करके अपडेट कर ले, जिससे नए फीचर्स आपके WhatsApp में आ जाते है।

2.WhatsApp को Open करे और ऊपर राइट साइड में दिख रहे थ्री Dots पर क्लिक करे। अब लास्ट ऑप्शन सेटिंग्स पर क्लिक करें।

WhatsApp setting to enable fingerprint sensor

3.Setting पर क्लिक करते ही आपको WhatsApp की सारी सेटिंग्स दिख जायेगी। आपको Account पर क्लिक करना है। यहां आपको प्राइवेसी से रिलेटेड सारी सेटिंग्स मिलती है। 

WhatsApp setting to enable fingerprint sensor

4.Account पर क्लिक करने के बाद, आपको Privacy पर क्लिक करना है, यहां आप नीचे स्क्रॉल करेगे तो आपको Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक कर दे।

WhatsApp setting to enable fingerprint sensor

5.इसे On कर दे, On करते ही यह आपको फिंगरप्रिंट लगाने को कहेगा, अपने मोबाइल के Fingerprint सेंसर में अपनी फिंगर को टच करे और स्कैन कर ले। 

6.Fingerprint Scan होने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे, अगर आप Immediately पर क्लिक करेगे तो WhatsApp बंद करते ही Lock हो जायेगा, लेकिन अगर After 1 Minutes पर क्लिक करेगे तो, WhatsApp बंद करने के 1 मिनट बाद लॉक होगा। 

WhatsApp setting to enable fingerprint sensor time

मैने यहां Immediately पर क्लिक किया है, आप चाहे तो आप भी इसी ऑप्शन को चूस कर सकते है। इस प्रकार आप अपने WhatsApp में Fingerprint लॉक लगा सकते हैं।


Jio Phone में WhatsApp Lock कैसे लगाएं

बहुत से लोग सर्च करते है कि Jio Phone में WhatsApp पर Lock कैसे लगाएं, लेकिन उन्हें पता नही होता है कि WhatsApp में सिर्फ FingerPrint Lock का फीचर Inbuilt आता है, और फिंगरप्रिंट लॉक एंड्रॉयड मोबाइल में ही लगा सकते है जिनमे फिंगरप्रिंट सेंसर हो। अतः Jio Phone में WhatsApp पर लॉक नही लगाया जा सकता है, क्योंकि इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर नही होता है। इसके बदले आप आप Jio Phone में स्क्रीन लॉक लगा सकते है।


सारांश – बहुत से लोग WhatsApp में लॉक लगाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज करते है, हो सकता है यह Third Party Apps आपका Data चुरा रहे हो क्योंकि बहुत से Lock लगाने वाले Apps को प्ले स्टोर ने BAN कर दिया था, इसलिए हम आपको यही सलाह देगे की आप WhatsApp में दिए गए इनबिल्ट फिंगरप्रिंट लॉक को ही लगाए। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी रोज जानने के लिए हमारी वेबसाईट की नोटिफिकेशन को ऑन कर ले।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here