WhatsApp से PNR और Train लाइव स्टैटस कैसे चेक करें

क्या आप भी WhatsApp की मदद से PNR और Train Live Status चेक करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है आज की इस पोस्ट मे आप Step बाय Step जानेंगे की WhatsApp से PNR और Train Live Status चेक कैसे करे।

whatsapp se pnr or train live status kaise check kare

जैसा की आप सभी को पता है की Covid-19 की स्थिती में सुधार आने के बाद अब Lockdown खुल चुका है और ऐसे में अब रेलवे भी ओपन हो चुका है और अब आप आसानी से ट्रैवल भी कर सकते है। 

लेकिन अब टिकट बुक करने, PNR और ट्रेन Live Status के बारे मे जानने के लिए आपको रेलवे Station पर 2 या 3 घंटे पहले जल्दी जाने की जरूरत नही है क्योंकि महामारी के बाद अब ये सारे काम Online हो गए है और अब आप टिकट बुक करने से लेकर PNR और ट्रेन की Live Status के बारे मे सब जान सकते है वो भी अपने मोबाइल पर WhatsApp की मदद से। 

यदि आप आज की पोस्ट को लास्ट तक ध्यान से पढ़ते है तो आप जानेंगे की PNR क्या है, WhatsApp की मदद से Train PNR Status चेक कैसे करे और WhatsApp से ट्रेन लाइव स्टेट्स कैसे चेक करे। 

PNR Status क्या है 

सबसे पहले हम जान लेते है की PNR Status क्या होता है, ये कहाँ लिखा होता है, यह कितने नंबर का होता है और PNR का Full Form क्या होता है तो चलिए स्टार्ट करते है और जानते है की PNR Status क्या है। 

PNR की Full Form “Passenger Name Record” होता है जिसका हिंदी में मतलब यात्री नाम अभिलेख होता है तथा यह 10 अंको का एक यूनिक नंबर होता है जिसके शुरू के तीन अंक यह बताते है की आपने अपनी जर्नी कहाँ से शुरू की है, PNR नंबर आपको टिकट बुक करते समय ही मिल जाता है और यह टिकट के ऊपर लेफ्ट साइड में एक बॉक्स के अंदर लिखा होता है। 

10 digits PNR number

जैसा के इसके नाम से ही पता चलता है की यह Passenger का Record रखता है जैसे पेसेंगेर ने कहाँ से जर्नी शुरू की है, पेसेंगेर का नाम, उम्र, Gender और यात्रा का समय आदि रिकॉर्ड रखता है। 

PNR नंबर को चेक करके आप पता कर सकते है की आपकी Seat Confirm है या फिर Waiting में है इसके अलावा यह आपको ये भी बतता है की आपका Seat नंबर क्या है। 


WhatsApp पर Train PNR Status चेक कैसे करे 

PNR के बारे में जानने के बाद अब प्रॉब्लम ये होती है की हम PNR Status चेक कैसे करे। वैसे तो आप IRCTC की वेबसाइट की मदद से PNR Status चेक कर सकते है लेकिन आज हम जानेंगे की WhatsApp पर Train PNR Status चेक कैसे करे। 

Step 1) WhatsApp पर Train PNR Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको यह नंबर 9881193322 को अपने फोन में Dial करना होगा। यह नंबर Railofy द्वारा प्रदान किया गया है और इसी नंबर के द्वारा आप अपने WhatsApp पर Train PNR Status चेक कर सकते है। 

Step 2) मोबाइल नंबर डायल करने के बाद अब आपको इस नंबर को अपने फोन में Save करना है वैसे आप किसी भी नाम से इस नंबर को सेव कर सकते है। लेकिन अगर आप Train PNR से रिलेटेड कुछ नाम से सेव करते है तो यह नंबर पहचानने मे आपको आसानी होगी। आप यहा क्लिक करके बिना नंबर सेव कीये भी मैसेज भेज सकते है।

Step 3) अब आपको इस नंबर को अपने WhatsApp के Chat लिस्ट में लाना होगा। नंबर को Chat List में लाने के लिए आपको नीचे New Chat के Icon पर क्लिक करना होगा। 

click new chat icon in whatsapp

Step 4)  अब आपको ऊपर सर्च के Icon पर क्लिक करना है और सर्च वार में वो नाम सर्च करना है जिस नाम से आपने इस नंबर को सेव किया हो। जैसे मैंने इस नंबर को PNR Enquiry के नाम से सेव किया है तो में सर्च वार में PNR Enquiry लिख कर सर्च करूँगा। 

send PNR number in whatsapp

Step 5) उसके बाद वह नंबर (PNR Enquiry) आपके सामने आ जायेगा। फिर आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 6) अब आपको वह PNR नंबर टाइप करना है जिसकी डिटेल्स आप जानना चाहते है। 

Step 7) उसके बाद आपको Send बटन पर क्लिक करके PNR नंबर को Send कर देना है, मेसेज सेंड होते ही WhatsApp Bot द्वारा आपको एक मेसेज भेजा जायेगा जिसमे आपको PNR की डिटेल्स मिल जायेगी। 


WhatsApp पर Train लाइव Status कैसे देखें

जिस प्रकार हम WhatsApp से PNR Status देख सकते है उसी प्रकार हम WhatsApp से  ट्रेन लाइव Status भी देख सकते है, WhatsApp पर ट्रेन लाइव Status देखने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) WhatsApp पर ट्रेन की लाइव Location देखने के लिए आपको MakeMyTrip का यह नंबर 7349389104 सेव करना होगा। आप इसे किसी भी  नाम से सेव कर सकते है। 

Step 2) अब आपको MakeMyTrip (7349389104) के नंबर को WhatsApp की Chat List में लाना होगा। नंबर को Chat लिस्ट मे लाने के लिए आपको नीचे बने New Chat के Icon पर क्लिक करना होगा। 

Step 3) अब आपको ऊपर की ओर एक सर्च वार दिखाई देगा। जिसकी मदद से आप इस नंबर को आसानी से ढुंढ सकते है। 

Step 5) नंबर मिलने के बाद आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 6) अब आपको Train नंबर टाइप करना है और इस नंबर पर सेंड कर देना है। नंबर सेंड होते ही आप ट्रेन का लाइव Status देख पाएंगे। 

तो इस प्रकार आप बिना किसी App एंड वेबसाइट की मदद के सिर्फ Whatsapp के द्वारा ट्रेन का लाइव Status देख सकते है।


Paytm से PNR Status कैसे चेक करे

यदि आप WhatsApp के द्वारा PNR Status चेक नही करना चाहते है तो आप Paytm से भी PNR Status चेक कर सकते है, Paytm से PNR Status चेक करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) Paytm से PNR Status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm App को ओपन करना होगा। 

Step 2) Paytm App ओपन होने के बाद आपको Paytm App के होम पेज पर ऊपर की बने सर्च वार पर क्लिक करना है। 

search check PNR in Paytm

Step 3) अब आपको सर्च वार में Check PNR लिखकर सर्च करना है।

Step 4) Check PNR सर्च करने के बाद अब एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपना 10 अंक का PNR नंबर डालना होगा और फिर “Check Now” पर क्लिक करना होगा।

enter pnr number and click check now in paytm

Step 5) उसके बाद आप PNR Status देख सकते है। 


SMS के द्वारा PNR Status कैसे चेक करे 

यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट नही है और आप बिना इंटरनेट के PNR Status चेक करना चाहते है तो आप SMS के द्वारा बिना इंटरनेट के PNR Status चेक कर सकते है, SMS के द्वारा PNR Status चेक करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को Follow करना होगा। 

Step 1) SMS द्वारा PNR Status जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में Messaging App खोलना है। 

Step 2) अब आपको Text मेसेज टाइप करना है। टेक्स्ट मेसेज में आपको सबसे पहले PNR लिखना है और फिर Space देकर 10 अंको का PNR नंबर लिखना है। 

Example – PNR<Space>10 अंको का PNR Number

Step 3) अब आपको इस Message को 139 पर Send करना होगा। 

इसके अलावा आप 139 पर Call करके भी PNR Status के बारे में जान सकते है तो इस प्रकार आप बिना इंटरनेट के SMS और Call के द्वारा PNR Status चेक कर सकते है।


WhatsApp से PNR और Train Live Status चेक करने के फायदे

WhatsApp से PNR और ट्रेन लाइव Status चेक करने के बहुत सारे फायदे है जिनसे हमारे ट्रेन संबंधी काफी काम आसान हो जाते है। 

  1. WhatsApp से PNR और Train Live Status चेक करने से आपको घंटो पहले रेलवे Station पर नही जाना पड़ता है। 
  2. WhatsApp के द्वारा आप घर पर ही लाइव ट्रेन और PNR Status चेक कर सकते है। 
  3. इसके लिए आपको कोई अन्य App या वेबसाइट की जरूरत नही होती है। 
  4. WhatsApp के द्वारा आप तुरंत ही PNR और Train लाइव Status देख सकते है। 
  5. WhatsApp के द्वारा ट्रेन लाइव Status और PNR Status चेक करना बहुत Easy है। 

क्या IRCTC यह Service देता है

IRCTC जिसका पूरा नाम “Indian Railway Catering And Tourism Corporation” है तथा Indian Railway की सारी Online एक्विटी को यही मैनेज करता है। 

जैसे की Online Ticket Book करना, PNR Status Check करना, Train Live Status चेक करना, Ticket Cancel करना आदि एवं रेलवे से जुड़ा कोई भी नया Online Feature आता है तो IRCTC हमें उसकी जानकारी देता है और उस सुविधा का लाभ भी देता है। 

लेकिन WhatsApp द्वारा PNR और Train Live Status चेक करना यह सर्विस IRCTC नही देता है बल्कि यह सर्विस Third Party Companies MakeMyTrip और Railofy देती है। 


WhatsApp पर PNR और ट्रेन लाइव Status चेक करने से रिलेटेड कुछ सवाल

1) PNR की Full Form क्या है 

PNR की Full Form “Passenger Name Record” होती है। 

2) IRCTC की Full Form क्या है तथा इसका हिंदी में क्या मतलब क्या है।

IRCTC की फुल फॉर्म Indian Railway Catering And Tourism Corporation होती है जिसका हिंदी में मतलब “भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम” होता है। 

3) PNR नंबर कितने अंक का होता है

PNR नंबर 10 अंक का होता है। जिसमे शुरू के तीन अंक यह बताते है की आप अपनी जर्नी कहाँ से शुरू कर रहे है। 

4) व्हाट्सप्प से PNR Status Check करने के लिए नंबर क्या है 

Whatsapp से PNR Status देखने के लिए आपको इस नंबर 9881193322 को Save करना होगा। 

5) व्हाट्सप्प से Train लाइव Status चेक करने का नंबर क्या है

Whatsapp से Train लाइव Status चेक करने के लिए आपको Makemytrip के इस नंबर 7349389104 को अपने फोन में सेव करना होगा। 

6) SMS द्वारा PNR Status चेक करने के लिए नंबर 

SMS द्वारा PNR Status चेक करने के लिए आपको मेसेज में 10 अंक का PNR नंबर डालकर उसे 139 पर सेंड करना होगा। 

सारांश – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Whatsapp से PNR Status चेक कैसे करे, WhatsApp से Train Live Status कैसे चेक करे, Paytm और SMS के द्वारा PNR Status Check कैसे करे और WhatsApp से PNR और ट्रेन लाइव Status Check करने के फायदे। 

तो मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट ” WhatsApp से PNR और Train Live Status Check कैसे करे” काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी WhatsApp की मदद से PNR और Train Live Status Check कर सकते है लेकिन अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूँछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here