WhatsApp पर Live Location कैसे भेजे

वर्तमान समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग सभी करते है, शायद आप भी WhatsApp का प्रयोग करते होंगे। व्हाट्सएप के माध्यम से हम चैटिंग के द्वारा लोगों के साथ संपर्क रख सकते हैं, और साथ ही Photos, Videos को भी हम लोगों के साथ शेयर कर सकते है।

Whatsapp par live location kaise bheje

WhatsApp का प्रचलन जब पहली बार शुरू हुआ था तब से लेकर आज तक व्हाट्सएप का यूजर संख्या दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। आज मिलीयन से भी अधिक लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, और WhatsApp की लोकप्रियता का एकमात्र कारण इसकी नवीनतम फीचर्स जैसे इमोजी, status, स्टीकर, पेमेंट, वैसे ही एक फीचर है लोकेशन। 

Whatsapp Par Location Kaise Send Kare? के बारे में बताने से पहले आपको जानकारी के लिए बता दे की व्हाट्सएप लोकेशन एक फीचर है, जिसके द्वारा व्हाट्सएप की यूजर अगर चाहे तो अपने Location उनके कॉन्टैक्ट पर रहेने वाले लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के माध्यम से लोकेशन कैसे शेयर किया जाता है यदि नहीं तब यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है। तो चलिए WhatsApp Me Location Kaise Bheje के बारे में जानते हैं।

WhatsApp Location क्या है?

पहले किसी जगह का या फिर किसी के घर का पता ठीक से मालूम ना होने पर उसे ढूंढने में बहुत परेशानियां होता था मगर, अब इंटरनेट की सहायता से यह मुश्किल आसानी में बदल गई। यह तो सभी जानते है कि गूगल मैप की सहायता से किसी जगह का पता आसानी से ढूंढा जा सकता है। गूगल मैप पर जाकर निर्धारित जगह को सर्च करने से उस निर्धारित जगह का पता मिल जाता है ठीक उसी तरह WhatsApp Location हमें किसी जगह का पता जानने में सहायता करता है। 

WhatsApp Location कैसे काम करता है 

WhatsApp Location कैसे काम करता है के बारे में यदि बोला जाए तो यह फीचर एकदम गूगल मैप के तरह ही काम करता है। अर्थात, गूगल मैप के माध्यम से ही व्हाट्सएप का लोकेशन यूजर्स का लोकेशन प्रदर्शित करता है। यदि आप गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तब आप यह जरूर जानते होंगे की गूगल मैप में किसी जगह को सर्च करने से गूगल मैप में उस निर्धारित जगह का exact location देखने को मिलता है। ठीक वैसे ही व्हाट्सएप में भी लोकेशन फीचर गूगल मैप के द्वारा निर्धारित जगह को सर्च करके उसे शेयर करने में सहायता करता है।

WhatsApp में Location कैसे भेजें

WhatsApp Me Location Kaise Bheje के प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे बताएं गए कुछ आसान नियोमों को ध्यान से फॉलो करें। तो यदि हम WhatsApp Location Kaise Send Kare के प्रक्रिया के बारे में बताएं तो वह है – 

  1.  सबसे पहले WhatsApp ओपन करें।
  1. इसके बाद आप व्हाट्सएप में जिस व्यक्ति या फिर जिस ग्रुप के साथ लोकेशन शेयर करना चाहते है उसे select करें।
  1. इसके बाद, आपके सामने एक स्क्रीन आयेगा जहां नीचे Type a message box में से attachment के आइकन पर क्लिक करना होगा।
whatsapp live location send
  1. Attachment के ऑप्शन पर क्लिक करने से आपके सामने कुछ ऑप्शन Open हो जाएगा, जिसमे से आपको Location के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
whatsapp live location send
  1. Location के आइकन पर क्लिक करने से आपके सामने Send Location की एक Window ओपन होगा। जिसमें, आपको Google Map देखने को मिलेंगे। वहां नीचे कुछ ऑप्शन्स रहेगा जैसे share live location, send your current location,  जैसे कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख रहे है। इसमें से आपको share live location के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp share live location
  1. इेसके बाद आपके सामने एक pop up box ओपन होगा जिसके द्वारा आपसे परमिशन मांगी जाएगी  और, आपको इसमें continue के ऑप्शन् मे क्लिक करना होगा।
  1. Continue के ऑप्शन् में क्लिक करने से आपके सामने send location  का और एक window ओपन होगा जिनमे आपसे निर्धारित समय के बारे में पूछा जाएगा। यानि की आप कितने समय के लिए लोकेशन शेयर करना चाहते है जैसे 15 minutes, 1 hour, 3 hours। उदाहरण के तोर पर हमने यहां जैसे 1 hour सिलेक्ट किया है। आप अपने इच्छा के अनुसार समय निर्धारण कर सकते है।
Whatsapp live location share time

इसके अंत में नीचे Add comment का एक बॉक्स है। यदि आप चाहे तो इस बॉक्स में कुछ कॉमेंट लिख सकते है।

  1. और, फिर सेंड के आइकन मे क्लिक कर देने  से आपका live location सेंड हो जाएगा।

ऊपर बताए गए प्रक्रिया का पालन करने से आप बोहोत आसानी से location भेज सकते है।

ध्यान दें -“व्हाट्सएप पर Location शेयर करने के लिए अति आवश्यक आपके फोन में GPS यानी कि Location व इंटरनेट ऑन होना ज़रूरी है।


WhatsApp पर location शेयर बंद कैसे करें

यदि आप व्हाट्सएप पर location शेयर कर चुके हैं। और, आपको लग रहा है कि location sharing बंद करना चाहिए तब चिंता की कोई कारण नहीं है। यह प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है।

यदि, आप लाइव लोकेशन शेयर कर रहे हैं तब आपको यह बता दें कि आप जितना समय निर्धारित कर चुके हैं, उस निर्धारित समय के बाद लोकेशन शेयरिंग खुद ब खुद बंद हो जाएगा, मगर निर्धारित समय से पहले यदि आप sharing बंद करना चाहते है तो आपको कुछ प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जैसे –

  • इस के लिए पहले Whatsapp को ओपन करें। 
  • फिर जिस व्यक्ति या फिर जिस ग्रुप में आप लाइव लोकेशन शेयर किए थे उसे सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद वहां आपके शेयर किया हुआ लोकेशन के नीचे आपको stop sharing की एक ऑप्शन मिलेगी। उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • Stop sharing के ऑप्शन पर क्लिक करने से आपके सामने एक pop up बॉक्स आयेगा जिसके जरिए आपसे आखरीबार पूछा जाएगा कि आप लोकेशन शेयर बंद करना चाहते है या नहीं। इसमें आपको stop में क्लिक करना होगा।

इसमें आपका live location sharing बंद हो जाएगा। और, आपके द्वारा शेयर किए गए लोकेशन के नीचे live location ended दिखेगा फिर आप Location sharing बंद होने के बारे में कनफर्म हो जाएंगे।

WhatsApp Location के फायदे 

व्हाट्सएप के माध्यम से लोकेशन शेयर करने के तहत आप बहुत ही आसानी से किसी भी जगह का पता लगा सकते हैं। अगर, आप व्हाट्सएप के माध्यम से किसी रिश्तेदार, दोस्त या फिर जान पहचान वालों को लाइव लोकेशन शेयर करते है तो वह बहुत आसानी से आप की लाइव लोकेशन के बारे में जान सकता हैं।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने WhatsApp का location कैसे भेजें के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि WhatsApp का location कैसे शेयर की जाती है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में WhatsApp का Location संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here